NDTV Khabar

कांग्रेस


'कांग्रेस' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAA पर विरोध को लेकर PM मोदी का विपक्ष पर हमला- जनता ने जिन्हें नकारा वह 'भ्रम और झूठ के शस्त्र' का कर रहे इस्तेमाल

    CAA पर विरोध को लेकर PM मोदी का विपक्ष पर हमला- जनता ने जिन्हें नकारा वह 'भ्रम और झूठ के शस्त्र' का कर रहे इस्तेमाल

    संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर देश भर में चल रहे विरोध-प्रदर्शन को लेकर पीएम मोदी (PM Modi) ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस समेत विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन्हें जनता ने खारिज कर दिया है अब वे 'भ्रम और झूठ के शस्त्र' का इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • लखनऊ में घर तलाश रही हैं प्रियंका गांधी वाड्रा, बढ़ती जा रही हैं कांग्रेस की उम्मीदें...

    लखनऊ में घर तलाश रही हैं प्रियंका गांधी वाड्रा, बढ़ती जा रही हैं कांग्रेस की उम्मीदें...

    कांग्रेस का तर्क है कि प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा उत्तर प्रदेश में किए काम का असर दिखने लगा है - सबूत के तौर पर वह बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया तथा पूर्व मुख्यमंत्री मायावती द्वारा हाल ही में प्रियंका पर किए हमले को पेश करते हैं. इसके अलावा प्रियंका की योगी आदित्यनाथ से भी झड़प हो चुकी हैं. क्षेत्रीय महत्व रखने वाले एक ही राजनेता ने अब तक प्रियंका का विरोध नहीं किया है, और वह हैं समाजवादी पार्टी (SP) के प्रमुख तथा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव.

  • महाराष्ट्र सरकार के मंत्री का विवादित बयान, '...जब तेरा बाप सर झुकाकर अंग्रेजों के तलवे चाट रहा था'

    महाराष्ट्र सरकार के मंत्री का विवादित बयान, '...जब तेरा बाप सर झुकाकर अंग्रेजों के तलवे चाट रहा था'

    जितेंद्र आव्हाड ने कहा "मैं दिल्ली के तख्त से पूछना चाहता हूं कि अब तू मुझसे देशवासी होने का सबूत मांगेगा? तो सुन जब तेरा बाप सर झुकाकर अंग्रेजों के तलवे चाट रहा था तब मेरा बाप फांसी के तख्त को चूम कर इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगा रहा था." 

  • दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया मां का आशीर्वाद

    दिल्ली के चुनावी मैदान में उतरने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने लिया मां का आशीर्वाद

    दिल्ली के मुख्यमंत्री विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने से पहले अपनी मां का आशीर्वाद लिया. केजरीवाल नई दिल्ली सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. यह सीट केजरीवाल के राजनीतिक करियर के लिए अहम पड़ाव साबित हुई है. जीवन का पहला चुनाव लड़ते हुए केजरीवाल ने  साल 2013 में उस समय की तत्कालीन मुख्यमंत्री और कांग्रेस की वरिष्ठ नेता शीला दीक्षित को हरा दिया था.

  • नागरिकता कानून (CAA) पर कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद के बयानों के बीच फंसी कांग्रेस?

    नागरिकता कानून (CAA) पर कपिल सिब्बल और सलमान खुर्शीद के बयानों के बीच फंसी कांग्रेस?

    एक ओर चर्चा है कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकारें वहां नागरिकता कानून के खिलाफ प्रस्ताव पास किया जाएगा. लेकिन इसी बीच पार्टी के दो वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल और सलमान खान खुर्शीद के बयानों से कनफ्यूजन की स्थिति बन गई है. दरअसल कपिल सिब्बल ने कहा है कि संवैधानिक रूप से कोई भी राज्य सरकार इस कानून को लागू करने से मना नहीं कर सकती है क्योंकि यह संसद से पास हो चुका है

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव : अकाली दल से अभी तक नहीं बनी बात, JDU के लिए 2 सीटें छोड़ सकती है BJP

    दिल्ली विधानसभा चुनाव : अकाली दल से अभी तक नहीं बनी बात, JDU के लिए 2 सीटें छोड़ सकती है BJP

    रविवार रात केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और अकाली दल नेता सुखबीर बादल की बैठक हुई थी लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका. सूत्रों की मानें तो अकाली दल चार सीटों पर चुनाव लड़ने की मांग कर रही है. यह चार सीटें हरिनगर, राजौरी गार्डन, शाहदरा और कालका जी हैं. अकाली दल दो सीटों पर अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह तराजू के साथ मैदान में उतरना चाहती है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, JDU और आरजेडी 'झा' ब्राह्मणों के सहारे

    विधानसभा चुनाव भले ही दिल्ली में होने जा रहा है, लेकिन वहां भी 'बिहार की धमक' सुनाई दे रही है। दिल्ली चुनाव में तीन दलों ने अपनी रणनीति पूरी तरह बिहार की तिकड़ी या यूं कहें कि 'झा तिकड़ी' के हवाले कर दी है. दिल्ली चुनाव में भाग्य आजमा रही कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति की बागडोर जहां कांग्रेस के नेता और दरभंगा से पूर्व सांसद रहे कीर्ति झा आजाद के जिम्मे है, वहीं बिहार में सत्ताधारी जनता दल (युनाइटेड) ने दिल्ली का चुनाव प्रभारी बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा को बनाया है. यही नहीं, बिहार में मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी राज्यसभा सांसद मनोज झा को चुनाव प्रभारी बनाकर चुनावी मैदान में उतर रही है.

  • मनीष सिसोदिया का दावा- कांग्रेस-बीजेपी तो मुकाबले में भी नहीं, सभी 70 सीटें जीतेगी AAP

    मनीष सिसोदिया का दावा- कांग्रेस-बीजेपी तो मुकाबले में भी नहीं, सभी 70 सीटें जीतेगी AAP

    सिसोदिया ने समाचार एजेंसी से कहा कि लोग दूसरे राज्यों में बीजेपी और कांग्रेस के किए काम पर गौर कर सकते हैं. अगर वे उनके काम की आप से तुलना करेंगे तो पाएंगे कि ये दोनों पार्टियां दिल्ली में सत्तारूढ़ पार्टी के साथ मुकाबले में भी नहीं हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा, "हमारा किसी से मुकाबला नहीं है. लोग दोनों पार्टियों द्वारा शासित दूसरे राज्यों में किए गए काम पर गौर करें.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: कांग्रेस के साथ गठबंधन में 4 सीटों पर लड़ेंगी RJD, उम्मीदवारों के नामों का ऐलान आज

    दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020: कांग्रेस के साथ गठबंधन में 4 सीटों पर लड़ेंगी RJD, उम्मीदवारों के नामों का ऐलान आज

    दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतदान 8 फरवरी को होगा. RJD के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य मनोज झा ने कहा कि RJD ने शुरुआत में कांग्रेस से दिल्ली में 10 फीसदी सीट मांगी थी लेकिन अंत में यह तय हुआ कि पार्टी चार सीटों- बुराड़ी, किराड़ी, पालम और उत्तमनगर से लड़ेगी. उन्होंने कहा, "इन चार सीटों के लिए हमारे पास 39-40 प्रत्याशियों की सूची है और हमारा एसडब्ल्यूओटी (ताकत, कमजोरी, अवसर, जोखिम) विश्लेषण जारी है.

  • CAA पर सिब्बल के बयान के बाद आया कांग्रेस का Reaction,'राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार जबतक...'

    CAA पर सिब्बल के बयान के बाद आया कांग्रेस का Reaction,'राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार जबतक...'

    इस बीच कांग्रेस ने रविवार को कहा कि राज्यों को केंद्र से असहमत होने का अधिकार है और जबतक मुद्दे का अदालत में फैसला नहीं हो जाता, उन्हें 'असंवैधानिक कानून' लागू करने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.

  • बीजेपी सांसद खान ने कहा, CAA का विरोध करने वाले प्रख्यात नागरिक ममता बनर्जी के 'कुत्ते'

    बीजेपी सांसद खान ने कहा, CAA का विरोध करने वाले प्रख्यात नागरिक ममता बनर्जी के 'कुत्ते'

    भाजपा सांसद सौमित्र खान ने रविवार को उन सभी मशहूर हस्तियों को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का ‘‘कुत्ता’’ करार दिया जो सीएए का विरोध कर रहे हैं. लोकसभा चुनावों से पहले 2019 में तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए खान ने संवाददाताओं से कहा कि संशोधित नागरिकता कानून और प्रस्तावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी के बारे में तथ्यों को जानने के बावजूद प्रख्यात लोग अपना विरोध जारी रखे हुए हैं. लोकसभा में बिष्णुपुर सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले खान ने कहा, ‘‘जो लोग ऐसा कर रहे हैं वे ममता बनर्जी के कुत्ते हैं.’’

  • गुजरात के उप मुख्यमंत्री ने कहा, प्रियंका गांधी को कानूनी समझ होनी चाहिए

    गुजरात के उप मुख्यमंत्री ने कहा, प्रियंका गांधी को कानूनी समझ होनी चाहिए

    गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने रविवार को कहा कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को इतनी ‘‘कानूनी समझ’’ होनी चाहिए कि उनकी पार्टी के नेता हार्दिक पटेल को अदालत के आदेश के मुताबिक गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा कि भाजपा शासित राज्य सरकार और पुलिस विभाग की पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता की गिरफ्तारी में कोई भूमिका नहीं है.

  • कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बताया, CAA का विरोध करने वाले राज्यों को क्यों होगी परेशानी?

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने बताया, CAA का विरोध करने वाले राज्यों को क्यों होगी परेशानी?

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और वकील कपिल सिब्बल (Kapil Sibal) ने रविवार को फिर दोहराया कि राज्य संशोधित नागरिकता कानून (CAA) को लागू करने से इनकार नहीं कर सकते. कपिल सिब्बल ने कहा कि राज्य विधानसभाओं को केंद्र सरकार से सीएए वापस लेने की मांग करने वाला प्रस्ताव पारित करने का संवैधानिक अधिकार है, लेकिन अगर सुप्रीम कोर्ट ने सीएए को संवैधानिक करार दिया तब इस कानून का विरोध करने वाले राज्यों के लिए परेशानी उत्पन्न होगी. सिब्बल ने राज्यों के पास किसी केंद्रीय कानून को पारित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होने के अपने शनिवार को दिए गए बयान पर स्पष्टीकरण देते हुए यह बात कही.

  • कपिल सिब्बल ने साधा AAP प्रमुख पर निशाना, कहा- जामिया-जेएनयू हिंसा और CAA पर केजरीवाल की कमजोर प्रतिक्रिया से आती है अवसरवादिता की बू

    कपिल सिब्बल ने साधा AAP प्रमुख पर निशाना, कहा- जामिया-जेएनयू हिंसा और CAA पर केजरीवाल की कमजोर प्रतिक्रिया से आती है अवसरवादिता की बू

    कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने रविवार को कहा कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हंगामा और जामिया-जेएनयू हिंसा दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुख्य मुद्दा रहेंगे और इन मामलों पर अरविंद केजरीवाल की ‘‘कमजोर’’ प्रतिक्रिया से ‘‘अवसरवादिता की बू’’ आती है.

  • Delhi Election 2020: अरविंद केजरीवाल ने किया वादा, सरकार बनने पर इन 10 कामों की गारंटी

    Delhi Election 2020: अरविंद केजरीवाल ने किया वादा, सरकार बनने पर इन 10 कामों की गारंटी

    दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Assembly Election 2020) की तारीख का ऐलान हो चुका है. राजधानी की 70 विधानसभा सीटों के लिए 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. 11 फरवरी को नतीजों का ऐलान होगा. इस बार भी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच मुकाबला होगा. AAP सभी सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है. वहीं बीजेपी अभी तक 57 और कांग्रेस 54 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. सत्तारूढ़ AAP ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रविवार को 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' पेश किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने खुद इसकी घोषणा की. उन्होंने दिल्ली में फिर से AAP की सरकार बनने पर जनता से इन 10 दावों पर गारंटी की बात कही.

  • CAA पर सलमान खुर्शीद ने भी दोहराई कपिल सिब्बल वाली बात, कहा- संसद द्वारा पारित कानून को न मानना असंवैधानिक

    CAA पर सलमान खुर्शीद ने भी दोहराई कपिल सिब्बल वाली बात, कहा- संसद द्वारा पारित कानून को न मानना असंवैधानिक

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने भी नागरिकता कानून को कपिल सिब्बल वाली ही बात दोहराई है. उन्होंने भी कहा है कि संवैधानिक रूप से राज्यों के लिए इस कानून को न मानना मुश्किल होगा.

  • कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को 6 दिन की न्यायिक हिरासत, देशद्रोह मामले में कोर्ट में नहीं हुए थे पेश

    कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को 6 दिन की न्यायिक हिरासत, देशद्रोह मामले में कोर्ट में नहीं हुए थे पेश

    डीसीपी (क्राइम) राजदीप सिंह जाला ने कहा, 'हमने हार्दिक पटेल के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होने के बाद उन्हें वीरमगाम के पास से गिरफ्तार किया है. उन्हें अदालत में पेश करने के बाद 24 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है.'

  • DSP देविंदर सिंह की गिरफ्तारी के बाद श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा में फेरबदल

    DSP देविंदर सिंह की गिरफ्तारी के बाद श्रीनगर और जम्मू एयरपोर्ट की सुरक्षा में फेरबदल

    आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि हालांकि, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) मौजूदा व्यवस्था के तहत इन दोनों स्थानों की सुरक्षा जारी रखेगा. उन्होंने बताया, केंद्रीय नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के निरीक्षण पर कार्रवाई करते हुए एवं केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को भी देश के अन्य हिस्सों के स्तर पर लाने के लिए 31 जनवरी तक जम्मू और श्रीनगर हवाई अड्डे की सुरक्षा संबंधी जिम्मेदारी सीआईएसएफ को देने की प्रक्रिया शुरू की गई है जो अबतक तक स्थानीय पुलिस के जिम्मे थी.

Advertisement