NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव परिणाम


'कर्नाटक चुनाव परिणाम' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक में क्या कुमारस्वामी कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे?

    कर्नाटक में क्या कुमारस्वामी कांग्रेस से नाता तोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बनाएंगे?

    लोकसभा चुनाव के परिणाम (Loksabha Election Results 2019) आने और बीजेपी (BJP) को इसमें अपार सफलता मिलने के बाद नए सियासी समीकरण बनना शुरू हो गए हैं. क्या मौजूदा हालात में कर्नाटक में सत्ता परिवर्तन होगा? क्या जेडीएस (JDS) नेता और मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (Kumaraswamy) कांग्रेस (Congress) का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाएंगे? इस सवाल का जवाब तलाशने की कोशिश कर्नाटक के सियासी गलियारे में भी चल रही है.

  • Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    Karnataka Election Results 2019: कर्नाटक में BJP ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ, कुमारस्वामी की सरकार के लिए खतरे की घंटी

    इससे राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस- जद(एस) गठबंधन में प्रदेश सरकार की स्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई है. चुनाव आयोग के रूझानों के मुताबिक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गुलबर्ग में और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तुमकुर में अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं.

  • Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.

  • Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Karnataka Election Results 2019: जानिए कर्नाटक लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    कर्नाटक को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन साल 2007 में बीजेपी को जीत दिलाकर दक्षिणी राज्यों में उसका प्रवेश कराया गया था.

  • मीडिया पर भड़के कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, बोले- क्या हम आपको कार्टून कैरेक्टर लगते हैं?

    मीडिया पर भड़के कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी, बोले- क्या हम आपको कार्टून कैरेक्टर लगते हैं?

    उन्होंने कहा कि वह महसूस करते हैं कि इस पर नियंत्रण के लिए कानून लाए जाने की जरूरत हैं. मैसूरू में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करते हुए एचडी कुमारस्वामी (HD Kumaraswamy) ने जद(एस)-कांग्रेस गठबंधन के लंबे समय तक बने रहने पर सवाल उठाने के लिए भी मीडिया की आलोचना की.

  • कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक उपचुनाव 2018 : कांग्रेस-JDS गठबंधन की अग्निपरीक्षा, BJP के पास बदला लेने का मौका - 10 खास बातें

    कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम अगले साल होने वाले आम चुनाव 2019 के लिहाज़ से काफी अहम हैं. कर्नाटक मंगलवार को उपचुनावों के परिणामों के लिए इंतज़ार कर रहा है, जो न सिर्फ भारतीय जनता पार्टी (BJP), बल्कि राज्य में सत्तासीन कांग्रेस-JDS के लिए भी काफी अहम हैं. लोकसभा सीटों, शिमोगा, बल्लारी और मांड्या तथा विधानसभा सीटों जामखंडी और रामनगरम के परिणाम सभी के लिए अहम इसलिए हैं, क्योंकि लोकसभा की तीन में से दो सीटों पर अब तक BJP का कब्ज़ा था, वहीं, एक पर JDS की जीत हुई थी. इन तीन सीटों में से दो पर भी जीत BJP का मनोबल ऊंचा रखेगी, वहीं, विधानसभा चुनाव में मिली कामयाबी से कांग्रेस-JDS गठबंधन भी खुद को कमतर नहीं आंक रहा है. बता दें कि मई में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस-JDS ने मिलकर सरकार बनाई थी.

  • ऐसे बच सकती है बीजेपी की कर्नाटक सरकार

    ऐसे बच सकती है बीजेपी की कर्नाटक सरकार

    कर्नाटक में सरकार पर सस्पेंस कल खत्म हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को कल चार बजे विधानसभा में अपना बहुमत साबित करने को कहा है. प्रोटेम स्पीकर यानी अस्थाई स्पीकर सदन की कार्यवाही चलाएंगे.

  • कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण आज शाम को 4 बजे

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक विधानसभा में शनिवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा सरकार के शक्ति परीक्षण के लिए चार स्पष्ट निर्देश दिए हैं जिनका पालन करना होगा.

  • कब-कब 'रिसॉर्ट पॉलिटिक्स' का सहारा लिया है देश के राजनेताओं ने...

    कब-कब 'रिसॉर्ट पॉलिटिक्स' का सहारा लिया है देश के राजनेताओं ने...

    जब भी चुनाव परिणाम त्रिशंकु विधानसभा पेश करते हैं, राजनैतिक उठापटक लगभग तय ही होती है... अब कर्नाटक में BJP के नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है, और राज्‍यपाल वजूभाई वाला ने सदन में बहुमत साबित करने के लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने सिर्फ 60 घंटे कर दिया, और अब शनिवार को शाम 4 बजे फ्लोर टेस्ट होगा.

  • कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में

    कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में

    कर्नाटक में जेडीएस के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कांग्रेस को सरकार बनाने के लिए बिना शर्त के समर्थन दिया है. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पुत्र कुमारस्वामी को राजनीतिक विरासत अपने पिता से मिली. हालांकि वे पहले फिल्म निर्माता और फिल्म वितरक थे लेकिन बाद में पिता के पदचिन्हों पर चलकर राजनीति में आ गए.

  • अब तक कोई भी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं येदियुरप्पा, इस बार क्या हैं आसार...

    अब तक कोई भी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं येदियुरप्पा, इस बार क्या हैं आसार...

    बुकानकेरे सिद्दलिंगप्पा येदियुरप्पा, यानी बीएस येदियुरप्पा गुरुवार को कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ ले चुके हैं, और यह मुख्यमंत्री के रूप में उनका तीसरा कार्यकाल है, जिसे लेकर राजनैतिक हलकों में हंगामा लगातार जारी है.

  • एक रिपोर्टर का जज्बा : रात भर की रिपोर्टिंग

    एक रिपोर्टर का जज्बा : रात भर की रिपोर्टिंग

    सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक मामले पर रात भर सुनवाई चली. अक्सर अदालतें रात भर नहीं बैठतीं..यह विरले होता है. मेरे करीब 25 साल के पत्रकारिता के कैरियर में यह दूसरी बार हुआ है.

  • कर्नाटक चुनाव : यह हैं सबसे अमीर विधायक, संपत्ति 1015 करोड़ रुपये की

    कर्नाटक चुनाव : यह हैं सबसे अमीर विधायक, संपत्ति 1015 करोड़ रुपये की

    कर्नाटक में चुने गए 221 नव-निर्वाचित विधायकों के हलफनामों की समीक्षा से चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्मस-इलेक्शन वॉच ने अपनी ताज़ा रिपोर्ट में दावा किया है कि कांग्रेस के तीन नए विधायक कर्नाटक में चुनाव जीतने वाले सबसे अमीर विधायकों की सूची में सबसे ऊपर हैं.

  • कर्नाटक में नाटक जारी है...

    कर्नाटक में नाटक जारी है...

    कर्नाटक में इस बात पर बहस चल रही है कि किस पार्टी को सरकार बनाने का न्योता दिया जाए. BJP राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर चुकी है. BJP को लगता है, बड़ी पार्टी होने के नाते उसे सरकार बनाने के लिए बुलाया जाना चाहिए.

  • क्यों कांग्रेस के लिए कर्नाटक की हार 'सिर उठाकर' चलने की वजह है...

    क्यों कांग्रेस के लिए कर्नाटक की हार 'सिर उठाकर' चलने की वजह है...

    कर्नाटक में एड़ी-चोटी का ज़ोर लगा देने के बावजूद BJP बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई है, और अब मुमकिन है कि उन्हें 'नैतिक जीत' पर संतोष करना पड़े... बशर्ते वे JDS या कांग्रेस के कुछ विधायकों को 'खरीदने' में कामयाब न हो जाएं, और उस स्थिति में वे अपनी 'नैतिक जीत' को 'अनैतिक' बना डालेंगे...

  • कर्नाटक : पीएम मोदी ने जहां भाषण में पेश की चुनौती वहीं कांग्रेस हो गई धराशायी

    कर्नाटक : पीएम मोदी ने जहां भाषण में पेश की चुनौती वहीं कांग्रेस हो गई धराशायी

    कर्नाटक चुनाव के परिणाम आ गए हैं और बीजेपी बहुमत से केवल आठ सीटें पीछे रह गई और अब राज्य में त्रिशंकु विधानसभा है. सत्ता के लिए तीसरे स्थान पर आई जीडीएस कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है. जेडीए गठबंधन को केवल 38 सीटें ही मिली हैं. देखा जाए तो चुनाव में तीसरे स्थान पर आने वाली जेडीएस सत्ता की रेस में अपने को बीजेपी से पीछे नहीं मान रही है.

  • कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: BJP ऐसे बना सकती है सरकार, ये हैं 10 आधार

    कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से 222 सीटों पर हुए चुनाव में BJP को 104, कांग्रेस को 78, JDS गठबंधन को 38 और अन्य को दो सीटें मिली हैं. कोई भी दल सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 112 सीटों के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. इसके साथ ही जोड़-तोड़ की कोशिशें भी शुरू हो गई हैं. कांग्रेस जहां JDS को समर्थन देकर सरकार बनाने का दावा कर रही है, वहीं सर्वाधिक सीटें हासिल करने वाली BJP भी ताल ठोक रही है. BJP का दावा है कि हर हाल में सरकार उसी की बनेगी. इसकी कई वजहें भी हैं. आइए, हम आपको बताते हैं कि BJP किन स्थितियों में कर्नाटक में सरकार बना सकती है...

  • LIVE: कांग्रेस ने लगाया राज्यपाल पर बीजेपी की सरकार बनवाने के लिए संविधान की अनदेखी करने का आरोप

    LIVE:  कांग्रेस ने लगाया राज्यपाल पर बीजेपी की सरकार बनवाने के लिए संविधान की अनदेखी करने का आरोप

    राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आनन-फानन में बने कांग्रेस व जेडीएस गठबंधन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com