NDTV Khabar

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री


'कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री' - 137 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक में येदियुरप्पा पर बीजेपी ने कसी नकेल, तीन उप मुख्यमंत्री बनाए गए

    कर्नाटक में येदियुरप्पा पर बीजेपी ने कसी नकेल, तीन उप मुख्यमंत्री बनाए गए

    कर्नाटक में तकरीबन एक हफ्ते के इंतजार के बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा हो गया. इस बार मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को तीन उप मुख्यमंत्री दिए गए हैं जिनमें से एक लिंगायत एक वोक्कालीग्गा और एक दलित है. बुज़ुर्ग लिंगायत नेता बीएस येदियुरप्पा की नकेल कसने की तैयारी बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूरी तरह कर ली है. पहली बार उनको तीन उप मुख्यमंत्री दिए गए हैं.

  • कर्नाटक कैबिनेट विस्तार: मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तो CM येदियुरप्पा ने मुस्कुराते हुए लगाया गले

    कर्नाटक कैबिनेट विस्तार: मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तो CM येदियुरप्पा ने मुस्कुराते हुए लगाया गले

    मंगलवार को मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्रियों में पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, दो पूर्व उप मुख्यमंत्री के. एस. ईश्वरप्पा, आर. अशोक, निर्दलीय विधायक एच. नागेश और लक्ष्मण सावदी (जो विधानसभा या परिषद के सदस्य नहीं हैं) और विधान पार्षद कोटा श्रीनिवास पुजारी शामिल हैं.

  • फोन टैपिंग मामले की सीबीआई जांच कराएगी कर्नाटक की बीजेपी सरकार, सिद्धारमैया बोले- 'ऑपरेशन लोटस' की भी...

    फोन टैपिंग मामले की सीबीआई जांच कराएगी कर्नाटक की बीजेपी सरकार, सिद्धारमैया बोले- 'ऑपरेशन लोटस' की भी...

    सिद्धारमैया ने ट्विटर पर लिखा कि कर्नाटक में 'ऑपरेशन कमल' के आरोप फोन टैपिंग मामले जितने ही गंभीर हैं, मैं मुख्यमंत्री येदियुरप्पा से ऑपरेशन कमल के लिए भी सीबीआई जांच की मांग करता हूं. उन्होंने लिखा कि मैंने सुना है कि उन्होंने मेरी सलाह को ध्यान में रखते हुए फोन टैपिंग मामले की जांच के आदेश दिए हैं. उम्मीद है कि इस मामले के लिए वह जांच के आदेश देंगे.

  • सीएम की कुर्सी जाने के बाद कुमारस्वामी छोड़ना चाह रहे हैं राजनीति

    सीएम की कुर्सी जाने के बाद कुमारस्वामी छोड़ना चाह रहे हैं राजनीति

    कर्नाटक में गठबंधन सरकार के टूटने के करीब एक हफ्ते बाद अब राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि वह राजनीति छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं.

  • CCD के लापता मालिक का कथित खत आया सामने, टैक्स अधिकारी पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

    CCD के लापता मालिक का कथित खत आया सामने, टैक्स अधिकारी पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

    पूर्व विदेश मंत्री और कर्नाटक के पूर्व मख्यमंत्री एसएम कृष्णा के दामाद वीजी सिद्धार्थ (VG Siddhartha) मंगलुरु से लापता है. सिद्धार्थ कैफे कॉफी डे (Café Coffee Day) के संस्थापक हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्हें आखिरी बार नेत्रवति नदी के पास देख गए थे. उनको ढूंढ़ने के लिए तलाशी अभियान जारी है. बेंगलुरु में लोग एसएम कृष्णा के घर के बाहर इकट्ठा होने लगे हैं. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार और बीएल शंकर भी एसएम कृष्णा के घर पहुंचे.तस्वीरों में देखा जा सकता है कि पुल पर कुछ लोग खड़े हैं. इसके अलावा कुछ पुलिसकर्मी नाव पर भी नदी में उनकी तलाश कर रहे हैं.

  • BJP को समर्थन देने की अटकलों पर भड़के कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी, कहा- ऐसी बातें तो सिर्फ...

    BJP को समर्थन देने की अटकलों पर भड़के कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी, कहा- ऐसी बातें तो सिर्फ...

    एचडी कुमारस्वामी के पिता एचडी देवगौड़ा ने पीटीआई से कहा कि हम राज्य में मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाने जा रहे हैं. एक क्षेत्रिय दल होने के नाते हमें अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से निभानी है. मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहता. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार गिरने के बाद बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा एक बार फिर राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

  • विश्वासमत साबित करने में विफल रहने के बाद कांग्रेस का हमला, कहा- पिछले दरवाजे से सत्ता में आ रही BJP

    विश्वासमत साबित करने में विफल रहने के बाद कांग्रेस का हमला, कहा- पिछले दरवाजे से सत्ता में आ रही BJP

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने आरोप लगाया कि भाजपा पिछले दरवाजे से सत्ता तक पहुंचने का प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा कि राज्य में 'अनैतिक, अवैध और गैरसंवैधानिक' सरकार आने वाली है.

  • कांग्रेस-JDS सरकार गिराने के बाद बोले येदियुरप्पा, यह लोकतंत्र की जीत- कुमारस्वामी की सत्ता से तंग आ चुके थे लोग

    कांग्रेस-JDS सरकार गिराने के बाद बोले येदियुरप्पा, यह लोकतंत्र की जीत- कुमारस्वामी की सत्ता से तंग आ चुके थे लोग

    कांग्रेस-JDS सरकार गिराने के बाद बीजेपी नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने इसे लोकतंत्र की जीत बताया.

  • कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    कर्नाटक का सियासी ड्रामा जारी, अब तक नहीं हो पाया विश्वास मत, विधानसभा सोमवार तक के लिए स्‍थगित - 10 बातें

    राज्यपाल के दो-दो बार समय और तारीख़ तय कर देने के बावजूद कर्नाटक विधानसभा में अब तक विश्वास मत नहीं हो पाया है. दोनों पक्ष एक-दूसरे पर विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त का आरोप लगा रहे हैं. अब जेडीएस कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची हैं. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के बड़े भाई किसी ज्योतिषी के कहने पर इन दिनों ख़ाली पांव विधानसभा आते हैं- इस उम्मीद में कि इससे उनके भाई की सरकार बच जाएगी. उधर सरकार बचाने में जुटे कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला की दी हुई दूसरी तारीख भी नाकाम कर दी. राजयपाल वजू भाई वाला ने पहले कहा था कि गुरुवार डेढ़ बजे तक विश्वास मत हो जाए, फिर शुक्रवार का समय दिया. ये भी बताया कि उनके पास विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की शिकायत पहुंच रही है. उधर जेडीएस ने सदन में बीजेपी पर 2 गंभीर आरोप लगाए. जेडीएस विधायक श्रीनिवास गौड़ा ने आरोप लगाया कि बीजेपी के 2 विधायकों ने उन्हें पाला बदलने के लिए 5 करोड़ रुपये उनके घर पहुंचाए. पर्यटन मंत्री सारा महेश ने कहा कि जेडीएस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ ने उन्हें 30 करोड़ के ऑफर की बात कही. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष देश गुण्डु राव और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की है. गुण्डु राव की अपील व्हिप पर लगी शर्तिया रोक पर है और कुमारस्वामी ने राज्यपाल के हस्तक्षेप पर सवाल उठाए हैं. कर्नाटक के राज्यपाल वाजु भाईवाला पर बीजेपी नेता फ्लोर टेस्ट के लिए दबाव बनाते रहे और राज्यपाल नई नई समय सीमा तय करते रहे. सवाल एक बार फिर नए सिरे से उठ खड़ा हुआ है कि राज्यपाल का ऐसे मामलों में हस्तछेप का अधिकार है या नहीं. कर्नाटक सरकार की तरफ से दलील दी गई कि 1999 में वाजपेयी जी सरकार को लेकर बहस और वोटिंग 10 दिन चली जबकि कर्नाटक समेत दूसरे कई राज्यों में 4 दिनों से ज्‍यादा. ऐसे में इस बार जल्दबाजी किस बात की. फिलहाल विधानसभा सोमवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

  • बिना वजह नहीं है मध्य प्रदेश को लेकर बीजेपी नेताओं की खुशी, मंत्रियों को दी गई विधायकों के 'देखभाल' की जिम्मेदारी

    बिना वजह नहीं है मध्य प्रदेश को लेकर बीजेपी नेताओं की खुशी, मंत्रियों को दी गई विधायकों के 'देखभाल' की जिम्मेदारी

    कर्नाटक और गोवा के बाद क्या बीजेपी के निशाने पर मध्यप्रदेश की सरकार और सत्ता दल के विधायक हैं. बीजेपी गाहे बगाहे ऐसे संकेत दे रही है, लेकिन कांग्रेस का कहना है विपक्ष सपने देख रहा है. हालांकि सदन के अंदर मुख्यमंत्री ने खुद माना कि 1 मंत्री को 4 विधायकों की देखभाल की जिम्मेदारी दी गई है.  सरकार के भविष्य पर सवालिया निशान लगाते हुए बीजेपी के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा मेरे पास व्हाट्सऐप पर एक मैसेज आया है कि गोवा के समंदर से मानसून उठा है, कर्नाटक होते मध्य प्रदेश बढ़ रहा है कुछ दिनों बाद मौसम सुहाना होगा. वहीं खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा मध्यप्रदेश में कोई संकट नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट ने भी उनकी हां में हां मिलाते हुए कहा, 'सरकार में ना कोई खतरा था, ना है, ना रहेगा. 5 साल का कार्यकाल सरकार पूरा करेगी. वहीं खनन मंत्री प्रदीप जायसवाल ने बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा, '7 महीने से वो (बीजेपी) सपना देख रही है, जो साकार नहीं होने वाला. वहीं उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा, फिलहाल 121 विधायक साथ हैं, आगे 125 साथ होंगे. 

  • कर्नाटक में कांग्रेस को झटका, विधायक आनंद सिंह ने दिया इस्तीफा, येदियुरप्पा ने कहा- सरकार बनाने की संभावना तलाशेंगे

    कर्नाटक में कांग्रेस को झटका, विधायक आनंद सिंह ने दिया इस्तीफा, येदियुरप्पा ने कहा- सरकार बनाने की संभावना तलाशेंगे

    कर्नाटक के बेल्लारी जिले के विजयनगर से कांग्रेस विधायक आनंद सिंह ने अपनी विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह राज्यपाल से मुलाकात के बाद कुछ बोलेंगे. वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि अगर सरकार गिर जाती है तो हम सरकार बनाने की सारी संभावनाएं तलाशेंगे लेकिन नए चुनाव का कोई सवाल ही नहीं है. वहीं कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन समन्वय समिति के प्रमुख सिद्धरमैया ने भी राज्य विधानसभा के मध्यावधि चुनाव के किसी भी आसार को सोमवार को खारिज कर दिया.  उन्होंने मैसुरु में संवाददाताओं से कहा, “कोई मध्यावधि चुनाव होने नहीं जा रहा.”वहीं कर्नाटक सरकार में मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा है कि उनको आनंद सिंह के इस्तीफे से झटका लगा है. मैं उनसे संपर्क करने की कोशिश कर रहा हूं लेकिन संपर्क नहीं हो पाया. मुझे विधानसभा अध्यक्ष से मिलकर पता करना होगा कि इस्तीफा सही है या नहीं. 

  • कर्नाटक में जेएसडब्ल्यू भूमि सौदे के विरोध में रात भर धरने पर डटे रहे बीएस येदियुरप्पा

    कर्नाटक में जेएसडब्ल्यू भूमि सौदे के विरोध में रात भर धरने पर डटे रहे बीएस येदियुरप्पा

    जेएसडब्ल्यू भूमि सौदे में राज्य सरकार पर धांधली का आरोप लगाते हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य बीजेपी प्रमुख बीएस येदियुरप्पा बेंगलुरू में पूरी रात धरने पर डटे रहे.

  • बंगाल में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को PM मोदी के शपथग्रहण में बुलाएगी BJP, तैयार की पूरी लिस्ट

    बंगाल में मारे गए अपने 54 कार्यकर्ताओं के परिवारवालों को PM मोदी के शपथग्रहण में बुलाएगी BJP, तैयार की पूरी लिस्ट

    दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के लिये गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रदेशों के राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और प्रमुख विपक्षी दलों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है. जिन विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है उसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जद (एस) नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी और आप प्रमुख तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं. सूत्रों ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों, पूर्व प्रधानमंत्रियों और पूर्व राष्ट्रपतियों को कार्यक्रम के लिये न्योता भेजा गया है.

  • पीएम मोदी के शपथ के बाद कर्नाटक सरकार गिर जाएगी : केएन रजन्ना, कांग्रेस नेता

    पीएम मोदी के शपथ के बाद कर्नाटक सरकार गिर जाएगी : केएन रजन्ना, कांग्रेस नेता

    कर्नाटक में कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक केएन रजन्ना का कहना है कि जी. परमेश्वरा पीएम मोदी के शपथग्रहण तक ही उप मुख्यमंत्री हैं, इसके बाद न वह मंत्री रहेंगे और न यह सरकार सत्ता में रहेगी. अगले महीने की 10 तारीख तक सरकार गिर जाएगी. वहीं कर्नाटक सरकार में मंत्री बीएन पाटिल ने कहा है कि कोई भी बीजेपी में शामिल नहीं होने जा रहा है. बीजेपी ने पहले भी सरकार गिराने की कोशिश की थी लेकिन कर्नाटक सरकार कार्यकाल पूरा करेगी.

  • कर्नाटक में चुनाव आयोग की टीम ने हेलीपैड पर ही बीएस येदियुरप्पा के सामान की ली तलाशी

    कर्नाटक में  चुनाव आयोग की टीम ने हेलीपैड पर ही बीएस येदियुरप्पा के सामान की ली तलाशी

    विपक्ष की आलोचना और सुप्रीम कोर्ट की फटकार झेल रहे चुनाव आयोग बीते कुछ दिनों से काफी सक्रिय है. कर्नाटक के शिमोगा हेलीपैड पर पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा का हेलीकॉप्टर रुकवाकर उनके बैग चेक किए गए हैं. इस पूरे मामले का वीडियो भी सामने आया है. इससे पहले कांग्रेस ने पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा पर रिश्वत में मिलीभगत का आरोप लगाया था हालांकि बीजेपी ने इन आरोपों को सिरे खारिज कर दिया है.

  • टॉयलेट- एक कर्ज कथा : बेंगलुरु में येदियुरप्पा की मेजबानी इस परिवार को महंगी पड़ गई

    टॉयलेट- एक कर्ज कथा : बेंगलुरु में येदियुरप्पा की मेजबानी इस परिवार को महंगी पड़ गई

    बेंगलुरु के एक स्लम में रहने वाला परिवार एक अलग तरह की समस्या से जूझ रहा है. विधानसभा चुनावों के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा की एक रात की मेजबानी उसे महंगी पड़ गई. इंद्राणी नाम की महिला के इस परिवार को येदियुरप्पा ने रात गुजारकर लोकप्रिय बना दिया, लेकिन इसके साथ यह परिवार कर्ज के बोझ से दब गया.

  • मुश्किल में फंस सकते हैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, आयकर विभाग ने की यह मांग

    मुश्किल में फंस सकते हैं कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, आयकर विभाग ने की यह मांग

    मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और राज्य के कई अन्य मंत्रियों तथा उनके समर्थकों ने 28 मार्च को आयकर कार्यालय के पास प्रदर्शन किया था.

  • बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस के रिश्वत आरोप को बताया 'दुर्भावनापूर्ण', कही ये बात...

    बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस के रिश्वत आरोप को बताया 'दुर्भावनापूर्ण', कही ये बात...

    बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने कांग्रेस की तरफ से रिश्वत लेने के आरोप को दुर्भावनापूर्ण बताया. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa News) ने कहा कि आयकर विभाग इस आरोप की जांच कर चुका है और सारे दस्तावेज फर्जी पाए गए थे. कांग्रेस (Congress) ने येदियुरप्पा पर पार्टी के शीर्ष अधिकारियों को रिश्वत के रूप में 1,800 करोड़ रुपये देने का आरोप लगाया है. इससे पूर्व कांग्रेस ने इस मुद्दे की लोकपाल से जांच कराए जाने की भी मांग की थी.

Advertisement