NDTV Khabar

किताब


'किताब' - 654 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सालों की मेहनत से पूर्वोत्तर में आया बदलाव : भागवत

    सालों की मेहनत से पूर्वोत्तर में आया बदलाव : भागवत

    पूर्वोत्तर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को यहां कहा कि इस ‘अनवरत’ प्रयास के कारण इस क्षेत्र में राष्ट्रवादी भावना के साथ बदलाव आने वाला है. उन्होंने नंदकुमार जोशी द्वारा अरुणाचल प्रदेश में काम के दौरान हुए अनुभवों पर लिखी गई ‘शुभारंभ’ नाम की किताब के विमोचन के दौरान यह बातें कहीं.

  • ऐसा भी मौका आया जब बिरयानी खाना छोड़कर भागा दाऊद इब्राहिम, किताब में हुए कई खुलासे

    ऐसा भी मौका आया जब बिरयानी खाना छोड़कर भागा दाऊद इब्राहिम, किताब में हुए कई खुलासे

    अंडरवर्ल्ड दाऊद इब्राहिम दहशत का दूसरा नाम बना रहा है लेकिन एक समय था जब वह पकड़े जाने के डर से बिरियानी खाना छोड़कर भागा था. दाऊद से जुड़ी ऐसी कई अनसुनी बातों को राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) के पूर्व डायरेक्टर जनरल बीवी कुमार सामने लाए हैं. कुमार ने अपनी नई किताब 'डीआरआई एंड दी डॉन्स' में अंडरवर्ल्ड डॉन और आतंकी दाऊद इब्राहिम के अतीत से जुड़े कई खुलासे किए हैं. कुमार के अनुसार एक बार गोली लगने से दाऊद के घायल होने पर उससे पूछताछ भी की गई थी. वह 15 दिन जेल में रहा था.

  • पटरीवाले ने चेतन भगत को बेची चेतन भगत की नकली किताब, बोला- 'ठीक लिखता है ये बंदा...' देखें VIDEO

    पटरीवाले ने चेतन भगत को बेची चेतन भगत की नकली किताब, बोला- 'ठीक लिखता है ये बंदा...' देखें VIDEO

    एक पटरीवाले ने ट्रैफिक सिग्नल पर उनको उन्हीं की किताब बेच डाली. चेतन ने कार के अंदर ही इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली. 

  • अनुच्छेद 35A समानता के अधिकार का मौलिक उल्लंघन है: अरुण जेटली

    अनुच्छेद 35A समानता के अधिकार का मौलिक उल्लंघन है: अरुण जेटली

    अनुच्‍छेद 35ए जो कश्‍मीर के निवासियों को विशेष अधिकार देता है, उसे हटाए जाने के कयासों और राज्‍य के राजनीतिक दलों द्वारा ऐसे किसी भी संभावित कदम के कड़े विरोध के बीच सोनिया सिंह की किताब 'डिफाइनिंग इंडिया : थ्रू दीयर आईज' (Defining India: Through Their Eyes) में अरुण जेटली ने स्‍पष्‍ट किया है कि इस विवादास्‍पद अनुच्‍छेद पर बीजेपी सरकार क्‍या सोच रही है.

  • मायावती का आरोप, गुजरात सरकार की किताब में गलत पढ़ाए जा रहे बाबा साहब के नारे

    मायावती का आरोप, गुजरात सरकार की किताब में गलत पढ़ाए जा रहे बाबा साहब के नारे

    बसपा प्रमुख मायावती ने गुजरात सरकार की किताबों में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के गलत नारे को पढ़ाए जाने का आरोप लगाया है.

  • आजम खान की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, अब विधायक बेटे को पुलिस ने लिया हिरासत में, जानें पूरा मामला

    आजम खान की कम नहीं हो रहीं मुश्किलें, अब विधायक बेटे को पुलिस ने लिया हिरासत में, जानें पूरा मामला

    समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) के परिवार की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. एक दिन पहले आजम खान पर किताब चोरी का इल्ज़ाम लगा और अब उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम को पुलिस ने जिला प्रशासन की कार्रवाई में रुकावट डालने के आरोप में बुधवार को हिरासत में लिया है.

  • अब आजम खान पर किताबों की चोरी का इल्जाम लगा, पुलिस का छापा; जानिए क्या है मामला

    अब आजम खान पर किताबों की चोरी का इल्जाम लगा, पुलिस का छापा; जानिए क्या है मामला

    समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान पर अब किताब चोरी का इल्ज़ाम लगा है. रामपुर में पुलिस ने आज उनकी जौहर यूनिवर्सिटी की लाइब्रेरी पर रेड की. पुलिस काफी किताबें अपने साथ ले गई और चार लोगों को हिरासत में ले लिया. रामपुर में मदरसा आलिया नाम का नवाबों के जमाने का मदरसा था. इस मदरसे की इमारत आजम खान ने जौहर ट्रस्ट के नाम एलाट करा ली थी और मदरसा बंद करा दिया था. मदरसे के प्रिंसिपल ज़ुबेर खान ने 16 जून को मदरसे की दुर्लभ किताबों और पुरानी मेन्युस्क्रिप्ट्स (पांडुलिपियां) की चोरी की एफआईआर लिखवाई थी.

  • 'बैड मैन' ने इस वजह से खरीदी थी एक साथ 6 स्कर्ट्स, जानें गुलशन ग्रोवर के जीवन से जुड़े कुछ राज

    'बैड मैन' ने इस वजह से खरीदी थी एक साथ 6 स्कर्ट्स, जानें गुलशन ग्रोवर के जीवन से जुड़े कुछ राज

    बॉलीवुड के 'बैड मैन' यानी गुलशन ग्रोवर (Gulshan Grover) इन दिनों अपनी बायोग्राफी को लेकर काफी चर्चा में हैं. एक सीनियर जर्नलिस्ट द्वारा लिखी गई इस किताब में गुलशन की जिंदगी से जुड़े कई खुलासे किए गए हैं, जिन्हें जानने के लिए उनके फैंस भी काफी उत्सुक हैं.

  • पुस्तक समीक्षाः दलित विमर्श को आगे बढ़ाता संवाद है 'ओमप्रकाश वाल्मीकि का अंतिम संवाद'

    पुस्तक समीक्षाः दलित विमर्श को आगे बढ़ाता संवाद है 'ओमप्रकाश वाल्मीकि का अंतिम संवाद'

    पुस्तक समीक्षाः किताब में समाज, जाति और धर्म से जुड़े अनेक प्रासंगिक सवाल हैं जिनका वाल्मीकि ने तार्किक एवं बेबाक जवाब दिया है. दसअसल, यह किताब मात्र संवाद भर नहीं, साहित्य में दलित विमर्श और समाज में दलितोत्थान के प्रयासों का एक पारदर्शी चेहरा है, जिसमें उनकी कमियां एवं अच्छाइयां सब स्पष्ट हो गई हैं.

  • Book Review: बिहार की राजधानी पटना के मज़ेदार किस्से और कहानी, जो हर किसी को नहीं मालूम...मिलेंगे यहां

    Book Review: बिहार की राजधानी पटना के मज़ेदार किस्से और कहानी, जो हर किसी को नहीं मालूम...मिलेंगे यहां

    पटना, बिहार की राजधानी को अभी तक आपने धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन का चश्मा लगाकर देखा होगा. यहां की तंग गलियों और भीड़-भाड़ को देख आपने दूर से ही पटना की छवि उन शहरों की तरह बना ली होगी, जो शहरीकरण और विकास के बीच का सफर तय कर रही है. लेकिन किताब पटना खोया हुआ शहर आपको अलग ही पटना के दर्शन कराएगी.

  • सलमान खुर्शीद ने बताया, जब गिरी थी बाबरी मस्जिद उस दिन क्या हुआ दिल्ली में, राजेश पायलट को क्या मिला था जवाब

    सलमान खुर्शीद ने बताया, जब गिरी थी बाबरी मस्जिद उस दिन क्या हुआ दिल्ली में, राजेश पायलट को क्या मिला था जवाब

    एक नई पुस्तक में कहा गया है कि छह दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के समय आंतरिक सुरक्षा के प्रभारी रहे राजेश पायलट उस दिन अयोध्या में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव से मिलने गये थे लेकिन उनके 'विचार पर अमल नहीं हो पाया' क्योंकि राव सो रहे थे. उस समय राव कैबिनेट में राज्यमंत्री रहे सलमान खुर्शीद ने अपनी पुस्तक ‘‘विजिबिल मुस्लिम, इनविंसीबल सिटिजन: अंडरस्टैंडिंग इस्लाम इन इंडियन डेमोक्रेसी’’ में इस बात का जिक्र किया है.

  • उम्र सिर्फ 12 साल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी समेत लिख डालीं 135 किताबें!

    उम्र सिर्फ 12 साल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी समेत लिख डालीं 135 किताबें!

    उत्तर प्रदेश में 12 साल के बच्चे ने धर्म और जीवनी जैसे विषयों पर अब तक कुल 135 किताबें लिखी हैं. इसमें राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीवनी भी शामिल है. मृगेंद्र राज ने कहा कि उन्होंने छह साल की उम्र से किताबें लिखनीं शुरू की और उनकी पहली किताब कविताओं का एक संकलन थी.

  • 2011 के विश्वकप के फाइनल में आखिर किसकी सलाह पर महेंद्र सिंह धोनी उतरे थे चौथे नंबर पर

    2011 के विश्वकप के फाइनल में आखिर किसकी सलाह पर महेंद्र सिंह धोनी उतरे थे चौथे नंबर पर

    साल 2011 में टीम इंडिया ने जिस खिलाड़ी की अगुवाई में विश्वकप जीता था आज उसका जन्मदिन है....हम बात कर रहे हैं महेंद्र सिंह धोनी की. धोनी माने एक ऐसा खिलाड़ी जिसके बारे में उनके फैन्स कहते हैं कि अगर वह पत्थर पर ही हाथ रख दे तो वह सोना हो जाता है. कैप्टन कूल के नाम से मशहूर धोनी ने जब टीम इंडिया में शामिल होकर अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तो उनके खेलने का अंदाज बेहद अलग था. वह बहुत ज्यादा आक्रामक बल्लेबाजी करते थे और चौकों-छक्कों की बरसात कर देते थे. धोनी की बल्लेबाजी परंपरागत बल्लेबाजों से एकदम अलग है और वह क्रिकेट की किताब में लिखे शॉट कम अपने ईजाद की हुई तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं. श्रीलंका के खिलाफ जब उन्होंने 183 रनों की पारी खेली तो ऐसा लगा कि इस बल्लेबाज के आगे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी भी बेकार है. उन्होंने इस मैच में चमिंडा वास जैसे गेंदबाज की जमकर पिटाई की थी.

  • MDMK चीफ वाइको राजद्रोह मामले में दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई एक साल की जेल की सजा

    MDMK चीफ वाइको राजद्रोह मामले में दोषी करार, कोर्ट ने सुनाई एक साल की जेल की सजा

    दोषसिद्धि के खिलाफ एक याचिका दर्ज कराई गई ताकि आदेश के खिलाफ याचिका दायर की जा सके. परिणामस्वरूप, दोषसिद्धि और सजा पर एक महीने की रोक लग गई. पुलिस ने वाइको के खिलाफ आईपीसी की धारा 124 ए (राजद्रोह) में मामला दर्ज किया था. साल 2009 में वाइको की किताब ‘नान कुटरम सत्तुगिरेन’(मैं आरोप लगा रहा हूं) के विमोचन के दौरान दिए गए उनके भाषण के कारण यह मामला दर्ज किया गया था.

  • CTN यानि CLEAN THE NATION, ठीक जैसे ऑरवेल के 1984 की THOUGHT POLICE

    CTN यानि CLEAN THE NATION, ठीक जैसे ऑरवेल के 1984 की THOUGHT POLICE

    नाज़ी दौर के इतिहास को पलटिए आपको एक शब्द मिलेगा Cleansing जिसे यहूदियों की सफाई के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता था. उनकी बस्तियों की Cleansing से लेकर नस्ल की Cleansing तक का संदर्भ आपको जगह-जगह मिलेगा. आबादी के एक हिस्से को मिटा देने को Cleansing कहते हैं. जार्ज ऑरवेल की एक किताब है 1984. उसका कोई भी पन्ना आप पढ़ लें. एक Thought Police का ज़िक्र आता है, विचार पुलिस कह सकते हैं.

  • भाजपा की सियासी यात्रा का दस्तावेज है 'बीजेपी : कल, आज और कल'

    भाजपा की सियासी यात्रा का दस्तावेज है 'बीजेपी : कल, आज और कल'

    वरिष्ठ पत्रकार विजय त्रिवेदी की हालिया किताब 'बीजेपी : कल, आज और कल' भाजपा की इसी सियासी यात्रा का दस्तावेज है. उन्होंने अपनी किताब में जनसंघ से लेकर बीजेपी तक की यात्रा का तो विस्तार से वर्णन किया ही है. साथ ही इस यात्रा के हर प्रमुख पड़ाव पर बारीकी से नजर डाली है.

  • गया में सरकारी स्कूल की किताबों पर उल्टा छाप दिया तिरंगा, प्रशासन ने दिया वापस किताबें मंगाने का निर्देश

    गया में सरकारी स्कूल की किताबों पर उल्टा छाप दिया तिरंगा, प्रशासन ने दिया वापस किताबें मंगाने का निर्देश

    बिहार के गया जिले में कक्षा 3 की सरकारी स्कूल की किताबों पर राष्ट्रीय ध्वज को उल्टा छाप देने का मामला सामने आया है.

  • The Extraordinary Journey of the Fakir Movie Review: एडवेंचर्स से भरपूर लेकिन पटकथा में नहीं है दम

    The Extraordinary Journey of the Fakir Movie Review: एडवेंचर्स से भरपूर लेकिन पटकथा में नहीं है दम

    धनुष की फिल्म हॉलीवुड निर्देशक केन स्कॉट की 2014 की बेस्ट सेलर किताब 'द एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर' पर आधारित है. फिल्म की खास बात यह है कि इसके निर्देशक केन स्कॉट ने 'द एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर' में भारत की गरीबी को भुनाने के बजाय इसके ह्यूमन ऐंगल पर जोर दिया है.