NDTV Khabar

कर्मचारी संगठन


'कर्मचारी संगठन' - 182 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • EPFO ने अप्रैल-मई में लॉकडाउन के दौरान 11,540 करोड़ रुपये के 36 लाख दावों के निपटान किए

    EPFO ने अप्रैल-मई में लॉकडाउन के दौरान 11,540 करोड़ रुपये के 36 लाख दावों के निपटान किए

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ‘लॉकडउाउन' के दौरान पिछले दो महीनों में 36.02 लाख दावों के निपटान किए और अपने सदस्यों को 11,540 करोड़ रुपये वितरित किए.

  • लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    लॉकडाउन: EPFO ने पेंशनभोगियों को अप्रैल में कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए

    सेवानिवृत्ति कोष का प्रबंधन करने वाले निकाय ईपीएफओ (EPFO) ने मंगलवार को कहा कि उसकी पेंशन योजना (EPFO Pension Scheme) के तहत अप्रैल में 65 लाख पेंशनभोगियों को कुल 764 करोड़ रुपये जारी किए गए. श्रम मंत्रालय के बयान के मुताबिक कोरोनावायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सभी 135 क्षेत्रीय कार्यालयों ने पेंशनभोगियों को असुविधा से बाचने के लिए अप्रैल 2020 की पेंशन समय से पहले जारी कर दी.

  • Lockdown: कर्मचारी घिरे आर्थिक संकट में, करीब 13 लाख ने EPFO से अपने पैसे निकाले

    Lockdown: कर्मचारी घिरे आर्थिक संकट में, करीब 13 लाख ने EPFO से अपने पैसे निकाले

    कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आर्थिक संकट बड़ा होता जा रहा है. साथ ही निजी क्षेत्र के कर्मचारियों की मुश्किलें और संकट भी. श्रम मंत्रालय की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले करीब एक महीने में कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) से करीब 13 लाख लोगों ने अपने पैसे निकाल लिए हैं. इनमें  COVID-19 से जुड़े 7.40 लाख निपटान शामिल हैं. 

  • EPFO ने लॉकडाउन के दौरान 10 दिन में 280 करोड़ के 1.37 लाख पीएफ दावे निपटाए

    EPFO ने लॉकडाउन के दौरान 10 दिन में 280 करोड़ के 1.37 लाख पीएफ दावे निपटाए

    Coronavirus: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अंशधारक सदस्यों को कोविड-19 (COVID-19) से लड़ने में मदद के लिए देश भर में लॉकडाउन के दौरान 10 दिन से भी कम अवधि में लगभग 1.37 लाख दावों का निपटारा किया है. इसके तहत ईपीएफ योजना में संशोधन करके विशेष रूप से तैयार एक नए प्रावधान के तहत 279.65 करोड़ रुपये के दावे निपटाए गए हैं.

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने EPS पेंशनभोगियों की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने EPS पेंशनभोगियों की पेंशन समय पर देने का निर्देश दिया

    CPFC ने यह भी कहा है कि पेंशन बैंकों को पहले ही भेजा जाना चाहिए ताकि पेंशनभागियों की मासिक पेंशन समय पर भुगतान हो सके. EPFO EPS के अलावा कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी डिपोजिट लिंक्ड बीमा योजना का संचालन करता है. इसके अंशधारकों की संख्या 6 करोड़ से अधिक है जिन्हें भविष्य निधि, समूह बीमा और पेंशन का लाभ मिलता है.

  • 6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    6 करोड़ EPFO अंशधारकों को झटका, EPF पर ब्याज दर को 8.65% से घटाकर 8.50% किया गया

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने 2019-20 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर ब्याज दर को घटाकर 8.50 प्रतिशत कर दिया है. केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने गुरुवार को यह जानकारी दी. इससे पहले 2018-19 में ईपीएफ पर ब्याज दर 8.65 प्रतिशत थी.

  • श्रम मंत्रालय EPF जमा पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर कायम रखने का इच्छुक

    श्रम मंत्रालय EPF जमा पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर कायम रखने का इच्छुक

    श्रम मंत्रालय कर्मचारी भविष्य निधि जमा पर चालू वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर को कायम रखने का इच्छुक है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के करीब छह करोड़ अंशधारक हैं. समझा जाता है कि ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की पांच मार्च, 2020 को होने वाली बैठक में कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) जमा पर ब्याज दर तय करेगा.

  • आम लोगों के लिए अच्‍छी खबर, 11 मार्च से होने वाली तीन दिवसीय बैंक हड़ताल टली

    आम लोगों के लिए अच्‍छी खबर, 11 मार्च से होने वाली तीन दिवसीय बैंक हड़ताल टली

    बैंक कर्मचारियों के विभिन्न संगठनाओं की 11 मार्च से प्रस्तावित तीन दिवसीय देशव्यापी हड़ताल को टाल दिया गया है.  बैंक कर्मचारियों के एक संगठन ऑल इंडिया बैंक एम्पलॉइज एसोसिएशन ने यहां एक बयान में इसकी जानकारी दी. संगठन ने कहा कि शनिवार को मुंबई में भारतीय बैंक संगठन (आईबीए) के साथ हुई बैठक में सकारात्मक प्रगति होने के कारण हड़ताल टालने का फैसला लिया गया है. बैंकिंग क्षेत्र के कर्मचारियों के संगठनों के समूह यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस हड़ताल का आह्वान किया था.

  • प्रशासनिक काम में लगे MNREGA कर्मियों को मिलेगा EPF का लाभ, UP के सोनभद्र जिले से हुई शुरुआत

    प्रशासनिक काम में लगे MNREGA कर्मियों को मिलेगा EPF का लाभ, UP के सोनभद्र जिले से हुई शुरुआत

    महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना (MNREGA) के तहत काम पाने वाले लोगों को कर्मचारी भविष्‍य निधि (EPF) की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है. यह सुविधा फिलहाल उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के मनरेगा कर्मियों को दी जा रही है.

  • बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    बजट 2020: बजट में बढ़ सकती है भविष्य निधि की पेंशन योजना की न्यूनतम राशि

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organisation) की पेंशन योजना ‘ईपीएस’ के दायरे में आने वाले कर्मचारियों को इस बजट में अच्छी खबर मिल सकती है. योजना के तहत न्यूनतम पेंशन राशि को बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है. क्षेत्र के विशेषज्ञों का ऐसा मानना है. इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) का दायरा बढ़ाने और एनपीएस (NPS) में अतिरिक्त कर छूट की घोषणा भी की जा सकती है.

  • ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    ESIC ने पेश किए आंकड़े: नवंबर में पैदा हुए 14.33 लाख नए रोजगार, अक्टूबर में मिली इतनी नई नौकरियां

    आंकड़ों के अनुसार सितंबर 2017 से नवंबर, 2019 की अवधि के दौरान ESIC योजना से कुल 3.37 करोड़ नए अंशधारक जुड़े. NSO की रिपोर्ट ईएसआईसी, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) की विभिन्न योजनाओं से जुड़ने वाले अंशधारकों पर आधारित है. 

  • प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

    प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्प्लॉइज़ प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइज़ेशन या EPFO) ने भविष्य निधि, यानी प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर या निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. EPFO ने एक नया ऑनलाइन फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से कर्मचारी नौकरी को छोड़ देने के बाद नौकरी छोड़ने की तारीख (Date of Exit) को खुद अपडेट कर सकेंगे.

  • Bharat Bandh: यूनियनों की हड़ताल का राहुल गांधी ने किया समर्थन, मोदी सरकार पर साधा निशाना

    Bharat Bandh: यूनियनों की हड़ताल का राहुल गांधी ने किया समर्थन, मोदी सरकार पर साधा निशाना

    मोदी सरकार के विनिवेश, निजीकरण और श्रम सुधार नीतियों के खिलाफ 10 केंद्रीय व्यापार संघ ने बुधवार को देशव्यापी आम हड़ताल का अह्वान किया है. सीपीएम से जुड़े CITU ने दावा किया था कि इस देशव्यापी हड़ताल में करीब 25 करोड़ कर्मचारी हिस्सा लेंगे. इसमें INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC के साथ-साथ क्षेत्रीय स्वतंत्र महासंघों और संघों के कार्यकर्ता आम हड़ताल में भाग लेंगे.

  • मोदी सरकार की इन नीतियों के खिलाफ देशभर में 10 ट्रेड यूनियनों की हड़ताल, प्रभावित हो सकतीं हैं बैंक सेवाएं

    मोदी सरकार की इन नीतियों के खिलाफ देशभर में 10 ट्रेड यूनियनों की हड़ताल, प्रभावित हो सकतीं हैं बैंक सेवाएं

    मोदी सरकार के विनिवेश, निजीकरण और श्रम सुधार नीतियों के खिलाफ 10 केंद्रीय व्यापार संघ बुधवार को देशव्यापी आम हड़ताल करेंगे. सीपीएम से जुड़े CITU ने दावा किया है कि इस देशव्यापी हड़ताल में करीब 25 करोड़ कर्मचारी हिस्सा लेंगे. इसमें INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC के साथ-साथ क्षेत्रीय स्वतंत्र महासंघों और संघों के कार्यकर्ता आम हड़ताल में भाग लेंगे.

  • EPFO SSA Prelims Result: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    EPFO SSA Prelims Result: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट प्री परीक्षा का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के पदों पर हुई प्रीलिम्स परीक्षाा का रिजल्ट (EPFO SSA Prelims Result 2019) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. प्री परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन परीक्षा में भाग लेना होगा.

  • EPFO अंशधारकों को साल 2018-19 में मिलेगा 8.65 फीसदी की दर से ब्याज, अधिसूचना जारी

    EPFO अंशधारकों को साल 2018-19 में मिलेगा 8.65 फीसदी की दर से ब्याज, अधिसूचना जारी

    एक सूत्र ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि बढ़ी हुई ब्याज दर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के छह करोड़ से अधिक अंशधारकों के खातों में डाली जाएगी. ईपीएफओ फिलहाल निकासी दावों का निपटान 2017-18 के लिये निर्धारित 8.55 प्रतिशत ब्याज पर कर रहा था.

  • बैंक कर्मियों का सरकारी बैंकों के विलय निर्णय का विरोध

    बैंक कर्मियों का सरकारी बैंकों के विलय निर्णय का विरोध

    सरकार के फैसले पर विरोध प्रदर्शन के लिए सरकारी और निजी बैंकों काम कर रहे इस संगठन के सदस्य यहां शनिवार को कार्यस्थलों पर काली पट्टी बांध कर काम कर रहे थे. संघ के महासचिव सी. एच. वेंकटचालम ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय गलत समय पर लिया है और इसकी समीक्षा की जरूरत है. उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा कि इसके विरोध में एक रैली की भी योजना है. उन्होंने कहा कि कि इस विलय का मतलब छह बैंकों का बंद होना है.

  • EPFO SSA Admit Card 2019: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    EPFO SSA Admit Card 2019: सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने सोशल सिक्योरिटी असिस्टेंट के पदों पर भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (EPFO Admit Card 2019) जारी कर दिया है. जिन लोगों ने इन पदों पर आवेदन किया था वे अपना एडमिट कार्ड epfindia.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com