NDTV Khabar

किसान


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Dharmandra Birthday: कभी मुर्गों संग खेलते तो कभी मेथी के पराठे खाते नजर आए धर्मेंद्र- देखें Video

    Dharmandra Birthday: कभी मुर्गों संग खेलते तो कभी मेथी के पराठे खाते नजर आए धर्मेंद्र- देखें Video

    बॉलीवुड के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र (Dharmendra) आज अपना 84वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर दिग्गज एक्टर धर्मेंद्र को फैन्स के साथ-साथ सेलेब्रिटीज भी खूब बधाइयां दे रहे हैं. किसान परिवार से संबंध रखने वाले धर्मेंद्र का जन्म 8 दिसंबर 1935 को पंजाब के फगवाड़ा में हुआ था.

  • मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में यूरिया की किल्लत, किसान सड़कों पर उतरे; केंद्र पर सौतेले व्यवहार का आरोप

    मध्यप्रदेश में रबी के सीजन में बुवाई के वक्त यूरिया की भारी किल्लत सामने आ रही है. कई किसानों का आरोप है कि उनसे दोगुने दाम लिए जा रहे हैं. यूरिया की कालाबाजारी हो रही है. इधर राज्य सरकार का कहना है कि केंद्र मांग के मुताबिक यूरिया नहीं दे रहा है. हालांकि सरकार ने भरोसा दिया है कि वह यूरिया की कमी नहीं होने देगी, लेकिन हालात ये हैं कि कहीं थाने से यूरिया बिक रहा है तो कहीं नाराज किसान सड़क जाम कर रहे हैं.

  • चोरों ने किसान के खेत से 30 हजार का प्याज चुराया, पुलिस जांच में जुटी

    चोरों ने किसान के खेत से 30 हजार का प्याज चुराया, पुलिस जांच में जुटी

    मध्य प्रदेश के मंदसौर के रिचा गांव के एक किसान का दावा है कि उसकी प्याज की फसल को चोरों ने खेत से उखाड़कर चोरी कर लिया. एएसपी ने कहा, "उन्होंने शिकायत दर्ज की है कि 30000 रुपये की प्याज की फसल चोरी हो गई है. एसएचओ अपने खेत में गए हैं, उनके लौटते ही आगे की कार्रवाई की जाएगी" बता दें कि प्याज की कीमतें तकरीबन हर किसी की आंखों में आंसू ला चुकी हैं. दिल्ली में कुछ खुदरा बाजारों में तो प्याज की कीमत 100 रुपये किलो तक पहुंच चुकी है.

  • कर्नाटक के इस गांव में किसान पालतू कुत्तों को बाघ की तरह क्यों रंग रहे हैं?

    कर्नाटक के इस गांव में किसान पालतू कुत्तों को बाघ की तरह क्यों रंग रहे हैं?

    भारत में किसानों की हालत किसी से छिपी नहीं है. प्राकृतिक आपदाओं से लेकर जंगली जानवरों से बचाते हुए अपनी फसल को किसी न किसी तरह से बचाते हैं. समस्याएं कितनी भी बड़ी हों भारतीय किसान अपने दम से जूझते नजर आते हैं. कर्नाटक में कॉफी और सुपारी की फसल को बंदरों से बचाने के लिए एक हैरान कर देने वाला तरीका ढूंढ़ निकाला है. शिवमोगा जिले के किसानों ने अपने पालतू कुत्तों को रंग से बाघ में बदल दिया है. नलूरू गांव के रहने वाले श्रीकांत गौड़ा ने बताया कि उन्होंने अपने कुत्तों को बाघ में बदल दिया है.  

  • अनंत हेगड़े के दावे पर कांग्रेस ने PM मोदी से जवाब मांगा, कहा- क्या संघीय ढांचे को पांव तले रौंद दिया गया?

    अनंत हेगड़े के दावे पर कांग्रेस ने PM मोदी से जवाब मांगा, कहा- क्या संघीय ढांचे को पांव तले रौंद दिया गया?

    कांग्रेस ने महाराष्ट्र में बीजेपी की अल्पकालिक सरकार बनने के संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े के कथित दावे को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जवाब की मांग करते हुए कहा कि इससे मोदी सरकार की पोल खुल गई है.  पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा,' एक पूर्व केंद्रीय मंत्री ने खोली मोदी सरकार की पोल, भाजपा का महाराष्ट्र विरोधी चेहरा बेनक़ाब हुआ.' उन्होंने सवाल किया, 'क्या संघीय ढांचे को पांव तले रौंद दिया गया? क्या जनता और किसान की भलाई के काम आने वाला 40,000 करोड़ रुपया एक षड्यंत्र के तहत वापस ले लिया गया?' 

  • धर्मेंद्र के फार्महाउस में उगे नए फल, तो बोले- ये हैं किसान के हीरे-जवाहरात, देखें Video

    धर्मेंद्र के फार्महाउस में उगे नए फल, तो बोले- ये हैं किसान के हीरे-जवाहरात, देखें Video

    धर्मेंद्र (Dharmendra) के इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर करीब 50 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. फैन्स इस वीडियो पर खूब रिएक्शन भी दे रहे हैं.

  • संसद में बोले कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं

    संसद में बोले कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का प्रावधान नहीं

    कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के परिजनों को किसी योजना के तहत मुआवजा देने से जुड़े पूरक प्रश्न के जवाब में रूपाला ने कहा, 'सरकार की ओर से किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए कई कार्यक्रमों को अमल में लाये जा रहा हैं लेकिन आत्महत्या करने वाले किसानों को मुआवजा देने का प्रावधान वर्तमान में चलायी जा रही किसी नीति में नहीं है.' 

  • मध्य प्रदेश : भारी बारिश से तबाह हुए किसान अब केंद्र और राज्य सरकार के बीच फंसे

    मध्य प्रदेश : भारी बारिश से तबाह हुए किसान अब केंद्र और राज्य सरकार के बीच फंसे

    मध्य प्रदेश सरकार इन दिनों बरसात में लाखों हेक्टेयर फसल खराब हुई फसल को लेकर परेशान है. एक तो राज्य सरकार ने जो मुआवज़ा मांगा वो उसे नहीं मिला ऊपर से केन्द्र ने फसल बीमा के पैसे भी बकाये की बात कर लटका दी. नतीजा प्रदेश के किसानों को राज्य सरकार फसल बीमा राशि नहीं दे पा रही है.

  • चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट से करीब बीस किमी दूर भरत कूप के छोटे से गांव में भैयाराम यादव की पहाड़ी आपको दूर से ही दिख जाएगी. पहाड़ी के पास पहुंचते ही आप फलदार पेड़ों की लंबी श्रंखला से गुजरते हुए भैयाराम यादव की झोपड़ी के पास ठहर जाते हैं. गर्मी में पाठा के इस इलाके के पहाड़ जब तपते हैं तो भैयाराम का चालीस हजार पेड़ों वाला ये जंगल ठंडी भरा सूकून देता है. जब मैं उनके पास पहुंचा तो करीब 55 साल की उम्र, दरम्याना कद..हल्का शरीर और धूप में काले पड़ गए चेहरे पर हल्की मुस्कान लिए वो मिले. पत्नी और बेटे की मौत के बाद पेड़ ही उनका परिवार बन गया.

  • Maharashtra Govt: ये है उद्धव ठाकरे का एक्‍शन प्‍लान, शपथ लेने के बाद सबसे पहले करेंगे ये 6 काम

    Maharashtra Govt: ये है उद्धव ठाकरे का एक्‍शन प्‍लान, शपथ लेने के बाद सबसे पहले करेंगे ये 6 काम

    Maharashtra Government: महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी (Shiv Sena-Congress-NCP) की सरकार का नेतृत्‍व उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) करने जा रहे हैं. 'देश सबसे पहले' मंत्र पर तीनों दल सहमत हुए है और घोषित न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम में सेकुलर विचार पर जोर दिया गया है.

  • Maharashtra Govt News: 'महा विकास अघाड़ी' का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार- किसान, रोजगार और विकास की बात

    Maharashtra Govt News: 'महा विकास अघाड़ी' का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तैयार- किसान, रोजगार और विकास की बात

    Maharashtra Govt News: उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) अब से कुछ देर बार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इससे पहले 'महाराष्ट्र विकास अघाड़ी' (Maha Vikas Aghadi) का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (Common Minimum Program) भी सामने आ गया.

  • महाराष्ट्र को लेकर सोनिया गांधी का निशाना: गवर्नर ने PM और गृहमंत्री के निर्देश पर किया काम, लोकतंत्र को खत्म करने की हुई कोशिश

    महाराष्ट्र को लेकर सोनिया गांधी का निशाना: गवर्नर ने PM और गृहमंत्री के निर्देश पर किया काम, लोकतंत्र को खत्म करने की हुई कोशिश

    सोनिया गांधी ने कहा, ‘यह स्पष्ट है कि मोदी-शाह सरकार देश के सामने पेश चुनौतियों से निपटने को लेकर बेखबर हैं. आर्थिक संकट दिन-ब-दिन गहराता जा रहा है. विकास दर गिर रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है और कोई निवेश नहीं आ रहा है.’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘किसान और छोटे एवं मझोले कारोबारी परेशानी में हैं. मुख्य रूप से ग्रामीण इलाकों में निवेश गिर रहा है. निर्यात गिर रहा है. जरूरी वस्तुओं की कीमतें बढ़ती जा रही हैं जिससे आम लोगों को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.’

  • बीज विधेयक 2019 किसानों के खिलाफ और बीज बेचने वाली बड़ी कंपनियों के हित में!

    बीज विधेयक 2019 किसानों के खिलाफ और बीज बेचने वाली बड़ी कंपनियों के हित में!

    मध्यप्रदेश में इन दिनों खाद बीज और कीटनाशकों में मिलावट के खिलाफ अभियान छिड़ा हुआ है. खाद बीज के दुकानों पर सैंपलिंग हो रही है और ढेर सारे नमूने अमानक पाए जा रहे हैं. देर से जागी सरकार की ये कार्रवाई और सामने आ रहे परिणाम बता रहे हैं कि नकली और अमानक खाद बीज के कारण किसानों कितने सालों से छले जा रहे थे. पिछले कुछ सालों में किसानों की आत्महत्या की बड़ी वजह बीजों में अंकुरण नहीं होना और नकली कीटनाशकों का उपयोग बढ़ना भी सामने आया है. कुछ किसानों को लगता है कि प्रस्तावित बीज विधेयक 2019 जो बीज अधिनियम (1966) की जगह ले लेगा उससे हालात बदलेंगे. लेकिन इसका विरोध करने वालों का सबसे बड़ा आरोप है कि यह विधेयक सीमांत और छोटे किसानों के हितों के खिलाफ और बीज बेचने वाली बड़ी कंपनियों के हित में है.

  • किसान पिता ने शादी के बाद हेलीकॉप्टर से किया बेटी को विदा, बचपन का सपना किया पूरा

    किसान पिता ने शादी के बाद हेलीकॉप्टर से किया बेटी को विदा, बचपन का सपना किया पूरा

    रीना के पिता ने इसके लिए चॉपर को बुक किया और बेटी को ससुराल इस तरह से विदा करने के लिए प्रशासन से इजाजत लेकर सभी जरूरी कानूनी प्रक्रिया का पालन किया.

  • डिप्टी सीएम बनने के बाद अजित पवार बोले- नतीजे के बाद कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाई, इसलिए हमने...

    डिप्टी सीएम बनने के बाद अजित पवार बोले- नतीजे के बाद कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाई, इसलिए हमने...

    जबकि अगले दिन शनिवार की सुबह करीब 8 बजे बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने दोबारा महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ ली. तो वहीं, एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है. डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने के बाद अजित पवार ने कहा, ''परिणाम आने के दिन से लेकर आज तक कोई भी पार्टी सरकार नहीं बना पाई, महाराष्ट्र में किसान मुद्दों सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए हमने एक स्थिर सरकार बनाने का फैसला किया.''

  • संसद में पराली पर अंग्रेजी में चर्चा : BJP सांसद ने कहा- किसान हैरत में कि आरोप लगाया या दी शाबाशी

    संसद में पराली पर अंग्रेजी में चर्चा : BJP सांसद ने कहा- किसान हैरत में कि आरोप लगाया या दी शाबाशी

    राज्यसभा में शुक्रवार को बीजेपी के एक सदस्य ने एक दिलचस्प बात की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि प्रदूषण और पराली जलाये जाने के मुद्दे पर पिछले दिनों से संसद में चल रही अधिकतर चर्चा अंग्रेजी में हो रही है जिसे सुनकर दिल्ली के आसपास के राज्यों के किसानों को यह नहीं समझ में आ रहा है कि इसमें 'उन पर आरोप लगाया जा रहा है या उन्हें शाबाशी दी जा रही है.' उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान बीजेपी के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) डीपी वत्स ने जब पूरक प्रश्न पूछते समय यह बात कही तो सदन में बैठे सदस्य मुस्कराए बिना न रह पाए.

  • सब्जी बेचने मंडी पहुंचा था किसान, अधिकारी ने सरकारी गाड़ी से कुचल डाली सारी सब्जी, देखें VIDEO

    सब्जी बेचने मंडी पहुंचा था किसान, अधिकारी ने सरकारी गाड़ी से कुचल डाली सारी सब्जी, देखें VIDEO

    मोबाइल फोन से शूट किए गए वीडियो में देखा जा सकता है, गाड़ी को किसान की सब्जी पर चढ़ा दिया जाता है. इसके बाद उसे आगे-पीछे करके पूरी सब्जी कुचल दी गई.

  • ग्रेटर नोएडा में पराली जलाने पर नौ के खिलाफ मामला दर्ज, एक किसान गिरफ्तार

    ग्रेटर नोएडा में पराली जलाने पर नौ के खिलाफ मामला दर्ज, एक किसान गिरफ्तार

    जिला प्रशासन ने शनिवार को यह जानकारी दी. उप जिलाधिकारी गुंजा सिंह ने बताया कि किसान को गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर इलाके स्थित दयंतपुर गांव में पराली जलाते हुए पकड़े जाए जाने पर शनिवार को गिरफ्तार किया गया.