NDTV Khabar

कश्मीर समस्या


'कश्मीर समस्या' - 85 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- जवाब दें कि कांग्रेस ने ब्रिटेन में कश्मीर मामले पर देश को बदनाम क्यों किया

    स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- जवाब दें कि कांग्रेस ने ब्रिटेन में कश्मीर मामले पर देश को बदनाम क्यों किया

    केंद्रीय महिला और बाल कल्याण मंत्री ईरानी ने कटाक्ष किया कि गांधी 'अपनी ही पार्टी के लिए समस्या' बन गए हैं. ईरानी ने कांग्रेस नेता गांधी को 2019 लोकसभा चुनाव में अमेठी में हराया था. उन्होंने कहा कि 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव में लोग राहुल गांधी को उचित जवाब देंगे.

  • NEWS FLASH: 'शस्त्र पूजा' तमाशा नहीं, समस्या यह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे नास्तिक हैं : संजय निरूपम

    NEWS FLASH: 'शस्त्र पूजा' तमाशा नहीं, समस्या यह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे नास्तिक हैं : संजय निरूपम

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • विदेश मंत्री जयशंकर बोले- पाकिस्तान से नहीं लेकिन ‘टेररिस्तान’ से बात करने में समस्या है

    विदेश मंत्री जयशंकर बोले- पाकिस्तान से नहीं लेकिन ‘टेररिस्तान’ से बात करने में समस्या है

    जम्मू कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को पांच अगस्त को हटाये जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को भी निष्कासित कर दिया था. चीन ने कश्मीर में स्थिति को लेकर इसे ‘गंभीर चिंता का विषय’ बताया और कहा, ‘संबंधित पक्षों को संयम बरतना चाहिए और सावधानी से काम करना चाहिए खासकर ऐसी कार्रवाइयों से बचना चाहिए जो एकतरफा यथास्थिति को बदलता हो और तनाव को बढ़ाता हो.’

  • केंद्रीय मंत्री ने कहा- जम्मू-कश्मीर मुद्दे से निपटने में गलत थे नेहरू, सरदार पटेल की नीति थी सही 

    केंद्रीय मंत्री ने कहा- जम्मू-कश्मीर मुद्दे से निपटने में गलत थे नेहरू, सरदार पटेल की नीति थी सही 

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर का मुद्दा जवाहरलाल नेहरू ने देखा और समस्या आज तक बनी हुई है. केंद्र द्वारा जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए को रद्द किये जाने के फैसले को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री भाजपा के जन जागरण अभियान को संबोधित कर रहे थे. यह दिखाता है कि पटेल की सोच सही थी जबकि नेहरू का रुख गलत. हमें पहले यह निश्चित रूप से मानना होगा.

  • कश्मीर मामले पर आया संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का बयान, कहा- समस्या के समाधान के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत जरूरी

    कश्मीर मामले पर आया संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का बयान, कहा- समस्या के समाधान के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत जरूरी

    इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान, दोनों से स्थितियों के बिगड़ने की आशंका को टालने के मकसद से वार्ता के जरिए कश्मीर मुद्दा सुलझाने की अपील की थी. जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में दोनों देशों का विवाद चल रहा है. जिनेवा में मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 42 वें सत्र में भारत ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के अपने 'संप्रभु निर्णय' का बचाव किया.

  • अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद कश्मीर में बाल और दाढ़ी कटवाना भी हुआ मुश्किल, लोग बोले हम ‘बाल वाले बबून’ हो गए हैं

    अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद कश्मीर में बाल और दाढ़ी कटवाना भी हुआ मुश्किल, लोग बोले हम ‘बाल वाले बबून’ हो गए हैं

    केंद्र सरकार द्वारा पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने और राज्य को दो केंद्र शासित क्षेत्रों में बांटने के निर्णय के बाद घाटी के लोगों को अपने बाल कटवाने और दाढ़ी बनवाने के लिए हजाम ढूंढना मुश्किल हो गया है.

  • शिवराज सिंह चौहान बोले, नेहरू की 'गलत' नीतियों के चलते गोवा की आजादी में हुई देरी

    शिवराज सिंह चौहान बोले, नेहरू की 'गलत' नीतियों के चलते गोवा की आजादी में हुई देरी

    भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान ने यहां रविवार को कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 'गलत' नीतियों ने न केवल दीर्घकालिक जम्मू एवं कश्मीर समस्या पैदा की, बल्कि पुर्तगाली दासता से गोवा की आजादी में भी देरी हुई. 

  • बॉलीवुड डायरेक्टर ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर साधा निशाना, बोले- समझ नहीं आता क्यों दोनों...

    बॉलीवुड डायरेक्टर ने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर साधा निशाना, बोले- समझ नहीं आता क्यों दोनों...

    अनिल शर्मा ने ट्वीट में लिखा, ''मुझे व्यक्तिगत तौर पर ना राहुल गांधी से कोई इश्यू है ना प्रियंका गांधी जी से... मेरे लिए दोनों ठीक हैं... लेकिन समस्या है उनकी विचारधारा से कश्मीर के बारे में. समझ नहीं आता क्यूं दोनों अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने के विरोध में हैं. वोट बैंक? लेकिन इस तरीके से वोट नहीं आते.''

  • नेशनल कान्फ्रेंस के गिरफ्तार नेता को जम्मू कश्मीर से उत्तर प्रदेश स्थानांतरित किया गया 

    नेशनल कान्फ्रेंस के गिरफ्तार नेता को जम्मू कश्मीर से उत्तर प्रदेश स्थानांतरित किया गया 

    जम्मू कश्मीर प्रशासन ने समस्या पैदा करने के संदेह में शुक्रवार को 20 बंदियों को श्रीनगर से आगरा पहुंचा दिया था जबकि गुरुवार को 25 ऐसे लोगों को दूसरी जगह ले जाया गया था.

  • धारा 370 हटाने के बाद मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में और क्या बदलाव करने जा रही है? 5 खास बातें

    धारा 370 हटाने के बाद मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में और क्या बदलाव करने जा रही है? 5 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को राष्ट्र को संबधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है. पीएम ने कहा कि हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ. अब यह समस्या दूर हो गई है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अब जम्मू-कश्मीर के विकास की जिम्मेदारी केंद्र की है. नई व्यवस्था में केंद्र सरकार की ये प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के कर्मचारियों को, जम्मू-कश्मीर पुलिस को, दूसरे केंद्र शासित प्रदेश के कर्मचारियों और वहां की पुलिस के बराबर सुविधाएं मिलें. पीएम ने कहा कि जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. आइये आपको बताते हैं कि उन्होंने और क्या-क्या ऐलान किया है. 

  • राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने क्या कहा? पढ़ें- 7 बड़ी बातें

    राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने क्या कहा? पढ़ें- 7 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को राष्ट्र को संबधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है. पीएम ने कहा कि जो सपना सरदार पटेल का था, बाबा साहेब अंबेडकर का था, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का था, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वो अब पूरा हुआ है. समाज और जीवन में कुछ बातें समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है. ये भाव आ जाता है कि, कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा. अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था. उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी. हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ. अब यह समस्या दूर हो गई है. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के संबोधन की सात बड़ी बातें. 

  • जम्मू-कश्मीर अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ : पीएम नरेंद्र मोदी

    जम्मू-कश्मीर अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ : पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को देश के नागरिकों को टेलीविजन के जरिए संबधित किया. उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है.

  • मैंने कश्मीर को लेकर पहले ही अगाह किया था, आज दिन खत्म होने तक हमें पता चल जाएगा अगर कोई बड़ी समस्या है तो : पी. चिदंबरम

    मैंने कश्मीर को लेकर पहले ही अगाह किया था, आज दिन खत्म होने तक हमें पता चल जाएगा अगर कोई बड़ी समस्या है तो : पी. चिदंबरम

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा है कि कश्मीर को लेकर पहले ही उन्होंने अगाह किया था. लेकिन ऐसा लग रहा है कि सरकार काफी आगे जा चुकी है. कश्मीर में नेताओं की नजरबंदी से साफ जाहिर हो रहा है कि सरकार वहां सभी लोकतांत्रिक नियमों को तोड़ रही है ताकि उसने जो सोच लिया है उसे पूरा कर सके. मैं नेताओं की नजरबंदी का विरोध करता हूं. आज दिन खत्म होने तक हमें पता चल गया है कि जम्मू-कश्मीर में बड़ी समस्या को लेकर पता चल जाएगा. 

  • जम्मू-कश्मीर में तनाव के बीच बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने किया ट्वीट, कहा- कश्मीर समस्या का समाधान शुरू...

    जम्मू-कश्मीर में तनाव के बीच बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने किया ट्वीट, कहा- कश्मीर समस्या का समाधान शुरू...

    बता दें कि अनुपम खेर (Anupam Kher) पीएम मोदी और मोदी सरकार द्वारा लिए गए फैसलों की हमेशा से तारीफ करते रहे हैं. यही वजह है कि वह कश्मीर में अतिरिक्त सेना की तैनाती और राज्य के बड़े नेताओं को नजरबंद करने  जैसी घटनाओं को जम्मू-कश्मीर समस्या के समाधान के लिए एक सकारात्मक पहल के तौर पर देख रहे हैं. 

  • केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में भेजे 10 हजार अतिरिक्त जवान, तो महबूबा मुफ्ती बोलीं- इस फैसले ने डर...

    केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में भेजे 10 हजार अतिरिक्त जवान, तो महबूबा मुफ्ती बोलीं- इस फैसले ने डर...

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र के फैसले की आलोचना करते हुये शनिवार को कहा कि यह एक 'राजनीतिक समस्या' है, जिसे सैन्य तरीकों से हल नहीं किया जा सकता है.  

  • सलमान खुर्शीद ने ली चुटकी, कहा- पीएम मोदी ने 'मेडिटेट' कहा होगा, ट्रंप ने सुन लिया 'मेडिएट'

    सलमान खुर्शीद ने ली चुटकी, कहा- पीएम मोदी ने 'मेडिटेट' कहा होगा, ट्रंप ने सुन लिया 'मेडिएट'

    Salman khurshid on Trump: सलमान खुर्शीद ने कहा, 'यह संचार की समस्या थी. लेकिन कूटनीति संचार पर निर्भर है और अगर आप ठीक से बातचीत नहीं कर सकते, तो यह किस तरह की कूटनीति है. कांग्रेस नेता ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की एक राजनयिक के तौर पर हासिल पिछली उपलब्धियों का हवाला देते हुए उनकी प्रशंसा की.'

  • जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के दौरान जब विपक्ष ने अमित शाह को टोका, नाराज क्यों हो रहे हैं

    जम्मू-कश्मीर पर चर्चा के दौरान जब विपक्ष ने अमित शाह को टोका, नाराज क्यों हो रहे हैं

    जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि बढ़ाने के सांविधिक प्रस्ताव पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कश्मीर समस्या को लेकर देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के दोषी ठहराया है. उनके बयान पर कांग्रेस की ओर से हंगामा भी हुआ. चर्चा पर जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा 'जम्मू कश्मीर की जनता का कल्याण हमारी ‘‘प्राथमिकता’’ है और उन्हें ज्यादा भी देना पड़ा तो दिया जाएगा क्योंकि उन्होंने बहुत दुख सहा है.’’गृह मंत्री ने कश्मीर की वर्तमान स्थिति को लेकर प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि उन्होंने (पंडित नेहरू) तब के गृह मंत्री एवं उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को भी इस विषय पर विश्वास में नहीं लिया

  • कश्मीर की कश्मकश...

    कश्मीर की कश्मकश...

    हाल में ही जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने एक नया शिगूफा छेड़ा कि हुर्रियत कांफ्रेस सरकार से बातचीत के लिए तैयार है. उन्होंने ये भी दावा किया कि घाटी में पिछले एक साल में हालात संभले हैं. इसके बाद हुर्रियत कांफ्रेस के चैयरमेन मीरवाइज़ उमर फारूख़ ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वो बातचीत का स्वागत का करते हैं और हुर्रियत हमेशा कश्मीर समस्या सुलझाने के लिए इसका समर्थन करती है. लेकिन इस पर केंद्र सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं हुई है.