Budget
Hindi news home page

कांग्रेस पार्टी


'कांग्रेस पार्टी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • यूपी विधानसभा चुनाव : बुंदेलखंड में आज मायावती और अखिलेश यादव लगाएंगे जोर

    यूपी विधानसभा चुनाव : बुंदेलखंड में आज मायावती और अखिलेश यादव लगाएंगे जोर

    उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार की सिलसिला जारी है. शनिवार को बीजेपी की ओर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह अनेक रैलियों को संबोधित करेंगे. समाजवादी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए पार्टी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव प्रचार को गति देंगे. शनिवार को बुंदेलखंड के कई क्षेत्रों में उनकी चुनावी सभाएं होंगी. बसपा सुप्रीमो मायावती बुंदेलखंड के झांसी और बांदा जिले में पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में जनमत तैयार करने के लिए जोर लगाएंगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की शनिवार को कोई चुनावी रैली नहीं होगी.

  • यूपी विधानसभा चुनाव : रायबरेली में आज प्रियंका गांधी की पहली चुनावी रैली

    यूपी विधानसभा चुनाव : रायबरेली में आज प्रियंका गांधी की पहली चुनावी रैली

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में तीसरे चरण का मतदान 19 फरवरी को है. गुरुवार को संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार पर विराम लग गया. राजनीतिक दलों और उनके नेताओं ने अपना ध्यान अब अगले चरण के चुनाव पर केंद्रित कर लिया है. 17 फरवरी को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में राजनीतिक दलों की रैलियां आयोजित की जाएंगी. कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी और राहुल गांधी जहां प्रचार करेंगे वहीं बीजेपी की ओर से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह प्रचार का मैदान संभालेंगे. इस चुनाव में प्रियंका गांधी की पहली प्रचार सभा रायबरेली में होगी. सपा के लिए अखिलेश यादव बाराबंकी और लखनऊ में प्रचार करेंगे.

  • नाम सिकंदर रख लेने से कोई सिकंदर नहीं हो जाता : गुलाम नबी आजाद का पीएम मोदी पर निशाना

    नाम सिकंदर रख लेने से कोई सिकंदर नहीं हो जाता : गुलाम नबी आजाद का पीएम मोदी पर निशाना

    कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन 2019 के लोकसभा चुनाव में भी जारी रहने की बात करते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोकसभा चुनाव तक और भी धर्मनिरपेक्ष पार्टियां इस गठबंधन में शामिल होंगी.

  • समाजवादी पार्टी की नजर में राहुल गांधी और प्रियंका के अलावा बाकी कांग्रेसी बेकार!

    समाजवादी पार्टी की नजर में राहुल गांधी और प्रियंका के अलावा बाकी कांग्रेसी बेकार!

    उत्तर प्रदेश में दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है और पांच चरणों की वोटिंग बाकी है. इन चरणों के लिए पार्टियों को कद्दावर नेता रैलियों को संबोधित कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं. छोटे कार्यकर्ता स्थानीय नेताओं के साथ जनसंपर्क के कार्यक्रमों में लगे हुए हैं और वोटरों को पार्टी नीतियां समझाने में लगे हुए हैं. जहां इस चुनाव में सत्ताधारी दल समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन जीत के दावे कर रहा है, वहीं बीजेपी को इस बार मोदी लहर दिखाई दे रही है और वह भी सत्ता में वापसी की उम्मीद लिए बैठे हैं. इस चुनाव में तीसरी सबसे बड़ी ताकत बहुजन समाज पार्टी की दिखाई दे रही है जिसकी मुखिया मायावती रोज रैलियों को माध्यम से वोटरों को पार्टी के लिए वोट करने को कह रही है.

  • महाराष्ट्र : बीजेपी के साथ तकरार के बीच इस चुनाव में शिवसेना व कांग्रेस का गठबंधन!

    महाराष्ट्र : बीजेपी के साथ तकरार के बीच इस चुनाव में शिवसेना व कांग्रेस का गठबंधन!

    इस समय उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित समूची भाजपा 'गठबंधन' को अपवित्र बता रहे हैं, लेकिन महाराष्ट्र के रायगढ़ में होने वाले जिला परिषद एवं पंचायत समिति के चुनाव में कांग्रेस ने शिवसेना के साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना में तकरार एक नए स्तर पर पहुंच गई है. लोग सवाल उठा रहे हैं कि यह कितना पवित्र गठबंधन है?

  • देवरानी अपर्णा के लिए जेठानी डिंपल ने मांगे वोट, मुलायम ने भी किया प्रचार

    देवरानी अपर्णा के लिए जेठानी डिंपल ने मांगे वोट, मुलायम ने भी किया प्रचार

    मुलायम सिंह यदाव ने आज अपनी छोटी बहू अपर्णा यादव के लिए जनसभा की और अपने सम्मान के नाम पर वोट मांगे. मुलायम के बाद उनकी बड़ी बहू और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव भी अपर्णा के लिए जनसभा की. अपर्णा लखनऊ कैंट से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन की उम्मीदवार है. मुलायम की रैली में कांग्रेस के लोग भी मौजूद रहे. मुलायम अपनी छोटी बहू के लिए वोट मांगने जनता के बीच पहुंचे.

  • सपा ने किया पीएम मोदी पर पलटवार, कहा- 1987 में RSS कार्यकर्ताओं ने मुलायम पर किया था हमला

    सपा ने किया पीएम मोदी पर पलटवार, कहा- 1987 में RSS कार्यकर्ताओं ने मुलायम पर किया था हमला

    सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि मोदी ने कन्नौज की अपनी रैली में कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश ने अपने पिता मुलायम सिंह यादव पर हमला करवाने वाली कांग्रेस के साथ गद्दी के मोह में गठबंधन किया है. उनका यह आरोप तर्कसंगत नहीं है. राजेंद्र चौधरी ने यह आरोप भी लगाया कि 1987 में जब मुलायम प्रदेश में क्रांति रथ निकाल रहे थे, तब बांदा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला किया था, जिसमें वह बाल-बाल बच गए थे.

  • कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका वाड्रा गांधी नहीं पहुंची यूपी में प्रचार करने, आखिर क्यों?

    कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका वाड्रा गांधी नहीं पहुंची यूपी में प्रचार करने, आखिर क्यों?

    देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में पिछले दो दशक से पिछड़ चुकी कांग्रेस अपने उत्थान की हर कोशिश कर रही है. ऐसे में जरूरत पर पहली बार राज्य में कांग्रेस पार्टी ने सत्ताधारी दल समाजवादी पार्टी से गठबंधन भी किया है. माना जा रहा था कि इस गठबंधन ने समाजवादी पार्टी को भले ही ज्यादा फायदा न मिले लेकिन कांग्रेस की यह रणनीति उसे दोबारा राज्य में एक अहम स्थान दिलाने में मददगार साबित होगी. इसी रणनीति के तहत कांग्रेस पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ कुछ रोड शो भी किए और संयुक्त प्रेसवार्ता भी की. कहा जाता है कि कांग्रेस-समाजवादी पार्टी गठबंधन में प्रियंका गांधी की अहम भूमिका रही है.

  • यूपी जीतने के बावजूद राज्यसभा में बहुमत से दूर रहेगा एनडीए, उच्च सदन में बीजेपी बन जाएगी सबसे बड़ी पार्टी

    यूपी जीतने के बावजूद राज्यसभा में बहुमत से दूर रहेगा एनडीए, उच्च सदन में बीजेपी बन जाएगी सबसे बड़ी पार्टी

    बीजेपी अगर दो-तिहाई बहुमत से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा के चुनाव जीत भी ले तो भी राज्यसभा में वो सहयोगी दलों के साथ बहुमत के आंकड़े से दूर ही रहेगी और उसे महत्वपूर्ण बिल पास कराने के लिए एआईएडीएमके और बीजेडी जैसे दलों के समर्थन की दरकार रहेगी. लेकिन ये जरूर है कि बीजेपी, कांग्रेस को पीछे धकेल कर अगले साल तक राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी बन सकती है.

  • पाकिस्तानी संसद के उपसभापति मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

    पाकिस्तानी संसद के उपसभापति मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को अमेरिका ने नहीं दिया वीजा

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में अमेरिका ने पाकिस्तानी संसद के उपसभापति मौलाना अब्दुल गफूर हैदरी को वीजा देने से इनकार कर दिया है. अमेरिका के इस फैसले के बाद पाकिस्तान और खासकर पाकिस्तान के संसद के सदस्य काफी नाराज है. पाकिस्तानी संसद के सचिवालय के मुताबिक पाकिस्तानी संसद के चेयरमैन रजा रब्बानी ने यह भी निर्देश दिया है कि अमेरिकी कांग्रेस या उसके किसी भी राजदूत का पाकिस्तानी संसद स्वागत नहीं करेगी. बता दें कि हैदरी पाकिस्तान की बड़ी पार्टी जमायत उलेमा इस्लाम के महासचिव हैं. रिपोर्टों के मुताबिक अमेरिका ने ना सिर्फ उनकी सरकारी यात्रा का वीजा कैंसिल किया है बल्कि उसे लंबित भी रखा है.

  • सत्ता का सुख भोगने के लिए सरकार नहीं छोड़ रही शिवसेना : शरद पवार

    सत्ता का सुख भोगने के लिए सरकार नहीं छोड़ रही शिवसेना : शरद पवार

    महाराष्ट्र में भाजपा सरकार के 'नोटिस पर' होने के शिवसेना के ऐलान के बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह इसलिए सरकार से अलग नहीं हो रही है, क्योंकि वह सत्ता का सुख भोग रही है.

  • राहुल गांधी खुद को समझते हैं 'राजकुंवर', भाजपा की लहर में डूबेगी अखिलेश की नाव : उमा भारती

    राहुल गांधी खुद को समझते हैं 'राजकुंवर', भाजपा की लहर में डूबेगी अखिलेश की नाव : उमा भारती

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती कानपुर में भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशियों के जनसमर्थन में तीन नुक्कड़ सभाएं की. इस दौरान उन्होंने सपा-कांग्रेस गठबंधन को आड़े हाथ लिया. उमा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की लहर के कारण कांग्रेस और समाजवादी पार्टी गठबंधन की नाव डगमगा रही है और डूबने वाली है. वैसे इस गठबंधन में छेद करने का काम मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पिता मुलायम सिंह ने पहले ही कर दिया है. इसलिये यह नाव अब जल्द डूबने ही वाली है.

  • UP Polls 2017 : मायावती ने किया दावा - पहले चरण का मतदान पूरी तरह बसपा के पक्ष में

    UP Polls 2017 : मायावती ने किया दावा - पहले चरण का मतदान पूरी तरह बसपा के पक्ष में

    बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने पहले चरण में शनिवार को 73 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान को पूरी तरह से अपनी पार्टी के पक्ष में जाने का दावा करते हुए कहा है कि बसपा की सरकार बनने के सकारात्मक संकेत मिल रहे हैं.

  • यूपी चुनाव: प्रचार में दिख रहा युवा जोश, मुलायम-सोनिया जैसे नेता हुए 'रिटायर'

    यूपी चुनाव: प्रचार में दिख रहा युवा जोश, मुलायम-सोनिया जैसे नेता हुए 'रिटायर'

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार एक बड़ा बदलाव देखने को मिला जहां पार्टियों के दिग्गज एवं वरिष्ठ नेताओं की जगह पहले दो चरण में प्रचार की कमान युवा पीढ़ी के हाथों में दिखी. राज्य में समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी तक प्रचार अभियान से नदारद रहे हैं.

  • उत्तर प्रदेश का रण : दिग्गज नेता चुनाव अभियान से नदारद

    उत्तर प्रदेश का रण : दिग्गज नेता चुनाव अभियान से नदारद

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में इस बार एक बड़ा बदलाव देखने को मिला जहां पार्टियों के दिग्गज एवं वरिष्ठ नेताओं की जगह पहले दो चरण में प्रचार की कमान युवा पीढ़ी के हाथों में दिखी. राज्य में समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अभी तक प्रचार अभियान से नदारद रहे हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का पहला चरण समाप्त होने और कल दूसरे चरण का प्रचार थमने तक कोई वरिष्ठ नेता प्रचार करता नजर नहीं आया.

  • मोदी सरकार की मंत्री बोलीं, यूपी चुनाव में सपा-कांग्रेस एक दूसरे की बैसाखी

    मोदी सरकार की मंत्री बोलीं, यूपी चुनाव में सपा-कांग्रेस एक दूसरे की बैसाखी

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कृष्णा राज ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उत्तर प्रदेश में अगली सरकार बनाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी में गठजोड़ का राज्य विधानसभा चुनावों में मतदाताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला, क्योंकि जब कोई कमजोर होता है तभी सहारा लेता है और फिर यहां तो दो बेसहारा एक दूसरे की बैसाखी बने हैं.

  • यूपी चुनाव 2017 : मायावती ने कहा- 'राज्य की बदहाली के लिए सपा और भाजपा हैं जिम्मेदार'

    यूपी चुनाव 2017 : मायावती ने कहा- 'राज्य की बदहाली के लिए सपा और भाजपा हैं जिम्मेदार'

    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने यहां शनिवार को समाजवादी पार्टी-कांग्रेस के गठबंधन और भाजपा पर जमकर निशाना साधा.

  • यूपी चुनाव 2017 : 10 महत्वपूर्ण सीटें जहां पर लड़ाई है दिलचस्प

    यूपी चुनाव 2017 : 10 महत्वपूर्ण सीटें जहां पर लड़ाई है दिलचस्प

    उत्तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान देने के लिए उत्साहित मतदाता लाइनों में लगे हैं. चुनाव आयोग पहले चरण में यूपी विधानसभा की 403 सीटों में से 73 सीटों पर मतदान करा रहा है. इनमें बीएसपी और बीजेपी ने सभी 73 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. आरएलडी ने 57 सीटों पर प्रत्याशियों को टिकट दिया है और समाजवादी पार्टी ने 51 सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को टिकट दिए हैं. कांग्रेस इस बार समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है और इसके खाते में 24 सीटें आई हैं. पहले चरण में 2,60,17,075 वोटर हैं. कुल 839 प्रत्याशी हैं जिनमें 77 महिलाएं हैं. 15 जिलों में वोटिंग हो रही है. 2012 विधानसभा के हिसाब से यहां पर 24-24 सीटें बीएसपी और सपा ने जीती थीं, 9 आरएलडी, 11 बीजेपी और पांच कांग्रेस के खाते में गईं थी. वहीं 2014 लोकसभा चुनाव के हिसाब से अनुमान लगाया जाए तो 68 सीटों पर बीजेपी के समर्थकों की अच्छी तादाद है और 5 सीटों पर सपा के खासे समर्थक हैं.