Hindi news home page

कानून व्यवस्था


'कानून व्यवस्था' - 118 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शबाना आजमी : 'यह नहीं समझ आता कि कितना असंतोष नकली है और कितना असली'

    शबाना आजमी : 'यह नहीं समझ आता कि कितना असंतोष नकली है और कितना असली'

    अपनी फिल्‍म 'सोनाटा' को लेकर शबाना आजमी इन दिनों चर्चा में हैं. हाल ही में शबाना आजीम, इस फिल्‍म की डायरेक्‍टर अर्पणा सेन और एक्‍ट्रेस लिलेट दुबे अपनी इस फिल्‍म के सिलसिले में कोलकाता पहुंचीं. यहां इन्‍होंने हिंसा की स्थिति में कानून और व्यवस्था कायम रखने में राज्य की जिम्मेदारी पर जोर देते हुए 'बनावटी असंतोष' पर चिंता व्यक्त की.

  • मध्याह्न भोजन : प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- आने, खाने और जाने तक सीमित हो गए कई स्कूल!

    मध्याह्न भोजन : प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- आने, खाने और जाने तक सीमित हो गए कई स्कूल!

    शिक्षा को प्रोत्साहित करने, बाल मजदूरों और अभावग्रस्त परिवारों के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए स्कूलों में मध्याह्न भोजन देने की व्यवस्था की गई है लेकिन वास्तव में यह योजना अपने उद्देश्य में अपेक्षा के अनुरूप सफल नहीं हो रही है. यह बात गुरुवार को स्वयं मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्वीकार की. जावड़ेकर ने माना कि बहुत से स्कूल केवल मध्याह्न भोजन विद्यालय बनकर रह गए हैं क्योंकि शिक्षा का अधिकार कानून पारित होने के बाद बच्चे कुछ खास कक्षाओं तक में फेल नहीं होते. उन्होंने राज्यसभा में पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि ‘‘यह स्कूल केवल आने, खाने और जाने तक सीमित रह गए हैं.’’

  • ज्योतिषियों पर भी सख्त हुआ चुनाव आयोग, चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी को बताया गैर-कानूनी

    ज्योतिषियों पर भी सख्त हुआ चुनाव आयोग, चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी को बताया गैर-कानूनी

    चुनाव आयोग ने व्यवस्था दी कि जब एग्जिट पोलों के नतीजों को दिखाने पर पाबंदी है, तो ऐसे समय में ज्योतिषियों और टैरों रीडरों की ओर से चुनावी नतीजों की भविष्यवाणी करना कानून का उल्लंघन है.

  • Live: जीएसटी बिल पर लोकसभा में बहस - केंद्र-राज्यों में मतभेदों से बचने के लिए व्यवस्था पर ज़ोर : अरुण जेटली

    Live: जीएसटी बिल पर लोकसभा में बहस - केंद्र-राज्यों में मतभेदों से बचने के लिए व्यवस्था पर ज़ोर : अरुण जेटली

    संसद के निचले सदन, यानी लोकसभा में बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों पर बहस शुरू करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि उत्पादों तथा सेवाओं के बेहतर तरीके से जनता तक पहुंचाने के उद्देश्य से यह कानून लागू करने का इरादा है, और इससे मिलने वाले राजस्व का बंटवारा केंद्र तथा राज्यों के बीच किया जाएगा.

  • बिहार के मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव गिरफ्तारी के बाद आज होंगे कोर्ट में पेश, बोले- मुझे फंसाया जा रहा है

    बिहार के मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव गिरफ्तारी के बाद आज होंगे कोर्ट में पेश, बोले- मुझे फंसाया जा रहा है

    जनाधिकार पार्टी के सांसद को जिस मामले में गिरफ्तार किया गया है, वह मामला इस साल जनवरी में गांधी मैदान पुलिस थाने में दर्ज किया गया था.

  • हेट स्पीच कानून का दायरा बढ़ाने की कवायद, लॉ कमीशन ने सरकार को सिफरिश भेजी

    हेट स्पीच कानून का दायरा बढ़ाने की कवायद, लॉ कमीशन ने सरकार को सिफरिश भेजी

    हेट स्पीच के कानून के दायरे को बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है. हेट स्पीच के कानून का विस्तार करने के लिए लॉ कमीशन ने केंद्र सरकार से सिफारिश की है. अपनी रिपोर्ट में कमिशन ने कहा है कि किसी भी जीवंत लोकतंत्र के लिए यह जरूरी है कि उसमें मतभेद और विरोधी विचार प्रकट करने के लिए भी जगह हो. लेकिन यह मतभेद ऐसा होना चाहिए जो सामाजिक व्यवस्था की लक्ष्मण रेखा को न लांघे. यह मतभेद इस तरह प्रकट न किए जाएं जिससे पब्लिक आर्डर बिगड़ने के आसार बन जाएं.

  • यूपी के लोगों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कई उम्मीदें... 'ऐसे कैसे पूरी होंगी जनता की अपेक्षाएं'

    यूपी के लोगों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कई उम्मीदें... 'ऐसे कैसे पूरी होंगी जनता की अपेक्षाएं'

    आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश को हमेशा से संवेदनशील राज्य माना जाता रहा है. पिछले कुछ दशकों से यहां पर बनी सरकारों पर पक्षपात रवैया अपनाने और कानून व्यवस्था को ठीक से नहीं संभाल पाने के आरोप लगते रहे हैं. पिछली सरकार के हालिया चुनाव में हार के प्रमुख कारणों में एक कारण राज्य में कानून व्यवस्था को ठीक से लागू नहीं कर पाना भी अहम था.

  • एक्शन में योगी - सिर्फ मेरिट के आधार पर नौकरियां; थानों पर दबाव नहीं, तीन बूचड़खानों पर लगे ताले

    एक्शन में योगी - सिर्फ मेरिट के आधार पर नौकरियां; थानों पर दबाव नहीं, तीन बूचड़खानों पर लगे ताले

    उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शपथ ग्रहण के साथ 'एक्शन' में हैं. उन्होंने सोमवार को अपने कार्यकाल के पहले दिन अधिकारियों से 15 दिन में अपनी संपत्तियों का ब्योरा देने को कहा. उन्होंने नौकरियों में मेरिट के आधार पर भर्तियां करने के लिए कहा. योगी की सरकार बनते ही बूचड़खानों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है. रविवार को रात में इलाहाबाद के अटाले इलाके में तीन बूचड़खानों पर ताले लगा दिए गए.

  • रेप के आरोपी यूपी के मंत्री गायत्री प्रजापति के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी, कई शहरों में छापे

    रेप के आरोपी यूपी के मंत्री गायत्री प्रजापति के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी, कई शहरों में छापे

    बलात्कार के आरोपी उत्तर प्रदेश के मंत्री गायत्री प्रजापति का पासपोर्ट जब्त कर लिया गया है और उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी किया गया है. यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया कि प्रजापति की तलाश में लखनऊ, कानपुर और अमेठी में छापे मारे गए हैं.

  • यूपी चुनाव 2017: बाहुबली मुख्तार अंसारी को हाई कोर्ट से झटका, प्रचार के लिए नहीं मिली पेरोल

    यूपी चुनाव 2017: बाहुबली मुख्तार अंसारी को हाई कोर्ट से झटका, प्रचार के लिए नहीं मिली पेरोल

    बहुजन समाज पार्टी (BSP) नेता और पूर्वांचल के बाहुबली कहे जाने वाले मुख्तार अंसारी को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका लगा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने मुख्तार अंसारी की पेरोल की याचिका खारिज कर दी है. अंसारी की पेरोल याचिका के खिलाफ चुनाव आयोग ने अपील की थी. चुनाव आयोग ने अपनी याचिका में कहा था कि अंसारी को पेरोल मिलने से कानून व्यवस्था बिगड़ सकती है. आयोग ने आशंका जताई थी कि अंसारी के बाहर आने से चुनावी प्रचार पर असर पड़ेगा.

  • सपा सरकार का काम तो नहीं, लेकिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का झूठ बोलता है : स्मृति ईरानी

    सपा सरकार का काम तो नहीं, लेकिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का झूठ बोलता है : स्मृति ईरानी

    केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने यहां रविवार को समाजवादी पार्टी (सपा) को कानून व्यवस्था पर घेरा और कहा कि सपा सरकार का काम तो नहीं, लेकिन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का झूठ बोलता है.

  • पंजाब और हरियाणा में सतलुज के पानी के लेकर तनाव बढ़ा, बसों की आवाजाही पर लगी रोक

    पंजाब और हरियाणा में सतलुज के पानी के लेकर तनाव बढ़ा, बसों की आवाजाही पर लगी रोक

    पंजाब और हरियाणा में सतलुज नदी के पानी के बंटवारे को लेकर विवाद बढ़ गया है. तनाव को देखते हुए दोनों राज्यों ने एक दूसरे राज्य की सीमाओं में अपनी बसों के परिचालन पर रोक लगा दी है. उल्लेखनीय है कि सतलुज यमुना लिंक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को साफ किया कि लिंक नहर का निर्माण करना ही होगा. कोर्ट ने कहा कि लिंक नहर में कितना पानी आएगा, ये बाद में तय किया जाएगा. शीर्ष न्यायालय ने कहा कि पंजाब और हरियाणा समझौता कर नहर बनाएंगे तो बेहतर होगा क्योंकि कोर्ट पहले ही दो आदेश जारी कर चुका है. साथ ही हरियाणा और पंजाब को कानून व्यवस्था बनाए रखने के आदेश भी दिए गए हैं.

  • SYL मामला : सुप्रीम कोर्ट ने किया साफ- लिंक नहर का निर्माण करना ही होगा

    SYL मामला : सुप्रीम कोर्ट ने किया साफ- लिंक नहर का निर्माण करना ही होगा

    सतलुज यमुना लिंक मामले में सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया है कि लिंक नहर का निर्माण करना ही होगा. कोर्ट ने कहा कि लिंक नहर में कितना पानी आएगा, ये बाद में तय किया जाएगा. साथ ही हरियाणा और पंजाब को कानून व्यवस्था बनाए रखने के आदेश भी दिए गए हैं.

  • दो नागरिकों की मौत के विरोध में अलगाववादी करेंगे मार्च, कुलगाम के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध

    दो नागरिकों की मौत के विरोध में अलगाववादी करेंगे मार्च, कुलगाम के कुछ हिस्सों में प्रतिबंध

    रविवार को दो नागरिकों के मारे जाने को लेकर अलगाववादियों के बंद के आह्वान को देखते हुये एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के कुछ हिस्सों में बुधवार को प्रतिबंध लगा दिया. कुलगाम के उपायुक्त शौकत एजाज भट ने को बताया कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए कुलगाम शहर सहित जिले के कुछ संवेदनशील इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगा दिया गया है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, व्यक्तिगत वाहन चलाने वाले पुलिस अफसरों को ड्राइवर की क्या जरूरत...

    दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा, व्यक्तिगत वाहन चलाने वाले पुलिस अफसरों को ड्राइवर की क्या जरूरत...

    दिल्ली पुलिस में जरूरत से ज्यादा कर्मी हैं. दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को यह बात कही. दिल्ली उच्च न्यायालय की एक अन्य पीठ ने कानून और व्यवस्था को अपराध अनुंसधान से अलग करने के लिए दिल्ली पुलिस में कर्मियों की संख्या में वृद्धि की बात कही है. दिल्ली पुलिस ने कहा था कि खास तौर पर बाल कल्याण के लिए एक अधिकारी तैनात करने से पहले उन्हें और लोगों की जरूरत पड़ेगी. लापता बच्चों को लेकर दायर एक याचिका पर सुनवाई के दौरान दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति जीएस सिस्तानी और न्यायमूर्ति जयंत मेहता की पीठ ने उक्त बात कही.

  • कानून का राज स्थापित रखना बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : राज्यपाल

    कानून का राज स्थापित रखना बिहार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता : राज्यपाल

    बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को कहा कि कानून का राज स्थापित रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में संगठित अपराध पर कड़ाई से अंकुश लगाया गया है तथा बिना किसी भेदभाव के कानूनी प्रावधानों का अनुसरण कराते हुए राज्य में अपराध-नियंत्रण की ठोस व्यवस्था लागू है. 68वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा फहराने के बाद अपने संबोधन में कोविंद ने कहा कि कानून का राज्य स्थापित रखना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.

  • पुलिसकर्मियों की भर्ती के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को रवैये पर जताई नाराजगी

    पुलिसकर्मियों की भर्ती के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को रवैये पर जताई नाराजगी

    देश में पुलिसकर्मियों की भर्ती के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों के रवैए पर नाराजगी जताई है. CJI खेहर ने कहा कि कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पुलिस के सभी पदों पर नियुक्तियां जरूरी हैं

  • नए साल के मौके पर महिलाओं से छेड़छाड़ की बड़ी घटना के बाद बेंगलुरु फिर शर्मसार

    नए साल के मौके पर महिलाओं से छेड़छाड़ की बड़ी घटना के बाद बेंगलुरु फिर शर्मसार

    नए साल के मौके पर बेंगलुरु में जब पुरा शहर जश्न में डूबा हुआ था तब शहर में कई स्थानों पर महिलाओं और लड़कियों से बड़े पैमाने पर एक साथ छेड़छाड़ की खबरें आईं. इस प्रकार की घटना से कर्नाटक की राजधानी और आईटी शहर के नाम से मशहूर बेंगलुरु में कानून व्यवस्था पर सवाल उठे. अब फिर यह खबर आई है कि शहर में बुर्का पहने एक महिला से छेड़खानी हुई है.