NDTV Khabar

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता


'कांग्रेस के वरिष्ठ नेता' - 687 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजकीय सम्मान के साथ हुआ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार

    राजकीय सम्मान के साथ हुआ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार

    दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निगम बोध घाट में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हो गया है. इस मौके पर कई बड़े नेताओं के साथ सैकड़ों की संख्या में लोग वहां मौजूद थे. इससे पहले उनका पार्थिव शरीर रविवार को कांग्रेस मुख्यालय लाया गया. तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं और राजधानी को आधुनिक रूप देने वाली वरिष्ठ कांग्रेस नेता का दिल का दौरा पड़ने के बाद यहां एक निजी अस्पताल में शनिवार दोपहर निधन हो गया था.

  • Live Updates: निगम बोध घाट पर राजकीय सम्मान के साथ हुआ दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार

    Live Updates: निगम बोध घाट पर राजकीय सम्मान के साथ हुआ दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का अंतिम संस्कार

    कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित (Sheila Dikshit) का अंतिम संस्कार निगम बोध घाट पर शुरू हो चुका है. बता दें कि शीला दीक्षित का शनिवार दोपहर 3 बजकर 55 मिनट पर निधन हो गया था. वह 81 साल की थीं. पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक दीक्षित पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थीं और उन्हें शुक्रवार की सुबह सीने में जकड़न की शिकायत के बाद फोर्टिस-एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

  • सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    सोनभद्र में नरसंहार : प्रियंका गांधी ने कहा- मेरा निर्णय अडिग, TMC सांसद भी पहुंचेंगे पीड़ितों से मिलने, 15 बातें

    उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन को लेकर हुए नरसंहार के पीड़ितों से मिलने शनिवार को टीएमसी के चार सांसदों का एक दल पहुंच रहा है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक इस दल में टीएमसी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन भी शामिल हैं. देखने वाली बात यह होगी कि क्या प्रशासन की ओर से इसकी इजाजत दी जाएगी या नहीं क्योंकि इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा को शुक्रवार को सोनभद्र जाने से रोक दिया गया था. इस पर वह सड़क पर ही पाल्थी मारकर बैठ गईं और जोर देने लगीं कि उन्हें आगे जाने की इजाजत दी जाए. इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने उन्हें हिरासत में ले लिया और उन्हें एक अतिथि गृह ले जाया गया. प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार रात कहा कि वह किसी भी सूरत में जमानत नहीं लेंगी क्योंकि उन्होंने कोई अनैतिक कार्य नहीं किया है. उन्होंने यह भी कहा कि वह पीड़ित परिवारों से मिलकर ही जाएंगी चाहे उन्हें भले ही जेल में डाल दिया जाए. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ''मैं नरसंहार का दंश झेल रहे गरीब आदिवासियों से मिलने, उनकी व्यथा-कथा जानने आयी हूँ. जनता का सेवक होने के नाते यह मेरा धर्म है और नैतिक अधिकार भी. उनसे मिलने का मेरा निर्णय अडिग है.''

  • कर्नाटक : रिसॉर्ट से अचानक हॉस्पिटल पहुंचे कांग्रेस विधायक, पार्टी ने लगाया अगवा करने का आरोप

    कर्नाटक : रिसॉर्ट से अचानक हॉस्पिटल पहुंचे कांग्रेस विधायक, पार्टी ने लगाया अगवा करने का आरोप

    कांग्रेस ने कहा कि पार्टी विधायकों के साथ एक रिजॉर्ट में होने के बाद पाटिल अचानक गायब हो गए और उसके बाद से वह किसी से संपर्क में नहीं हैं. विधानसभा में जब मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हुई तब वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार ने आरोप लगाया कि पाटिल को अगवा करके मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

  • कर्नाटक के बागी विधायकों को 5 दिन में दोबारा धमकी!

    कर्नाटक के बागी विधायकों को 5 दिन में दोबारा धमकी!

    मुंबई के एक शानदार होटल में ठहरे कर्नाटक के 14 बागी विधायकों ने सोमवार को कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से 'धमकी' की दोबारा शिकायत की है. बीते पांच दिनों में उनकी ओर से ऐसी शिकायत दूसरी बार आई है. पवई पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक को लिखे पत्र में 14 विधायकों ने यह भी कहा है कि उनका मल्लिकार्जुन खड़गे या गुलाम नबी आजाद या महाराष्ट्र और कर्नाटक कांग्रेस के किसी अन्य कांग्रेसी नेता से मिलने का कोई इरादा नहीं था.

  • महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष के सामने हैं दो बड़ी चुनौतियां

    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के नए कांग्रेस अध्यक्ष के सामने हैं दो बड़ी चुनौतियां

    महाराष्ट्र में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और चुनाव से बस कुछ ही महीनों पहले राज्य के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट को महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है. ऐसे में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस के सामने कई सारी चुनौतियां हैं. कांग्रेस के सामने एक बड़ी चुनौती सभी नेताओं को एक साथ लाने की होगी. फ़िलहाल महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता कई गुटों में बंटे हुए हैं जिससे महाराष्ट्र में सूखे और किसानों की आत्महत्या और लोगों को होने वाले परेशानियों के बावजूद राज्य में कांग्रेस केवल एक सीट ही जीत पाई थी.

  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बोले- राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है, अब जल्द...

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व विधायक एम शशिधर रेड्डी ने कहा है कि राहुल गांधी के इस्तीफे के मद्देनजर पार्टी का नया अध्यक्ष चुनने के लिए प्रक्रिया तेज की जानी चाहिए और पार्टी के लोगों में विश्वास भरने के लिए अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति की जानी चाहिए. रेड्डी अविभाजित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एम चन्ना रेड्डी के पुत्र हैं. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि इसे तेज किए जाने की आवश्यकता है, क्योंकि जमीनी स्तर से फीडबैक यह है कि पार्टी कैडर में चिंता बढ़ रही है. नेतृत्व का जो खालीपन प्रतीत हो रहा है, उसे लंबे समय तक नहीं चलने दिया जाना चाहिए.’ 

  • वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर पाबंदी का मुद्दा राज्यसभा में उठा 

    वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर पाबंदी का मुद्दा राज्यसभा में उठा 

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर कथित तौर पर पाबंदी लगाये जाने का मुद्दा बृहस्पतिवार को राज्यसभा में उठाते हुये कहा कि पारदर्शिता का दावा करने वाली सरकार को इस तरह का कदम नहीं उठाना चाहिए.

  • वरिष्ठ कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी बोले- राहुल गांधी को अध्यक्ष पद छोड़ने से पहले करना चाहिए था यह काम...

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी बोले- राहुल गांधी को अध्यक्ष पद छोड़ने से पहले करना चाहिए था यह काम...

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद भी पार्टी अनिर्णय की स्थिति में है. कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर अटकलों का दौर जारी है. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जनार्दन द्विवेदी (Janardan Dwivedi) ने कहा कि राहुल गांधी को पद छोड़ने से पहले नए अध्यक्ष को लेकर कोई व्यवस्था बनानी चाहिए थी.

  • कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने लिखी चिट्ठी, CWC को दिए ये सुझाव...

    कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने लिखी चिट्ठी, CWC को दिए ये सुझाव...

    राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद भी कांग्रेस अनिर्णय की स्थिति में है. कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होगा, इसे लेकर कयास जारी है. हालांकि इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह (Karan Singh) ने चिट्ठी लिखकर कुछ सुझाव दिया है.

  • संकट में कुमारस्वामी सरकार: कांग्रेस सांसद बोले- BJP नहीं चाहती विपक्षी पार्टी किसी राज्य में चलाए सरकार, हमारे सभी मंत्री देंगे इस्तीफा

    संकट में कुमारस्वामी सरकार: कांग्रेस सांसद बोले- BJP नहीं चाहती विपक्षी पार्टी किसी राज्य में चलाए सरकार, हमारे सभी मंत्री देंगे इस्तीफा

    कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बीके हरिप्रसाद का कहना है, 'ये सब कुछ बीजेपी, नरेंद्र मोदी और अमित शाह का किया हुआ है. सरकार गिराने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने तीसरी बार हमारे विधायकों को लगभग अपहरण करके मुंबई लेकर गए लेकिन सरकार गिरेगी नहीं. वह फिर से वापस आ जाएंगे. कुमारस्वामी के संपर्क में भी बीजेपी विधायक हैं. यह संकट कांग्रेस का अंदरूनी नहीं है.'

  • मुंबई के इसी फाइव स्टार होटल में ठहराया गया है कर्नाटक के सभी 11 बागी विधायकों को

    मुंबई के इसी फाइव स्टार होटल में ठहराया गया है कर्नाटक के सभी 11 बागी विधायकों को

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि बीजेपी 'दलबदल' कर कर्नाटक में सरकार गिराने की कोशिश कर रही है. उधर राज्य के वरिष्ठ नेता और कांग्रेस के 'संकटमोचक' डीके शिवकुमार ने माना है कि वह भावनाओं में बहकर बागी विधायकों के इस्तीफों को फाड़ दिया था. उन्होंने कहा, 'उनको मेरे खिलाफ शिकायत करने दीजिए, मैंने बहुत बड़ा रिस्क लिया है. मैंने ऐसा अपनी पार्टी को बचान के लिए किया है.'

  • पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने आर्थिक सर्वेक्षण को बताया निराशाजनक, कहा- मुझे चिंता है कि

    पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने आर्थिक सर्वेक्षण को बताया निराशाजनक, कहा- मुझे चिंता है कि

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने एक बयान में कहा कि नई वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश पहले आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 में अध्याय एक के अंक एक का पहला वाक्य खुद को मुबारकवाद देने वाला है. उन्होंने कहा कि  मैंने 2019-20 के आउटलुक को ढूंढा. यह अध्याय-एक के अंक दो में है, लेकिन यह सिर्फ अरोचक बयान है कि 2019-20 में आर्थिक विकास दर सात फीसदी रहने की उम्मीद है. क्षेत्रवार कोई विकास अनुमान नहीं है. 

  • मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    मानहानि मामले में राहुल गांधी को मिली जमानत, गौरी लंकेश मर्डर केस में बताया था RSS का हाथ

    शिकायतकर्ता ध्रुतिमन जोशी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और माकपा नेता सीताराम येचुरी पर भी ऐसे मामले दायर किए थे जिन्हें खारिज कर दिया गया था. जोशी ने अपनी याचिका में कहा था कि लंकेश की हत्या के मुश्किल से 24 घंटों के बाद ही राहुल गांधी ने हत्या के लिए आरएसएस और उसकी विचारधारा को जिम्मेदार ठहरा दिया था. महाराष्ट्र में राहुल गांधी के खिलाफ किसी आरएसएस कार्यकर्ता द्वारा दायर की गई यह दूसरी याचिका है.

  • नहीं दूर हुई नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी? एक महीना गुजरा, पर अभी तक नहीं संभाला नए मंत्रालय का प्रभार

    नहीं दूर हुई नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी? एक महीना गुजरा, पर अभी तक नहीं संभाला नए मंत्रालय का प्रभार

    मुख्यमंत्री ने गत छह जून को सिद्धू से स्थानीय प्रशासन और पर्यटन तथा संस्कृति विभागों का प्रभार छीन लिया था और उन्हें बिजली तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का कार्यभार सौंपा था. कैबिनेट में फेरबदल के दो दिन बाद आठ जून को सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में तेजी के लिए मुख्यमंत्री द्वारा गठित मंत्रणा समूहों से भी सिद्धू बाहर हो गए थे. मुख्यमंत्री और सिद्धू के बीच गतिरोध को दूर करने का जिम्मा वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल को सौंपा गया था. अमरिंदर सिंह ने पिछले महीने अपने दिल्ली दौरे के दौरान पटेल से मुलाकात की थी, लेकिन पार्टी ने इस बैठक को कथित तौर पर ‘शिष्टाचार बैठक’ करार दिया था.

  • आज इतनी मजबूर है कांग्रेस, नहीं भेज पाएगी डॉ. मनमोहन सिंह को राज्यसभा

    आज इतनी मजबूर है कांग्रेस, नहीं भेज पाएगी डॉ. मनमोहन सिंह को राज्यसभा

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह  का अभी राज्यसभा में पहुंचना फिलहाल नामुमकिन लग रहा है. करीब 27-28 सालों में यह पहला मौका होगा जब मनमोहन सिंह संसद में नहीं होंगे. कांग्रेस ने शायद ही कभी सोचा होगा कि ऐसे भी हालात आ जाएंगे कि मनमोहन सिंह जैसे वरिष्ठ नेता के लिए भी वह एक सीट सुरक्षित नहीं रख पाएगी.

  • सिद्धू से तनातनी के बीच अहमद पटेल से मिले CM अमरिंदर सिंह, अटकलें शुरू

    सिद्धू से तनातनी के बीच अहमद पटेल से मिले CM अमरिंदर सिंह, अटकलें शुरू

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बीच मतभेद की खबरों के बीच शनिवार को अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल से मुलाकात की. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी. सिद्धू इस माह की शुरुआत में पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी एवं अहमद पटेल से मिले थे. पटेल को अमरिंदर और सिद्धू के बीच मतभेद दूर कराने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

  • कैलाश विजयवर्गीय की इस तस्वीर का असली सच, IPS प्रमोद फलणीकर ने बताया क्या हुआ था उस दिन

    कैलाश विजयवर्गीय की इस तस्वीर का असली सच, IPS प्रमोद फलणीकर ने बताया क्या हुआ था उस दिन

    बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय फिर चर्चा में हैं. पहले तो उनके बेटे आकाश विजयवर्गीय का क्रिकेट के बैट से एक अधिकारी को मारने की घटना का वीडियो वायरल हुआ इसके बाद कैलाश विजयवर्गीय काफी पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि वह किसी अधिकारी पर जूता ताने खड़े हुए हैं.  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केके मिश्रा ने यह तस्वीर शेयर करते हुए कहा, 'यह घटना वर्ष 1994 की है, जब विजयवर्गीय विधायक हुआ करते थे, उनका वहां मेयर हाउस के पास विवाद हुआ, इस दौरान उन्होंने वहां तैनात आईपीएस अधिकारी प्रमोद फलणीकर पर जूता चलाया था. अब उनके बेटे ने बल्ला चलाया है, यही है संस्कारवान बेटा'.