NDTV Khabar

कपिल सिब्बल


'कपिल सिब्बल' - 329 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा, CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता कोई राज्य, देखें VIDEO

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा, CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता कोई राज्य, देखें VIDEO

    कांग्रेस (Congress) के नेता और वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने शनिवार को कहा कि संसद से पारित हो चुके नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लागू करने से कोई राज्य किसी भी तरह से इनकार नहीं कर सकता और ऐसा करना असंवैधानिक होगा. पूर्व कानून एवं न्याय मंत्री ने केरल साहित्य उत्सव के तीसरे दिन कहा, “जब सीएए पारित हो चुका है तो कोई भी राज्य यह नहीं कह सकता कि मैं उसे लागू नहीं करूंगा. यह संभव नहीं है और असंवैधानिक है. आप उसका विरोध कर सकते हैं, विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर सकते हैं और केंद्र सरकार से (कानून) वापस लेने की मांग कर सकते हैं. लेकिन संवैधानिक रूप से यह कहना कि मैं इसे लागू नहीं करूंगा, अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है.”

  • अयोध्या में अगले चार महीने में भव्य राम मंदिर बनाने का काम होगा शुरू: अमित शाह

    अयोध्या में अगले चार महीने में भव्य राम मंदिर बनाने का काम होगा शुरू: अमित शाह

    झारखंड के पाकुड़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए BJP अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनियाभर में हिंदुओं की इच्छा के अनुरूप अयोध्या में चार महीने के अंदर एक भव्य राम मंदिर (Ram Temple) बनाने का काम शुरू हो जाएगा.

  • नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद अमित शाह पर कपिल सिब्बल ने साधा निशाना, कहा- शुक्र है कि वह जज नहीं हैं...

    नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद अमित शाह पर कपिल सिब्बल ने साधा निशाना, कहा- शुक्र है कि वह जज नहीं हैं...

    कपिल सिब्बल ने महाराष्ट्र में कांग्रेस के नए साथी शिवसेना को लेकर भी अपनी बात कही. उन्होंने कहा कि शिवसेना इस तरह के मुद्दों पर अपनी राय रखने के लिए स्वतंत्र है. बता दें कि शिवसेना ने नागरिकता संशोधन बिल पर जहां लोकसभा में बिल के समर्थन में मतदान किया था वहीं उसने राज्यसभा में वोटिंग से वॉकआउट किया था. 

  • 'गांधी जी का चश्‍मा सिर्फ विज्ञापन के लिए नहीं...' नागरिकता बिल पर कांग्रेस नेताओं के 10 प्रहार, जानिए किसने क्या कहा?

    'गांधी जी का चश्‍मा सिर्फ विज्ञापन के लिए नहीं...' नागरिकता बिल पर कांग्रेस नेताओं के 10 प्रहार, जानिए किसने क्या कहा?

    नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में सोमवार को पास होने के बाद बुधवार को राज्यसभा में पक्ष में 125 और विपक्ष में 99 वोट पड़े, जिसके बाद यह बिल संसद के दोनों सदनों से पास हो गया. नागरिकता बिल पर राज्यसभा में करीब 10 घंटे चर्चा के दौरान कई सांसदों ने अपनी-अपनी राय रखी. किसी ने बिल के समर्थन में सरकार की सराहना की तो विपक्ष पार्टियों ने विरोध भी जताया. फिलहाल चर्चा के दौरान विरोध जताते वक्त कांग्रेस के नेताओं ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बिल पेश करने के बाद कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम, गुलाब नबी आजाद, कपिल सिब्बल समेत तमाम कांग्रेसी नेताओं ने अपना विरोध सरकार के खिलाफ जताया.

  • जेल से रिहा होने के बाद पी चिदंबरम पहली बार सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, अपने ही वकीलों से बहस की!

    जेल से रिहा होने के बाद पी चिदंबरम पहली बार सुप्रीम कोर्ट पहुंचे, अपने ही वकीलों से बहस की!

    तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद पी चिदंबरम ने बुधवार को पहली बार सुप्रीम कोर्ट में बहस की. पूर्व केंद्रीय मंत्री व सीबीआई ईडी के मुकदमे में आरोपी और उनके वकील आज सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने दिखे. घरेलू हिंसा और तलाक के एक हाईप्रोफाइल मामले में ये तीनों एक-दूसरे के खिलाफ बहस करते नजर आए. खास बात यही थी कि दो दिग्गज वकील जो कि पी चिदंबरम के खिलाफ सीबीआई के केस और प्रवर्तन निदेशालय के केस में उनकी पैरवी कर रहे हैं, आज वे उन्हींं के सामने इस केस में जिरह कर रहे थे.

  • नागरिकता बिल को लेकर कपिल सिब्बल का निशाना- ये विधेयक एक ऐसी ‘कैब' है जिसका चालक विभाजनकारी है

    नागरिकता बिल को लेकर कपिल सिब्बल का निशाना- ये विधेयक एक ऐसी ‘कैब' है जिसका चालक विभाजनकारी है

    सिब्बल ने ट्वीट किया है, ‘‘ कैब विधेयक एक ऐसी कैब है जिसका चालक विभाजनकारी है जिसकी नजर राजनीतिक लाभ उठाने के साथ हमारे सामाजिक और संवैधानिक मूल्यों को अस्थिर और नष्ट करने पर है. हाथ मिलाओ देश बचाओ.’’

  • चिदंबरम की जमानत को कांग्रेस ने सत्‍य की जीत बताया तो BJP बोली - ये 'भ्रष्‍टाचार का जश्‍न'

    चिदंबरम की जमानत को कांग्रेस ने सत्‍य की जीत बताया तो BJP बोली - ये 'भ्रष्‍टाचार का जश्‍न'

    इससे पहले INX मीडिया केस में अरेस्ट पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम (Chidambaram) की जमानत याचिका पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने उन्हें जमानत दे दी. कोर्ट ने उन्हें शर्तों के साथ जमानत दी है, उनका पासपोर्ट जब्त रहेगा ताकि वह देश छोड़कर ना जा पाएं.

  • कल होगा फ्लोर टेस्‍ट, ठाकरे ने मिलाया पवार का नंबर, पवार ने किया अजित को कॉल

    कल होगा फ्लोर टेस्‍ट, ठाकरे ने मिलाया पवार का नंबर, पवार ने किया अजित को कॉल

    कांग्रेस जिसको शिवसेना के साथ जाने के चलते पार्टी के भीतर ही आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, उसने कपिल सिब्बल और अभिषेक मनु सिंघवी के रूप में सुप्रीम कोर्ट में कानूनी दलीलें रखने में शिवसेना की मदद की.

  • महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कल सुबह 10:30 बजे राज्यपाल की चिट्ठी और समर्थन पत्र पेश करने को कहा

    महाराष्ट्र मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कल सुबह 10:30 बजे राज्यपाल की चिट्ठी और समर्थन पत्र पेश करने को कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र मामले में केंद्र और महाराष्ट्र को नोटिस जारी कर कल सुबह 10:30 बजे राज्यपाल के आमंत्रण वाली चिट्ठी पेश करने को कहा है. कांग्रेस की ओर से पेश हुए वकील कपिल सिब्बल,अभिषेक मनु सिंघवी और बीजेपी की ओर से वकील मुकुल रोहतगी की दलील सुनने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने फिलहाल कल तक के लिए टाल दिया है.  हालांकि आज हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बहुमत साबित करने को लेकर कोई फैसला नहीं दिया है. लेकिन इस मांग को भी ठुकरा दिया है कि बहुमत साबित करने के लिए समय दिया जाए.  

  • INX मीडिया मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम, जल्द सुनवाई के लिए तैयार हुआ कोर्ट

    INX मीडिया मामला: सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम, जल्द सुनवाई के लिए तैयार हुआ कोर्ट

    INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में जमानत की अर्जी दी है और दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. इस मामले में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और वकील कपिल सिब्बल ने जल्द सुनवाई की मांग की है. सिब्बल ने कहा कि चिदंबरम पहले से 90 दिनों से जेल में हैं. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट जल्द सुनवाई को तैयार है.

  • WhatsApp जासूसी कांड पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पूछे 5 सवाल

    WhatsApp जासूसी कांड पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पूछे 5 सवाल

    वाट्एसएप (WhatsApp) जासूसी कांड में केंद्र सरकार ने भले ही कहा हो कि उसका इसमें कोई हाथ नहीं है लेकिन इस मामलें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने सरकार को घेरते हुए पांच साल पूछे हैं. उन्होंने कहा कि इजरायली कंपनी एनएसओ ने स्पाइवेयर Pegasus को सिर्फ सरकारों को बेचती है.

  • कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- उन्हें बताना चाहिए कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए थे

    कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- उन्हें बताना चाहिए कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के दो टुकड़े किए थे

    PMC बैंक मामले का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि बैंक में खाताधारकों को उनका पैसा नहीं मिल रहा है. कुछ लोगों की मौत भी हो गयी. 'हमारा कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी इस मामले में 'प्राइम मिनिस्टर कमिटमेंट' (पीएमसी) दिखाएं और यह कहें कि सभी का पैसा वापस मिलेगा.'

  • GHI को लेकर कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए

    GHI को लेकर कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए

    वर्ष 2014 में भारत 76 मुल्कों की फेहरिस्त में 55वें पायदान पर था. वर्ष 2017 में बनी 119 मुल्कों की फेहरिस्त में उसे 100वां पायदान हासिल हुआ था, और वर्ष 2018 में वह 119 देशों की सूची में 103वें स्थान पर रहा था. इस साल की रिपोर्ट में 117 देशों के सैम्पलों का आकलन किया गया था, और भारत को 102वां स्थान मिला.

  • कपिल सिब्बल ने PM मोदी से कहा- तस्वीरें कम खिंचवाइए, अभिजीत बनर्जी को सुनिए और काम पर लग जाइए

    कपिल सिब्बल ने PM मोदी से कहा- तस्वीरें कम खिंचवाइए, अभिजीत बनर्जी को सुनिए और काम पर लग जाइए

    अभिजीत बनर्जी ने सोमवार को कहा था कि सरकार द्वारा तेजी से समस्या की पहचान करने के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था “बहुत बुरा (प्रदर्शन) कर” रही है. नोबेल पुरस्कार के लिए नाम की घोषणा के बाद बनर्जी ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “मेरे विचार से अर्थव्यवस्था बहुत खराब कर रही है.” जब उनसे भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति और उसके भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “यह बयान भविष्य में क्या होगा, उस बारे में नहीं है, बल्कि जो हो रहा है उसके बारे में है. मैं इसके बारे में एक राय रखने का हकदार हूं.”

  • तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम बोले- पूर्व आर्थिक सलाहकार ने माना कि गलत तरीके से लागू किया गया GST, तभी आई मंदी

    तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम बोले- पूर्व आर्थिक सलाहकार ने माना कि गलत तरीके से लागू किया गया GST, तभी आई मंदी

    INX मीडिया केस में पी चिदंबरम की ईडी की कस्टडी के मामले में सोमवार को दिल्ली के रॉउस एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई थी. कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि हमें मनी लॉन्ड्रिंग केस में कस्टोडियल इंटेरोगेशन की जरूरत है. इस पर पी चिदंबरम (P Chidambaram) के वकील कपिल सिब्बल ने विरोध किया था.  उन्होंने कहा था कि INX मीडिया केस में ईडी को चिदंबरम को कस्टडी में लेने की जरूरत ही नहीं है.

  • INX Media Case : पी चिदंबरम अब ED की हिरासत में जाएंगे? कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

    INX Media Case : पी चिदंबरम अब ED की हिरासत में जाएंगे? कोर्ट कल सुनाएगा फैसला

    आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में पी चिदंबरम की ईडी की कस्टडी के मामले में सोमवार को दिल्ली के रॉउस एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि हमें मनी लॉन्ड्रिंग केस में कस्टोडियल इंटेरोगेशन की जरूरत है. इस पर पी चिदंबरम (P Chidambaram) के वकील कपिल सिब्बल ने विरोध किया. उन्होंने कहा कि आईएनएक्स मीडिया केस में ईडी को चिदंबरम को कस्टडी में लेने की जरूरत ही नहीं है. सुनवाई पूरी होने के बाद रॉउस एवेन्यू कोर्ट ने चिदंबरम की गिरफ्तारी और कस्टडी के लिए कल तक के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया. कोर्ट मंगलवार को शाम चार बजे फैसला सुनाएगा.

  • पेट में दर्द की शिकायत के बाद एम्स पहुंचे पी चिदंबरम, हुए कई टेस्ट

    पेट में दर्द की शिकायत के बाद एम्स पहुंचे पी चिदंबरम, हुए कई टेस्ट

    आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईएनएक्स मीडिया मामले में कपिल सिब्बल ने कोर्ट से अनुरोध किया था कि पी चिदंबरम को घर का खाना और एम्स में इलाज कराने की अनुमति दी जाए. कोर्ट ने पी चिदंबरम को इसकी इजाजत दे दी थी.

  • INX मीडिया मामला: पी चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जमानत याचिका HC के फैसले को दी चुनौती

    INX मीडिया मामला: पी चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की जमानत याचिका HC के फैसले को दी चुनौती

    INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सुप्रीम कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की है. चिदंबरम ने अपनी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की. चिदंबरम की ओर से कपिल सिब्बल ने शुक्रवार सुनवाई की मांग की. जस्टिस एनवी रमणा ने कहा कि CJI तय करेंगे कि शुक्रवार को मामले की सुनवाई होगी या नहीं. जस्टिस रमणा ने मामले को लिस्ट करने के लिए CJI के पास भेजा. बता दें, दिल्ली हाई कोर्ट ने चिदंबरम को जमानत देने से इनकार कर दिया था. चिदंबरम ने इसी फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

Advertisement