NDTV Khabar

कानून व्यवस्था


'कानून व्यवस्था' - 190 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सपा का योगी सरकार पर हमला, कहा- हर मोर्चे पर नाकाम, राज्यपाल खुद संभाले बागडोर

    सपा का योगी सरकार पर हमला, कहा- हर मोर्चे पर नाकाम, राज्यपाल खुद संभाले बागडोर

    समाजवादी पार्टी (सपा) के एक प्रतिनिधिमण्डल ने यहां राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात की और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ नीत भाजपा सरकार को हर मोर्चे पर नाकाम बताते हुए कहा कि ऐसी स्थिति में यही अच्छा होगा कि राज्यपाल सूबे की प्रशासनिक व्यवस्था अपने हाथ में ले लें.

  • मंदसौर में बोले राहुल गांधी- सरकार बनी तो 10 दिनों के अंदर MP के किसानों का कर्जा माफ होगा

    मंदसौर में बोले राहुल गांधी- सरकार बनी तो 10 दिनों के अंदर MP के किसानों का कर्जा माफ होगा

    मंदसौर कांड की पहली बरसी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज मंदसौर के दौरे पर हैं. बता दें कि मंदसौर में आज ही के दिन एक साल पहले किसानों के ऊपर पुलिस ने गोलीबारी की थी, जिसमें 6 किसानों की मौत हो गई थी. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी की रैली में कानून व्यवस्था बनाए रखने के पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. करीब 50 पुलिस अधिकारी, सुरक्षा बलों की पांच कम्पनियां, 600 अतिरिक्त जवानों की तैनाती है.

  • 'बेटा, अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो कहीं नौकरी नहीं मिलेगी', यूपी पुलिस ने युवाओं के लिये शुरू की काउंसलिंग

    'बेटा, अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो कहीं नौकरी नहीं मिलेगी', यूपी पुलिस ने युवाओं के लिये शुरू की काउंसलिंग

    ''बेटा .. अगर तुम्हारी क्राइम हिस्ट्री होगी तो तुम्हें कहीं नौकरी नहीं मिलेगी और तुम्हारा करियर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा.'' कुछ इसी तरह की नसीहत उत्तर प्रदेश पुलिस बच्चों और युवाओं की काउंसिलिंग कर देती है. बच्चों में पनपती अपराध की प्रवृत्ति और उससे निपटने के उपाय के बारे में पुलिस उप महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने कहा, ''हम बच्चों की काउंसिलिंग करते हैं.

  • जाबांज सिख पुलिसकर्मी ने मुस्लिम युवक को भीड़ से बचाया, सोशल मीडिया पर मिल रही जमकर तारीफ

    जाबांज सिख पुलिसकर्मी ने मुस्लिम युवक को भीड़ से बचाया, सोशल मीडिया पर मिल रही जमकर तारीफ

    नैनीताल जिले के रामनगर में एक मंदिर के पास हिंदू लड़की के साथ कथित रूप से आपत्तिजनक स्थिति में मिले मुस्लिम युवक को आक्रोशित भीड़ के चंगुल से उत्तराखंड के एक जाबांज सिख पुलिसकर्मी द्वारा बचाये जाने का वीडियो वायरल हुआ है. अपर पुलिस महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि यह घटना मंगलवार की है, जब मुस्लिम युवक हिंदू लड़की से मिलने रामनगर से करीब 15 किलोमीटर दूर ​गर्जियादेवी मंदिर गया था. सोशल मीडिया पर सिख पुलिसकर्मी की जमकर तारीफ हो रही है.

  • क्या बदल गया है अकबर रोड का नाम ? साइनबोर्ड पर लगा महाराणा प्रताप मार्ग का पोस्टर

    क्या बदल गया है अकबर रोड का नाम ? साइनबोर्ड पर लगा महाराणा प्रताप मार्ग का पोस्टर

    राजधानी में अकबर रोड के साइनबोर्ड पर एक पोस्टर चिपका पाया गया जिसमें 'महाराणा प्रताप मार्ग' लिखा हुआ था. इसी मार्ग पर कई केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का आवास और कांग्रेस का मुख्यालय है. यह क्षेत्र नई दिल्ली नगर निगम परिषद के अंतर्गत आता है. एनडीएमसी के प्रवक्ता ने कहा, 'परिषद को ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं मिला है तथा इस प्रकार के नाम परिवर्तन को मंजूरी भी नहीं दी गई है. साइनबोर्ड को विरूपित करना कानून एवं व्यवस्था का मुद्दा है तथा पुलिस को आवश्यक कदम उठाने चाहिए.'

  • केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से  एससी-एसटी एक्ट संबंधी अपने फैसले पर रोक लगाने का किया आग्रह

    केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से  एससी-एसटी एक्ट संबंधी अपने फैसले पर रोक लगाने का किया आग्रह

    वेणुगोपाल ने अनुसूचित जाति - जनजाति कानून से संबंधित मामले में शीर्ष अदालत के फैसले को वृहद पीठ को सौंपने का अनुरोध करते हुए कहा कि इस व्यवस्था की वजह से जानमाल का नुकसान हुआ है. पीठ ने अपने 20 मार्च के फैसले को न्यायोचित ठहराते हुए कहा कि अनुसूचित जाति - जनजाति कानून पर अपनी व्यवस्था के बारे में निर्णय करते समय शीर्ष अदालत ने किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी पहलुओं और फैसलों पर विचार किया था.

  • पीएम मोदी के ऐलान बड़े, पंचायती राज में पिछड़ रहा मध्यप्रदेश

    पीएम मोदी के ऐलान बड़े, पंचायती राज में पिछड़ रहा मध्यप्रदेश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के दिन मध्यप्रदेश में मंडला से 2.44 लाख पंचायतों को सीधे संबोधित किया. गांव के विकास के लिए तीन धन की बात की लेकिन जिस प्रदेश से उन्होंने लंबे चौड़े ऐलान किया वो पंचायती राज व्यवस्था में पिछड़ता जा रहा है. मनरेगा में लोकपाल की नियुक्ति का मामला हो या फिर भुगतान का मध्यप्रदेश का मजदूर किसान परेशान है.

  • शिष्या से रेप केस: आसाराम पर फैसला आज, जोधपुर जेल में लगेगी अदालत, 10 बातें

    शिष्या से रेप केस: आसाराम पर फैसला आज, जोधपुर जेल में लगेगी अदालत, 10 बातें

    जोधपुर की एक अदालत बलात्कार के आरोप संबंधित मामले में आसाराम के खिलाफ आज फैसला सुनाएगी. इस फैसले को ध्यान में रखते हुए जोधपुर में सुरक्षा बढ़ा दी गई और कई जगह धारा 144 लागू की गई है. अगर आसाराम को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें कम से कम दस साल की सजा हो सकती है. कानून व्यवस्था पर खतरे को ध्यान में रखते हुए केन्द्र ने राजस्थान, गुजरात और हरियाणा सरकारों से सुरक्षा बढाने और अतिरिक्त बल तैनात करने को कहा क्योंकि इन तीनों राज्यों में 77 साल के आसाराम के बड़ी संख्या में अनुयायी हैं.

  • समाज का हिस्सा होने का आत्मसम्मान देता है आधार : UIDAI

    समाज का हिस्सा होने का आत्मसम्मान देता है आधार :  UIDAI

    आधार की अनिवार्यता के मामले में सुनवाई के दौरान UIDAI ने सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ से कहा कि आधार कानून बहुत मजबूत है और यह डेटा उल्लंघन के खिलाफ उचित और पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराता है. आधार लोगों को गर्व, गरिमा और आत्मसम्मान देता है कि वे समाज का हिस्सा हैं.

  • आसाराम केस में जोधपुर कोर्ट का फैसला कल, नाबालिग के साथ रेप का है आरोप

    आसाराम केस में जोधपुर कोर्ट का फैसला कल, नाबालिग के साथ रेप का है आरोप

    आसाराम के समर्थक भले ही फैसले के दिन शांति बनाए रखने का दावा कर रहे हों लेकिन राजस्थान पुलिस को आशंका है कि फैसले के दिन कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है, इसलिए अभी से जोधपुर में धारा 144 लगा दी गयी है और फैसले के दिन कोर्ट भी जेल में ही लगेगी और जेल के अंदर ही फैसला सुनाया जाएगा.

  • महाराष्ट्र में महिलाओं और नाबालिगों के साथ हुए अपराध के ये आंकड़े चौंकाने वाले

    महाराष्ट्र में महिलाओं और नाबालिगों के साथ हुए अपराध के ये आंकड़े चौंकाने वाले

    देश के प्रगतिशील राज्यों की सूची में शामिल महाराष्ट्र में भी महिलाएं और बच्चे महफूज़ नहीं हैं राज्य में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के मामलों में इज़ाफा हुआ है और यही वजह है कि राज्य की कानून व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं. मुंबई में नाबालिग लड़कियों के अपहरण के मामले पिछले पांच साल में 15 गुना बढ़ गए हैं.

  • भारत को रक्षा और सुरक्षा सहयोग में विस्तार जारी रहेगा : अमेरिका 

    भारत को रक्षा और सुरक्षा सहयोग में विस्तार जारी रहेगा : अमेरिका 

    अमेरिका के दक्षिण तथा मध्य एशियाई मामलों की प्रमुख उप सहायक मंत्री एलिस वेल्स ने कहा कि भारत- अमेरिका सामरिक साझेदारी कानून व्यवस्था, नौवहन की स्वतंत्रता , लोकतांत्रिक मूल्यों तथा मुक्त एवं निष्पक्ष व्यापार को बनाए रखने की साझा प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ता से कायम हैं. रक्षा तथा सुरक्षा सहयोग को विस्तारित करते रहने की हमारी योजना है. साथ ही हम क्षेत्र भर में भारत के बढ़ते संबंधों का समर्थन करते है.

  • आसाराम यौन शोषण मामला : हाईकोर्ट ने अदालत परिसर की जगह जेल में ही फैसला सुनाने के दिए आदेश 

    आसाराम यौन शोषण मामला : हाईकोर्ट ने अदालत परिसर की जगह जेल में ही फैसला सुनाने के दिए आदेश 

    याचिका में पुलिस की ओर से बडी संख्या में आसाराम के समर्थकों के एकत्रित होने से उत्पन्न होने वाले संभावित कानून व्यवस्था की स्थिति का हवाला दिया गया था. जोधपुर की अदालत में आसाराम यौन शोषण मामलें की बहस पूरी हो चुकी है और मामलें की सुनवाई कर रही अदालत 25 अप्रैल को फैसला सुनाएगी.

  • उन्नाव रेप केस : सीबीआई ने खंगाली 6 निलंबित पुलिसकर्मियों की कॉल डिटेल, ये हैं अब तक की 5 बड़ी बातें

    उन्नाव रेप केस : सीबीआई ने खंगाली 6 निलंबित पुलिसकर्मियों की कॉल डिटेल, ये हैं अब तक की 5 बड़ी बातें

    उन्नाव रेप केस मामले में सीबीआई की जांच तेजी से शुरू कर दी है. सीएम आवास के सामने पीड़ित परिवार की ओर से खुदकुशी की कोशिश के बाद से यह मामला सुर्खियां बन गया था. इसी बीच रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता के पिता की हिरासत में मौत हो जाती है. इस नई घटना के सामने आने के बाद योगी सरकार पर दबाव बढ़ गया और विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भाई को गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं 6 पुलिस कर्मियों को भी सस्पेंड कर दिया गया. इन घटनाक्रमों के बीच विधायक जी खुद को निर्दोष बताते रहे और पीड़ित परिवार को नीच स्तर का बता डाला. लेकिन अब तक यह मामला हाईकोर्ट पहुंच गया और मीडिया में भी सुर्खियां बन गया. इस बीच हाईकोर्ट ने राज्य में कानून व्यवस्था पर सवाल उठा दिए और कुलदीप सिंह को सेंगर को गिरफ्तार करने के आदेश दिया. हालांकि सीबीआई उनको पहले ही हिरासत में ले चुकी थी.

  • कांग्रेसी हमारे प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री का विरोध करेंगे तो हम उसे दुनिया से उठा देंगे : बीजेपी सांसद

    कांग्रेसी हमारे प्रधानमंत्री-मुख्यमंत्री का विरोध करेंगे तो हम उसे दुनिया से उठा देंगे : बीजेपी सांसद

    शाजापुर जिले के पोलायकलां में बीजेपी सांसद मनोहर उंटवाल की जुबान से फिर अमर्यादित शब्द निकले. 'पार्टी विथ डिफरेन्स' के साथ नैतिकता की दुहाई देने वाली बीजेपी के नेताओं के सर पर इस समय सत्ता का नशा इस कदर चढ़ा है कि अब उनका विश्वास देश की कानून व्यवस्था से उठ गया है.

  • बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए : सपा

    बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगना चाहिए : सपा

    सपा ने शुक्रवार को मांग की कि उत्तर प्रदेश की लगातार बिगड़ती कानून व्यवस्था विशेषकर उन्नाव बलात्कार प्रकरण के मद्देनजर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए.

  • उन्नाव मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट का कड़ा रुख, शुक्रवार को सुनाएगा आदेश

    उन्नाव मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट का कड़ा रुख, शुक्रवार को सुनाएगा आदेश

    उन्नाव बलात्कार मामले में आरोपी विधायक के खिलाफ कार्रवाई न होने पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि वह अपने आदेश में राज्य में कानून व्यवस्था चरमराने का जिक्र करने को मजबूर होगा.

  • ...तो हमें एक साथ चुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

    ...तो हमें एक साथ चुनाव कराने में कोई दिक्कत नहीं : मुख्य निर्वाचन आयुक्त

    निर्वाचन आयोग ने कहा कि उसे लोकसभा, विधानसभाओं और अन्य निकायों के चुनाव एक साथ कराने में कोई दिक्कत नहीं है, बशर्ते इस नई व्यवस्था के लागू होने से पहले संविधान और कानून में जरूरी संशोधन हो जायें और ​इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) तथा अन्य संसाधनों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो जाए.

Advertisement