NDTV Khabar

किसान


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्ज में डूबे किसान ने की खुदकुशी, लिखा- मेरी मौत के जिम्मेदार गहलोत और पायलट, इनके वादे का क्या हुआ?

    कर्ज में डूबे किसान ने की खुदकुशी, लिखा- मेरी मौत के जिम्मेदार गहलोत और पायलट, इनके वादे का क्या हुआ?

    बताया जा रहा है कि मृतक के पास एक सुसाइड नोट भी मिला है. जिसमें उसने सरकार द्वारा कर्ज माफी का वादा पूरा न करने को अपनी मौत की वजह का कारण बताया है. हालांकि परिजनों व पुलिस ने इस सुसाइड नोट की पुष्टि नहीं की है.

  • महाराष्ट्र में थम नहीं रहा है किसानों की आत्महत्या का सिलसिला, चार साल में 1200 ज्यादा किसानों ने दी जान

    महाराष्ट्र में थम नहीं रहा है किसानों की आत्महत्या का सिलसिला, चार साल में 1200 ज्यादा किसानों ने दी जान

    आंकड़ों के अनुसार इस साल में राज्य में अब केलव 6.11 फीसदी ही पानी बचा है. जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में कुल 17 फीसदी पानी था. वहीं 15 जून 2019 तक राज्य में कुल 6905 टैंकर का इस्तेमला किया गया है. जबकि पिछले साल इसी समय तक 1801 टैंकर करा इस्तेमाल किया गया था.

  • मुंबई : कर्जमाफी में गड़बड़ी की शिकायत करने विधान परिषद पहुंचे किसान को पुलिस ने लिया हिरासत में

    मुंबई : कर्जमाफी में गड़बड़ी की शिकायत करने विधान परिषद पहुंचे किसान को पुलिस ने लिया हिरासत में

    मुंबई में विधानपरिषद में नेता विपक्ष धनंजय मुंडे से मिलने आये वाशिम के एक किसान को पुलिस ने हिरासत में ले लिया.

  • VIDEO: इस शख्स ने बनाई पेड़ पर चलने वाली बाइक, एक लीटर पेट्रोल से चलेगी इतना

    VIDEO: इस शख्स ने बनाई पेड़ पर चलने वाली बाइक, एक लीटर पेट्रोल से चलेगी इतना

    मंगलुरु (Mangaluru) में एक किसान ने कुछ ऐसा किया जिससे पेड़ पर चढ़ना अब बेहद आसान हो गया है. कर्नाटक (Karnataka) के मंगलुरु (Mangaluru) के एक किसान ने पेड़ पर चढ़ने वाली गाड़ी बनाई है.

  • मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने लगाया सरकार पर आरोप, ट्वीट कर लिखा- 'लोकसभा चुनाव के बाद यूपी में दलितों-अल्पसंख्यकों पर...'

    मायावती ने ट्वीट कर कहा, “उप्र के प्रतापगढ़ में दलित किसान की जलाकर कथित हत्या, डॉक्टरों की कल हड़ताल के दौरान लोहिया अस्पताल में उत्पात वास्तव में ज्यादती की उस श्रृंखला की ताजा कड़ी है जो लोकसभा चुनाव के बाद दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों पर हो रहे हैं.”

  • पीने के पानी के लिए तरस रहे परिवार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी सुसाइड करने की इजाजत

    पीने के पानी के लिए तरस रहे परिवार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, मांगी सुसाइड करने की इजाजत

    हाथरस में एक व्यक्ति और उसकी तीन बेटियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आत्महत्या करने की अनुमति मांगी है क्योंकि उन्हें पीने के लिए एक बूंद भी पानी नहीं मिल रहा है. हाथरस जिला के हासयान ब्लॉक में एक किसान चंद्रपाल सिंह क्षेत्र में खारा पानी आने की शिकायत करने के लिए कई दिनों से सरकारी अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं.

  • नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की बैठक में नीतीश कुमार ने फिर उठाई बिहार को विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग

    नीति आयोग की संचालन परिषद में हिस्‍सा ले रहे बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने केन्द्र प्रायोजित योजनाओं, आपदा अनुग्रह अनुदान एवं किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महत्वपूर्ण सुझाव दिए. साथ ही नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की अपनी मांग दोहराई.

  • मध्य प्रदेश में कर्जमाफी का दूसरा चरण शुरू, कई किसानों का आरोप- नहीं मिला कोई फायदा

    मध्य प्रदेश में कर्जमाफी का दूसरा चरण शुरू, कई किसानों का आरोप- नहीं मिला कोई फायदा

    मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्म होने के बाद कर्जमाफी के दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है. पहले चरण में 50 हजार रुपए तक नियमित कर्ज माफ करने के साथ डिफाल्टर किसानों को दो लाख रुपए तक कर्जमाफी का दावा किया गया है. सरकार का कहना है कि इसके दायरे में 20 लाख किसान हैं लेकिन कई किसानों का अब भी आरोप है कि उन्हें कर्जमाफी का फायदा नहीं मिला है.

  • उत्तर प्रदेश में एक और घोटाला : कागजों में किसानों को बांट दिये करोड़ों के बीज, फर्जी बिल से हुआ खुलासा

    उत्तर प्रदेश में एक और घोटाला : कागजों में किसानों को बांट दिये करोड़ों के बीज, फर्जी बिल से हुआ खुलासा

    ताजा मामला उत्तर प्रदेश का है. यहां गरीब किसानों को बांटने के लिए कई क्विंटल बीज खरीद कर उनको मुहैया करवाई गई है, लेकिन जांच में पता चला कि असल में यह यह खरीद व आपूर्ति महज कागजों में हुई है.

  • मौसम का हाल: अगले दो दिन जारी रहेगी लू, फिर धीरे-धीरे ऐसे मिलेगी राहत

    मौसम का हाल: अगले दो दिन जारी रहेगी लू, फिर धीरे-धीरे ऐसे मिलेगी राहत

    जस्थान में भीषण गर्मी का दौर रविवार को जारी रहा. सूरज की तपिश के साथ लू चलने से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. चूरू में रविवार को सबसे अधिक अधिकतम तापमान 48.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर के नैछवा थाना क्षेत्र में शनिवार को एक किसान की खेत में काम करने के दौरान भीषण गर्मी से मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि हनुमान जाट की खेत में काम करने के दौरान मौत हो गई. 

  • 14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नयी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसान और व्यापारी कल्याण से जुड़े चार बड़े फैसले लिये गए हैं. भाजपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र में इनका वादा किया था. मोदी ने कैबिनेट की बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नयी इबारत लिखने वाले फैसले लिये गये जिससे खुश हूं. इन फैसलों से मेहतनी किसानों और कर्मशील व्यापारियों को अत्यंत लाभ होगा.’’ उन्होंने कहा कि फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देंगे. मोदी ने लिखा, ‘‘जनता प्रथम, जनता सदैव’’. सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार देश के 14.5 करोड़ किसानों तक करने का फैसला किया. इस बीच प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में पहले दिन महात्मा गांधी तथा वल्लभभाई पटेल की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि दी. उन्होंने इसका संक्षिप्त वीडियो भी डाला.

  • वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

    वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

    केरल के वायनाड से चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'एक्शन' में हैं. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखा है और पिछले दिनों आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया.

  • मध्यप्रदेश के किसान आज से शुरू करेंगे आंदोलन, दो संगठन करेंगे नेतृत्व

    मध्यप्रदेश के किसान आज से शुरू करेंगे आंदोलन, दो संगठन करेंगे नेतृत्व

    मध्यप्रदेश के किसान बुधवार से आंदोलन करने जा रहे हैं, इसका नेतृत्व दो संगठन भारतीय किसान यूनियन और भारतीय.किसान संघ करेंगे.

  • प्याज की कमाई PMO को भेजने वाले किसान की PM मोदी से अपील- नितिन गडकरी को कृषि मंत्री बना दीजिए

    प्याज की कमाई PMO को भेजने वाले किसान की PM मोदी से अपील- नितिन गडकरी को कृषि मंत्री बना दीजिए

    साठे ने सोमवार को कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देना चाहता हूं. इसलिए यहां की परंपरा के अनुसार मैंने उन्हें एक सफेद टोपी और दो बड़े रूमाल भेजे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने नितिन गडकरी को केंद्रीय कृषि मंत्री बनाए जाने का प्रधानमंत्री से अनुरोध भी किया जिससे वह हमारी समस्याओं का हल कर सकें.’ पिछले साल नवंबर में थोक बाजार में 750 किलोग्राम प्याज बेचने से साठे को 1064 रूपए मिले थे. साठे ने विरोध स्वरूप यह राशि प्रधानमंत्री को भेज दी थी. हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने साठे के मनीआर्डर को लौटा दिया था. बता दें, नितिन गडकरी ने इस बार भी नागपुर से चुनाव लड़ा. नागपुर में गडकरी 2,16,009 मतों के अंतर से जीते.

  • क्या 2019 के चुनाव में मैं भी हार गया हूं

    क्या 2019 के चुनाव में मैं भी हार गया हूं

    2019 का जनादेश मेरे ख़िलाफ कैसे आ गया? मैंने जो पांच साल में लिखा बोला है क्या वह भी दांव पर लगा था? जिन लाखों लोगों की पीड़ा हमने दिखाई क्या वह ग़लत थी? मुझे पता था कि नौजवान, किसान और बैंकों में गुलाम की तरह काम करने वाले लोग भाजपा के समर्थक हैं. उन्होंने भी मुझसे कभी झूठ नहीं बोला. सबने पहले या बाद में यही बोला कि वे नरेंद्र मोदी के समर्थक हैं. मैंने इस आधार पर उनकी समस्या को खारिज नहीं किया कि वे नरेंद्र मोदी के समर्थक हैं. बल्कि उनकी समस्या वास्तविक थी इसलिए दिखाई. आज एक सांसद नहीं कह सकता कि उसने पचास हज़ार से अधिक लोगों को नियुक्ति पत्र दिलवाया है. मेरी नौकरी सीरीज़ के कारण दिल्ली से लेकर बिहार तक में लोगों को नियुक्ति पत्र मिला है. कई परीक्षाओं के रिज़ल्ट निकले. उनमें से बहुतों ने नियुक्ति पत्र मिलने पर माफी मांगी की वे मुझे गालियां देते थे. मेरे पास सैंकड़ों पत्र और मैसेज के स्क्रीन शॉट पड़े हैं जिनमें लोगों ने नियुक्ति पत्र मिलने के बाद गाली देने के लिए माफी मांगी है. इनमें से एक भी यह प्रमाण नहीं दे सकता कि मैंने कभी कहा हो कि नरेंद्र मोदी को वोट नहीं देना. यह ज़रूर कहा कि वोट अपने मन से दें, वोट देने के बाद नागरिक बन जाना.

  • Election Results 2019: स्मृति ईरानी ने बीजेपी की जीत को बताया 'सुनामी', ट्वीट कर लिखी ये बात

    Election Results 2019: स्मृति ईरानी ने बीजेपी की जीत को बताया 'सुनामी', ट्वीट कर लिखी ये बात

    स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने अपने ट्विटर पर कुछ अनोखे अंदाज में ट्वीट किया. उन्होंने बीजेपी की प्रचंड जीत को सुनामी बताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''सु'नमो' सुनामी, नमो 2.0, धन्यवाद भारत... #विजयीभारत'' यह ट्वीट काफी वायरल हो गया. स्मृति के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के पांच साल के विकास और मजबूत नेतृत्व में जनता के विश्वास एवं युवा, गरीब, किसान की आशाओं की जीत है.

  • खेत में घुसकर टमाटर चुरा रहा था शख्स, किसान ने गुस्से में मारी कुल्हाड़ी और...

    खेत में घुसकर टमाटर चुरा रहा था शख्स, किसान ने गुस्से में मारी कुल्हाड़ी और...

    जिले में पनागर थाना क्षेत्र के एक गांव में मंगलवार की रात को टमाटर चोरी करते हुए पकड़े जाने पर एक किसान से दूसरे किसान की कथित तौर पर कुल्हाड़ी से हमला कर हत्या कर दी.

  • जनसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया से किसान ने पूछा- मेरा 2 लाख रुपए का कर्जा कहां माफ हुआ?

    जनसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया से किसान ने पूछा- मेरा 2 लाख रुपए का कर्जा कहां माफ हुआ?

    कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश की गुना सीट से लोकसभा उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपनी ही सभा में एक किसान की नाराजगी झेलनी पड़ी. किसान ने मंच पर उनसे पूछा कि 2 लाख रुपए का कर्जा कहां माफ हुआ. सिंधिया समर्थकों ने किसान को समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन वह नहीं माना.