NDTV Khabar

कश्मीर घाटी


'कश्मीर घाटी' - 425 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीरी पंडितों को 'फिर से बसाने' की तैयारी कर रहे हैं अमित शाह, जल्द हो सकता है ऐलान

    कश्मीरी पंडितों को 'फिर से बसाने' की तैयारी कर रहे हैं अमित शाह, जल्द हो सकता है ऐलान

    गृह मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अमित शाह ने इस संबंध में पिछले एक महीने के दौरान गृह मंत्रालय के कश्मीरी डिवीजन के प्रमुख अधिकारियों के साथ कई बैठकें की हैं. जम्मू-कश्मीर में सक्रिय रणनीति के साथ बाहरी व आंतरिक आतंकवाद से निपटते हुए शाह कश्मीरी पंडितों का पुनर्वास करवाना चाहते हैं. कश्मीर में 1989 के बाद शुरू हुए उग्रवादी गुटों के पूर्व नियोजित हिंसक हमलों के बाद घाटी से पलायन कर चुके कश्मीरी पंडितों की तादाद तकरीबन तीन लाख हैं.

  • आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर कश्मीर घाटी में सुरक्षा कड़ी

    आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर कश्मीर घाटी में सुरक्षा कड़ी

    बुरहान की मौत के बाद घाटी भर में व्यापक प्रदर्शन हुए थे. इसके बाद सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष में चार माह से अधिक समय में 85 लोग मारे गए थे. अधिकारियों ने बताया कि ऐहतियात के तौर पर दक्षिण कश्मीर के चार जिलों अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा और शोपियां में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है. 

  • जम्मू और कश्मीर में पांव पसार रहा RSS, मंदिरों का हो रहा जीर्णोद्धार

    जम्मू और कश्मीर में पांव पसार रहा RSS, मंदिरों का हो रहा जीर्णोद्धार

    आरएसएस प्रचारक न सिर्फ घाटी, बल्कि जम्मू में भी वीरान पड़े मंदिरों का जीर्णोद्धार करने की कोशिश कर रहे हैं. राज्य में ऐतिहासिक मंदिरों का जीर्णोद्धार करने पर आरएसएस ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट (2019) में लिखा है, "पुरमंडल जम्मू से 40 किलोमीटर दूर देविका नदी के किनारे स्थित एक पवित्र स्थल है. कभी संस्कृत भाषा का अध्ययन केंद्र रहे इस स्थान की काफी समय से उपेक्षा होती रही है.

  • Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा शुरू, बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए 7500 से ज्‍यादा भक्‍त रवाना

    Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा शुरू, बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए  7500 से ज्‍यादा भक्‍त रवाना

    अमरनाथ यात्रा के लिए रविवार को कश्मीर घाटी (Kashmir Valley) के लिए 2,000 से अधिक तीर्थयात्रियों का पहला जत्था रवाना होने के बाद 4,417 तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था जम्मू (Jammu) से गुफा के लिए रवाना हुआ.

  • कश्मीर की कश्मकश...

    कश्मीर की कश्मकश...

    हाल में ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक नया शिगूफा छेड़ा कि हुर्रियत कांफ्रेस सरकार से बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी दावा किया कि घाटी में पिछले एक साल में हालात संभले हैं. इसके बाद हुर्रियत कांफ्रेस के चैयरमेन मीरवाइज़ उमर फारूख़ ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वो बातचीत का स्वागत का करते हैं और हुर्रियत हमेशा कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए इसका समर्थन करती है. लेकिन इस पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं हुई है.

  • सेना ने जारी की कश्मीर के टॉप 10 आतंकियों की सूची, जल्द होगी कार्रवाई

    सेना ने जारी की कश्मीर के टॉप 10 आतंकियों की सूची, जल्द होगी कार्रवाई

    सेना से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार सेना ने खुफिया एजेंसियों, अर्धसैनिक बलों, सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस से मिली जानकारी के बाद यह सूची तैयार की है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नाइकू घाटी में हिज्बुल मुजाहिद्दीन (एचएम) का मुख्य कमांडर के सक्रिय होने की सूचना मिली है. उसने बीते कुछ समय में इलाके में कई बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश की है. जिसमें से कुछ घटनाओं उसे सफलता भी हाथ लगी थी.

  • गृहमंत्री अमित शाह ने पहले ही दिन संभाला जम्मू-कश्मीर का मोर्चा, आईबी और गृहसचिव से जाने हालात

    गृहमंत्री अमित शाह ने पहले ही दिन संभाला जम्मू-कश्मीर का मोर्चा, आईबी और गृहसचिव से जाने हालात

    कार्यभार संभालने के बाद पहले दिन शनिवार को  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह  का ध्यान जम्मू एवं कश्मीर पर खासतौर से रहा. इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन और केंद्रीय गृहसचिव राजीव गौबा ने कश्मीर घाटी के हालात के बारे में शाह को जानकारी दी, लेकिन शाह ने राज्यपाल सत्यपाल मलिक से 15 मिनट तक बंद कमरे में अलग से बात की. राज्य की स्थिति लगातार तनाव में, मगर नियंत्रण में है.

  • एलओसी पार PoK में 16 कैंपों में दी जा रही है आतंकी ट्रेनिंग, सेना को मिली खुफिया जानकारी

    एलओसी पार PoK में 16 कैंपों में दी जा रही है आतंकी ट्रेनिंग, सेना को मिली खुफिया जानकारी

    सेना के एक अधिकारी ने कहा, 'खुफिया एजेंसियों से मिल रही रिपोर्टों के अनुसार घाटी के उस तरफ 16 आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर हैं जो पिछले कुछ महीनों से सक्रिय हैं. घुसपैठ का मौसम अभी शुरू होने वाला है इसलिए ओर अधिक शिविर सक्रिय होने की प्रक्रिया में हैं.'

  • जम्मू कश्मीर: बुरहान वानी के गांव में नहीं हुई कोई वोटिंग, पुलवामा के आत्मघाती हमलावर के गांव में पड़े सिर्फ 15 वोट

    जम्मू कश्मीर:  बुरहान वानी के गांव में नहीं हुई कोई वोटिंग, पुलवामा के आत्मघाती हमलावर के गांव में पड़े सिर्फ 15 वोट

    पुलवामा हमले के चलते भारत और पाकिस्तान में करीब करीब जंग की स्थिति पैदा हो गयी थी. अधिकारियों के अनुसार, घाटी में आतंकवाद का दबदबा वाले क्षेत्र दक्षिण कश्मीर में अन्य शीर्ष आतंकवादी कमांडरों के गांवों में भी शून्य मतदान हुआ.

  • कश्मीर में प्रचार के इस तरीके को लेकर उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी को घेरा, कहा- अपना असल रंग दिखाएं

    कश्मीर में प्रचार के इस तरीके को लेकर उमर अब्दुल्ला ने बीजेपी को घेरा, कहा- अपना असल रंग दिखाएं

    नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के वरिष्ठ नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने कश्मीर में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के प्रचार को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) को निशाना बनाया है. कश्मीर (Kashmir) घाटी में बीजेपी द्वारा प्रचार सामग्री में भगवा के बजाय हरे रंग का उपयोग करने पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि बीजेपी का भगवा रंग कश्मीर घाटी में पहुंचने पर हरा हो गया है.

  • सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो जनरल हुड्डा ने कहा- AFSPA हटाने का सुझाव नहीं दिया

    सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो जनरल हुड्डा ने कहा- AFSPA हटाने का सुझाव नहीं दिया

    सितबंर 2016 में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डीएस हुड्डा ने कांग्रेस के मेनिफेस्टो में  AFSPA हटाने पर अपनी सफाई पेश की. एनडीटीवी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मेरी रिपोर्ट में AFSPA का का कोई उल्लेख नहीं है और न ही कश्मीर घाटी में जरूरी सैनिकों की संख्या का कोई जिक्र है, क्योंकि मेरा मानना है कि ये ऐसे फैसले हैं, जोकि एक व्यापक रणनीति तैयार होने के बाद ही लिए जा सकते हैं.

  • Election Live Updates: घाटी में चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगें पीएम मोदी, बिहार में जारी हो सकती है NDA के उम्मीदवारों की सूची

    Election Live Updates: घाटी में चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करेंगें पीएम मोदी, बिहार में जारी हो सकती है NDA के उम्मीदवारों की सूची

    जम्मू कश्मीर में भाजपा अपने स्टार प्रचारक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के प्रचार के बूते आगामी लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरेगी. पार्टी की योजना आज से राज्य में सघन प्रचार अभियान शुरू करने की है. इसके अलावा दिल्ली स्थित बीजेपी के मुख्यालय पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. वहीं बात करें बिहार की, तो बिहार में एनडीए के प्रत्याशियों की लिस्ट जारी होने की संभावना है.

  • पी चिदंबरम का हमला: राहुल गांधी ने सबसे पहले IAF की बहादुरी को किया सलाम, फिर PM मोदी क्यों भूले?

    पी चिदंबरम का हमला: राहुल गांधी ने सबसे पहले IAF की बहादुरी को किया सलाम, फिर PM मोदी क्यों भूले?

    पी चिदंबरम ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकाने पर IAF की गई कार्रवाई का श्रेय लेने की कोशिश की, जबकि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने उन्हें सबसे पहले बधाई दी. चिदंबरम ने एक समारोह में यह भी कहा कि मोदी सरकार के ‘बाहुबल वाले’ और ‘सैन्यवादी’ रुख के कारण कश्मीर घाटी में संकट की स्थिति है.

  • ... तो इस वजह से हुई जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

    ... तो इस वजह से हुई जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती

    जम्मू कश्मीर में 10,000 अतिरिक्त अर्द्धसैनिक कर्मियों की तैनाती लोकसभा चुनाव से पहले एक नियमित चुनाव पूर्व अभ्यास है. गृह मंत्रालय सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

  • जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में पहुंची अर्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियां

    जम्मू कश्मीर: श्रीनगर में पहुंची अर्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियां

    भारत पाकिस्तान तनाव के बीच जम्मू कश्मीर में देर रात अलगाववादी नेता की गिरफ्तारी के बाद केंद्र सरकार ने बड़े पैमाने पर अर्धसैनिक बलों को घाटी में भेजा है. मिली जानकारी के मुताबिक गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बलों की 100 टुकड़ियों को 'अर्जेंट नोटिस' पर घाटी में भेजा है. इसमें सीआरपीएफ की 35, बीएसएफ की 35, एसएसबी की 10 और आईटीबीपी की 10 कंपनियां शामिल है.

  • पुलवामा हमला: मंत्री जितेंद्र सिंह के घाटी के नेताओं को निशाना बनाने पर बहस शुरू

    पुलवामा हमला: मंत्री जितेंद्र सिंह के घाटी के नेताओं को निशाना बनाने पर बहस शुरू

    पुलवामा में हुआ आतंकी हमला उड़ी में हुए हमले से ज्यादा विनाशकारी, उड़ी में सितंबर 2016 में हुए हमले में 19 जवान शहीद हो गए थे. तब चार आतंकियों ने सीआरपीएफ के कैंप को निशाना बनाया था. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए भीषण आतंकी हमले के चंद घंटे बाद ही केद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के बयान के साथ राजनीतिक बहस शुरू हो गई है.

  • कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. घाटी में भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को कश्मीर और देश के शेष हिस्सों के बीच रेल और हवाई यातायात बाधित रहा. दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में आज तापमान सामान्य से अधिक रहा.

  • भारत के गणतंत्र दिवस पर ना'पाक' हरकत, एलओसी पर फिर हुई गोलीबारी

    भारत के गणतंत्र दिवस पर ना'पाक' हरकत, एलओसी पर फिर हुई गोलीबारी

    भारत के गणतंत्र दिवस पर पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारतीय सेना की चौकियों पर गोलीबारी की. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी सेक्टर में बिना उकसावे के गोलाबारी की जो 2003 द्विपक्षीय संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन है.