NDTV Khabar

कपड़ा निर्यात


'कपड़ा निर्यात' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    घरेलू कपड़ा उद्योग में सुधार के संकेत : सीआईटीआई

    कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज (सीआईटीआई) के अध्यक्ष संजय जैन ने कहा कि देश के कपड़ा उद्योग का बुरा दौर समाप्त हो गया है और अब सुधार के संकेत मिल रहे हैं. संजय जैन ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2018-19 में भारत का वस्त्र एवं परिधान निर्यात सात फीसदी सालाना दर से बढ़ सकता है.

  • दिवाली पर भारी जीएसटी : कपड़ा व्यवसाय में हो रहा भारी नुकसान

    दिवाली पर भारी जीएसटी : कपड़ा व्यवसाय में हो रहा भारी नुकसान

    हर साल दिवाली से पहले मुंबई के कालबादेवी इलाके में स्थित स्वदेशी बाजार में लोगों की भीड़ लगी रहती है. सौ साल से भी पुराने इस बाजार में से पूरे देश भर में कपडे निर्यात की जाती है लेकिन कपड़े पर 5 फीसदी जीएसटी लगने के बाद से बाजार फीका पड़ता दिख रहा है. दुकानदारों ने भी एनडीटीवी इंडिया से बातचीत करते हुए बताया कि उन्होंने सोचा था कि जीएसटी के लागू होने के बाद चीज़ें सस्ती हो जाएंगी और व्यवसाय करना और भी सरल हो जाएगा लेकिन कपड़े पर पांच फीसदी जीएसटी लगने के बाद से कपड़े की मांग लगभग आधी हो गई है.

  • निर्यात में गिरावट से 2015-16 की दूसरी तिमाही में 70,000 लोगों का रोजगार छिन गया : रिपोर्ट

    निर्यात में गिरावट से 2015-16 की दूसरी तिमाही में 70,000 लोगों का रोजगार छिन गया : रिपोर्ट

    निर्यात में आई जोरदार गिरावट की वजह से 2015-16 की दूसरी तिमाही में 70,000 के करीब श्रमिकों का रोजगार छिन गया. एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

  • कपास, चीनी निर्यात पर सरकार में कोई मतभेद नहीं : पवार

    प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से खाद्य और कपड़ा मंत्रालयों की किसान विरोधी नीति की शिकायत करने के बाद कृषिमंत्री शरद पवार ने कहा कि सरकार में इन मुद्दों पर किसी तरह का मतभेद नहीं है।

  • EU ने भारत के कपड़े-परिधानों पर प्रतिबंध लगाया

    सरकार ने कहा कि यूरोपीय संघ भारत के कपड़ा और परिधानों के निर्यात पर लेबल लगाने और प्रमाणीकरण जैसी गैर-व्यापार बाधायें खड़ी कर रहा है।