NDTV Khabar

कक्षा


'कक्षा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 'मार्कशीट' छात्रों के लिए 'प्रेशर शीट' और परिवार के लिए 'प्रेस्टिज शीट' बन गई थी, NEP में इसे हटाने का प्रयास: PM मोदी

    'मार्कशीट' छात्रों के लिए 'प्रेशर शीट' और परिवार के लिए 'प्रेस्टिज शीट' बन गई थी, NEP में इसे हटाने का प्रयास: PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 2022 में राष्ट्र जब स्वतंत्रता का 75वां वर्ष मनाएगा तो तब छात्र राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के नए पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई करेंगे जो ‘‘आधुनिक, भविष्य के दृष्टिकोण से बेहतर और वैज्ञानिक सोच से पूर्ण होगा.’’ मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत ‘21वीं सदी में स्कूली शिक्षा’ विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए इस बात पर भी जोर दिया कि बच्चे कम से कम पांचवीं कक्षा तक अपनी मातृ भाषा या स्थानीय भाषा में पढ़ाई करें.

  • AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने जारी किया प्रवेश परीक्षाओं का शेड्यूल, इन नियमों का करना होगा पालन

    AMU Entrance Exam 2020: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में होंगी. कोरोनावायरस महामारी के कारण इन परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा अब की गई है. विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि संस्थान से संबद्ध सभी स्कूलों में कक्षा छह की प्रवेश परीक्षा 23 अक्टूबर से प्रारंभ होगी, जबकि कक्षा नौ की 27 अक्टूबर को होगी. उन्होंने बताया कि सीनियर सेकेंडरी स्कूल और एमबीए (MBA) की प्रवेश परीक्षा एक नवंबर को होगी, तो वहीं इंजीनियरिंग विभाग में बीटेक की प्रवेश परीक्षा नौ नवंबर को होगी.

  • IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    IIT UCEED 2021 परीक्षा के लिए शुरू हुई पंजीकरण की प्रक्रिया, जानिए डिटेल

    UCEED Registration: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने डिजाइन कोर्स में एडमिशन के लिए अंडरग्रेजुएट कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (UCEED 2021) के लिए पंजीकरण पोर्टल खोल दिया है. वे उम्मीदवार जिन्होंने 2020 में कक्षा 12वीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास की है और जो उम्मीदवार इस साल 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. UCEED 2021 के लिए पंजीकरण लिंक आधिकारिक वेबसाइट uceed.iitb.ac.in पर उपलब्ध है. 

  • स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने SOP जारी किया

    स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने SOP जारी किया

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लंबे अरसे से बंद स्कूलों (Schools) को अब खोला जाएगा. स्कूलों की सिर्फ उच्च कक्षाएं शुरू हो सकेंगी और वह भी तय एसओपी का पालन करते हुए. इसके लिए छात्र-छात्राओं के माता-पिता की सहमति जरूरी होगी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों की 9 से लेकर 12 तक की कक्षाएं आंशिक रूप से शुरू करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी किया है. अनलॉक 4 के तहत केंद्र सरकार ने कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक के छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर माता-पिता की लिखित सहमति के बाद स्कूल जाकर टीचर से सलाह लेने की इजाजत दी थी. ऐसा 21 सितंबर से संभव हो सकेगा.

  • जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    जम्मू कश्मीर : कोरोना संकट में छात्रों की मदद के लिए आगे आए शिक्षक, शुरू की कम्युनिटी क्लासेस

    ऐसे ही पहल दक्षिण भारत से भी देखने को मिली. तमिलनाडु के मदुरै में एक टीचर सरवनन बच्चों को छोटे-छोटे समूहों में पढ़ा रहे हैं. उन्होंने कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में क्लास की व्यवस्था की है. जिसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए क्लास ली जा रही है. 

  • इंदौर में दसवीं के छात्र ने खुदकुशी की, स्कूल पर फीस के दबाव बनाने का आरोप

    इंदौर में दसवीं के छात्र ने खुदकुशी की, स्कूल पर फीस के दबाव बनाने का आरोप

    इंदौर के महालक्ष्मी नगर में कक्षा दसवीं के छात्र हरेंद्र सिंह गुर्जर ने खुदकुशी कर ली. उसके परिजन का आरोप है कि हरेंद्र ने स्कूल में बकाया फीस जमा करने का दबाव बनाए जाने के कारण आत्महत्या की. 

  • जापान के एक टीचर ने भारत के गांव में जापानी भाषा सीख रहे बच्चों के लिए भेजी किताबें

    जापान के एक टीचर ने भारत के गांव में जापानी भाषा सीख रहे बच्चों के लिए भेजी किताबें

    औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थित गदिवत गांव उस वक्त चर्चा में आया जब स्थानीय जिला परिषद संचालित स्कूल के बच्चों ने एक सोशल मीडिया मंच के जरिए जापानी भाषा सीखनी और बोलनी शुरू की. स्कूल ने पिछले साल सितम्बर में एक विदेशी भाषा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया था. इस कार्यक्रम के तहत चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा गया. उनमें से अधिकतर बच्चों ने रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में जापानी भाषा को चुना. 

  • मणिपुर के छात्र ने COVID-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया Coroboi नाम का मोबाइल गेम

    मणिपुर के छात्र ने COVID-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए बनाया Coroboi नाम का मोबाइल गेम

    लॉकडाउन ने शौकिया गेम डेवलपर्स को भी अपना कौशल दिखाने का समय और अवसर दिया है. इसी लॉकडाउन का फायदा उठाते हुए मणिपुर के इंफाल में रहने वाले एक 9वीं कक्षा के छात्र ने गेम बनाया है.

  • महाराष्ट्र के इस स्कूल ने कायम की शानदार मिसाल, गरीब छात्रों को पढ़ाने के लिए घरों की दीवारों पर लिख रहा पाठ

    महाराष्ट्र के इस स्कूल ने कायम की शानदार मिसाल, गरीब छात्रों को पढ़ाने के लिए घरों की दीवारों पर लिख रहा पाठ

    कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच ऑनलाइन कक्षाओं के लिए स्मार्टफोन ना खरीद पा रहे गरीब बच्चों को पढ़ाने के लिए महाराष्ट्र के सोलापुर जिले में एक स्कूल ने घरों की दीवारों पर पाठ्यपुस्तकों के पाठ लिखकर उन्हें शिक्षा देने की एक नई पहल शुरू की है. सोलापुर के नीलमनगर इलाके में घरों के बाहर के करीब 300 दीवारों पर पहली से 10वीं कक्षा के विभिन्न विषयों के पाठों को आसान भाषा में लिखा गया है. नीलमनगर के प्राथमिक स्कूल ‘आशा मराठी विद्यालय' के शिक्षक राम गायकवाड़ ने बताया कि इससे बच्चों के लिए किसी भी निश्चित दीवार के सामने खड़े होकर पढ़ना आसान हो गया है और साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का भी पालन हो रहा है.

  • ISRO ने कहा- चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक साल पूरा किया, अगले सात वर्षों के लिए उपलब्ध है पर्याप्त ईंधन

    ISRO ने कहा- चंद्रयान-2 ने चंद्रमा की कक्षा में एक साल पूरा किया, अगले सात वर्षों के लिए उपलब्ध है पर्याप्त ईंधन

    अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने कहा कि भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान-2 ने बृहस्पतिवार को चंद्रमा की कक्षा में चारों ओर परिक्रमा करते हुए एक वर्ष पूरा कर लिया है और इसके सभी उपकरण वर्तमान में अच्छी तरह काम कर रहे हैं. साथ ही कहा कि सात और वर्षों के संचालन के लिए चंद्रयान-2 में पर्याप्त ईंधन मौजूद है.

  • HPBOSE 12वीं का रीइवैल्यूएशन और रीचेकिंग का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPBOSE 12वीं का रीइवैल्यूएशन और रीचेकिंग का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    HPBOSE Class 12 Revaluation Result 2020: हिमाचल प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने कक्षा 12वीं का रीइवैल्यूएशन और रीचेकिंग का परिणाम 2020 घोषित कर दिया है. जिन छात्रों ने अंकों के पुनर्मूल्यांकन और उत्तर पुस्तिकाओं की रीचेकिंग के लिए आवेदन किया था, वे आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर HPBOSE 12वीं का रीइवैल्यूएशन परिणाम देख सकते हैं. छात्र अपने रोल नंबर की मदद से कक्षा 12वीं के रीइवैल्यूशन के परिणामों को चेक कर सकते हैं. 

  • ऑनलाइन कक्षा के लिए 27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन कक्षा के लिए  27% छात्रों के पास नहीं है स्मार्टफोन और लैपटॉप: NCERT सर्वे

    ऑनलाइन माध्यम से कक्षा करने के लिये कम से कम 27 प्रतिशत छात्रों की स्मार्टफोन या लैपटॉप तक पहुंच नहीं है, जबकि 28 प्रतिशत छात्र और अभिभावक बिजली में व्यवधान या कमी को पठन-पाठन में एक प्रमुख रूकावट मानते हैं. राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. एनसीईआरटी (NCERT) के सर्वेक्षण में केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई (CBSE) से संबद्ध स्कूलों के छात्रों, अभिभावको, शिक्षकों और प्राचार्यो सहित 34,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इनका कहना था कि प्रभावी शैक्षणिक उद्देश्य के लिये उपकरणों के उपयोग की जानकारी की कमी तथा शिक्षकों में ऑनलाइन शिक्षा के तरीकों की पूरी जानकारी नहीं होने के कारण भी पठन -पाठन में बाधा आती है. 

  • CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exams 2020) को कैंसिल करने के लिए याचिका दायर की गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो सब्जेक्ट्स में पास नहीं हो पाते हैं. 

  • मुंबई में BMC के स्कूलों के छात्र-छात्राओं की नए तरीकों से ऑनलाइन पढ़ाई

    मुंबई में BMC के स्कूलों के छात्र-छात्राओं की नए तरीकों से ऑनलाइन पढ़ाई

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की वजह से जहां स्कूलों की ऑनलाइन पढ़ाई (Online Education) शुरू की गई है तो वहीं मुंबई (Mumbai) की बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) की ओर से अब करीब 40 यूट्यूब चैनल शुरू किए गए हैं. इनके ज़रिए केवल मुंबई के ही नहीं पूरे महाराष्ट्र के छात्रों को फायदा होगा. बीएमसी के स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब अपने छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे हैं. बीएमसी की ओर से अब छात्रों की पढ़ाई के लिए यूट्यूब पर 40 चैनल खोले गए हैं जहां पर कक्षा एक से कक्षा 10 तक के चार भाषाओं में लेक्चर शेयर किए जाते हैं. अच्छी बात यह है कि इन विषयों के लिंक यूट्यूब पर ही रहते हैं. यानी अगर छात्रों के पास उस समय फोन नहीं है या उस समय नेटवर्क की समस्या है तो इसे वह बाद में पढ़ सकते हैं.

  • महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के इस गांव में सरकारी स्कूल के बच्चे बोलते हैं जापानी भाषा, रोबोटिक्स में है दिलचस्पी

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के एक दूर-दराज गांव में जिला परिषद के सरकारी स्कूल में रोबोटिक्स और प्रौद्योगिकी का ज्ञान अर्जित करने की चाह में छात्र जापानी भाषा (Japanese Language)  सीख रहे हैं. औरंगाबाद से 25 किलोमीटर दूर स्थिति गदिवत गांव में अच्छी सड़कें और अन्य आवश्यक बुनियादी सुविधाएं भले ना पहुंच पाई हो लेकिन, इंटरनेट सेवा स्थानीय जिला परिषद स्कूल के बच्चों के लिए वरदान साबित हुई हैं. सरकारी स्कूल ने पिछले साल सितम्बर में एक विदेशी भाषा कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया था. इसके कार्यक्रम के तहत चौथी से आठवीं कक्षा के छात्रों से अपनी पसंद की एक भाषा चुनने को कहा गया.

  • झारखंड के 10वीं पास शिक्षा मंत्री ने लिया 11वीं में एडमीशन, बोले- 'पढ़ेंगे भी और पढ़ाएंगे भी...' - देखें Video

    झारखंड के 10वीं पास शिक्षा मंत्री ने लिया 11वीं में एडमीशन, बोले- 'पढ़ेंगे भी और पढ़ाएंगे भी...' - देखें Video

    झारखंड (Jharkhand) के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (HRD Minister Jagarnath Mahto) जिन्होंने हाल ही में डुमरी के अपने विधानसभा क्षेत्र में एक सरकारी इंटर कॉलेज में कक्षा 11 में दाखिला (Jagarnath Mahto enrolled in Class 11) लिया.

  • यूपी : स्कॉलरशिप लेकर US पढ़ने गई होनहार छात्रा की कथित छेड़छाड़ के बाद सड़क हादसे में मौत

    यूपी : स्कॉलरशिप लेकर US पढ़ने गई होनहार छात्रा की कथित छेड़छाड़ के बाद सड़क हादसे में मौत

    ढेरों दिक्कतों का सामना कर वर्ष 2018 में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में 98 प्रतिशत अंक लाने वाली और फिर प्रतिष्ठित अमेरिकी यूनिवर्सिटी में स्नातक पाठ्यक्रम की पढ़ाई के स्कॉलरशिप हासिल करने वाली सुदीक्षा भाटी (Sudeeksha Bhati) की सड़क हादसे में मौत हो गई.

  • Karnataka SSLC Result 2020: कर्नाटक 10वीं क्लास का रिजल्ट हुआ जारी, 71.8% स्टूडेंट्स पास

    Karnataka SSLC Result 2020: कर्नाटक 10वीं क्लास का रिजल्ट हुआ जारी, 71.8% स्टूडेंट्स पास

    Karnataka SSLC Result 2020: कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (KSEEB) ने कर्नाटक SSLC परिणाम जारी किया है. कर्नाटक कक्षा 10वीं के परिणाम karresults.nic.in और kseeb.kar.nic.in पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं.  KSEEB ने जून और जुलाई में राज्य में 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी. कर्नाटक SSLC यानी 10वीं क्लास का परिणाम आज राज्य शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषित किया गया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com