NDTV Khabar

कानून


'कानून' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेलंगाना एनकाउंटर पर बोले बाबा रामदेव- पुलिस ने काफी हिम्‍मत का काम किया, अब न्‍याय हुआ

    तेलंगाना एनकाउंटर पर बोले बाबा रामदेव- पुलिस ने काफी हिम्‍मत का काम किया, अब न्‍याय हुआ

    बाबा रामदेव ने कहा कि  पुलिस ने जो किया है वह काफी हिम्‍मत का काम है और मैं यह जरूर कहूंगा कि इससे न्‍याय हुआ है. इस मामले में कानून का सवाल एक अलग मुद्दा है लेकिन मैं निश्चिंत हूं कि इससे देश के लोगों को अब शांति मिली होगी.जो इस तरह के अपराधी होते हैं, कलंक हैं, जिनसे देश, धर्म, संस्‍कृति बदनाम होती है, उनके साथ और जो आतंकवादी हैं उनके साथ, ऑन द स्‍पॉट पुलिस और सेना को ऐसे ही कार्रवाई करनी चाहिए

  • हैदराबाद एनकाउंटर पर बोलीं मेनका गांधी- फिर फायदा क्या है अदालत का, फिर तो आप बंदूक उठाओ जिसको मारना हो मारो

    हैदराबाद एनकाउंटर पर बोलीं मेनका गांधी- फिर फायदा क्या है अदालत का, फिर तो आप बंदूक उठाओ जिसको मारना हो मारो

    तेलंगाना एनकाउंटर पर बीजेपी की सांसद मेनका गांधी ने कहा कि वहां जो हुआ वह बहुत भयानक हुआ इस देश के लिए. आप लोगों को ऐसे नहीं मार सकते हैं. आप कानून को अपने हाथ में नहीं ले सकते हैं. मेनका गांधी ने कहा कि वे आरोपी थे और वैसे भी कोर्ट से उसे फांसी की सजा मिलती. उन्‍होंने कहा कि ऐसा होने लगे तो फिर फायदा क्‍या है कानून का, फायदा क्‍या है सिस्‍टम का. मेनका ने कहा, इस तरह तो अदलात और कानून का कोई फायदा ही नहीं, जिसको मन हो बंदूक उठाकर मार दीजिए'

  • नागरिकता कानून देश का डीएनए बदलने की कोशिश

    नागरिकता कानून देश का डीएनए बदलने की कोशिश

    नागरिकता संशोधन बिल एक खतरनाक बिल है. यह बिल भारतीय राष्ट्र राज्य की मूल अवधारणा पर चोट करता है. यह उस प्रस्तावना की खिल्ली उड़ाता है जो हर भारतीय नागरिक को धर्म, जाति, भाषा या किसी भी भेदभाव से परे हर तरह की समता का अधिकार देती है. क्योंकि यह बिल पहली बार धर्म के आधार पर कुछ लोगों के लिए नागरिकता का प्रस्ताव करता है, और इसी आधार पर कुछ लोगों को बाहर रखे जाने की बात करता है. यह क़ानून इस देश के डीएनए को बदलने की कोशिश है.

  • नागरिकता संशोधन बिल पर भड़के ओवैसी, कहा- 'BJP सरकार हिन्दुस्तान के मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि...'  

    नागरिकता संशोधन बिल पर भड़के ओवैसी, कहा- 'BJP सरकार हिन्दुस्तान के मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि...'  

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin owaisi) ने सिटिज़नशिप (अमेंडमेंट) बिल (Citizenship Amendment Bill) लेकर मोदी सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं.

  • संसद में बोले अमित शाह- सिर्फ गांधी परिवार नहीं, 130 करोड़ लोगों की सुरक्षा भी सरकार की जिम्मेदारी

    संसद में बोले अमित शाह- सिर्फ गांधी परिवार नहीं, 130 करोड़ लोगों की सुरक्षा भी सरकार की जिम्मेदारी

    राज्यसभा में SPG बिल पर बहस के दौरान गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि लोकतंत्र में कानून सबके लिए बराबर होता है, एक परिवार के लिए अलग कानून नहीं होता. हम परिवार का विरोध नहीं करते हैं. हम परिवारवाद का विरोध करते हैं.

  • BSP प्रमुख मायावती ने हैदराबाद रेप केस पर ट्वीट कर की ये मांग

    BSP प्रमुख मायावती ने हैदराबाद रेप केस पर ट्वीट कर की ये मांग

    मायावती ने अपने ट्वीट में लिखा हैं "वर्तमान में जब संसद का सत्र जारी है केन्द्र को चाहिए कि वह खासकर महिलाओं के रेप व मर्डर मामले में देश की चिन्ताओं के मद्देनजर तत्काल ऐसा सख्त कानून बनाए जो निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक में निर्धारित न्यूनतम समय के भीतर मामले का निपटारा करके दोषियों को फांसी की सज़ा दे" 

  • लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास हुआ SPG बिल, कांग्रेस का वॉकआउट

    लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी पास हुआ SPG बिल, कांग्रेस का वॉकआउट

    संसद ने एसपीजी कानून में संशोधन करने वाले एक विधेयक को मंगलवार को स्वीकृति दे दी, जिसके तहत प्रधानमंत्री तथा पद छोड़ने के पांच साल बाद तक पूर्व प्रधानमंत्री को यह विशिष्ट सुरक्षा घेरा प्रदान किया जाएगा.

  • Telangana Rape Case: लोकसभा में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- संसद जैसा चाहे हम वैसा कानून बनाने को तैयार

    Telangana Rape Case: लोकसभा में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- संसद जैसा चाहे हम वैसा कानून बनाने को तैयार

    वहीं, राज्यसभा में भी इस मामले पर चर्चा हुई. चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी की राज्‍य सभा में सांसद जया बच्‍चन ने कहा कि हैदराबाद में जिस तरीके के घटना हुई है उसमें शामिल लोगों को पब्‍लिक के हवाले कर देना चाहिए.

  • बिहार में कानून ठेंगे पर: युवकों ने खुलेआम किया 'तमंचे पर डिस्को', देखें- VIDEO

    बिहार में कानून ठेंगे पर: युवकों ने खुलेआम किया 'तमंचे पर डिस्को', देखें- VIDEO

    समाचार एजेंसी ANI द्वारा जारी एक वीडियो में कुछ शख़्स खुलेआम ''तमंचे पर डिस्को'' करते दिखाई दे रहे हैं. एएनआई के मुताबिक मामला मुजफ्फरपुर के अहियापुर इलाके का है.

  • प्रज्ञा ठाकुर Vs राहुल गांधी : गोडसे पर माफी तो राहुल पर वार, मुझे आतंकी कहना महिला सांसद का अपमान

    प्रज्ञा ठाकुर Vs राहुल गांधी : गोडसे पर माफी तो राहुल पर वार, मुझे आतंकी कहना महिला सांसद का अपमान

    महात्‍मा गांधी के हत्‍यारे नाथुराम गोडसे को लेकर प्रज्ञा ठाकुर ने जो बयान दिया था, उस पर संसद में आज सफाई पेश की. प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि मेरे बयान को तोड़मरोड़ कर पेश किया गया. प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि बापू की देश सेवा का मैं सम्‍मान करती हूं. सदन में सफाई पेश करते हुए प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि इसी सदन के एक सदस्य ने मुझे आतंकवादी कहा. अदालत से दोष साबित हुए बगैर किसी को भी आतंकवादी कहना कानून के खिलाफ है.

  • अमेरिका का पहला राज्य, जहां BAN हुआ तंबाकू और सिगरेट

    अमेरिका का पहला राज्य, जहां BAN हुआ तंबाकू और सिगरेट

    मेंथॉल सिगरेट पर 1 जून 2020 के बाद से और फ्लेवर्ड वैपिंग प्रोडक्ट्स को बेचने व इसके इस्तेमाल पर तुरंत प्रभाव से रोक लगाने वाले कानून की एंटी-स्मॉकिंग समूहों ने सराहना की है.

  • जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने कहा- आतंकी घाटी में शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं

    जम्मू-कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह ने कहा- आतंकी घाटी में शांति भंग करने की कोशिश कर रहे हैं

    दिलबाग सिंह ने गुरुवार को कहा कि आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में शांति भंग करने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं ताकि वह सीमा पार अपने आकाओं को खुश कर सके. सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए घाटी में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस से कानून लागू कराने वाली अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर प्रभावी कदम उठाने को कहा है.

  • अमेरिका की फर्जी यूनिवर्सिटी से पकड़े गए 90 स्टूडेंट्स, ज्यादातर थे भारतीय

    अमेरिका की फर्जी यूनिवर्सिटी से पकड़े गए 90 स्टूडेंट्स, ज्यादातर थे भारतीय

    इमिग्रेशन धोखाधड़ी की जांच के लिए अमेरिकी सरकार द्वारा स्थापित किए गए एक फर्जी विश्वविद्यालय से संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने 90 विदेशी छात्रों को पकड़ा है. पकड़े गए छात्रों में से अधिकांश भारतीय हैं. अमेरिकी इमिग्रेशन एवं सीमाशुल्क प्रवर्तन एजेंसी (आसीई) ने अब तक 250 से अधिक छात्रों को पकड़ा है.

  • पति के लगातार मनाने पर भी नहीं मानी पत्नी, कोर्ट ने पति को दी तलाक की अनुमति

    पति के लगातार मनाने पर भी नहीं मानी पत्नी, कोर्ट ने पति को दी तलाक की अनुमति

    जज ने अपने आदेश में कहा, "मेरी राय में प्रतिवादी (पत्नी) कोई वाजिब कारण साबित नहीं कर पायी कि वह याचिकाकर्ता से अलग क्यों रहने लगी थी." याचिकाकर्ता पति ने अपने वकील अतुल जैन के जरिए हिंदू विवाह कानून के तहत शादी खत्म करने की मांग करते हुए दावा किया कि उनकी पत्नी ने ना केवल उन्हें छोड़ दिया बल्कि उन्हें शारीरिक और मानसिक यातना भी दी

  • SPG कानून में संशोधन पर बोले अमित शाह- अब केवल पीएम और उनके आवास में रहने वालों को मिलेगी यह सुरक्षा

    SPG कानून में संशोधन पर बोले अमित शाह- अब केवल पीएम और उनके आवास में रहने वालों को मिलेगी यह सुरक्षा

    SPG Law: विशेष सुरक्षा समूह कानून में संशोधन को आवश्यक करार देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि एसपीजी अधिनियम संशोधन विधेयक लाने का मकसद एसपीजी को और प्रभावी बनाना और कानून के मूल उद्देश्य को बहाल करना है. विशेष सुरक्षा समूह 'एसपीजी' अधिनियम संशोधन विधेयक को चर्चा एवं पारित करने के लिये रखते हुए शाह ने कहा कि एसपीजी का गठन प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए किया गया था और दुनिया के कई देशों में उनके शासनाध्यक्षों की सुरक्षा के मकसद से ऐसे ही विशिष्ट सुरक्षा इकाई बनाई गई हैं. गृह मंत्री ने कहा कि इस विधेयक को लाने का मकसद एसपीजी को और प्रभावी बनाना है और यह देखना है कि उसके काम में किसी भी तरह की कोई कोताही न हो.

  • Ayodhya Case- दिसंबर के पहले सप्ताह में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा AIMPLB, कहा- अभी आखिरी फैसला आना बाकी

    Ayodhya Case- दिसंबर के पहले सप्ताह में पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा AIMPLB, कहा- अभी आखिरी फैसला आना बाकी

    मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) की तरफ से 3 या 4 दिसम्बर को रिव्यू पिटीशन दाखिल किया जाएगा. बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के सद्स्य क़ासिम रसूल इलियास ने कहा है कि बोर्ड की वर्किंग कमेटी की मीटिंग में इस मुद्दे पर फैसला हुआ था जिससे पीछे हटने का अब सवाल ही नहीं है. हम कानून का रास्ता अख्तियार कर रहे है इसमें किसी को ऐतराज क्यों है?

  • Jharkhand Assembly Election 2019: झामुमो ने जारी किया ‘निश्चय पत्र’, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का किया वादा

    Jharkhand Assembly Election 2019: झामुमो ने जारी किया ‘निश्चय पत्र’, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण देने का किया वादा

    उन्होंने कहा कि सरकारी टेंडर में 25 करोड़ रुपये तक के काम सिर्फ स्थानीय लोगों को दिए जाएंगे. भूमि अधिकार कानून बनाकर सभी स्थानीय भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. इसी प्रकार सरकारी नौकरी में आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाने का भी वादा झामुमो ने किया.

  • शकरपुर सीवर हादसा: एक और सफाई कामगार की मौत

    शकरपुर सीवर हादसा: एक और सफाई कामगार की मौत

    पीडब्ल्यूडी के एक ठेकेदार ने उन्हें सीवर की सफाई के काम में लगाया था. लाल की शिकायत पर आईपीसी की धारा 304 (लापरवाही से हुई मौत) और हाथों से मैला ढोने के रोजगार पर प्रतिबंध और उनके पुनर्वास कानून की धारा सात/नौ के तहत सुभाष प्लेस थाने में मामला दर्ज किया गया और दो लोगों-एक ठेकेदार और एक निजी सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया गया.

Advertisement