Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

कांग्रेस की जीत


'कांग्रेस की जीत' - 786 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस-BJP के बीच दिलचस्प लड़ाई, जानें- क्या है आंकड़ों का गेम

    मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस-BJP के बीच दिलचस्प लड़ाई, जानें- क्या है आंकड़ों का गेम

    राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मध्य प्रदेश में होने वाले चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच दिलचस्प लड़ाई देखने को मिलेगी, जहां कांग्रेस के कम से कम 22 विधायकों के बगावत के चलते कमलनाथ सरकार का भविष्य अधर में लटक गया है. वहीं, राज्य में तीन सीटों के लिए दोनों पार्टियों ने दो-दो प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं.

  • दिग्विजय का राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन, कांग्रेस संकट में, आंकड़ों से बीजेपी जीत सकती है बाजी

    दिग्विजय का राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन, कांग्रेस संकट में, आंकड़ों से बीजेपी जीत सकती है बाजी

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन दाखिल किया. उधर बुधवार को बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ज्वाइन करने के चंद घंटों बाद ही राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रत्याशी घोषित कर दिया था. बीजेपी ने गुरुवार को अपने दूसरे उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर दिया. बीजेपी ने सुमेर सिंह सोलंकी को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाकर आदिवासियों को साधने की कोशिश की है.

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ी कांग्रेस, 12 मार्च को ज्वाइन कर सकते हैं BJP, मिल सकती है राज्यसभा सीट

    ज्योतिरादित्य सिंधिया ने छोड़ी कांग्रेस, 12 मार्च को ज्वाइन कर सकते हैं BJP, मिल सकती है राज्यसभा सीट

    ज्योतिरादित्य सिधिया ने कांग्रेस से इस्तीफ़ा दे दिया है. उनके मंगलवार को बीजेपी में शामिल होने के क़यास लगाए जा रहे थे. लेकिन बाद में ख़बर आई कि सिंधिया आज बीजेपी ज्वाइन नहीं कर रहे हैं. 12 मार्च को वो बीजेपी का दामन थाम सकते हैं. इन सबके बीच कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल हैं क्योंकि सरकार के साथ रहे 21 विधायकों ने इस्तीफ़ा दे दिया है. माना जा रहा है कि इनमें ज़्यादातर ज्योतिरादित्य सिंधिया के क़रीबी हैं. दिल्ली से भोपाल तक बैठकों का भी दौर है. दिल्ली में बीजेपी चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा शामिल हुए. चुनाव समिति की बैठक ख़त्म हो चुकी है. होली के दिन बगावत की शुरुआत सुबह साढ़े 10 बजे के आसपास हुई जब वो अमित शाह के साथ प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिये गए. दोनों अमित शाह की गाड़ी में साथ दिखे. सिंधिया ने अपने इस्तीफ़े को जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि वो कांग्रेस में रहकर अपने प्रदेश और देश की सेवा नहीं कर सकते हैं. कुछ देर बाद ही कांग्रेस की प्रमुख सोनिया गांधी ने सिंधिया को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निकाल दिया. सारा विवाद मध्य प्रदेश की राज्यसभा सीट को लेकर बढ़ा. कांग्रेस की एक सीट पर तो जीत एकदम पक्की है लेकिन दूसरी के लिए उसे बाहर के 2 विधायकों की ज़रूरत थी. कहा जा रहा है कि सिंधिया वो सीट चाहते थे जो एकदम पक्की है और जिसे दिग्विजय सिंह के लिये रखा गया है.

  • ओडिशा में गृहमंत्री अमित शाह ने CAA को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना, कहा - ...अरे इतना झूठ क्यों बोलते हो

    ओडिशा में गृहमंत्री अमित शाह ने CAA को लेकर विपक्ष पर साधा निशाना, कहा - ...अरे इतना झूठ क्यों बोलते हो

    अमित शाह ने कहा कि मैं आज सभी ओडिशा वासियों को बताना चाहता हूं कि मैं 5 साल तक पार्टी अध्यक्ष रहा हूं, अनेक बार ओडिशा आया हूं और यहां के अनेक नगरों में घुमा हूं और कार्यकर्ताओं से मिला हूं. कभी भी ओडिशा मुझे गुजरात से अलग नहीं लगा, ओडिशा  मुझे अपना दूसरा घर की तरह लगता है. 

  • प्रकाश जावड़ेकर बोले- अरविंद केजरीवाल को कभी 'आतंकवादी' नहीं कहा, लेकिन ये Video बयां कर रहा अलग कहानी

    प्रकाश जावड़ेकर बोले- अरविंद केजरीवाल को कभी 'आतंकवादी' नहीं कहा, लेकिन ये Video बयां कर रहा अलग कहानी

    प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'मैंने ऐसी बात (अरविंद केजरीवाल को आतंकवादी बताना) कभी नहीं की. दूसरी बात, दिल्ली चुनाव में कांग्रेस बुरी तरह से हार गई है.' इस विवादित बयान की बात करें तो सबसे पहले BJP सांसद प्रवेश वर्मा ने एक जनसभा के दौरान केजरीवाल को आतंकवादी करार दिया था. प्रकाश जावड़ेकर के बयान पर नजर डालें तो उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रवेश वर्मा के बयान को आगे बढ़ाते हुए इसी बात को दोहराया था.

  • दिल्ली बीजेपी कर रही समीक्षा, विधानसभा चुनाव में हार के पीछे कांग्रेस को भी जिम्मेदार ठहराया!

    दिल्ली बीजेपी कर रही समीक्षा, विधानसभा चुनाव में हार के पीछे कांग्रेस को भी जिम्मेदार ठहराया!

    दिल्ली बीजेपी ने हार की समीक्षा के लिए मैराथन बैठक शुरू कर दी है. बीजेपी को अब ये भी महसूस हो रहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव में उसकी हार के पीछे कांग्रेस का अति खराब प्रदर्शन भी जिम्मेदार रहा है. बीजेपी प्रदेश कार्यालय में लगे दो दर्जन पोस्टरों में से एक पोस्टर पर लिखा है- ''जीत से हम अहंकारी नहीं होते, पराजय से हम निराश नहीं हैं.'' यही एक पोस्टर है जो पार्टी कार्यकर्ताओं में उम्मीद पैदा कर रहा है. शुक्रवार को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी और महासचिव अरुण सिंह ने 140 से ज्यादा पदाधिकारियों से बंद कमरे में हार के कारणों की जानकारी ली.

  • दिल्ली में BJP की हार से चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर पर उठने लगे हैं सवाल

    दिल्ली में BJP की हार से चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर पर उठने लगे हैं सवाल

    दिल्ली के चुनाव नतीजे आने के बाद से ही अब तक न तो वो प्रदेश दफ्तर में दिखाई दिए और न ही इस करारी हार पर उनका कोई ट्वीट मिला. एक निजी टीवी इंटरव्यू में उन्होंने हार की ठीकरा कांग्रेस के गिरते वोट पर फोड़ा. हां, बीजेपी की हार का एक बड़ा कारण कांग्रेस का वोट बैंक 5 फीसदी से नीचे आना भी रहा. चुनाव त्रिकोणीय होने के बजाए बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच हुआ, जिसमें वोट परसेंटेज बढ़ने के बजाए बीजेपी को करारी हार मिली.

  • दिल्ली के बाद इस राज्य में भी मुफ्त हो सकती है बिजली, योजना के लिए अध्ययन करने का आदेश

    दिल्ली के बाद इस राज्य में भी मुफ्त हो सकती है बिजली, योजना के लिए अध्ययन करने का आदेश

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत में बिजली-पानी मुफ्त योजना का अहम योगदान माना जा रहा है. इसलिए दिल्ली सरकार की तरह महाराष्ट्र सरकार भी अब मुफ्त बिजली देने पर विचार कर रही है. लेकिन तीन अलग-अलग पार्टियों की गठबंधन सरकार होने की वजह से इस मुद्दे पर आपस में सहमति नहीं बन पा रही है.

  • दिल्ली चुनाव के बाद कांग्रेस में 'फूट'? चिदबंरम पर कांग्रेस नेता ने साधा निशाना- AAP की जीत पर हम खुशी क्यों मना रहे हैं?

    दिल्ली चुनाव के बाद कांग्रेस में 'फूट'? चिदबंरम पर कांग्रेस नेता ने साधा निशाना- AAP की जीत पर हम खुशी क्यों मना रहे हैं?

    दिल्ली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता शर्मिष्ठा मुखर्जी ने मंगलवार को कहा था कि शीर्ष स्तर पर निर्णय लेने में देरी और एकजुटता की कमी के कारण यह शिकस्त हुई है.

  • दिल्ली चुनाव: 48 सीटों का दावा करने वाली BJP 8 सीटों पर ही क्यों सिमट गई?

    दिल्ली चुनाव: 48 सीटों का दावा करने वाली BJP 8 सीटों पर ही क्यों सिमट गई?

    केजरीवाल का फ्री पानी और बिजली का मुद्दा, हिन्दू वोटों का ज्यादा ध्रुवीकरण न होना, कांग्रेस पार्टी के मतों में हुई गिरावट और उसका आम आदमी पार्टी की तरफ शिफ्ट होना, चुनाव का स्थानीय मुद्दों पर होना आम आदमी पार्टी की जीत के प्रमुख किरदार बने. 

  • Delhi Results 2020: दिल्‍ली में AAP की हैट्रिक, नहीं चल पाया BJP का कोई भी 'पैंतरा'- कांग्रेस का फिर सूपड़ा साफ

    Delhi Results 2020: दिल्‍ली में AAP की हैट्रिक, नहीं चल पाया BJP का कोई भी 'पैंतरा'- कांग्रेस का फिर सूपड़ा साफ

    Delhi Election Results 2020: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर परचम लहराया है. दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) को 62 सीटें मिली हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (BJP) सिर्फ 8 सीटों पर सिमटकर रह गई. दूसरी तरफ कांग्रेस (Congress) का एक बार फिर सूपड़ा साफ हो गया और वह कोई भी सीट नहीं जीत सकी.

  • Election Results 2020: PM मोदी ने दी जीत की बधाई तो अरविंद केजरीवाल ने दिया यह Reaction

    Election Results 2020: PM मोदी ने दी जीत की बधाई तो अरविंद केजरीवाल ने दिया यह Reaction

    Delhi Vidhan Sabha Chunav Parinam: दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक बार फिर प्रचंड जीत हासिल की है. विधानसभा की 70 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 62 सीटें मिलती दिख रही हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी 8 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. कांग्रेस का खाता इस बार भी नहीं खुल सका है.

  • दिल्ली चुनाव परिणाम 2020: AAP की जबरदस्त जीत पर मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई, कही ये बात

    दिल्ली चुनाव परिणाम 2020: AAP की जबरदस्त जीत पर मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई, कही ये बात

    Delhi Vidhan Sabha Result 2020: अब तक के रुझानों के अनुसार आम आदमी पार्टी 63 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. साथ ही बीजेपी 7 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा कांग्रेस इस बार के चुनावों में भी अपना खाता खुलवाने की स्थिति में नजर नहीं आ रही है.

  • लेकिन यह जीत अभी अधूरी है

    लेकिन यह जीत अभी अधूरी है

    यह सच है कि दिल्ली के नागरिकों ने ध्रुवीकरण की राजनीति को नकार दिया है. लेकिन यह इतना सपाट मामला नहीं है. नागरिकों के फ़ैसले के पीछे और भी वजहें हो सकती हैं. आम आदमी पार्टी का दावा है कि उसके काम की वजह से उसे वोट मिले. बहुत दूर तक यह बात सही लगती है. मुफ्त बिजली-पानी, महिलाओं के लिए मुफ़्त यात्रा और स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिकों की सुविधा इस महानगर के ग़रीब और निम्नमध्यवर्गीय लोगों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं रही. हालांकि सांप्रदायिकता ऐसी अंधी होती है कि उसे कई बार कुछ भी दिखाई नहीं पड़ता है.

  • Delhi Election Results 2020: उतार पर है 'मोदी लहर', BJP ने दो साल में गंवाए सात सूबे

    Delhi Election Results 2020: उतार पर है 'मोदी लहर', BJP ने दो साल में गंवाए सात सूबे

    पिछली बार दिल्ली में महज 3 सीटें जीतने वाली भाजपा को इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी. दिल्ली के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने 48 सीटों पर जीत के अनुमान के साथ सत्ता में आने की उम्मीद अंतिम क्षणों तक लगाए हुए थे, लेकिन भाजपा की दिल्ली की सत्ता में आने की उम्मीद टूट गई.

  • Patparganj Result: पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया ने दर्ज की जीत, BJP उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को हराया

    Patparganj Result: पटपड़गंज से मनीष सिसोदिया ने दर्ज की जीत, BJP उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को हराया

    Patparganj Election Result: दिल्ली विधानसभा चुनाव परिणाम (Delhi Assembly Election) के रुझानों में पटपड़गंज विधानसभा सीट से उप मुख्यमंत्री व आप नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह नेगी को पटखनी दी. जबकि कांग्रेस नेता लक्ष्मण रावत तीसरे नंबर पर रहे. मनीष सिसोदिया को बीजेपी उम्मीदवार नेगी कड़ी टक्कर दी. रुझानों में कई बार नेगी आगे भी गए, लेकिन अंतत: जीत मनीष सिसोदिया को मिली.

  • Delhi Elections Result: BJP की जीत पर मनोज तिवारी को भरोसा, बोले- हैरान मत होना अगर हम 55 सीटें जीत जाएं

    Delhi Elections Result: BJP की जीत पर मनोज तिवारी को भरोसा, बोले- हैरान मत होना अगर हम 55 सीटें जीत जाएं

    मंगलवार को उन्होंने अपने आवास पर पूजा-अर्चना की. जिसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मैं नर्वस नहीं हूं. मुझे पूरा विश्वास है कि आज का दिन बीजेपी के लिए अच्छा दिन है. आज हम दिल्ली में सत्ता में आ रहे हैं. हैरान मत होना अगर हम 55 सीटें जीत जाएं.'

  • Delhi Election Result: चुनाव परिणाम आने से पहले ही आम आदमी पार्टी मुख्यालय के बाहर लगा नया पोस्टर, लिखा- अच्छे होंगे 5 साल...

    Delhi Election Result: चुनाव परिणाम आने से पहले ही आम आदमी पार्टी मुख्यालय के बाहर लगा नया पोस्टर, लिखा- अच्छे होंगे 5 साल...

    Delhi Election Result 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) का परिणाम आने से पहले आम आदमी पार्टी (AAP) के मुख्यालय के बाहर नया पोस्टर लगा है. इस पोस्टर में लिखा है, ''अच्छे होंगे 5 साल, दिल्ली में तो केजरीवाल''. इस पोस्टर से यह साफ जाहिर है कि AAP पार्टी पूरी तरह से जीत की उम्मीद लगाए बैठे हुआ है. फिलहाल पोल ऑफ एग्जिट पोल के अनुसार आम आदमी पार्टी को 56 सीटों पर जीत मिल सकती है, तो वहीं बीजेपी के खाते में 14 सीटें आने की संभावना है. इसके अलावा कांग्रेस की झोली में एक भी सीट आना मुश्किल नजर आ रहा है.

  • News Flash: दिल्‍ली चुनाव में जीत पर पीएम मोदी ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई

    News Flash: दिल्‍ली चुनाव में जीत पर पीएम मोदी ने अरविंद केजरीवाल को दी बधाई

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • Delhi Election 2020 पर बोले अधीर रंजन चौधरी- अगर AAP जीती तो ये विकास की जीत होगी

    Delhi Election 2020 पर बोले अधीर रंजन चौधरी- अगर AAP जीती तो ये विकास की जीत होगी

    अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हमने इस चुनाव को अपनी पूरी ताकत के साथ लड़ा. इस चुनाव में BJP ने सांप्रदायिक एजेंडा चलाने की हर संभव कोशिश की. वहीं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने विकास के मुद्दों को आगे रखा. अगर केजरीवाल जीतते हैं तो ये विकास की जीत होगी.' साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर BJP दिल्ली विधानसभा चुनाव में हार जाती है तो उनका सांप्रदायिक एजेंडा भी खत्म हो जाएगा.