NDTV Khabar

ओडिशा मौसम


'ओडिशा मौसम' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मौसम विभाग ने कहा- मानूसन के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह से होने की संभावना, ओडिशा में भारी वर्षा के आसार

    मौसम विभाग ने कहा- मानूसन के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह से होने की संभावना, ओडिशा में भारी वर्षा के आसार

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के जाने की शुरुआत अगले सप्ताह के अंत तक होने की संभावना है. वहीं ओडिशा में भारी वर्षा के आसार बन रहे हैं क्योंकि 20 सितंबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बनने की संभावना है.

  • भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले 4-5 दिन में तेज बारिश का अनुमान: मौसम विभाग

    भारत के उत्तरी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में अगले 4-5 दिन में तेज बारिश का अनुमान: मौसम विभाग

    मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा कि देश के पूर्वी, उत्तरी और मध्य हिस्सों में अगले चार-पांच दिन में भारी बारिश होने का अनुमान है. विभाग ने 26 अगस्त को ओडिशा और इसके अगले दिन छत्तीसगढ़ के लिये रेड अलर्ट जारी किया है.

  • Weather News: अगले चार-पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, इन राज्यों में जोर पर रहेगा मॉनसून

    Weather News: अगले चार-पांच दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश, इन राज्यों में जोर पर रहेगा मॉनसून

    9 अगस्त को बंगाल की खाड़ी के उत्तर में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसके चलते 9 अगस्त के बाद पूर्वी और मध्य भारत में बारिश की घटनाओं में तेजी आ सकती है. 9 से 12 अगस्त के बीच में ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ में तेज से भारी बारिश देखने को मिल सकती है.

  • "6 अगस्त को मध्य भारत और पश्चिमी तट पर भारी बारिश की आशंका"

    31 जुलाई तक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के केंद्रीय विभाजन में चार प्रतिशत वर्षा की कमी थी. विभाजन में गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव शामिल हैं. दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भी कम वर्षा दर्ज की गई है. 

  • पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

    पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर के राज्यों में 11-12 जून तक आगे बढ़ सकता है मॉनूसन

    मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जी के दास ने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है. उन्होंने कहा, ‘कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्तर पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में, सिक्किम, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल में 11-12 जून के दौरान दक्षिण पश्चिम मानसून के बढ़ने के लिहाज से परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं.’

  • रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में देर के लिए इन कारणों को बताया जिम्‍मेदार..

    रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में देर के लिए इन कारणों को बताया जिम्‍मेदार..

    रेलवे ने कहा, ''देरी इसलिए भी हो सकती है क्योंकि एक ही समय में बहुत से लोगों ने लॉगइन किया और स्‍वाभाविक है कि 200 ट्रेनों के रिजर्वेशन सिस्‍टम को एक्टिव होने में कुछ समय लगेगा.'' इसने पूर्व में मौसम की स्थिति की ओर भी इशारा किया, जहां चक्रवाती तूफान अम्फान ने बुधवार को बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों को नुकसान पहुंचाया.

  • Cyclone Amphan की वजह से बांग्लादेश में पहली मौत: AFP

    Cyclone Amphan की वजह से बांग्लादेश में पहली मौत: AFP

    चक्रवात अम्फान की वजह से बांग्लादेश में एक व्यक्ति की मौत की जानकारी सामने आई है. बता दें कि चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार को जब पश्च‍िम बंगाल में दस्तक देगा तब बहुत ही भयानक रूप ले लेगा. यह जानकारी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने संवाददाताओं को दे चुके हैं. प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' (Cyclone Amphan) के आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं.

  • Cyclone Amphan की आहट से बंगाल में तेज हवाएं और भारी बारिश, इन जिलों में भारी नुकसान का खतरा

    Cyclone Amphan की आहट से बंगाल में तेज हवाएं और भारी बारिश, इन जिलों में भारी नुकसान का खतरा

    अम्फान के तेज हवाओं के साथ 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराने की आशंका है. सुरक्षा को देखते हुए 50,000 से ज्यादा लोगों को शहर से बाहर निकाला गया है. दोहरी चुनौती का जिक्र करते हुए अधिकारियों ने कहा कि महामारी के बीच यह पहला चक्रवात है. 

  • Cyclone Amphan पर मौसम विभाग के DG बोले- मचा सकता है भारी तबाही, 1999 के बाद पहली बार समुद्र में सुपर साइक्लोन

    Cyclone Amphan पर मौसम विभाग के DG बोले- मचा सकता है भारी तबाही, 1999 के बाद पहली बार समुद्र में सुपर साइक्लोन

    मोहपात्रा ने बताया, "चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल के 24 परगना और ईस्ट मिदनापुर में ज़्यादा असर होगा.  कल सुबह यह बांग्लादेश पहुंचेगा. तब तक इसका विंड इमपैट खत्म हो जाएगा पर रेन फॉल इम्पैक्ट रहेगा. इसकी वजह से पश्चिम बंगाल और असम में कल भारी बारिश होगी. आज पश्चिम बंगाल में सबसे ज़्यादा बारिश होगी.

  • Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    Cyclone Amphan: हाई अलर्ट पर नौसेना, मदद पहुंचाने के लिए स्टैंडबाई पर युद्धपोत तैनात

    अम्फान तूफान (Cyclone Amphan) को देखते हुए नौसेना भी हाई अलर्ट पर है. नौसेना के विशाखापत्तनम में युद्धपोत स्टैंड बाई पर है.  वो किसी भी तरह के मदद के लिये तैयार है. जैसे कि फंसे लोगों को निकालना और लॉजिस्टिक मदद पहुंचाना जैसे काम शामिल है. इन युद्धपोतों पर डॉक्टर, ड्राइवर, रबर बोट और राहत सामग्री जैसे कि खाना, टेंट, कपड़े, कंबल व दवाइयां मौजूद हैं.

  • 200 किमी/घंटा की स्पीड से आ सकता है Cyclone Amphan, समुद्र में लहरे भी उठेंगी आठ मीटर ऊंची

    200 किमी/घंटा की स्पीड से आ सकता है Cyclone Amphan, समुद्र में लहरे भी उठेंगी आठ मीटर ऊंची

    मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार दोपहर तक तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बंगाल की खाड़ी पार कर जाएगा. इससे कोलकाता के साथ-साथ बंगाल के कई इलाकों में भारी बाढ़ आने की संभावना है. मुख्य रूप से इसका असर दीघा और बांग्लादेश के हटिया पर पड़ेगा.

  • Cyclone Amphan ओडिशा के पारादीप को कर चुका है पार, कुछ ही घंटों में पहुंच जाएगा बंगाल

    Cyclone Amphan ओडिशा के पारादीप को कर चुका है पार, कुछ ही घंटों में पहुंच जाएगा बंगाल

    चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) बुधवार को जब पश्च‍िम बंगाल में दस्तक देगा तब बहुत ही भयानक रूप ले लेगा. यह जानकारी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने संवाददाताओं को दे चुके हैं. प्रचंड चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान' (Cyclone Amphan) के आज यानी 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तट पर पहुंचने का अनुमान है और इस गंभीर घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए एनडीआरएफ ने जानमाल की हानि/क्षति रोकने के लक्ष्य से बल की 53 टीमें तैनात की हैं.

  • ओडिशा के तटों के करीब पहुंचा महाचक्रवात ‘अम्फान’, कुछ हिस्सों में हुई बारिश

    ओडिशा के तटों के करीब पहुंचा महाचक्रवात ‘अम्फान’, कुछ हिस्सों में हुई बारिश

    मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर के निदेशक एच आर विश्वास ने कहा कि सुबह ‘अम्फान’ का केंद्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर था, जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 520 किलोमीटर दक्षिण, दीघा से 670 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 800 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में है.

  • Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan UPDATE: क्या दिल्ली-उत्तर प्रदेश, बिहार-झारखंड तक भी होगा असर?

    Super Cyclone Amphan Latest Updates :  चक्रवाती तूफान अम्फान को लेकर एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया है कि यह एक भीषण चक्रवाती तूफान है. राहत और बचाव के लिए क्या तैयारियां की गई हैं, इस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया है. जिसमें उनको बताया गया है कि एनडीआरएफ की 25 टीमें तैनात कर दी गई हैं. जबकि 12 अन्य को तैयार रखा गया है. इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, मुख्य सलाहकार पीके मिश्रा, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और सरकार के कई अन्य अधिकारी मौजूद थे. वहीं भारती मौसम विभाग के महानिदेशक डॉक्टर एम महापात्रा ने बताया कि इस ये तूफान 20 मई को भारत की तटीय सीमाओं को छूएगा और इस दौरान इसका भारी बारिश होगी. लेकिन जब उनसे पूछा गया कि क्या इसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ेगा तो उन्होंने बताया कि यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल को छूते हुए बांग्लादेश चला गया है. उन्होंने बताया कि अम्फान साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों के साथ-साथ असम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज़ हवाएं और भारी बारिश का पूर्वानुमान है. लेकिन इसका असर बाकी भारत पर नहीं होगा. यानी बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित बाकी भारत पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

  • चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में ले सकता है विकराल रूप, ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

    चक्रवाती तूफान अम्फान अगले कुछ घंटों में ले सकता है विकराल रूप, ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

    मौसम विभाग के अनुसार बुधवार तक यह पश्चिम बंगाल भी पहुंच सकता है. IMD द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार पश्चिम बंगाल के दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' पिछले छह घंटों के दौरान 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है. जोकि एक बेहद गंभीर स्थिति है. मौसम विभाग ने अगले 06 घंटों में इस चक्रवाती तूफान के विकराल रूप लेने की आंशका व्यक्त की है.

  • चक्रवात 'अम्फान' 24 घंटों में प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है : मौसम एजेंसी

    चक्रवात 'अम्फान' 24 घंटों में प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है : मौसम एजेंसी

    चक्रवात ‘अम्फान’ के आसन्न खतरे के मद्देनजर रविवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम तैनात कर दी गईं. इस बीच, ओडिशा ने कहा कि वह इस चक्रवात से बुरी तरह से प्रभावित होने वाले 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयार है. एनडीआरएफ के महानिदेशक एस एन प्रधान ने नयी दिल्ली में कहा कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रविवार सुबह की एक रिपोर्ट के अनुसार चक्रवात ‘अम्फान’ बंगाल की खाड़ी में एक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है और संभवत: अगले 24 घंटों में यह अत्यधिक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है.

  • 'बुलबुल' तूफान का साया ओडिशा के 15 शहरों पर मंडराया, अलर्ट हुआ जारी

    'बुलबुल' तूफान का साया ओडिशा के 15 शहरों पर मंडराया, अलर्ट हुआ जारी

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि विक्षोभ गहराने से व्यापक बारिश होने का पूर्वानुमान है और ओडिशा सरकार ने राज्य के 30 में से 15 जिलों को संभावित बाढ़ की आशंका और जलजमाव को देखते हुए सचेत रहने का निर्देश दिया है.

  • Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगी उमस से राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम

    Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मिलेगी उमस से राहत, इस दिन होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का मौसम

    Weather Updates: आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "अगले दिनों तक के लिए दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी रहेगी."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com