NDTV Khabar

काठमांडू


'काठमांडू' - 113 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    नेपाल: काठमांडू में महसूस किए गए भूकंप के तेज़ झटके, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3

    Earthquake in Nepal: एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र काठमांडू से 48 किलोमीटर पूर्व (E) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 5:04 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया.लोग अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए. हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान माल के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. 

  • यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया, "जय श्री राम'' का नारा लगाने को मजबूर किया

    यूपी में कैमरे के सामने नेपाली शख्स का मुंडन किया,

    वाराणसी (Varanasi) में एक नेपाली नागरिक के सिर का जबरन मुंडन कर दिया गया और उसे ''जय श्री राम'' के नारे लगाने पर विविश किया गया. वाराणसी में एक दक्षिणपंथी संगठन ने सिर्फ इतना ही नहीं किया युवक से नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (KP Sharma Oli) के खिलाफ भी नारे लगवाए गए. यह घटना पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों को और तनावपूर्ण बना सकती है. इस संगठन के नेता ने इस विचलित करने वाली घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर साझा भी किया. पीएम ओली ने दावा किया कि भगवान राम का जन्म नेपाल में हुआ था और असली अयोध्या काठमांडू के पास स्थित थी.

  • जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद ढाका और काठमांडू स्थित पाक दूतावास बना ISI का 'ठिकाना'

    जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद ढाका और काठमांडू स्थित पाक दूतावास बना ISI का 'ठिकाना'

    एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी दूतावास के रक्षा अधिकारी कर्नल शफकत नवाज वास्तव में आईएसआई का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनकी डी-कंपनी से संबद्ध स्थानीय गैंगस्टरों के जरिए एफआईसीएन की तस्करी करने में प्रमुख भूमिका रही है. शफकत नवाज जम्मू एवं कश्मीर तथा भारत के अन्य हिस्सों में सक्रिय आईएसआई के विभिन्न मोड्यूल्स को धन मुहैया कराने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

  • चीन को विभाजित करने की किसी भी कोशिश को कुचल दिया जाएगा: शी चिनफिंग

    चीन को विभाजित करने की किसी भी कोशिश को कुचल दिया जाएगा: शी चिनफिंग

    पिछले 23 बरसों में नेपाल की यात्रा करने वाले शी पहले चीनी राष्ट्रपति हैं. चीनी राष्ट्रपति ने काठमांडू और तातोपानी ट्रांजिट बिंदु को जोड़ने वाले अरनिको हाईवे का उन्नयन करने का संकल्प लिया. इसे नेपाल में आये 2015 के विनाशकारी भूकंप के बाद बंद कर दिया गया था.

  • दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

    दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

    दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर नेपाल सरकार के दो महीने के सफाई अभियान के दौरान वहां से 11000 किलोग्राम कूड़ा और चार शव हटाये गये. सेना के हेलीकॉप्टर एवरेस्ट के आधार शिविर से इस कूड़े को काठमांडू लाए.

  • भूकंप के तेज झटके से सहमा अरुणाचल प्रदेश और नेपाल, काठमांडू में एक बाद एक झटके से डरे लोग

    भूकंप के तेज झटके से सहमा अरुणाचल प्रदेश और नेपाल, काठमांडू में एक बाद एक झटके से डरे लोग

    भारत के अरुणाचल प्रदेश और नेपाल में बुधवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अरुणाचल प्रदेश में तड़के आए भूकंप ने सबको सहमा दिया.

  • नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पर्यटन मंत्री रबींद्र अधिकारी समेत 7 लोगों की मौत

    नेपाल में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पर्यटन मंत्री रबींद्र अधिकारी समेत 7 लोगों की मौत

    नेपाल (Nepal) में एक हेलिकॉप्टर हादसे में वहां के पर्यटन मंत्री रबींद्र अधिकारी (Rabindra Adhikari) सहित 7 लोगों की मौत हो गई. काठमांडू पोस्ट ने नेपाल पुलिस के महानिरीक्षक सर्बेंद्र खनाल के हवाले से बताया कि एयर डायनेस्टी हेलीकॉप्टर में रबिंद्र अधिकारी और प्रतिष्ठित नागर विमानन और अतिथ्य उद्यमी आंग त्सरिंग शेरपा तथा प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के निजी सहायक युवराज दहल सवार थे.

  • कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था पायलट, इस वजह से क्रैश हुआ यूएस-बांग्‍ला विमान, मारे गए थे 51 लोग 

    कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था पायलट, इस वजह से क्रैश हुआ यूएस-बांग्‍ला विमान, मारे गए थे 51 लोग 

    पिछले साल नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हो गया था, जिसमें 51 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे की जांच के बाद रविवार को जारी हुई रिपोर्ट के मुताबिक उस प्‍लेन क्रैश के लिए और कोई नहीं बल्‍कि पायलट जिम्‍मेदार था. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पायलट कॉकपिट में सिगरेट पी रहा था और उसी वजह से प्‍लेन क्रैश हो गया. नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (TIA) में पिछले साल 12 मार्च को यूएस-बांग्‍ला एयरलाइन बॉमबार्ड‍ियर (यूबीजी-211) लैंडिंग के ठीक बाद क्रैश हो गया था.

  • श्रीलंकाई राष्ट्रपति को फ्लाइट में परोसे गए खराब काजू, बोले- इन्हें कुत्ता भी नहीं खाएगा

    श्रीलंकाई राष्ट्रपति को फ्लाइट में परोसे गए खराब काजू, बोले- इन्हें कुत्ता भी नहीं खाएगा

    श्रीलंका की राष्ट्रीय एयरलाइन ने बुधवार को यात्रियों को काजू देना बंद कर दिया. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना को कोलंबो जाने के दौरान विमान में खराब काजू परोसे गए. इस पर उन्होंने आपत्ति जताई. जिसके बाद एयरलाइंस अधिकारियों ने इस मामले में खेद जताते हुए यात्रियों को फ्लाइट में काजू परोसना ही बंद कर दिया. सिरीसेना ने कहा था, 'काठमांडू से लौटने पर, मुझे श्रीलंकाई विमान में कुछ काजू दिए गए, लेकिन ये इतने खराब थे कि इसे कोई एक कुत्ता भी नहीं खायेगा.'

  • हेलीकॉप्टर से बाहर निकलकर सेल्फी ले रहा था शख्स, पंखुड़ी की चपेट में आया सिर और हो गया धड़ से अलग

    हेलीकॉप्टर से बाहर निकलकर सेल्फी ले रहा था शख्स, पंखुड़ी की चपेट में आया सिर और हो गया धड़ से अलग

    नेपाल के हिल्सा क्षेत्र में एक हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर की पिछली पंखुडी की चपेट में आने से आज कैलाश मानसरोवर के एक भारतीय तीर्थयात्री की मौत हो गई.

  • नेपाल के विकास के लिए शेरपा की भूमिका निभाएगा भारत : पीएम नरेंद्र मोदी

    नेपाल के विकास के लिए शेरपा की भूमिका निभाएगा भारत : पीएम नरेंद्र मोदी

    'नेपाल-भारत मैत्री अमर रहे,' यह कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी दो दिवसीय नेपाल यात्रा ख़त्म की. काठमांडू में अपने सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि जैसे माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई में शेरपा को भूमिका अहम होती है वैसे ही भारत नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा.

  • चार साल में तीसरी बार नेपाल पहुंचे PM मोदी, शुरू करेंगे जनकपुर-अयोध्या बस सेवा

    चार साल में तीसरी बार नेपाल पहुंचे PM मोदी, शुरू करेंगे जनकपुर-अयोध्या बस सेवा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों की नेपाल यात्रा पर जनकपुर पहुंच चुके हैं. यहां एयरपोर्ट पर पीएम का भव्य स्वागत किया गया. पीएम को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया. पीएम मोदी की चार साल में यह तीसरी नेपाल यात्रा है. इस दौरे के दौरान पीएम मोदी जनकपुर, काठमांडू और मुक्तिनाथ जाएंगे. उनकी की यात्रा के दौरान दोनों देशों के लगभग 11,000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. उन्‍होंने कहा कि नेपाल यात्रा ‘पड़ोस पहले’ की नीति के प्रति उनकी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है. उन्होंने हिमालयी देश के नये युग में प्रवेश करने की बात करते हुए कहा कि भारत उसका पक्का साथी बना रहेगा.

  • न जाने कितने ही देशों का किस्सा है आदित्य तोड़ी के पास

    न जाने कितने ही देशों का किस्सा है आदित्य तोड़ी के पास

    सौ साल पहले नेपाल नरेश ने भारत के पांच मारवाड़ियों को नेपाल बुलाया कि वे कारोबार करें और लोगों को कारोबार की शिक्षा दें. इन पांच में से एक थे झुंझुनूं के रहने वाले और कोलकाता में जम चुके शंकरलाल केडिया. शंकरलाल बिहार से सटे वीरगंज गए थे, और 40-50 साल पहले वह वीरगंज से काठमांडू शिफ्ट हो गए. केडिया जी का लगाया चीनी मिल, मैदा का मिल आज तक चल रहा है. इन्होंने आंखों का अस्पताल भी शुरू किया. लड़कियों के लिए स्कूल खोला. वीरगंज का डीएवी स्कूल इन्हीं की देन है.

  • संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस : पीएम मोदी बोले, काठमांडू को भारत से जोड़ेगी नई रेलवे लाइन

    संयुक्‍त प्रेस कॉन्‍फ्रेंस : पीएम मोदी बोले, काठमांडू को भारत से जोड़ेगी नई रेलवे लाइन

    पीएम मोदी ने कहा कि हम नेपाल के साथ जलमार्ग और रेलवे में सुधार करेंगे. इसके लिए आज विभिन्न कनेक्टिविटी परियोजनाओं की समीक्षा की गई.

  • भारत में हुए ये 5 बड़े विमान हादसे, जिनमें गईं 230 जिंदगियां

    भारत में हुए ये 5 बड़े विमान हादसे, जिनमें गईं 230 जिंदगियां

    यूएस-बांग्ला एयरलाइन का एक विमान सोमवार को नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरने के बाद रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई. बोम्बार्डियर डैश 8 क्यू-400 विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार सदस्य सवार थे. तो चलिए जानते हैं भारत के पांच बड़े विमान हादसों के बारे में, जिनमें कई जिंदगियां काल के गाल में समा गईं.

  • Nepal plane crash Updates: नेपाल में आपात स्थिति में उतरे बांग्लादेश के विमान में आग लगी

    Nepal plane crash Updates: नेपाल में आपात स्थिति में उतरे बांग्लादेश के विमान में आग लगी

    नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सोमवार को आपात स्थिति में उतरे यूएस- बांग्ला एअरलाइन के एक विमान में आग लग गई जिसमें 67 यात्री और चालक दल के चार लोग सवार थे. अभी तत्काल यह पता नहीं चल पाया है कि घटना में कोई हताहत हुआ है या नहीं. बांग्लादेश के इस विमान में 67 यात्री और चालक दल के चार लोग सवार थे. त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरते समय विमान रनवे से फिसल गया.

  • नेपाल: काठमांडू एयरपोर्ट पर बांग्‍लादेश का यात्री विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 50 लोगों की मौत

    नेपाल: काठमांडू एयरपोर्ट पर बांग्‍लादेश का यात्री विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 50 लोगों की मौत

    यूएस-बांग्ला एयरलाइन का एक विमान सोमवार को नेपाल के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (टीआईए) पर उतरने के बाद रनवे से फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई.

  • बीजेपी ने मिजोरम की सड़क और काठमांडू में जमा कूड़े को बेंगलुरु का बताया, कांग्रेस ने बोला हमला

    बीजेपी ने मिजोरम की सड़क और काठमांडू में जमा कूड़े को बेंगलुरु का बताया, कांग्रेस ने बोला हमला

    बीजेपी का बेंगलुरु बचाओ अभियान विवादों में घिर गया है. यह विवाद इसमें छपी दो तस्वीरों की वजह से पैदा हुआ. दरअसल पिछले गुरुवार को केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कर्नाटक की कांग्रेस सरकार के खिलाफ एक 'चार्जशीट' जारी की थी जिसमें सिद्दारमैया सरकार की विफलताएं दर्शाने की कोशिश की गई थी

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com