NDTV Khabar

कानून व्यवस्था


'कानून व्यवस्था' - 138 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, बेगुनाहों को अपराधियों के हाथों न मरवाइए

    तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से कहा, बेगुनाहों को अपराधियों के हाथों न मरवाइए

    बिहार में नीतीश कुमार की पहचान सुशासन और कानून व्यवस्था के राज के रूप में कहा जाता है. ऐसे में राज्य में बढ़ते अपराध और रोज आ रही ऐसी ही खबरों पर राजनीतिक हमला होना लाजमी है. बिहार में विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल (राजद) या कहें आरजेडी के वरिष्ठ नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जोरदार हमला किया है. एक तरफ उन्होंने अपराध पर नीतीश कुमार को घेरा है तो वहीं भ्रष्टाचार के मामलों पर भी नीतीश कुमार से जवाब मांगा है. 

  • कर्नाटक : मंगलुरु रैली के दौरान कई भाजपा नेता हिरासत में

    कर्नाटक : मंगलुरु रैली के दौरान कई भाजपा नेता हिरासत में

    कर्नाटक के मंगलुरु में गुरुवार को पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ पदाधिकारियों की हत्या के विरोध में प्रदर्शन करने वाले कई भाजपा नेताओं को हिरासत में ले लिया.

  • NEET के खिलाफ आवाज उठाने वाली दलित छात्रा अनिता की आत्महत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    NEET के खिलाफ आवाज उठाने वाली दलित छात्रा अनिता की आत्महत्या का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    मेडिकल दाखिले के टेस्ट NEET के खिलाफ आवाज उठाने वाली 17 साल की दलित छात्रा एस अनिता की आत्महत्या का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर पूरे मामले की न्यायिक जांच की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि मद्रास हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की निगरानी में पूरे मामले की जांच हो. याचिका में ये भी कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट राज्य सरकार को आदेश दे कि वो राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखें. याचिका में ये भी मांग की गई है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन न करे. वकील जी एस मणि ने याचिका दाखिल की है. बुधवार को सुनवाई हो सकती है.

  • गुरमीत राम रहीम मामला : केंद्रीय गृहमंत्रालय ने हरियाणा पुलिस को दी क्लीनचिट

    गुरमीत राम रहीम मामला : केंद्रीय गृहमंत्रालय ने हरियाणा पुलिस को दी क्लीनचिट

    बाबा राम रहीम पर फैसले के बाद हुई हिंसा में बेशक 38 लोग मारे गए हों लेकिन केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने हरियाणा पुलिस को क्लीनचिट दे दी है. एनडीटीवी इंडिया से इक्स्क्लूसिव बातचीत करते हुए केन्द्रीय गृह सचिव ने कहा कि सिचूएशन इतनी ख़राब थी, लेकिन हरियाणा पुलिस ने वो सब किया जिससे स्थिति ज़्यादा ख़राब ना हो. उन्होंने कहा, "ये वक्त चूक का नहीं है. दिल्ली में बैठकर हरियाणा की कानून व्यवस्था का आकलन करना ठीक नहीं है. कानून व्यवस्था के हालात जब बिगड़ते हैं तो कोई उसका अंदाजा नहीं लगा सकता. हिंसा इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी इस बात का किसी को भी इसका अंदाजा नहीं था." 

  • हरियाणा और पंजाब में हिंसा भड़कने के कारण 445 ट्रेनें रद्द की गईं

    हरियाणा और पंजाब में हिंसा भड़कने के कारण 445 ट्रेनें रद्द की गईं

    डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को बलात्कार के एक मामले में दोषी करार दिए जाने पर पंजाब और हरियाणा में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के चलते 445 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

  • डेरा प्रमुख मामला: हरियाणा-पंजाब सरकार ने सेना को चिट्ठी लिखी, कहा- ज़रूरत पड़ने पर बुलाया जा सकता है

    डेरा प्रमुख मामला: हरियाणा-पंजाब सरकार ने सेना को चिट्ठी लिखी, कहा- ज़रूरत पड़ने पर बुलाया जा सकता है

    ​हरियाणा और पंजाब सरकार ने सेना को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में संभावित खतरे को लेकर सेना को जानकारी दी गई है. इस चिट्ठी में कहा गया है कि  ज़रूरत पड़ने पर सेना को बुलाया जा सकता है. दोनों ही राज्य सरकारों द्वारा इस चिट्ठी में कहा गया है कि शांति ब्यवस्था बनाये रखने के लिये वह सेना से अपील कर सकते हैं.

  • दहेज समेत सभी मामलों में गिरफ्तारी के दुरुपयोग पर रोक क्यों नहीं?

    दहेज समेत सभी मामलों में गिरफ्तारी के दुरुपयोग पर रोक क्यों नहीं?

    दहेज प्रताड़ना यानि आईपीसी की धारा 498-ए के मामलों में गिरफ्तारी के दुरुपयोग को रोकने के फैसले के खिलाफ कुछ महिला संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के सम्मुख प्रदर्शन किया है. देश की व्यवस्था प्रदर्शन से नहीं बल्कि कानून के अनुसार चलनी चाहिए. सवाल यह है कि तमाम फैसलों के बावजूद, सरकार और न्यायिक व्यवस्था बेकसूर लोगों की गिरफ्तारी को रोकने में क्यों विफल हो रहे हैं?

  • यूपी के आगरा में सिपाही को सड़क पर दो बाइक सवारों ने गोली मारी

    यूपी के आगरा में सिपाही को सड़क पर दो बाइक सवारों ने गोली मारी

    यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान कानून व्यवस्था पर सवाल उठते रहे लेकिन अब यीपूी में बीजेपी की सरकार है. इसके बावजूद अपराधियों के हौसले बुलंद हैं. 

  • बदमाशों का कहर, 2 बहनों की गला दबाकर हत्या और लूटपाट

    बदमाशों का कहर, 2 बहनों की गला दबाकर हत्या और लूटपाट

    उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था सुधर नहीं पा रही है. राजधानी के गुड़म्बा थाना क्षेत्र में रविवार को बदमाशों ने दो सगी बहनों की गला दबाकर हत्या कर दी और लूटपाट कर फरार हो गए.

  • विपक्ष के जोरदार हंगामे के साथ हुई उत्तर प्रदेश विधानसभा बजट सत्र की शुरुआत

    विपक्ष के जोरदार हंगामे के साथ हुई उत्तर प्रदेश विधानसभा बजट सत्र की शुरुआत

    उत्तर प्रदेश विधानमंडल बजट सत्र की शुरुआत आज विधानसभा में विपक्ष द्वारा कानून व्यवस्था के मुद्दे को लेकर जोरदार हंगामे के साथ हुई परिणाम स्वरुप प्रश्नकाल में व्यवधान उत्पन्न हुआ.

  • यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज से : योगी का पहला बजट, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    यूपी विधानसभा का बजट सत्र आज से : योगी का पहला बजट, विपक्ष ने की सरकार को घेरने की तैयारी

    उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार के पहले वार्षिक बजट के प्रस्तुतीकरण के साथ राज्य विधानमंडल का बजट सत्र मंगलवार को शुरू हो जाएगा. विपक्ष ने कानून व्यवस्था तथा अन्य विभिन्न मुद्दों को लेकर राज्य सरकार को घेरने की तैयारी की है.

  • राजनीति के समक्ष खड़ी 'बेचारी' व्यवस्था

    राजनीति के समक्ष खड़ी 'बेचारी' व्यवस्था

    34-वर्षीय महिला आईपीएस पूरे साहस के साथ बीजेपी के स्थानीय नेता का मुकाबला कर रही थी, जो बिना हेल्मेट पहने बाइक चलाते हुए पुलिस द्वारा पकड़ा गया था. यह न केवल बदलते हुए भारत की तस्वीर थी, बल्कि उससे कहीं ज्यादा बदलते हुए उस उत्तर प्रदेश की कानून और व्यवस्था की तस्वीर थी, जिसे पहले की सरकारों ने तथाकथित 'जंगलराज' में तब्दील कर दिया था.

  • ह्युंदै पर 87 करोड़ रुपए का जुर्माना, कारों की बिक्री पर छूट के मामले में ठोका गया

    ह्युंदै पर 87 करोड़ रुपए का जुर्माना, कारों की बिक्री पर छूट के मामले में ठोका गया

    आयोग ने कहा है कि कंपनी ने डीलरों के साथ व्यवस्था के तहत प्रतिस्पर्धा कानून का उल्लंघन किया. आयोग का कहना है कि कंपनी ने अपने डीलरों से कहा कि वे उसके द्वारा बताए गए लुब्रिकेंट व तेल का ही इस्तेमाल करें.

  • भारत दूसरा सर्वाधिक जटिल कर व्यवस्था वाला देश : डेलायट

    भारत दूसरा सर्वाधिक जटिल कर व्यवस्था वाला देश : डेलायट

    भारतीय कर कानून को एशिया प्रशांत क्षेत्र में दूसरा सबसे जटिल कानून माना जाता है और पिछले तीन साल में इसको लेकर भरोसा कम हुआ है. डेलायट के एक सर्वे में यह कहा गया है. आडिट और वित्तीय परामर्श कंपनी डेलायट ने एक सर्वे में कहा कि कराधान के मामले में जटिल क्षेत्रों में चीन के बाद भारत दूसरे स्थान पर है और कर की जरूरतें काफी जटिल हैं.

  • योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर प्रदेश में 'अराजकता' पैदा करने का आरोप लगाया

    योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर प्रदेश में 'अराजकता' पैदा करने का आरोप लगाया

    इसके साथ ही उन्होंने कानून अपने हाथों में लेने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी. मुख्यमंत्री ने मुरादाबाद में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 15 वर्षों से जो आपराधिक तत्व मुक्त होकर घूम रहे थे और राज्य में जंगलराज बना दिया था, उनकी आदत एक दिन में नहीं बदल सकती.

  • नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल : कानून बेहाल, अनेक सवाल...

    नरेंद्र मोदी सरकार के तीन साल : कानून बेहाल, अनेक सवाल...

    अमेरिकी सीनेट तथा ब्रिटिश हाउस ऑफ लॉर्ड्स के अनेक बोझिल नियम भारत में संसद की कार्रवाई को नीरस बना रहे हैं, जिससे संसदीय व्यवस्था के विफल होने का खतरा बढ़ रहा है.

  • योगी सरकार के दो माह पूरे : कानून-व्यवस्था बड़ी चुनौती, साम्प्रदायिक घटनाओं ने बढ़ाई सिरदर्दी

    योगी सरकार के दो माह पूरे : कानून-व्यवस्था बड़ी चुनौती, साम्प्रदायिक घटनाओं ने बढ़ाई सिरदर्दी

    कानून-व्यवस्था के नाम पर पूर्ववर्ती सरकार को घेरकर करीब दो महीने पहले नये तेवर के साथ सत्ता में आई योगी आदित्यनाथ सरकार के सामने यही मुद्दा सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरा है. योगी आदित्यनाथ सरकार अपने शुरुआती 100 दिनों के कार्यकाल का ‘रिपोर्ट कार्ड’ अगले महीने के अंत में जारी करेंगे मगर बिगड़ी कानून-व्यवस्था को पटरी पर लाना सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है.

  • योगी सरकार ने कानून व्यवस्था को लेकर उठाया बड़ा कदम, 90 से ज्यादा बाहुबलियों की जेल बदली

    योगी सरकार ने कानून व्यवस्था को लेकर उठाया बड़ा कदम, 90 से ज्यादा बाहुबलियों की जेल बदली

    उत्तर प्रदेश के 90 से अधिक ‘बाहुबलियों’ को उनके गृह जनपदों से दूर की जेलों में स्थानांतरित कर दिया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के स्थानीय अपराध नेटवर्क को ध्वस्त करने के प्रयास के तहत यह कदम उठाया गया है. स्थानांतरित किए गए बाहुबलियों में मुख्तार अंसारी, मुन्ना बजरंगी, अतीक अहमद, शेखर तिवारी, मौलाना अनवारूल हक, मुकीम उर्फ काला, उदयभान सिंह उर्फ डॉक्टर, टीटू उर्फ किरनपाल, राकी उर्फ काकी और आलम सिंह शामिल हैं.