NDTV Khabar

कानून


'कानून' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Covid-19: RTI एक्टिविस्ट ने मांगा उपकरणों पर खर्च का ब्योरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब

    Covid-19: RTI एक्टिविस्ट ने मांगा उपकरणों पर खर्च का ब्योरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया ये जवाब

    जवाब में कहा गया है, ‘‘ केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारी को ऐसी सूचना देने की जरूरत नहीं है जिसमें दखल देने और/या संकल्पना बनाने या आवेदक द्वारा उठायी गयी समस्या का समाधान करने या काल्पनिक प्रश्नों का जवाब देने की जरूरत पड़ती हो. मांगी गयी सूचना आरटीआई कानून, 2005 की धारा 2 (एफ) के तहत सूचना की परिभाषा के दायरे में नहीं आती है. इसलिए सीपीआईओ के पास देने के लिए ऐसी कोई खास सूचना नहीं है.’’ आरटीआई कानून के अनुसार, यदि सीपीआईओ के पास सूचना नहीं हो तो उन्हें धारा 6(3) के तहत उसे आवेदन अपने सहयोगी के पास भेजना चाहिए जिससे इस अर्जी के मिलने के पांच दिनों के अंदर सूचना जुटाने की उम्मीद की जाती है.

  • मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद उपजे हालात से निपटने का संकल्प लिया. साथ में पीएम मोदी ने अपनी पार्टी कि विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिए की. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं. एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है'.  इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा कि  'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है.

  • श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    श्रम कानूनों पर 3 साल की रोक का मामला हुआ इंटरनेशनल, ILO ने PM मोदी से मामले में दखल की मांग की

    लॉकडाउन के दौरान श्रम सुधार और श्रम कानूनों (Labor Laws) को कुछ राज्यों में स्थगित करने पर विवाद उठ रहा है. अब ये मामला संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एजेंसी इंटरनेशनल लेबर आर्गेनाइजेशन यानी ILO (International Labor Organization) के कोर्ट में पहुंच गया है. 

  • हांगकांग मसले पर विदेशी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: चीनी विदेश मंत्री

    हांगकांग मसले पर विदेशी हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: चीनी विदेश मंत्री

    हॉन्ग-कॉन्ग पर नया विवादित सुरक्षा कानून लाकर चीन चारों तरफ से हो रही आलोचनाओं से घिर गया है. अपने इस कदम का बचाव करते हुए उसने कहा है कि उसे हॉन्ग-कॉन्ग के मसले पर विदेशी दखल बर्दाश्त नहीं है.

  • शादी का वादा करके शारीरिक संबंध बनाना रेप नहीं: ओडिशा हाईकोर्ट

    शादी का वादा करके शारीरिक संबंध बनाना रेप नहीं: ओडिशा हाईकोर्ट

    कोर्ट ने सवाल उठाए हैं कि क्या बलात्कार कानूनों का उपयोग अंतरंग शारीरिक संबंधों पर नियम लागू करने के लिए किया जाना चाहिए, खासकर उन मामलों में जहां महिलाएं अपनी मर्जी से संबंध बनाती हैं?

  • दिल्ली दंगे के सिलसिले में 2 लड़कियां गिरफ्तार, पिंजरा तोड़ संगठन की हैं सदस्य

    दिल्ली दंगे के सिलसिले में 2 लड़कियां गिरफ्तार, पिंजरा तोड़ संगठन की हैं सदस्य

    जफराबाद मेट्रो स्टेशन पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ महिलाएं अचानक से जुट गई थीं, जिसके बाद दंगा भड़क गया था. इसी मामले में दिल्ली पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली में दंगे भड़काने के आरोप में इससे पहले भी कई गिरफ्तारियां हुई हैं. 

  • लालू यादव ने नीतीश कुमार-सुशील मोदी की जोड़ी पर ली चुटकी, ट्वीट कर बोले - 'पलटू-सलटू के गले में अब...'

    लालू यादव ने नीतीश कुमार-सुशील मोदी की जोड़ी पर ली चुटकी, ट्वीट कर बोले - 'पलटू-सलटू के गले में अब...'

    आरजेडी के मुखिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने बिहार के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और डिप्टी सीएम सुशील मोदी पर चुटकी लेते हुए उन्हें पलायन, बेरोज़गारी, खराब शिक्षा-स्वास्थ्य और कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेदार ठहराया है. 

  • सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में प्रियंका को चुनौती दे रही अदिति सिंह से कांग्रेस नहीं छीन सकती MLA की कुर्सी?

    सोनिया गांधी के गढ़ रायबरेली में प्रियंका को चुनौती दे रही अदिति सिंह से कांग्रेस नहीं छीन सकती MLA की कुर्सी?

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में सदर विधायक अदिति सिंह कांग्रेस के लिए बड़ी मुश्किल बन गई हैं. उनके बागी तेवर पार्टी को खासा नुकसान पहुंचा रहे हैं. हाल ही में प्रियंका गांधी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के बीच हुए बस विवाद में अदिति सिंह ने अपनी ही पार्टी पर सवाल उठा दिए. लेकिन आपको बता दें कि उनके बागी रुख की वजह से पार्टी ने बीते साल की यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित को पत्र लिखकर उनकी विधानसभा सदस्यता खारिज करने का पत्र लिखा था. लेकिन अभी तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं है. लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि कांग्रेस भले ही अदिति सिंह पर कार्रवाई करते हुए पार्टी से निकाल दे लेकिन उनकी विधायक पद वाली कुर्सी नहीं छीन सकती है. इसके पीछे दल-बदल कानून है. 

  • किसान अपनी उपज देश के किसी भी हिस्से में ले जाकर बेच सकेंगे, कृषि उत्पाद की ई-ट्रेडिंग होगी

    किसान अपनी उपज देश के किसी भी हिस्से में ले जाकर बेच सकेंगे, कृषि उत्पाद की ई-ट्रेडिंग होगी

    किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल सके और वे अपनी उपज देश के किसी भी हिस्से में ले जाकर बेच सकें इसके लिए सरकार ने एक नया केंद्रीय कानून लाने का फैसला किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने दिल्ली में कृषि क्षेत्र के लिए सरकार के राहत पैकेज के ऐलान के दौरान इसका खुलासा किया.

  • कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए एसेंशियल कमोडिटीज़ एक्ट में होगा बदलाव: वित्त मंत्री

    कृषि क्षेत्र में निवेश बढ़ाने के लिए एसेंशियल कमोडिटीज़ एक्ट में होगा बदलाव: वित्त मंत्री

    कृषि क्षेत्र में प्रतिस्पर्द्धा और निवेश बढ़ाने के लिए वर्ष 1955 से मौजूद एसेंशियल कमोडिटीज़ एक्ट में बदलाव लाया जा रहा है. इसके लिए केंद्रीय कानून बनाया जाएगा. इसकी मदद से किसानों के लिए बैरियर-मुक्त अंतर-राज्यीय व्यापार संभव हो सकेगा. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज यह बात कही.

  • नए कानून से किसानों को अच्छी कीमत के लिए मिलेंगे बेहतर विकल्प, वित्त मंत्री ने की घोषणा

    नए कानून से किसानों को अच्छी कीमत के लिए मिलेंगे बेहतर विकल्प, वित्त मंत्री ने की घोषणा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी कई योजनाओं की जानकारी दी.

  • गुजरात: कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा को राहत, SC ने गुजरात HC के अयोग्य करार देने के फैसले पर लगाई रोक

    गुजरात: कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा को राहत, SC ने गुजरात HC के अयोग्य करार देने के फैसले पर लगाई रोक

    हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता कांग्रेसी प्रत्याशी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. बता दें कि चुड़ास्मा ने गुजरात हाईकोर्ट के उनके विधायक के चुनाव को रद्द करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. 

  • Lockdown: तीन राज्यों में हुए श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

    Lockdown: तीन राज्यों में हुए श्रम कानून में बदलाव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल

    Lockdown: विदेशी निवेशकों को भारत लाने के मकसद से श्रम कानून में हुए बदलाव का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर हुई है. झारखंड के सोशल एक्टिविस्ट पंकज कुमार यादव ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है. याचिका में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश ,मध्य प्रदेश, गुजरात सहित अन्य राज्यों में श्रमिकों के कानून को कमजोर और शिथिल बनाने का अध्यादेश जारी हुआ है. श्रम कानून में संशोधन तीन महीने से लेकर तीन वर्षों तक के लिए अलग अलग राज्यों में किया गया है.

  • यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डीएचएफएल के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया. वाधवान बंधुओं की यह गिरफ्तारी यस बैंक के संस्थापक और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई की विशेष अदालत ने दोनों को 10 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है. वाधवान बंधु फिलहाल जेल में हैं. उन्हें इसी मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है. ईडी अधिकारियों के मुताबिक दोनों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.

  • BJP का आरोप- कांग्रेस से जुड़े पूर्व जज बने नीरव मोदी के पक्ष में गवाह, भगोड़े हीरा कारोबारी को बचाने की चल रही कोशिश

    BJP का आरोप- कांग्रेस से जुड़े पूर्व जज बने नीरव मोदी के पक्ष में गवाह, भगोड़े हीरा कारोबारी को बचाने की चल रही कोशिश

    भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि बंबई और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत जज अभय थिप्से, नीरव मोदी के बचाव में गवाह बने और दावा किया कि नीरव मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी और आपराधिक षडयंत्र का कोई मामला कानून के समक्ष टिक नहीं पायेगा.  उनको बचाने की पूरी कोशिश की गई है. 

  • पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी PSA के तहत तीन महीने तक के लिए बढ़ाई गई

    पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी PSA के तहत तीन महीने तक के लिए बढ़ाई गई

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विवादास्पद जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी की अवधि तीन महीने तक के लिए बढ़ा दी है.

  • गुजरात के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, चुनाव रद्द करने के फैसले को चुनौती

    गुजरात के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, चुनाव रद्द करने के फैसले को चुनौती

    गुजरात के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हैं. उन्होंने गुजरात हाईकोर्ट के उनके चुनाव रद्द करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. चूड़ासमा ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने की मांग की है. गुजरात हाईकोर्ट ने मंगलवार को 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में धोलका सीट से उनकी चुनावी जीत को अवैध करार दिया है. उनके प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी अश्विन राठौड़ ने चूड़ासमा की जीत को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी.

  • झारखंड : बकरी चोरी के आरोप में दो युवकों को बांधकर भीड़ ने पीटा, एक की मौत

    झारखंड : बकरी चोरी के आरोप में दो युवकों को बांधकर भीड़ ने पीटा, एक की मौत

    झारखंड के दुमका जिले में लॉकडाउन के बीच मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई है. यहां के काठीकुंड इलाके के झिलीमिली गांव में भीड़ ने बकरी चोरी का आरोप लगाकर दो युवकों को बांध कर बेरहमी से पीटा गया. इनमें से एक सुमन अंसारी उर्फ सुभान मियां की मौत हो गई जबकि दूसरा आरोपी दुलाल मिर्धा गंभीर रूप से जख्मी है. उसे दुमका मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया गया है. एसपी अंबर लकड़ा ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि बकरी चोरी के आरोपियों के साथ ही कानून को हाथ में लेने वाले ग्रामीणों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com