NDTV Khabar

कप्‍तानी


'कप्‍तानी' - 165 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ind vs NZ: अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में जब विराट कोहली ने लिया था विलियम्‍सन का विकेट, देखें ये पुराना वीडियो

    Ind vs NZ: अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में जब विराट कोहली ने लिया था विलियम्‍सन का विकेट, देखें ये पुराना वीडियो

    2008 में कोहली और विलियम्‍सन ने अंडर-19 के वर्ल्‍ड कप में एक दूसरे के खिलाफ मैच खेला था. दोनों उस वक्‍त अपने-अपने देश की अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्‍तानी कर रहे थे.

  • Ind vs NZ 4th ODI: बल्‍लेबाजों ने किया निराश, टीम इंडिया 8 विकेट से हारी

    Ind vs NZ 4th ODI: बल्‍लेबाजों ने किया निराश, टीम इंडिया 8 विकेट से हारी

    न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के चौथे वनडे मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी में भारतीय टीम महज 92 रन पर आउट हो गई और उसे 8 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा. नियमित कप्‍तान विराट कोहली को सीरीज के आखिरी दो वनडे से आराम दिया गया है. रोहित शर्मा के लिए करियर का 200 वां वनडे इंटरनेशनल बेहद निराशाजनक रहा.

  • IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

    IND vs NZ 4th ODI: दो रिकॉर्ड कर रहे रोहित शर्मा का इंतजार, इसमें से एक का बनना तो तय ...

    भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीरीज के अंतिम दो वनडे मैचों के लिए विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया है. विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा कप्‍तानी का दायित्‍व संभालेंगे. चौथे वनडे के लिए दो उपलब्धियां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का इंतजार कर रही हैं, इसमें से एक उपलब्धि को तो उनके नाम दर्ज होना तय ही है.

  • चार मैचों के निलंबन के बाद निशाने पर आए सरफराज अहमद के समर्थन में उतरे वसीम अकरम..

    चार मैचों के निलंबन के बाद निशाने पर आए सरफराज अहमद के समर्थन में उतरे वसीम अकरम..

    सरफराज के समर्थन में उतरते हुए वसीम अकरम ने कहा कि वर्ल्‍डकप को अब ज्‍यादा समय नहीं बचा है और सरफराज की जगह कप्‍तान के रूप में टीम के पास कोई बेहतर विकल्‍प नहीं है.गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे मैच के दौरान एंडिले फेलुकवायो के खिलाफ नस्‍ली टिप्‍पणी को लेकर आईसीसी ने सरफराज अहमद को चार इंटरनेशनल मैच के लिए निलंबित किया है.

  • विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को भी मिला ICC का यह खास अवार्ड...

    विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत को भी मिला ICC का यह खास अवार्ड...

    आईसीसी ने युवा पंत (Rishabh Pant) को अपनी वर्ष 2018 की टेस्‍ट टीम में भी जगह दी है. इस टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी विराट कोहली को सौंपी गई है तथा इसमें विराट और पंत के अलावा जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं. गौरतलब है कि पंत अब तक 9 टेस्‍ट, 3 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं.

  • Big Bash League: 'सुपरमैन' ड्वेन ब्रावो ने लपका कमाल का कैच, हर कोई कर उठा वाह-वाह, VIDEO

    Big Bash League: 'सुपरमैन' ड्वेन ब्रावो ने लपका कमाल का कैच, हर कोई कर उठा वाह-वाह, VIDEO

    आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से खेलते हुए ब्रावो कई मैच में अपने प्रदर्शन से फैंस का दिल जीत चुके हैं. इस समय ऑस्‍ट्रेलिया में चल रही बिग बैश लीग (BBL) में भी ब्रावो अपने प्रदर्शन से आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. टूर्नामेंट के अंतर्गत शनिवार को मेलबर्न स्‍टार्स की ओर से खेलते हुए उन्‍होंने ऐसा कैच लपका कि हर कोई वाह-वाह कर उठा.

  • Ind vs Aus: विराट कोहली ने कहा, सिडनी में भारत का टेस्‍ट सीरीज जीतना इस लिहाज से होगा खास..

    Ind vs Aus: विराट कोहली ने कहा, सिडनी में भारत का टेस्‍ट सीरीज जीतना इस लिहाज से होगा खास..

    महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के संन्यास लेने के बाद कोहली ने चार साल पहले इसी मैदान पर भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में जिम्मेदारी संभाली थी. भारत उस समय सातवें नंबर की टीम था और अब टेस्‍ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम है. गौरतलब है कि टीम इंडिया चार मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त के साथ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने पास बरकरार रखना तय कर चुकी है.

  • Ind vs Aus 3rd Test: 150वीं टेस्‍ट जीत हासिल करने वाला पांचवां देश बना भारत, ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

    Ind vs Aus 3rd Test: 150वीं टेस्‍ट जीत हासिल करने वाला पांचवां देश बना भारत, ऋषभ पंत के नाम दर्ज हुआ यह रिकॉर्ड

    भारत रविवार को मेलबर्न में तीसरे क्रिकेट टेस्ट के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हराकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 150 या इससे अधिक जीत दर्ज करने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने नाथन लियोन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को जीत दिलाई. भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण ऑस्‍ट्रेलिया टीम अपनी दूसरी पारी में 261 रन पर सिमट गई और उसे हार का सामना करना पड़ा.

  • Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍लीन स्‍वीप किया तो यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे कैप्‍टन विराट कोहली

    Ind vs Aus:ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ क्‍लीन स्‍वीप किया तो यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे कैप्‍टन विराट कोहली

    दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली की अगुवाई में भारत ने अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि इतने ही मैच ड्रॉ छूटे. अभी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं.

  • IPL: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने बदला अपना नाम, अब इस नाम से जानी जाएगी...

    IPL: दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने बदला अपना नाम, अब इस नाम से जानी जाएगी...

    IPL के साथ दिल्ली की फ्रेंचाइजी शुरुआत से ही जुड़ी हुई है, लेकिन अभी तक इसे एक बार भी आईपीएल चैंपियन बनने का मौका नहीं मिला है. शुरुआती सीजन में टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंची थी और उसके बाद से इसके प्रदर्शन में लगातार गिरावट देखने में आई है.

  • IND vs AUS: माइकल क्‍लार्क का ऑस्‍ट्रेलिया टीम को जीत का मंत्र, बोले-हमारे खून में आक्रामकता, ऐसी ही क्रिकेट खेलें

    IND vs AUS: माइकल क्‍लार्क का ऑस्‍ट्रेलिया टीम को जीत का मंत्र, बोले-हमारे खून में आक्रामकता, ऐसी ही क्रिकेट खेलें

    वर्ष 2015 में अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्‍डकप जिताने वाले क्लार्क (Michael Clarke) ने मैक्वरी स्पोर्ट्स रेडियो से कहा, "मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट को लोगों की नजरों में पसंदीदा बनने की चिंता छोड़ देनी चाहिए. ऑस्ट्रेलियाई शैली की कड़ी क्रिकेट खेलनी है चाहे कोई इसे पसंद करे या नहीं, यह हमारे खून में है." भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में 6 दिसंबर से चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जाना है.

  • पाकिस्‍तानी बॉलर मो. अब्‍बास की माइकल वॉन ने 'इस' मजाकिया अंदाज में की तारीफ, आपको आ जाएगी हंसी

    पाकिस्‍तानी बॉलर मो. अब्‍बास की माइकल वॉन ने 'इस' मजाकिया अंदाज में की तारीफ, आपको आ जाएगी हंसी

    28 वर्षीय अब्‍बास ने इस टेस्‍ट में अपने 50 विकेट भी पूरे किए. उन्‍होंने अपने 10वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की है. इस प्रदर्शन से अब्‍बास पाकिस्‍तान से आने वाले तेज गेंदबाजों की लंबी कतार के नए प्रतिनिधि बनकर उभरे हैं. इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान और ओपनर रहे माइकल वॉन भी अब्‍बास के इस प्रदर्शन से काफी प्रभावित नजर आए. उन्‍होंने ट्वीट करके दाएं हाथ के इस पाकिस्‍तानी गेंदबाज को इस मजाकिया अंदाज में सराहा कि लोगों की हंसी छूट गई.

  • IND vs PAK : एशिया कप में पाकिस्‍तान को दूसरी बार भारत ने धोया, पाक कप्‍तान सरफराज ने हार की बताई 'ये वजह'

    IND vs PAK : एशिया कप में पाकिस्‍तान को दूसरी बार भारत ने धोया, पाक कप्‍तान सरफराज ने हार की बताई 'ये वजह'

    भारत ने यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सुपर-4 मुकाबले में पहले गेंदबाजी करते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 237 रन पर रोक दिया और फिर 39.3 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

  • क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से देश की कप्‍तानी तक, पढ़ें इमरान खान की 5 रोचक कहानियां

    क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से देश की कप्‍तानी तक, पढ़ें इमरान खान की 5 रोचक कहानियां

    क्रिकेट के मैदान में हरफनमौला प्रदर्शन करने के बाद अब इमरान खान पाकिस्तान के लिए एक नई पारी का आगाज करने जा रहे हैं. इस पारी में भी इमरान खान से अपने देश के हित और दुनिया के  साथ बेहतर संबंध बनाने की दिशा में अपेक्षित प्रदर्शन की उम्मीदें हैं. क्रिकेट के पूर्व कप्तान को आज आधिकारिक रूप से पाकिस्तान का कप्तान घोषित कर दिया जाएगा. आज क्रिकेटर से नेता बने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के मुखिया इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे.  इमरान की शपथ पर सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि पूरे देश की निगाहें हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान पर आतंकवाद को पोषित करने के आरोप लगते  रहे हैं और भारत के साथ कश्मीर मसले पर उसका काफी समय से तकरार रहा है. यही वजह है कि भारत भी इमरान खान से सकारत्मक पहल की उम्मीद करेगा ताकि दोनों देशों के बीच एक बेहतर संबंध स्थापित हो सके. हालांकि, इमरान खान की राह में चुनौतियां कम नहीं हैं, मगर जब वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं तो उनसे कई क्षेत्रों में बेहतर काम करने की उम्मीद होगी. इमरान खान का व्यक्तित्व कुछ ऐसा रहा है कि उनसे जुड़ी कई सारी बातें आज भी लोग पढ़ना चाहते हैं. उनका विवादों के साथ भी गहरा रिश्ता रहा है. 

  • 'इंटरनेशनल' मैच में नासिर हुसैन ने स्लिप में खड़े होकर की कमेंट्री तो फैंस ने ICC से पूछे ये तल्‍ख सवाल

    'इंटरनेशनल' मैच में नासिर हुसैन ने स्लिप में खड़े होकर की कमेंट्री तो फैंस ने ICC से पूछे ये तल्‍ख सवाल

    इंटरनेशनल का दर्जा मिलने के बावजूद इस मैच में गंभीरता का अभाव साफ देखने में आया. मैच में वेस्‍टइंडीज की कप्‍तानी कार्लोस ब्रेथवेट ने और वर्ल्‍ड इलेवन की कप्‍तानी शाहिद अफरीदी ने की. उस समय क्रिकेटप्रेमियों को उस समय नाटकीय क्षण देखने को मिले जब इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन ने स्लिप पर खड़े होकर चलते मैच के दौरान कमेंट्री की. इंटरनेशनल मैच का दर्जा हासिल किसी मैच में इस तरह की 'चुहलबाजी' फैंस को रास नहीं आई.

  • हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

    हॉकी: चैंपियन्स ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम में अनुभवी सरदार सिंह की वापसी, जानें कौन-कौन है टीम में..

    हॉकी इंडिया ने पीआर श्रीजेश की अगुवाई में 18 सदस्यीय टीम का चयन किया है जिसमें काफी बदलाव किए गए हैं. चयनकर्ताओं ने डिफेंडर रूपिंदर पाल सिंह, कोथाजीत सिंह और गुरिंदर सिंह को बाहर किया है जबकि जर्मनप्रीत सिंह और सुरेंद्र कुमार को टीम में रखा गया है. स्ट्राइकरों में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह को टीम से हटा दिया गया है जबकि रमनदीप सिंह की वापसी हुई है.

  • हरभजन सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपनी सुनहरी यादों को यूं किया ताजा...

    हरभजन सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ अपनी सुनहरी यादों को यूं किया ताजा...

    इस मैदान पर खेले तीनों मैचों में चेन्‍नई ने जीत हासिल की. निजी रूप से धोनी की बात करें तो उनके लिए भी यह मैदान भाग्‍यशाली साबित हुआ है. यह वही मैदान है जहां धोनी ने अपनी कप्‍तानी मे भारतीय टीम को आईसीसी वर्ल्‍डकप जिताया था. इसे संयोग ही कहा जाएगा कि आईपीएल 2018 के फाइनल और वर्ल्‍डकप 2011 के फाइनल में हरभजन सिंह और सुरेश रैना, धोनी की टीम का हिस्‍सा थे.

  • IPL 2018: रविचंद्रन अश्विन की कप्‍तानी के बारे में लोकश राहुल ने कही यह बात..

    IPL 2018: रविचंद्रन अश्विन की कप्‍तानी के बारे में लोकश राहुल ने कही यह बात..

    क्रिस गेल, युवराज सिंह, लोकेश राहुल, डेविड मिलर जैसे सितारों से सजी यह टीम टूर्नामेंट के प्‍लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही. अश्विन की टीम टूर्नामेंट के 14 मैचों में से केवल छह में जीत हासिल कर पाई और 12 अंकों के साथ आठ टीमों में सातवें स्‍थान पर रही. किंग्‍स इलेवन का प्रदर्शन टूर्नामेंट में भले ही निराशाजनक रहा हो लेकिन इसके बल्‍लेबाज लोकेश राहुल ने अपनी बल्‍लेबाजी से हर किसी का दिल जीता.