NDTV Khabar

काला धन


'काला धन' - 492 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार को मिली स्विस बैंक के भारतीय खाताधारकों की पहली लिस्ट, खुलेगी ब्लैक मनी रखने वालों की पोल

    सरकार को मिली स्विस बैंक के भारतीय खाताधारकों की पहली लिस्ट, खुलेगी ब्लैक मनी रखने वालों की पोल

    स्विट्जरलैंड सरकार ने अलग से बयान में कहा कि इस साल एईओआई के तहत 75 देशों के साथ सूचना का आदान-प्रदान किया गया है.

  • वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर घोटाले केस: केंद्र सरकार की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

    वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर घोटाले केस: केंद्र सरकार की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

    हालांकि इस दौरान कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि वो दिल्ली हाईकोर्ट के उस फैसले को रद्द कर देंगे, जिसमें गौतम खेतान के खिलाफ काला धन मामले में कार्रवाई पर रोक लगा दी थी. केंद्र ने दिल्ली हाईकोर्ट के उस फैसले को चुनौती दी है कि जिसमें काला धन कानून को पूर्ववर्ती प्रभाव से लागू करने से रोक दिया गया था और आरोपी गौतम खेतान को राहत दे दी थी. 

  • स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    स्विस बैंक खातों पर से उठेगा पर्दा, भारत को सौंपेगा काला धन जमा करने वालों की लिस्ट

    भारत और स्विट्जरलैंड के बीच बैंकिंग सूचनाओं के स्वतः आदान-प्रदान के समझौते के प्रभावी होने के साथ भारतीयों के स्विस बैंक खातों पर से रहस्य का पर्दा उठने की संभावना है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कालेधन से लड़ाई के खिलाफ इस कदम को काफी अहम करार दिया है. बोर्ड ने कहा है कि सितंबर से 'स्विस बैंक से जुड़ी गोपनीयता' का दौर समाप्त हो जाएगा. 

  • पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    राहुल गांधी ने पूछा, 'मोदी ने नोटबंदी को काला धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक लड़ाई बताकर देश से झूठ बोला था. यदि यह काला धन के खिलाफ लड़ाई थी, तो 2016 में नोटबंदी के बाद कोई चोर बैंकों और एटीएम के बाहर कतारों में क्यों नहीं खड़ा था.' राहुल ने प्रधानमंत्री पर 22 लाख सरकारी नौकरियां न भरने का आरोप लगाते हुए कहा, 'यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो एक साल के भीतर सभी पदों को भर दिया जाएगा.' साथ ही यह भी वादा किया कि यदि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में सरकार बनाती है तो किसानों के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे.

  • PM मोदी पर विजेंदर सिंह का निशाना: पता नहीं था कि नकाब के पीछे क्या है

    PM मोदी पर विजेंदर सिंह का निशाना: पता नहीं था कि नकाब के पीछे क्या है

    विजेंदर सिंह (Vijender Singh) ने एनडीटीवी से कहा, 'आप किसी की तारीफ करते हैं तो आपको नहीं पता कि नकाब के पीछे क्या है. भाजपा के लिए 2014 की जीत बहुत बड़ी थी.' उन्होंने साथ ही कहा, '15-20 लाख तो वैसे ही खाते में आ जाएंगे. मेरे पास अभी भी यूट्यूब वीडियो है. यह एक झूठ है. विशेषकर गरीब लोगों ने उन पर भरोसा कर लिया था.' साल 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचार करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि वह काला धन वापस लाएंगे, जिससे देश के हर इंसान के खाते में 15 लाख रुपए आ जाएंगे. सिंह ने कहा, 'वह अपने वादे पूरे नहीं कर सके.'

  • कमलनाथ के सहयोगियों पर छापा : दुबई में प्रॉपर्टी, कई राजनेता शक के घेरे में, पर्दे के पीछे की 10 बड़ी बातें

    कमलनाथ के सहयोगियों पर छापा : दुबई में प्रॉपर्टी, कई राजनेता शक के घेरे में, पर्दे के पीछे की 10 बड़ी बातें

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के पूर्व ओएसडी प्रवीण कक्कड़, सलाहकार राजेंद्र मिगलानी समेत कुछ और क़रीबियों पर आयकर विभाग का शिकंजा कस गया है. दिल्ली में राजेन्द्र मिगलानी के घर के अब भी चल रही है. कई जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी 30 घंटे से ज्यादा समय से चल रही है. छापे के दौरान आयकर विभाग को इलेक्शन बांड खरीदे जाने के दस्तावेज मिले हैं. दस्तावेज में लिखा है इलेक्शन बांड-200 छापे में अनेक डायरियां और कंम्प्यूटर पर पिछले कुछ महीनों का हिसाब भी मिला है.  इन  दस्तावेजों में दुबई में भी एक प्राप्रर्टी खरीदे जाने का जिक्र  है. फर्जी शेल कंपनियो के जरिए 250 करोड़ रुपये से ज्यादा काला धन सफेद किए जाने का शक जताया जा रहा है. माना जा रहा है कि जांच में कई बड़े नेता फंस सकते हैं.  भोपाल में छापेमारी के दौरान दौरान आयकर विभाग की टीम के साथ गए सीआरपीएफ जवानों की पुलिस से नोक-झोंक हो गई. छापेमारी वाली जगह के बाहर सीआरपीएफ जवानों के साथ पुलिस की गरमा-गरमी हो गई. काफ़ी देर तक ये हंगामा चलता रहा. वहीं इंदौर में एसएसपी रुचि वर्धन मिश्र को आयकर विभाग के छापे के दौरान नहीं जाने दिया गया. वहीं चुनाव आयोग ने राजस्व सचिव को एक चिट्ठी लिख कर कहा है कि जितनी भी इंर्फ़ोसमेंट एजेंसी वित्त मंत्रालय के तहत, राजस्व विभाग के आदेश पर काम करतीं हैं वो चुनाव से पहले लागू मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट के दौरान किसी भी प्रकार के कदम उठाते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि वो कदम पूरी तरह से निष्पक्ष हो. ये भी कहा गया है कि अगर इन एजेंसियों की कार्रवाई चुनाव के लिए अवैध पैसे के इस्तेमाल से जुड़ी हों तो इसकी पूरी जानकारी मुख्य चुनाव आयुक्त को भी दी जाए.

  • लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    लोकसभा चुनाव : गुजरात में काले धन के इस्तेमाल पर सख्त नजर

    आयकर विभाग ने गुजरात में लोकसभा चुनाव के दौरान चुनाव खर्च और काला धन के प्रवाह पर सख्त नजर रखने के लिए राज्य में 400 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया है.

  • लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    लो ये नोटबंदी फिर जवाब मांगने लगी?

    एक अखबार के पहले पन्ने पर यह खबर है कि नोटबंदी के निर्णय पर देश का रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया सहमत नहीं था. नोटबंदी के ढाई घंटे पहले तक भी इस निर्णय पर सवाल किए गए थे और शंका जताई गई थी कि जिस लक्ष्य को लेकर यह फैसला लिया जा रहा है वह इससे हासिल नहीं होगा! यानी काला धन के लौटने पर आशंका जताई गई थी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में सूचना के अधिकार के तहत एक आवेदन से यह बात ऐन चुनाव के वक्त एक बार फिर सामने आ गई है. हालांकि मुख्यधारा के अखबारों ने इस खबर को कोई खास तवज्जो नहीं दी.

  • अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    अर्थव्यवस्था में काला धन कितना? स्थायी समिति ने कहा- रिपोर्टें सार्वजनिक करे वित्त मंत्रालय

    आर्थिक मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे ब्लैक मनी पर तैयार तीन वित्तीय रिसर्च संस्थाओं नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंसियल मैनेजमेंट और NCAER की तीन अलग-अलग रिपोर्ट सार्वजनिक करें. संसद भवन परिसर में स्थायी समिति की एक अहम बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • मनी लांड्रिंग मामले में राबर्ट वाड्रा ने अग्रिम जमानत के लिए अदालत का रूख किया 

    मनी लांड्रिंग मामले में राबर्ट वाड्रा ने अग्रिम जमानत के लिए अदालत का रूख किया 

    ईडी ने इन आरोपों का खारिज कर दिया था और कहा था, "क्या किसी भी अधिकारी को किसी भी राजनीतिक रूप से बड़े व्यक्ति की जांच नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसे राजनीतिक प्रतिशोध कहा जाएगा?" जांच एजेंसी ने अदालत को बताया था कि भगोड़े हथियार व्यापारी संजय भंडारी के खिलाफ आयकर विभाग काला धन अधिनियम एवं कर कानून के तहत जांच कर रहा है. इसी दौरान अरोड़ा की भूमिका सामने आयी और इसके आधार पर धन शोधन का मामला दर्ज किया गया था.

  • धनशोधन के नये मामले में गौतम खैतान को दो दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

    धनशोधन के नये मामले में गौतम खैतान को दो दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा गया

    दिल्ली की एक अदालत ने कथित रूप से काला धन रखने और धनशोधन के एक नये मामले में अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले के आरोपी वकील गौतम खैतान को शनिवार को दो दिन के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया.

  • पीएम मोदी बोले, नोटबंदी कोई झटका नहीं, हमने तो साल भर पहले ही चेता दिया था

    पीएम मोदी बोले, नोटबंदी कोई झटका नहीं, हमने तो साल भर पहले ही चेता दिया था

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने समाचार एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में कहा, ''नोटबंदी कोई झटका नहीं था. हमने देश के लोगों को पहले ही चेता दिया था कि अगर आपके पास काला धन है, तो आप इसे बैंक में जमा कर दें. आप जुर्माना दें और आपकी मदद की जाएगी, हालांकि लोगों को लगा कि मोदी भी औरों की तरह कह रहे हैं, इसीलिए बहुत कम लोग स्वेच्छा से आगे आए.'' इसके अलावा पीएम मोदी ने उर्जित पटेल के इस्तीफे पर भी बयान दिया. पीएम मोदी ने कहा ''उर्जित पटेल ने निजी कारणों के चलते इस्तीफा दिया था.

  • पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत बोले- नोटबंदी के बाद भी चुनावों में कम नहीं हुआ काला धन

    पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत बोले- नोटबंदी के बाद भी चुनावों में कम नहीं हुआ काला धन

    रावत ने कहा, 'नोटबंदी के बाद यह सोचा गया था कि चुनाव के दौरान कालेधन का इस्तेमाल कम होगा. लेकिन जब्ती से ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगा. पुराने चुनाव की तुलना में उन्हीं राज्यों में ज्यादा कालाधन जब्त हुआ है.' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'इससे यह साफ पता लगता है कि राजनीतिक दलों और उनके फाइनेंसरों के पास धन की कोई कमी नहीं है. इस तरह धन का इस्तेमाल काला धन ही होता है. चुनाव में काला धन इस्तेमाल होता है, इसकी कोई जांच नहीं होती.'

  • कितना कालाधन विदेश से आया ? RTI में अफसर ने पूछा तो PMO ने बताने से किया इनकार

    कितना कालाधन विदेश से आया ? RTI में अफसर ने पूछा तो PMO ने बताने से किया इनकार

    नरेंद्र मोदी सरकार में कितना कालाधन अब तक विदेश से आया ? आईएफएस अफसर की आरटीआई अर्जी पर पीएमओ ने सूचना देने से किया इन्कार. जबकि केंद्रीय सूचना आयोग ने 15 दिन में जवाब देने का आदेश दिया था.

  • तेलंगाना के TRS सांसद श्रीनिवास रेड्डी के ठिकानों पर छापेमारी से करोड़ों के कालाधन का खुलासा

    तेलंगाना के TRS सांसद श्रीनिवास रेड्डी के ठिकानों पर छापेमारी से करोड़ों के कालाधन का खुलासा

    आयकर विभाग के छापे (Income Tax department raids) में तेलंगाना के सांसद पी श्रीनिवास रेड्डी (TRS MP Srinivas Reddy)  की कंपनी के पास 60.35 करोड़ रुपये के कालाधन का खुलासा हुआ है.

  • नीरव मोदी की बहन भी निकली शातिर, मोटा पैसा लेकर भाई का काला धन कराया सफेद

    नीरव मोदी की बहन भी निकली शातिर, मोटा पैसा लेकर भाई का काला धन कराया सफेद

    पीएनबी घोटाला कर देश से फरार हुए हीरा कारोबारी नीरव मोदी की बहन भी शातिर निकली. उसने मोटा हिस्सा लेकर भाई नीरव के कालेधन को सफेद कराया.नीरव मोदी की बहन पूर्वी दीपक मोदी कई फर्जी कंपनियों की मालकिन और निदेशक थीं, जिसका उद्देश्य मनी लांड्रिंग यानी कालेधन को सफेद करना था.

  • सूटकेस या बैंकों के जरिये नहीं, चार्टर्ड विमानों में भरकर विदेश भेजा जा रहा था देश का पैसा? कौन है इस खेल में शामिल

    सूटकेस या बैंकों के जरिये नहीं, चार्टर्ड विमानों में भरकर विदेश भेजा जा रहा था देश का पैसा? कौन है इस खेल में शामिल

    अगर आप सोचते हैं कि बैंकों के जरिये या फिर सूटकेस में भरकर काला धन देश से बाहर ले जाया गया होगा तो इस खबर को पढ़ने के बाद आप हैरान हो सकते हैं. जो बात सामने आई है उसे पढ़कर आप सोचेंगे कि ऐसा तो सिर्फ पुरानी हिंदी फिल्मों में ही होता था. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई जैसी एजेंसियों को अंदेशा है कि कहीं वीआइपी चार्टर्ड विमानों से विदेशों में कैश तो नहीं भेजा जाता रहा है?

  • नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर ममता बनर्जी का हमला, पूछा- काला धन कहां गया?

    नोटबंदी को लेकर मोदी सरकार पर ममता बनर्जी का हमला, पूछा- काला धन कहां गया?

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार की नोटबंदी की आलोचना करते हुए बुधवार को आश्चर्य जताया कि क्या नोटबंदी इसलिए लागू की गई थी कि कालाधन रखने वाले गुपचुप इसे सफेद धन में तब्दील कर ले! भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की है कि आठ नवंबर, 2016 को नोटबंदी के जरिए चलन से बाहर किए गए 15.42 लाख करोड़ रुपये में से 99.3 प्रतिशत से अधिक शीर्ष बैंक के पास वापस आ गए हैं.