NDTV Khabar

कारोबार सुगमता


'कारोबार सुगमता' - 34 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश फिर अव्वल, यूपी 10 स्थानों की छलांग के साथ दूसरे नंबर पर

    कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश फिर अव्वल, यूपी 10 स्थानों की छलांग के साथ दूसरे नंबर पर

    राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) एक बार फिर से शीर्ष पर रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा शनिवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार राज्यों-संघ शासित प्रदेशों को यह रैंकिंग कारोबार सुधार कार्रवाई योजना के आधार पर दी गई है.

  • इन 10 प्वाइंट्स में समझें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांचवें दिन क्या-क्या ऐलान किए

    इन 10 प्वाइंट्स में समझें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पांचवें दिन क्या-क्या ऐलान किए

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की पांचवीं और अंतिम किस्त में भी सुधारों पर ही जोर दिया गया है. उन्होंने कहा कि इस किस्त में मनरेगा, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, कारोबार, कंपनी अधिनियम के उल्लंघनों को गैर-आपराधिक बनाने, कारोबार की सुगमता, सार्वजनिक उपक्रम और राज्य सरकारों से जुड़े संसाधनों पर ध्यान दिया गया है. इससे पहले वित्त मंत्री चार किस्तों की जानकारी दे चुकी हैं. पिछले चार दिनों में चार किस्तों में सरकार ने करीब 11 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी. घोषित किये गये उपायों में छोटे व्यवसायों, रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं, किसानों और गरीब प्रवासियों के साथ-साथ गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी), सूक्ष्त वित्त संस्थानों (एमएफआई) और बिजली वितरकों के लिये राहत दी गयी हैं. चौथी किस्त में शनिवार को, सरकार ने रक्षा विनिर्माण में विदेशी निवेश सीमा को बढ़ाने की घोषणा की. इसके अलावा वाणिज्यिक कोयला खनन, खनिज ब्लॉकों की नीलामी, बिजली वितरण में सुधार, अंतरिक्ष क्षेत्र को निजी क्षेत्र के लिये खोलने, विमानन क्षेत्र में सुधार आदि की घोषणा की गई. वित्त मंत्री की आज की प्रेस कांफ्रेंस में 10 मुख्य बातें इस प्रकार से हैं.

  • MSME क्षेत्र में 2020 मे आएगा बड़ा बदलाव, अर्थव्यवस्था में देगा बड़ा योगदान

    MSME क्षेत्र में 2020 मे आएगा बड़ा बदलाव, अर्थव्यवस्था में देगा बड़ा योगदान

    विशेषज्ञों का मानना है कि यह क्षेत्र के लिए एक बड़ा सुधार होगा. एमएसएमई को संयंत्र और मशीनरी में निवेश के बजाय सालाना कारोबार के आधार पर वर्गीकृत करने से कारोबार सुगमता की स्थिति भी बेहतर हो सकेगी.

  • भारत के अर्थव्यवस्था को लेकर अब आया हिंदुजा का बयान, मोदी सरकार को दी ये सलाह

    भारत के अर्थव्यवस्था को लेकर अब आया हिंदुजा का बयान, मोदी सरकार को दी ये सलाह

    हिंदुजा समूह के सह-अध्यक्ष गोपीचंद हिंदुजा ने मंगलवार को कहा कि 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है लेकिन तेज गति प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार को ब्रिटिश तरीके से काम करने वाली देश की नौकरशाही में बदलाव लाने की जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी कंपनी भारत में 20 अरब डॉलर से अधिक निवेश करने को इच्छुक रही है लेकिन वह चाहती है कि इस काम में यहां आने वाली बाधाएं दूर हों और कारोबार की सुगमता हो.

  • लघु मझोली इकाइयों के लिए पीएम मोदी का 'दिवाली गिफ्ट', 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक कर्ज की सुविधा

    लघु मझोली इकाइयों के लिए पीएम मोदी का 'दिवाली गिफ्ट', 59 मिनट में एक करोड़ रुपये तक कर्ज की सुविधा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए केंद्र सरकार की कई योजनाओं की घोषणा की. पीएम मोदी ने अपने वक्‍तव्‍य की शुरुआत करते हुए कहा, 'दिवाली का यह समय सभी के लिए महत्वपूर्ण है. इस समय ही किसान अपनी फसल को बाजार में लेकर आता है. इसलिए दिवाली का समय देश के लिए उतना ही अहम होता है जितना बजट के समय होता है. मैं आपके सामने लघु उद्योग सेक्टर के लिए सरकार द्वारा लिए गए 12 बड़े फैसलों पर बात करना चाहता हूं.

  • देश में कारोबार करना हुआ और आसान, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग

    देश में कारोबार करना हुआ और आसान, वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की लंबी छलांग

    विश्व बैंक (World Bank) की कारोबार सुगमता रैंकिग (Ease of doing business) में भारत ने लंबी छलांग लगाई है. भारत अब 23 पायदान के सुधार के साथ 100वें से 77वें स्थान पर पहुंच गया है.

  • उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी- देश में बेहतर हुआ टैक्स सिस्टम, निवेशकों के लिए भी अच्छा माहौल, 10 बातें 

    उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी- देश में बेहतर हुआ टैक्स सिस्टम, निवेशकों के लिए भी अच्छा माहौल, 10 बातें 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट-2018' में कहा कि ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने और कारोबार सुगमता के क्षेत्र में उठाए गए कदमों से देश में निवेशकों के लिए माहौल बेहतर हुआ है. यहां शुरू हुई दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निवेशकों के लिए देश में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है. निवेश माहौल को अनुकूल बनाने के लिए पिछले केवल दो वर्षो में ही केंद्र और राज्यों की सरकारों ने 10,000 से ज्यादा कदम उठाए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि हमने देश में टैक्स सिस्टम को बेहतर बनया है. हमारी कोशिश इसे और अधिक सुगम और पारदर्शी बनाने की है.  उन्होंने कहा कि बिजनेस करना भी आसान हुआ है और बैंकिंग व्यवस्थाएं भी पहले से मजबूत हुईं हैं.

  • ईज ऑफ डुईंग बिजनेस : झारखंड और हरियाणा से भी पिछड़ा गुजरात, आंध्र अव्वल

    ईज ऑफ डुईंग बिजनेस : झारखंड और हरियाणा से भी पिछड़ा गुजरात, आंध्र अव्वल

    व्यापार करने की सुगमता यानी ईज ऑफ डुईंग बिजनेस के मामले से समझा जाता है कि कौन सा राज्य व्यापारियों के लिए अच्छा माहौल उपलब्ध कराता है जिससे व्यापार बढ़ता है, रोजगार के अवसर बढ़ते हैं और राज्य का विकास होता है. आंध्र प्रदेश को व्यापार के लिए सबसे आसान कारोबार वाले राज्यों की रैंकिंग में पहला स्थान दिया गया है.

  • कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश नंबर वन, दिल्‍ली को मिला 23वां स्‍थान

    कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश नंबर वन, दिल्‍ली को मिला 23वां स्‍थान

    देश में कारोबार करने में सुगमता के लिहाज से आंध्रप्रदेश सबसे शीर्ष पर रहा है. औद्योगिक नीति एवं सवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) और विश्व बैंक द्वारा कारोबार सुगमता को लेकर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच की गई रैंकिंग में आंध्र प्रदेश अव्वल रहा है.

  • इस एक नीति से मोदी सरकार कर रही 40 लाख रोजगार तैयार करने का दावा

    इस एक नीति से मोदी सरकार कर रही 40 लाख रोजगार तैयार करने का दावा

    सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति-2018 नाम से नई दूरसंचार नीति का मसौदा जारी किया, जिसमें 2022 तक क्षेत्र में 40 लाख नौकरियों के सृजन का लक्ष्य रखा गया है. नई दूरसंचार नीति के मसौदे में देश के प्रत्येक नागरिक को 50 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराने, क्षेत्र में 100 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने और 2022 तक 40 लाख नौकरियां देने की मंशा जाहिर की गई है. 

  • एक नीति से मोदी सरकार कर रही 40 लाख रोजगार सृजन करने का दावा

    एक नीति से मोदी सरकार कर रही 40 लाख रोजगार सृजन करने का दावा

    सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति-2018 नाम से नई दूरसंचार नीति का मसौदा जारी किया, जिसमें 2022 तक क्षेत्र में 40 लाख नौकरियों के सृजन का लक्ष्य रखा गया है. नई दूरसंचार नीति के मसौदे में देश के प्रत्येक नागरिक को 50 एमबीपीएस ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध कराने, क्षेत्र में 100 अरब डॉलर का निवेश आकर्षित करने और 2022 तक 40 लाख नौकरियां देने की मंशा जाहिर की गई है. 

  • आर्थिक सर्वेक्षण पर चढ़ा ‘गुलाबी’ रंग, जेटली ने भारतीयों से बेटे का मोह छोड़ने का किया आह्वान

    आर्थिक सर्वेक्षण पर चढ़ा ‘गुलाबी’ रंग, जेटली ने भारतीयों से बेटे का मोह छोड़ने का किया आह्वान

    सर्वेक्षण में कहा गया है कि जिस तरह की प्रगति भारत ने ‘कारोबार सुगमता’ की रैंकिंग में की है, वैसी ही प्रतिबद्धता उसे स्त्री-पुरुष समानता के स्तर पर दिखानी चाहिए.

  • जीएसटी से कारोबार सुगमता की रैंकिंग में होगा और सुधार : पीएम मोदी

    जीएसटी से कारोबार सुगमता की रैंकिंग में होगा और सुधार : पीएम मोदी

    मोदी ने कहा कि वह कारोबार सुगमता रैंकिंग में 30 स्थानों की इस छलांग से ही संतुष्ट हो कर नहीं बैठ सकते जो कि इस मामले में भारत की सबसे ऊंची छलांग है.

  • दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत, बोले पीएम मोदी

    दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है भारत, बोले पीएम मोदी

    वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

  • विश्व बैंक रैकिंग: शेयरधारकों के हितों की रक्षा के मामले में भारत को ‘पूरे 10’ अंक

    विश्व बैंक रैकिंग: शेयरधारकों के हितों की रक्षा के मामले में भारत को ‘पूरे 10’ अंक

    विश्व बैंक की कारोबार सुगमता के मामले में 30 अंक की छलांग लगाने वाले भारत ने शेयरधारकों के अधिकारों की रक्षा के मामले में ‘पूरे 10’ अंक हासिल किये हैं. यहां तक कि अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर और न्यूजीलैंड जैसी विकसित अर्थव्यवस्थाएं भी विश्व बैंक की नयी कोराबार सुगमता रिपोर्ट में यह मुकाम पाने में नाकाम रही हैं.

  • भारत में अब कारोबार कितना आसान मानेंगे विदेशी निवेशक...

    भारत में अब कारोबार कितना आसान मानेंगे विदेशी निवेशक...

    अगर यह मानकर चलें कि विदेशी निवेशक किसी देश की रैंकिंग देखकर निवेश करते हैं तो 190 देशों के बीच भारत का रैंक टॉप टेन या टॉप फिफ्टी नहीं बल्कि सौवां है. सो इसी आधार पर किसी कारोबारी को किसी देश में निवेश का फैसला लेना हो तो वे रैंकिग में हमसे बेहतर दूसरे 99 देशों को पहले क्यों नहीं सोचेंगे. हां, अगर यह माना जाए कि विदेशी निवेश के लिए बहुत सारी बातों के अलावा ये सुगमता वाला पहलू भी एक है फिर जरूर विश्‍व बैंक की यह रैंकिग हमारे काम आ सकती है.

  • विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग के बाद निफ्टी 10,400 अंक के पार, सेंसेक्स का भी नया रिकॉर्ड

    विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग के बाद निफ्टी 10,400 अंक के पार, सेंसेक्स का भी नया रिकॉर्ड

    विश्व बैंक की कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार के बाद बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजारों में जोरदार तेजी आई. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी पहली बार 10,400 अंक के स्तर को पार कर गया. वहीं बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 33,451 अंक की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. दोपहर बाद तक सेंसेक्स में 400 अंकों की तेजी दर्ज की गई.

  • काराबोरी माहौल की रैंकिंग में शानदार सुधार से गदगद पीएम मोदी ने दिया यह बयान

    काराबोरी माहौल की रैंकिंग में शानदार सुधार से गदगद पीएम मोदी ने दिया यह बयान

    नोटबंदी और जीएसटी के बाद अर्थव्यवस्था में आई नरमी को लेकर लगातार विपक्ष के निशाने पर रह रही मोदी सरकार के लिए राहत की एक बड़ी खबर आई है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com