NDTV Khabar

ओलिंपिक


'ओलिंपिक' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • VIDEO: पहले प्राणायाम, फिर राज्यवर्धन राठौर ने भरा पर्चा, बाबा रामदेव भी थे साथ

    VIDEO: पहले प्राणायाम, फिर राज्यवर्धन राठौर ने भरा पर्चा, बाबा रामदेव भी थे साथ

    खेल और युवा मामलों के राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (Rajyavardhan Singh Rathore) ने जयपुर ग्रामीण से पर्चा भरा. पर्चा भरने से पहले राज्यवर्धन राठौड़ आज मंदिर पहुंचे और उन्होंने पूजा की. ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले राज्यवर्धन राठौड़ का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार कृष्णा पूनिया (Krishna Poonia) से होगा.

  • महिला जूडो खिलाड़ी ने व्लादिमीर पुतिन को पटका जमीन पर, राष्ट्रपति ने खड़े होकर किया कुछ ऐसा, देखें Video

    महिला जूडो खिलाड़ी ने व्लादिमीर पुतिन को पटका जमीन पर, राष्ट्रपति ने खड़े होकर किया कुछ ऐसा, देखें Video

    इस वीडियो में 66 साल के व्लादिमीर पुतिन ओलिंपिक चैम्पियन महिला खिलाड़ी नतालिया कुज़िउतिना (Natalia Kuziutina) के साथ कराटे करते हुए नज़र आ रहे हैं. देखें वीडियो...

  • Flash Back 2018: खेलों के लिहाज से ऐतिहासिक रहा यह साल... 

    Flash Back 2018: खेलों के लिहाज से ऐतिहासिक रहा यह साल... 

    साल 2018 में भारतीय खिलाड़ियों ने कई बार वो कर दिखाया जिसकी इससे पहले सिर्फ़ कल्पना ही की जा सकती थी. एशियाड, कॉमनवेल्थ गेम्स और कई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में सितारों ने भारतीय खेलों का रूतबा ऊंचा कर दिया. बड़ी बात ये भी रही कि कई युवा खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद भी बढ़ा दी. मैरीकॉम का मुक्का...सिंधु के वर्ल्ड फ़ाइनल्स का ख़िताब और शूटिंग में चमकते सितारे साल 2018 में जगमगाते रहे और पदक बरसते रहे. एशियाड और कॉमनवेल्थ खेलों की कामयाबी के साथ कई मायनों में ये साल भारत के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ.

  • FLASHBACK2018: बजरंग और विनेश फोगाट बने भारतीय कुश्ती के नए सितारे, जूझते दिखे सुशील कुमार

    FLASHBACK2018: बजरंग और विनेश फोगाट बने भारतीय कुश्ती के नए सितारे, जूझते दिखे सुशील कुमार

    ओलिंपिक की बात करें तो भारत के लिए दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले एकमात्र पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) और ओलिंपिक पदक जीतने वाली देश की पहली और एकमात्र महिला पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) के लिए यह साल निराशाजनक रहा. सुशील ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जरूर जीता लेकिन वहां उन्हें टक्कर देने वाला को कोई दमदार पहलवान नहीं था. साक्षी राष्ट्रमंडल खेलों के साथ एशियाई खेलों में भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहीं.

  • Badminton: किदांबी श्रीकांत ने पूर्व वर्ल्‍ड चैंपियन लिन डैन को हराया, क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे

    Badminton: किदांबी श्रीकांत ने पूर्व वर्ल्‍ड चैंपियन लिन डैन को हराया, क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे

    श्रीकांत ने अपने करियर में दूसरी बार डैन को पराजित करके डेनमार्क ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली जहां उनका सामना हमवतन समीर वर्मा से होगा. विश्व में छठे नंबर के श्रीकांत ने गुरुवार को पुरुष सिंगल्‍स मुकाबले में पूर्व वर्ल्‍ड और ओलिंपिक चैंपियन डैन पर 18-21, 21-17, 21-16 से जीत दर्ज की.

  • NDTV युवा : स्‍वर्ण जीतने वालीं रेसलर विनेश फोगाट बोलीं, अभ्‍यास के दौरान 'बापू' बेहद हानिकारक थे..

    NDTV युवा : स्‍वर्ण जीतने वालीं रेसलर विनेश फोगाट बोलीं, अभ्‍यास के दौरान 'बापू' बेहद हानिकारक थे..

    रियो ओलिंपिक 2016 के दौरान चोटिल होने के कारण विनेश को शुरुआती दौर में ही बाहर होना पड़ा था.विनेश ने कहा कि मैं ओलिंपिक में बड़ा सपना लेकर गई थी. जब हारी और मुकाबले के दौरान चोटिल हुई तो लगा जैसे सब कुछ खत्‍म हो गया है लेकिन चोटिल से उबरने के बाद जब ठीक हुई तो ठान लिया कि अच्‍छा करना है. डॉक्‍टर से कहा था कि जब मैट पर जाऊं तो पहले से मजबूत होना है.

  • NDTV युवा : अमित फंगल ने बताया, यह रणनीति अपनाकर रियो ओलिंपिक चैंपियन दस्तमातोव से जीता मुकाबला..

    NDTV युवा : अमित फंगल ने बताया, यह रणनीति अपनाकर रियो ओलिंपिक चैंपियन दस्तमातोव से जीता मुकाबला..

    अमित ने उज्बेकिस्तान के हसनबॉय दस्तमातोव को हराकर खिताब जीता, दस्तामोव ने 2016 के रियो ओलिंपिक के चैंपियन रह चुके हैं. फाइनल में अमित की जीत की संभावनाएं लगभग नहीं के बराबर मानी जा रही थीं लेकिन 22 साल के इस बॉक्‍सर ने हर किसी को हैरान करते हुए न केवल शानदार प्रदर्शन किया बल्कि स्‍वर्ण पर कब्‍जा जमा लिया.

  • NDTV युवा' : एशियन गेम्‍स के हीरो नीरज चोपड़ा, विनेश फोगाट, अमित पंघल और दुती चंद ने खोले खास राज...

    NDTV युवा' : एशियन गेम्‍स के हीरो नीरज चोपड़ा, विनेश फोगाट, अमित पंघल और दुती चंद ने खोले खास राज...

    अमित पंघल, नीरज चोपड़ा और विनेश फोगाट ने जहां एशियाई खेलों में स्‍वर्ण पदक जीता था, वहीं एथलीट दुती चंद दो रजत पदक अपने नाम करने में सफल रही थीं. नीरज चोपड़ा एशियाई गेम्‍स में भारत के ध्‍वजवाहक थे. उन्‍होंने कहा कि मेरे लिए सम्‍मान की बात थी कि मैं भारत के लिए ध्‍वजवाहक बना.

  • अक्षय कुमार की 'गोल्ड' का आया Making Video, हॉकी नहीं कंचे, क्रिकेट और फुटबॉल भी खेला.. देखें Video

    अक्षय कुमार की 'गोल्ड' का आया Making Video, हॉकी नहीं कंचे, क्रिकेट और फुटबॉल भी खेला.. देखें Video

    अब उम्मीद है कि यह फिल्म जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाएगी. अक्षय कुमार की फिल्म 'गोल्ड' टीम ने शूटिंग के दौरान का एक वीडियो शेयर किया है. तपन दास ने साल 1948 में ओलिंपिक लंदन के दौरान आजाद भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाने के लिए भारत की ओर से प्रतिनिधित्व किया था, जिसका रोल अक्षय कुमार ने इस फिल्म में किया है.

  • Independence Day 2018: खेल के मैदान पर देश की इन 11 खास उपलब्धियों ने दिया इतराने का मौका....

    Independence Day 2018: खेल के मैदान पर देश की इन 11 खास उपलब्धियों ने दिया इतराने का मौका....

    जनसंख्‍या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश ओलिंपिक जैसे बड़े आयोजन में लंबे समय तक पदकों के लिए तरसता नजर आता रहा. खेलों के लिए पर्याप्‍त अधोसंरचना का अभाव, गरीबी और कुषोषण, पेशेवर अंदाज में तैयारी का अभाव और हुक्‍मरानों के खेलों को लेकर अनदेखी इसका बड़ा कारण रहा. बहरहाल, पिछले 10-15 वर्षों में इस स्थिति में सकारात्‍मक बदलाव हुआ है. हौले-हौले ही सही लेकिन भारतीय खिलाड़ि‍यों ने अब खेल के मैदान में अपनी मजबूती का अहसास कराया है. आजादी के बाद से खेलों/खिलाड़ि‍यों ने देश को गौरव के ऐसे क्षण उपलब्‍ध कराए हैं जिस पर हर कोई गर्व कर सकता है.

  • मशहूर एथलीट उसेन बोल्ट का नहीं मिलेगा एक और ओलिंपिक गोल्‍ड, खेल पंचाट ने कार्टर की अपील ठुकराई

    मशहूर एथलीट उसेन बोल्ट का नहीं मिलेगा एक और ओलिंपिक गोल्‍ड, खेल पंचाट ने कार्टर की अपील ठुकराई

    चार गुणा 100 मीटर रिले दौड़ में उसेन बोल्‍ट की टीम के साथी रहे नेस्टा कार्टर की डोपिंग अपील को खेल पंचाट ने खारिज कर दिया है. गौरतलब हे कि कार्टर जमैका की उस टीम के सदस्य थे जिसने 2008 के बीजिंग ओलिंपिक में गोल्‍ड जीता था. इस टीम में कार्टर के अलावा बोल्ट , माइकल फ्रेटर और असाफा पावेल भी शामिल थे कार्टर डोप परीक्षण में विफल रहे थे जिसके बाद टीम का पदक वापस ले लिया गया था.

  • बैडमिंटन: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में साइना नेहवाल के चैंपियन बनने के इसलिए हैं अधिक आसार...

    बैडमिंटन: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में साइना नेहवाल के चैंपियन बनने के इसलिए हैं अधिक आसार...

    वह मंगलवार से शुरू हो रहे ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट को तीसरी बार जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगी. पिछले साल साइना ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था. इस साल टूर्नामेंट में साइना को शीर्ष वरीयता हासिल है. रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु इसमें हिस्सा नहीं ले रही हैं, ऐसे में साइना के लिए यह खिताबी जीत का रास्ता थोड़ा आसान हो गया है.

  • बैडमिंटन: गुरु गोपीचंद को पीवी सिंधु और साइना नेहवाल से है यह उम्‍मीद...

    बैडमिंटन: गुरु गोपीचंद को पीवी सिंधु और साइना नेहवाल से है यह उम्‍मीद...

    गोपी ने कहा कि आगामी टोक्यो ओलिंपिक में वह इन दोनों खिलाड़ि‍यों से पदक का रंग बदलने की उम्मीद करते हैं. सिंधु, साइना और गोपीचंद को यहां भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की ) की महिला संगठन (एफएलओ) ने गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2018 में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया.

  • Commonwealth Games 2018: ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क के भाई ब्रेंडन ने जीता ऊंची कूद का स्‍वर्ण पदक

    Commonwealth Games 2018: ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क के भाई ब्रेंडन ने जीता ऊंची कूद का स्‍वर्ण पदक

    बहरहाल अब ब्रेंडन ने खेलों की दुनिया में अपनी अलग पहचान बना ली है. मिचेल के छोटे भाई ब्रैंडन ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के लिए स्‍वर्ण पदक जीता है. कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स चैम्पियन ब्रैंडन से अब क्रिकेट के बारे में बात की जाती है तो उनका जवाब होता है , ‘न , यह मेरा खेल नहीं है. ’ब्रेंडन स्टॉर्क ने आज 2.32 मीटर की कूद से अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ पदक हासिल किया. इससे पहले उन्होंने 2010 युवा ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीता था.

  • Commonwealth Games 2018: मीराबाई चानू बनीं भारतीय वेटलिफ्टिंग की 'पोस्‍टर गर्ल', कुंजारानी रही हैं प्रेरणा

    Commonwealth Games 2018: मीराबाई चानू बनीं भारतीय वेटलिफ्टिंग की 'पोस्‍टर गर्ल', कुंजारानी रही हैं प्रेरणा

    मणिपुर की चानू ने इस स्पर्धा में शानदार प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंद्वियों को आस-पास भी नहीं भटकने दिया. पिछले कुछ वर्षों में चानू के प्रदर्शन में काफी सुधार आया है. वह भारतीय भारोत्तोलन की परंपरा की बागडोर अपने हाथ में ले चुकी हैं और आदर्श खिलाड़ी के रूप में अपना वर्चस्व स्थापित कर रही हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो मीराबाई इस समय भारतीय वेटलिफ्टिंग की 'पोस्‍टर गर्ल' बनती जा रही हैं.

  • साइना के राष्ट्रमंडल खेलों से हटने की 'धमकी' के बाद झुका IOA, पिता को मिली खेल गांव में एंट्री

    साइना के राष्ट्रमंडल खेलों से हटने की 'धमकी' के बाद झुका IOA, पिता को मिली खेल गांव में एंट्री

    भारत की बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल के पिता की खेल गांव में एंट्री पर गहराया विवाद अब थम गया है. भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) को साइना के पिता हरवीर सिंह का आधिकारिक मान्यता कार्ड (एक्रीडेशन) बनवाने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने राष्ट्रमंडल खेलों से हटने की धमकी दे डाली थी. सूत्रों से जानकारी मिली है कि साइना के पिता अब अपनी बेटी के मैच यहां देख सकेंगे.

  • Commonwealth Games 2018: खेलगांव में साइना नेहवाल के पिता को एंट्री नहीं, बैडमिंटन स्‍टार ने जताई निराशा...

    Commonwealth Games 2018:  खेलगांव में साइना नेहवाल के पिता को एंट्री नहीं, बैडमिंटन स्‍टार ने जताई निराशा...

    खेल मंत्रालय ने साइना और रियो ओलिंपिक में रजत पदक विजेता पीवी सिंधु के माता- पिता गोल्ड कोस्ट में होने वाले खेलों के लिए भारतीय दल का हिस्सा बनाने की मंजूरी दे दी थी लेकिन सरकार उनकी यात्रा के खर्च को वहन नहीं करेगी.

  • राष्ट्रमंडल खेल महज एक पड़ाव, मेरा लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप में जीत: हीना सिद्धू

    राष्ट्रमंडल खेल महज एक पड़ाव, मेरा लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप में जीत: हीना सिद्धू

    हीना ने कहा, ‘ये खेल काफी अहम हैं. राष्ट्रमंडल और एशियाई खेल आपको ओलिंपिक की तैयारियों में मदद करते हैं. यह काफी अहम वर्ष है और मेरे लिये सबसे बड़ी चुनौती विश्व चैम्पियनशिप है.’एयर पिस्टल में दुनिया की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हीना ने कहा, ‘ट्रेनिंग काफी बढ़िया चल रही है और हमने काफी कुछ हासिल किया है.