NDTV Khabar

कर्नाटक सरकार


'कर्नाटक सरकार' - 679 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र में सरकार गठन के फार्मूले पर कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- बिहार, कश्मीर, कर्नाटक...

    महाराष्ट्र में सरकार गठन के फार्मूले पर कुमार विश्वास ने किया ट्वीट, लिखा- बिहार, कश्मीर, कर्नाटक...

    कुमार विश्वास ने अपने ट्विटर अकांउट पर लिखा कि पिछले अनेक अवसरों पर हरियाणा, बिहार, कश्मीर, कर्नाटक आदि प्रदेशों में, प्रत्येक दल द्वारा किए गए मौक़ापरस्त व अनैतिक गठबंधनों को “मास्टर-स्ट्रोक” बताते आ रहे चैनलों के चर्चा-चक्रवर्ती एंकरों के मुंह से महाराष्ट्र के बहाने “नैतिकता पर प्रवचन” सुनना कितना क्यूट लग रहा है.

  • टीपू सुल्तान को लेकर येदियुरप्पा के रवैये पर संघ सहमत, हैदर अली को भी पुस्तकों से हटाने की मंशा

    टीपू सुल्तान को लेकर येदियुरप्पा के रवैये पर संघ सहमत, हैदर अली को भी पुस्तकों से हटाने की मंशा

    टीपू सुल्तान की जयंती पर पाबंदी लगाने के कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के फैसले पर भले ही हाईकोर्ट ने सवाल उठाए हों लेकिन लेकिन संघ परिवार येदियुरप्पा के फैसले को सही मानता है और अब मांग इस बात को लेकर उठाई जा रही है कि टीपू सुल्तान के साथ-साथ उनके पिता हैदर अली से जुड़े चैप्टर भी इतिहास की पुस्तकों से हटाए जाएं. टीपू सुल्तान की एक तस्वीर है जो कि उनकी असली तस्वीर मानी जाती है. माना जाता है कि यह चित्र जर्मन पेंटर जोहन ज़ोफानी ने 1780 में तब बनाया था जब टीपू 30 साल के थे. विवाद टीपू की तस्वीर को लेकर भी उठा और टीपू जयंती पर बीजेपी की राज्य सरकार की पाबंदी पर भी.

  • कर्नाटक : कोर्ट ने किया सवाल, दूसरी जयंतियां मनाने में जब ऐतराज़ नहीं तो फिर टीपू की जयंती पर क्यों?

    कर्नाटक : कोर्ट ने किया सवाल, दूसरी जयंतियां मनाने में जब ऐतराज़ नहीं तो फिर टीपू की जयंती पर क्यों?

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा को कर्नाटक हाई कोर्ट ने आड़े हाथों लिया है. कोर्ट ने टीपू जयंती सरकारी खर्चे पर न मनाने के उनके फैसले पर पुनर्विचार करने का आदेश देते हुए हिदायत दी है कि फैसले ऐसे नहीं लिए जाने चाहिए कि वे एकतरफा लगें. कर्नाटक के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अभय श्रीनिवास ओका और न्यायाधीश एसआर कृष्ण कुमार की खंडपीठ ने येदियुरप्पा सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह टीपू जयंती सरकारी खर्चे पर मनाने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करे और जो लोग निजी तौर पर मनाएं उन पर किसी तरह की रोक न लगाई जाए.

  • अयोग्य ठहराए गए कर्नाटक विधायक का दावा- मैंने 700 करोड़ मांगे थे, येदियुरप्पा ने मुझे 1000 करोड़ रुपये दिए

    अयोग्य ठहराए गए कर्नाटक विधायक का दावा- मैंने 700 करोड़ मांगे थे, येदियुरप्पा ने मुझे 1000 करोड़ रुपये दिए

    अपने समर्थकों से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'कोई मेरे पास आया और मुझे सुबह 5 बजे (एचडी कुमारस्वामी सरकार गिरने से पहले) बीएस येदियुरप्पा के आवास पर ले गया. जब हम उनके घर में दाखिल हुए, तो येदियुरप्पा पूजा कर रहे थे. जब मैं अंदर गया तो उन्होंने मुझे बैठने के लिए कहा. इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं उनका समर्थन करूं, ताकि वह एक बार फिर मुख्यमंत्री बन सकें.'

  • कर्नाटक के सीएम ने कहा- अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा

    कर्नाटक के सीएम ने कहा- अंतिम सांस तक भाजपा के लिये काम करूंगा

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने शनिवार को कहा कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा को फिर से सत्ता में लाना उनकी जिम्मेदारी है और वह "अपनी अंतिम सांस तक" भाजपा की मजबूती के लिए काम करते रहेंगे. उन्होंने अपने मौजूदा कार्यकाल को ज्यादा चुनौतीपूर्ण मानते हुए खुद को "कमजोर मुख्यमंत्री" बताने और सरकार के अब तक के प्रदर्शन को 'शून्य' अंक देने के लिये विपक्ष के नेता सिद्धरमैया पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, "मैं अपनी अंतिम सांस तक पार्टी की मजबूती के लिये काम करूंगा.

  • भारत में इस समुदाय का हर शख्स रख सकता है बिना लाइसेंस का हथियार, सरकार ने बढ़ाई छूट

    भारत में इस समुदाय का हर शख्स रख सकता है बिना लाइसेंस का हथियार, सरकार ने बढ़ाई छूट

    केंद्र ने कर्नाटक के लड़ाका समुदाय कुर्ग के कोडवाओं को बिना लाइसेंस पिस्तौल, रिवॉल्वर और दोनाली शॉटगन जैसे आग्नेयास्त्र रखने की ब्रिटिश काल से चली आ रही छूट को जारी रखने का फैसला किया है.

  • कर्नाटक बोर्ड की किताबों से हट सकते हैं टीपू सुल्तान पर आधारित चैप्टर्स, CM येदियुरप्पा ने किया इशारा

    कर्नाटक बोर्ड की किताबों से हट सकते हैं टीपू सुल्तान पर आधारित चैप्टर्स, CM येदियुरप्पा ने किया इशारा

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने साफ कर दिया है कि राज्य सरकार के बोर्ड के सिलेबस से टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) पर आधारित चैप्टर्स को हटाने पर विचार किया जा रहा है.

  • 30 नवंबर तक बेंगलुरु के 'रोज' किस्म के प्याज का निर्यात करेगी सरकार

    30 नवंबर तक बेंगलुरु के 'रोज' किस्म के प्याज का निर्यात करेगी सरकार

    सरकार की ओर से बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने और कीमतों पर अंकुश लगाने के तमाम उपायों के बावजूद अगस्त माह से प्याज की खुदरा कीमतों में भारी वृद्धि के बीच प्याज के निर्यात पर रोक लगाई गई थी. महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे प्याज उत्पादक राज्यों में बाढ़ के बाद आपूर्ति बाधित होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी और देश के अन्य हिस्सों में खुदरा प्याज की कीमतें बढ़कर 50-60 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई.

  • Cyclone Kyarr: मौसम विभाग की चेतावनी, कहा- अगले कुछ घंटों में भारतीय तट से टकराएगा तूफान, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    Cyclone Kyarr: मौसम विभाग की चेतावनी, कहा- अगले कुछ घंटों में भारतीय तट से टकराएगा तूफान, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक में तूफान 'क्यार' (Kyarr Cyclone) का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया है कि यह तूफान अगले कुछ घंटों में भारतीय तटों से टकरा सकता है. विभाग के अनुसार तूफान आगे बढ़ने के साथ-साथ और भी मजबूत होता जा रहा है. कर्नाटक के तटिय इलाकों में तूफान के आने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने संभावित इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जी.एस. श्रीनिवास रेड्डी ने कहा, "पश्चिम की ओर बढ़ता चक्रवाती तूफान 'क्यार' भारी बारिश और तेज हवाओं के साथ राज्य के तटीय इलाकों में दस्तक देगा और दो दिनों तक जनजीवन को प्रभाति करेगा." राज्य सरकार ने दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ तटीय जिलों में रेट अलर्ट जारी कर दिया है.

  • येदियुरप्पा ने अयोग्य विधायकों को दिया ऑफर, कहा- अगर उपचुनाव लड़ना चाहें तो BJP टिकट देने के लिए तैयार

    येदियुरप्पा ने अयोग्य विधायकों को दिया ऑफर, कहा- अगर उपचुनाव लड़ना चाहें तो BJP टिकट देने के लिए तैयार

    पार्टी के भीतर से ही किसी भी ऐसे कदम के खिलाफ विरोध के स्वर उठ रहे हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि पूर्व विधायकों को टिकट देने की 'हमारी जिम्मेदारी' है. तत्कालीन विधायकों द्वारा की गई बगावत के कारण जुलाई में कांग्रेस-जद(एस) की सरकार गिर गई थी और उसके बाद राज्य में बीजेपी ने सरकार बना ली थी. अयोग्य विधायक जिन निर्वाचन क्षेत्रों से आते हैं वहां पर दिसंबर माह में उप चुनाव होने है.

  • बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में हो रही प्राकृतिक आपदाओं को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - जब भी मैं मुख्यमंत्री होता हूं तो...

    बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में हो रही प्राकृतिक आपदाओं को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - जब भी मैं मुख्यमंत्री होता हूं तो...

    उन्होंने कहा कि हम सूखा और बाढ़ दोनों स्थिति का सामना कर रहे हैं. मुझे चार से पांच दिनों में केंद्र से निधि मिलने की उम्मीद है. हम राज्य सरकार के कुछ कार्यक्रमों को रद्द करके बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने पर खास ध्यान दे रहे हैं. गौरतलब है कि जब 2008 में भी येदियुरप्पा मुख्यमंत्री थे तो उत्तर कर्नाटक के कई हिस्से बाढ़ की चपेट में आये थे. पिछले महीने बाढ़ के कारण 22 जिलों के 103 तालुक प्रभावित हुए जिसमें 80 से अधिक लोग मारे गए. करीब सात लाख लोगों को सुरक्षित इलाकों में भेजा गया और हजारों मकान क्षतिग्रस्त हो गये.

  • नए ट्रैफिक जुर्माने पर बोले नितिन गडकरी- जब सोनिया गांधी और अरविंद केजरीवाल तैयार हैं तो...

    नए ट्रैफिक जुर्माने पर बोले नितिन गडकरी- जब सोनिया गांधी और अरविंद केजरीवाल तैयार हैं तो...

    अरविंद केजरीवाल ने पिछले सप्ताह दिल्ली के ट्रैफिक में आए सुधार को देखते हुए नए जुर्माने लगाने पर केंद्र सरकार का समर्थन किया था. हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि यदि नए जुर्माने लोगों के लिए परेशानी का सबब बनते हैं तो जहां तक उनकी सामर्थ्य होगी वह इन्हें कम करने की कोशिश करेंगे.

  • अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    अपनी ही पार्टी के फैसले को यूपी-उत्तराखंड की BJP सरकार ने किया 'दरकिनार', नए ट्रैफिक जुर्माने में ढील की तैयारी

    कई ऐसे राज्यों ने इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को लागू करने से इनकार कर दिया है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी है, जिन्होंने सिर्फ कुछ प्रावधानों को लागू किया है. खास बात ये है कि इन राज्यों में बीजेपी शासित प्रदेश भी शामिल हैं. सबसे पहले गुजरात ने नए ट्रैफिक नियमों को लेकर अपने यहां जुर्माने की राशि को लगभग आधा कर दिया. इसके बाद अब अब बीजेपी शासित राज्य कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड भी नए नियम को वास्तविक रूप में लागू करने से पीछे हटते दिख रहे हैं.

  • कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री बोले- खराब सड़कों की वजह से नहीं, अच्छी सड़कों की वजह से होते हैं हादसे

    कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री बोले- खराब सड़कों की वजह से नहीं, अच्छी सड़कों की वजह से होते हैं हादसे

    गोविंद करजोल का कहना है, "ज़्यादातर दुर्घटनाएं हाईवे पर होती हैं... मैं ज़्यादा जुर्माना लगाने का समर्थन नहीं करता... कैबिनेट बैठक के दौरान हम जुर्मानों को संशोधित करने के बारे में फैसला करेंगे..." कर्नाटक की बी.एस. येदियुरप्पा सरकार में पिछले माह गोविंद करजोल के अलावा डॉ अश्वत नारायण तथा लक्ष्मण सावदी को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया था. उपमुख्यमंत्री होने के अतिरिक्त गोविंद करजोल लोक निर्माण विभाग (PWD) तथा समाज कल्याण मंत्री भी हैं.

  • कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर बीएस येदियुरप्पा के दुख कारण कुछ और तो नहीं?

    कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर बीएस येदियुरप्पा के दुख कारण कुछ और तो नहीं?

    कर्नाटक में कांग्रेस के 'संकटमोचक' डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर बीएस येदियुरप्पा दुख जताया है. उन्होंने मंगलवार को कहा कि मैं आपको बता देना चाहता हूं कि डीके शिवकुमार (D. K. Shivakumar) की गिरफ्तारी से मुझे कोई खुशी नहीं है. मैं भगवान से दुआ करता हूं कि वह (D. K. Shivakumar) जल्द ही बाहर आ जाएं. बीएस येदियुरप्पा ने आगे कहा कि मैंने अपने राजनीतिक जीवन में किसी के लिए घृणा का भाव नहीं रखा है और न ही मैंने किसी का बुरा नहीं चाहा है. शिवकुमार की गिरफ्तारी पर सीएम येदियुरप्पा का दुख के पीछे उनकी पुरानी दोस्ती है और दोनों ही एक ही जमीन घोटाला मामले में आरोपी हैं. जब यह घोटाला हुआ तो डीके शिवकुमार, बीएस येदियुरप्पा सरकार में मंत्री थे. 

  • डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, रणदीप सुरजेवाला ने बताई कार्रवाई की वजह

    डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला, रणदीप सुरजेवाला ने बताई कार्रवाई की वजह

    कर्नाटक कांग्रेस के दिग्गज नेता डीके शिवकुमार (DK shivakumar) को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) के मामले में गिरफ्तार किया है. कांग्रेस ने मोदी सरकार (Modi Govt) पर आरोप लगाया कि सरकार की विफलताओं एवं 'आर्थिक आपातकाल' पर पर्दा डालने की कोशिश के तहत यह करवाई की गई है.

  • जेडीएस पर 'वेश्या' वाले कमेंट पर सिद्धारमैया ने लिया यू-टर्न, कहा- मैं तो बीजेपी की बात कर रहा था

    जेडीएस पर 'वेश्या' वाले कमेंट पर सिद्धारमैया ने लिया यू-टर्न, कहा- मैं तो बीजेपी की बात कर रहा था

    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया की एक आपत्तिजनक टिप्पणी से विवाद हो गया है जो कि परोक्ष रूप से पूर्ववर्ती गठबंधन सरकार में उनकी पार्टी के सहयोगी दल जदएस को निशाना बनाकर की गई थी. हालांकि सिद्धारमैया ने बाद में दावा किया कि उन्होंने एक आम कन्नड़ कहावत का इस्तेमाल किया था और वह भाजपा का उल्लेख कर रहे थे. मैसुरू के पेरियापाटना में शुक्रवार शाम में जब संवाददाताओं ने पूछा कि कांग्रेस..जदएस सरकार के गिरने के लिए जदएस के नेता उन पर आरोप क्यों लगा रहे हैं, सिद्धारमैया ने एक कन्नड़ कहावत का इस्तेमाल किया जिसका शाब्दिक अर्थ है कि ‘‘नृत्य करने में असमर्थ एक वेश्या ने फर्श को असमान बताया.’’

  • NEWS FLASH: सीबीआई ने कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) सरकार के दौरान नेताओं की कथित फोन टैपिंग की जांच संभाली : अधिकारी

    NEWS FLASH: सीबीआई ने कर्नाटक में कांग्रेस-जद(एस) सरकार के दौरान नेताओं की कथित फोन टैपिंग की जांच संभाली : अधिकारी

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...