NDTV Khabar

कामयाबी


'कामयाबी' - 517 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    गुजरात की इस लड़की ने किया कमाल, एक साथ क्रैक किए भारत के सारे एंट्रेंस एग्‍जाम! MIT से मिली स्‍कॉलरशिप

    स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है. एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं.

  • NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    नीट की परीक्षा कुल 720 अंको की होती है जिसमें अक्षत को 700 नंबर हासिल हुए हैं. पढ़ने में मेधावी अक्षत कौशिक इससे पहले KVPY यानी किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं. KVPY सांइस और रिसर्च के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने को लेकर भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है

  • 'भारत' की कामयाबी पर सलमान खान बोले- फिल्म क्रिटिक्स की तारीफ से डर गया था...

    'भारत' की कामयाबी पर सलमान खान बोले- फिल्म क्रिटिक्स की तारीफ से डर गया था...

    सलमान खान (Salman Khan) की फिल्म 'भारत (Bharat)' ने बॉक्स ऑफिस पर लगभग 175 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है और फैन्स का प्यार रुकने का नाम नहीं ले रहा है. सलमान खान (Salman Khan) ने कहा कि वे उस समय बहुत डर गए थे जब फिल्म समीक्षकों ने उनकी तारीफ करनी शुरू कर दी.

  • रैपर हैप्पी सिंह को अपने संगीत की वजह से मिली जबरदस्त लोकप्रियता

    रैपर हैप्पी सिंह को अपने संगीत की वजह से मिली जबरदस्त लोकप्रियता

    मेरिका स्थित भारतीय गायक हैप्पी एक प्रतिभाशाली गीतकार होने के साथ-साथ एक बेहतरीन संगीतकार भी हैं. हैप्पी ने अपने हिप-हॉप और रैप गानों में अपने फैन्स को नए तरीका का आयाम दिया है. जो उनके फैन्स बेहद पसंद कर रहे हैं. हैप्पी सिंह के लिए इस कामयाबी को पाना इतना आसान नहीं था. हैप्पी को ये कामयाबी म्यूजिक के प्रति उनकी लगन और समर्पण के वजह से मिली है. 

  • यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भविष्यवाणी 100% सच साबित हुई, जानिये PM ने क्या कहा था? 10 बातें...

    यूपी में बना महागठबंधन (Mahagathbandhan) पहले लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections) में अपने लक्ष्य पाने में नाकाम रहा और उसके बाद अब वह टूटता नज़र आ रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के साथ-साथ कई नेताओं ने बुआ-बबुआ की जोड़ी को चुनाव परिणाम के बाद टूटने की बात कही थी. बता दें कि दिल्ली में कार्यकर्ताओं के साथ एक बैठक में मायावती (Mayawati) ने साफ कर दिया कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनावों में BSP अकेले लड़ेगी. वैसे ये भी एक नया चलन है, क्योंकि बीएसपी (BSP) आम तौर पर उपचुनाव लड़ने से अब तक परहेज करती रही है, लेकिन आज की बैठक में मायावती ने जो कुछ कहा, उससे साफ है कि वो नई राजनीतिक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर रही हैं और गठबंधन उनके लिए अप्रासंगिक हो रहा है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले 12 जनवरी को उत्तर प्रदेश की राजनीति के दो कट्टर प्रतिद्वंद्वी समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने मिलकर आम चुनाव लड़ने का ऐतिहासिक फैसला लिया था, लेकिन चुनाव में इस गठबंधन को उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली. बसपा के खाते में 10 सीटें आईं, जबकि सपा को 5 सीट से ही संतोष करना पड़ा. हालांकि गठबंधन तोड़ने का ऐलान अभी तक बसपा प्रमुख मायावती ने औपचारिक रूप से नहीं किया है. इन सबके बाद अब पीएम नरेंद्र मोदी की यह भविष्यवाणी सच साबित हो गई कि चुनाव बात यह गठबंधन टूट जाएगा. पीएम मोदी के साथ-साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी चुनाव बाद इस गठबंधन के टूटने की बात कही थी.

  • पहले स्टूडेंट मूवमेंट में सक्रिय रहे सैयद रियाज़ अहमद बने IAS अफसर

    पहले स्टूडेंट मूवमेंट में सक्रिय रहे सैयद रियाज़ अहमद बने IAS अफसर

    हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है. हम बात कर रहे हैं इस बार की सिविल परीक्षा में 261 रैंक लाकर आईएएस बनने वाले सैयद रियाज़ अहमद की. उन्होंने एनडीटीवी से अपनी बातचीत के दौरान कुछ ऐसे अनछुए पहलुओं की बात की जो न सिर्फ आने वाली पीढ़ी को संघर्ष की सीख देते हैं बल्कि कामयाबी का एक रास्ता भी दिखाते हैं.

  • अब बालाकोट जैसी स्ट्राइक में होगी आसानी, भारत का जासूसी सैटेलाइट लॉन्च, खराब मौसम में भी अंतरिक्ष से रखेगा कड़ी नजर

    अब बालाकोट जैसी स्ट्राइक में होगी आसानी, भारत का जासूसी सैटेलाइट लॉन्च, खराब मौसम में भी अंतरिक्ष से रखेगा कड़ी नजर

    भारत को बुधवार सुबह एक बड़ी कामयाबी मिली है. भारत ने नए स्पाई सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. यह सैटेलाइट मौसम खराब होने की स्थिति में भी नजर रखने में सक्षम होगा. इसरो ने इसके पोलर सैटेलाइट लॉन्च वीकल का प्रयोग करके 615 किलो RISAT-2B सैटेलाइट को लॉन्च किया. इससे दिन, रात और मौसम खराब होने की स्थिति में भी साफ नजारा दिख सकेगा.

  • सूडान में शांति की कोशिशों के बीच एक मेजर और चार प्रदर्शनकारियों को मारी गोली, मौके पर मौत

    सूडान में शांति की कोशिशों के बीच एक मेजर और चार प्रदर्शनकारियों को मारी गोली, मौके पर मौत

    विभिन्न प्रदर्शनकारियों के संगठन ‘अलायंस फॉर फ्रीडम एंड चेंज’ ने कहा कि को हुई हिंसा सैन्य जनरलों के साथ बातचीत में मिली कामयाबी को बाधित करने की कोशिश है. 

  • सुरक्षाबलों ने कश्मीर में इस्लामिक स्टेट के खूंखार आतंकी कमांडर को मार गिराया

    सुरक्षाबलों ने कश्मीर में इस्लामिक स्टेट के खूंखार आतंकी कमांडर को मार गिराया

    जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है. सुरक्षाबलों ने कश्मीर में इस्लामिक स्टेट के आतंकी को ढेर कर दिया. बताया जा रहा है कि सुरक्षाबलों ने कश्मीर में तीन साल से सक्रिय इस्लामिक स्टेट के आतंकी कमांडर अब्दुल्ला भाई को आज सोपोर में मार गिराया.

  • UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    UPSC में कामयाबी हासिल करने वाले गौहर हसन के बारे में जानें सबकुछ...

    उत्तर बिहार के मोतिहारी में गौहर हसन का शुरुआती बचपन बीता, इसके बाद वे अपने बड़े अब्बू के पास पूसा चले आए जहां के कैंपस पब्लिक स्कूल में उनकी पढ़ाई होने लगी, लेकिन जैसे ही वे पांचवी क्लास में पहुंचे बड़े अब्बू रिटायर हो गए जो वहां राजेंद्र एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी में पदस्थापित थे.

  • बीकानेर में आतंक के आकाओं पर गरजे पीएम मोदी, यहां पढ़िए भाषण की 11 बड़ी बातें

    बीकानेर में आतंक के आकाओं पर गरजे पीएम मोदी, यहां पढ़िए भाषण की 11 बड़ी बातें

    राजस्थान के बीकानेर में पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा हमला बोला. इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की. उन्होंने जनता के सामने सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक की कामयाबी के बारे में बताया. पाकिस्तान और आतंकवाद पर जमकर निशाना साधा. बेनामी संपत्ति कानून लागू और शत्रु संपत्ति कानून का जिक्र किया. इसके अलावा पीएम सेना की बढ़ती ताकत समेत कई मुद्दों पर जोरदार तरीके से गरजे. उन्होंने कहा, 'जब देश में मजबूत सरकार होती है, तब दुनिया भी भारत की बातों को गौर से सुनती है. जब मजबूत सरकार होती है, तब वन रैंक वन पेंशन का दशकों पुराना वादा पूरा किया जाता है. जब मजबूत सरकार होती है, तब ही दशकों से अटका हुआ बेनामी संपत्ति कानून लागू होता है. आतंकवाद पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'सीमापार आतंक के आकाओं को दिन-रात मोदी सपने में आता रहता है. सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक के बाद, परसों आतंक के आका मसूद अजहर पर हुई स्ट्राइक ने पाकिस्तान की हालत खराब कर दी है.'

  • 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के डायरेक्टर ने ट्वीट पर दिया जवाब, लिखा- 'कमल तो खिला...देश भी कीचड़...'

    'गैंग्स ऑफ वासेपुर' के डायरेक्टर ने ट्वीट पर दिया जवाब, लिखा- 'कमल तो खिला...देश भी कीचड़...'

    अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) बॉलीवुड के उन डायरेक्टरों में से हैं हटकर सिनेमा बनाते हैं. 'सेक्रेड गेम्स' की कामयाबी ने उन्हें दुनिया भर में ख्याति दिलाई है. अनुराग कश्यप ने 'ब्लैक फ्राइडे', 'सेक्रेड गेम्स' और 'रमन राघव' जैसी फिल्में बनाई हैं.

  • संघर्ष और सफलता के प्रतीक हैं प्रदीप द्विवेदी, कुछ ऐसी है UPSC में कामयाबी का परचम लहराने की कहानी

    संघर्ष और सफलता के प्रतीक हैं प्रदीप द्विवेदी, कुछ ऐसी है UPSC में कामयाबी का परचम लहराने की कहानी

    इस बार सिविल सर्विसेज परीक्षा के आए नतीजों में 74वें रैंक पर आए प्रदीप कुमार द्विवेदी कई मायनों में ख़ास है. पेशे से इलेक्ट्रिकिल इंजीनियर हैं, परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और वैकल्पिक विषय  के तौर पर इन्होंने हिंदी साहित्य को चुना. प्रदीप ने पिछली बार 491वां स्थान हासिल किया था. बुंदेलखंड के सबसे पिछड़े इलाकों में शुमार बारीगढ़ से शुरु इस सफर में प्रदीप ने हर मुकाम पर कामयाबी हासिल की है जिसके पीछे उनकी लगन और लक्ष्य भेदने की स्पष्ट रणनीति रही है. उनका मानना है कि तैयारी का पहला कदम सिलेबस और परीक्षा के पैटर्न देखने का होना चाहिए.

  • डीएम साहब, हौसला नहीं हारते! UPSC में कामयाबी पाने वाले शाहिद रजा खान की कहानी

    डीएम साहब, हौसला नहीं हारते! UPSC में कामयाबी पाने वाले शाहिद रजा खान की कहानी

    'डीएम साहब, इतनी जल्दी हिम्मत हार गए? मैं आपको रोता नहीं देख सकती, आप वापस घर आ जाओ’ दो बार की नाकामी से टूटे बेटे को मां की इस एक बात ने ऐसा हौसला दिया कि वे मोर्चे पर नए जोश और जज्बे से जम गए और आखिरकार कामयाबी ने उनके कदम चूमे.

  • Exclusive: IAS परीक्षा में कामयाबी का परचम लहराने वाले शुभम की पूरी कहानी

    Exclusive: IAS परीक्षा में कामयाबी का परचम लहराने वाले शुभम की पूरी कहानी

    शुभम ने पांचवी कक्षा में आईएएस बनने का जो सपना देखा था वो कामयाबी तीसरी कोशिश में हासिल हुई. इस बार की सिविल सर्विसेज एग्जाम में छठे स्थान पर आए शुभम गुप्ता का कहना है कि सपने वे नहीं होते जिन्हें आप आंखे बंद कर देखते हैं, बल्कि सपने वे होते हैं जो खुली आंखों से देखे जाते हैं. शुभम को कलेक्टर बनने का सपना उनके पिता ने दिखाया था जब वे महज पांचवी क्लास में पढ़ते थे और उन्होंने भी इस सपने को साकार करने में अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी, भले ही इसके लिए उन्हें तीन कोशिशें करनी पड़ीं. अपने पहले प्रयास में वे कामयाब नहीं हो सके जबकि दूसरी बार उनका चुनाव इंडियन ऑडिट एंड अकाउंट सर्विसेज (IAAS) के लिए किया गया लेकिन शुभम को तो आईएएस ही बनना था लिहाजा मेहनत जारी रही और इसबार आखिरकार मंजिल मिल ही गई.

  • कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! लगातार दो बार प्रीलिम्स नहीं कर पाई क्रैक, इस बार बनीं UPSC टॉपर

    कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती! लगातार दो बार प्रीलिम्स नहीं कर पाई क्रैक, इस बार बनीं UPSC टॉपर

    जो नाकामियों से नहीं घबराते कामयाबी उनके ही कदम चूमती है ये बात सिविल सर्विसेज (UPSC Civil Services) की परीक्षा में सफल रहीं गुंजन द्विवेदी (Gunjan Dwivedi) ने एक बार फिर साबित कर दिखाया है. गुंजन अपनी पहली दो कोशिशों में भले ही असफल रहीं लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. गुंजन के नतीजे आने के बाद से ही घर-परिवार और उनके शहर लखनऊ में खुशी का आलम है. वे बताती हैं कि इससे पहले वो प्राथमिक परीक्षा यानी प्रिलिम्स भी नहीं निकाल सकी लेकिन गुंजन ने निराश होने की बजाय इसे एक चुनौती के तौर पर लिया और खुद को इसके लिए तैयार करती रहीं. वे पूरी लगन से लगातार कड़ी मेहनत करती रहीं और आखिरकार उनका नाम टॉप 10 सफल उम्मीदवारों में शामिल हुआ.

  • इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    इस तरह भारत ने धरती से 300 KM ऊपर सैटेलाइट को मार गिराया था, Video देखें

    रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को 'मिशन शक्ति' की कामयाबी का एक वीडियो प्रजेंटेशन जारी किया. 'मिशन शक्ति' के तहत भारत ने 27 मार्च को ओडिशा के कलाम द्वीप से एक एंटी सैटेलाइट मिसाइल के जरिए अंतरिक्ष में अपने एक सैटेलाइट को मार गिराया था. इस सफल परीक्षण से भारत दुनिया की अंतरिक्ष महाशक्तियों के क्‍लब में शामिल हो गया था जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संबोधन में की थी.

  • UPPCS में 9वीं रैंक हासिल करने वालीं रेणु पांडे को अध्ययन और अभ्यास से मिली कामयाबी

    UPPCS में 9वीं रैंक हासिल करने वालीं रेणु पांडे को अध्ययन और अभ्यास से मिली कामयाबी

    उत्तर प्रदेश प्रशासनिक सेवा परीक्षा यानी UPPCS की प्रतियोगिता में सफल रहीं रेणु पांडे ने कामर्शियल टैक्स ऑफिसर में 9वीं रैंक हासिल की है. रेणु साल 2016 में पहली बार पीसीएस की परीक्षा में शामिल हुई थीं और वे अपनी पहली कोशिश में ही इसमें कामयाब रहीं.