NDTV Khabar

किसान


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • असम: कोरोना महामारी के बीच गांव लौटे युवाओं के लिए रोजगार सृजन में यूं मददगार बन रहे परीक्षित दत्‍ता..

    असम: कोरोना महामारी के बीच गांव लौटे युवाओं के लिए रोजगार सृजन में यूं मददगार बन रहे परीक्षित दत्‍ता..

    कोरोना महामारी के प्रकोप के दौर में जब प्रवासी अपने घर वापस लौट रहे थे,  दत्ता ने कम से कम 60 युवाओं को मछली पालन का प्रशिक्षण दिया और उन्हें मत्स्य पालन उद्योग के रूप में स्थापित करने में मदद की. वे उन्नत जैव ईंधन प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं जिससे छोटी सी जगह में ही किसान बड़ी संख्या में 'मछली पैदा करने' में सक्षम हैं.

  • यूपी, एमपी और राजस्थान को जोड़ने वाली चंबल एक्सप्रेस-वे परियोजना को लेकर उच्चस्तरीय बैठक

    यूपी, एमपी और राजस्थान को जोड़ने वाली चंबल एक्सप्रेस-वे परियोजना को लेकर उच्चस्तरीय बैठक

    मध्यप्रदेश, राजस्थान व उत्तरप्रदेश को जोड़ने वाले महत्वाकांक्षी चंबल एक्सप्रेस-वे की बहुप्रतीक्षित परियोजना के संबंध में शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक हुई. इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री व क्षेत्रीय सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रमुख रूप से शामिल हुए. 

  • Coronavirus Lockdown: उत्तर प्रदेश में लाखों बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने दी राहत

    Coronavirus Lockdown: उत्तर प्रदेश में लाखों बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने दी राहत

    UP Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन के चलते समय से किस्तें न चुका पाने वाले आसान क़िस्त योजना और किसान आसान क़िस्त योजना में पंजीकृत लाभार्थी उपभोक्ताओं को राहत दी गई है. ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्रीकान्त शर्मा के निर्देश पर फरवरी से जून तक किस्तें न जमा कर पाने वाले उपभोक्ताओं को दोबारा योजना में जोड़े जाने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं किसान आसान किस्त योजना के पंजीकरण की तिथि भी एक महीने आगे 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है.

  • लॉकडाउन फिर से लागू न हो इसके लिए सरकार के साथ सहयोग जारी रखें, उद्धव ठाकरे ने की अपील

    लॉकडाउन फिर से लागू न हो इसके लिए सरकार के साथ सहयोग जारी रखें, उद्धव ठाकरे ने की अपील

    उद्धव ठाकरे ने साफ किया कि हम धीरे-धीरे सुविधाओं को खोलने की कोशिश कर रहे हैं फिलहाल लॉकडाउन खत्म नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम इसे धीरे-धीरे इसलिए कर रहे हैं क्यों कि अब भी संकट मौजूद है और केवल अर्थचक्र को शुरू करने के लिए  यह कर रहे हैं पर आप सभी को नियमों का पालन करना है. कुछ जगहों पर मुंबई में लोकल को शुरू किया गया है, ग्रामीण में लोगों के आने जाने का काम शुरू किया गया है. किसान दिन रात लगातार मेहनत कर रहा है.

  • गुरुग्राम पहुंचा टिड्डियों का दल, हमले से किसान परेशान, देखें VIDEO

    गुरुग्राम पहुंचा टिड्डियों का दल, हमले से किसान परेशान, देखें VIDEO

    दिल्ली से सटे गुड़गांव में टिड्डियों के दलों के कई वीडियो सामने आए हैं. लाखों करोड़ों की संख्या में ये टिड्डी लोगों के घरों और दफ्तरों में भी घुस गए. बड़ी संख्या में होने के चलते पूरा साइबर हब का आसमान टिड्डियों से ढका हुआ दिखाई दिया. गुरुग्राम प्रशासन ने शुक्रवार शाम इलाके के लोगों से अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद करने के लिए कहा था. साथ ही किसानों को बर्तन और टिन के डिब्बे पास रखने की भी हिदायत दी गई थी ताकि इनके शोर से टिड्डियों को भगाया जा सके. 

  • खेत में किसान ने पत्नी के साथ शानदार अंदाज में गाया लता मंगेशकर का गाना, Video ने मचाया धमाल

    खेत में किसान ने पत्नी के साथ शानदार अंदाज में गाया लता मंगेशकर का गाना, Video ने मचाया धमाल

    पंजाब (Punjab) के रहने वाले एक किसान (Farmer) का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी तेजी से वायरल (Viral Video) हो रहा है. पति-पत्नी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) और मोहम्मद रफी (Mohammed Rafi) के गाने को अपने अंदाज में गाते हुए नजर आ रहे हैं.

  • उत्तर प्रदेश के बांदा और ललितपुर में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के बांदा और ललितपुर में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के बांदा और ललितपुर जिलों में बिजली गिरने की तीन घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गयी है. बांदा जिले के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बिसंडा थाना क्षेत्र के इटवां गांव के दुबरिया पुरवा मजरे में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे किसान राजनारायण (38) की झुलसकर मौत हो गयी. पोस्टमॉर्टम कराने के बाद उसका शव परिजनों को सौंप दिया गया है.

  • नवाजुद्दीन सिद्दीकी गांव में बने किसान, सिर पर साफा बांधे खेतों में काम करते नजर आए एक्टर- देखें Video

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी गांव में बने किसान, सिर पर साफा बांधे खेतों में काम करते नजर आए एक्टर- देखें Video

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की वीडियो में काम खत्म करने के बाद हाथ पैर धुलते हुए दिखाई दे रहे हैं. ब्लैक पजामा, व्हाइट टीशर्ट और सर पर साफा बांधे नवाजुद्दीन सिद्दीकी बिल्कुल देसी अंदाज में नजर आ रहे हैं.

  • रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में छह हाथियों की मौत

    रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में छह हाथियों की मौत

    धरमजयगढ़ क्षेत्र की वन मंडलाधिकारी प्रियंका पांडेय ने बताया कि रायगढ़ से करीब 50 किलोमीटर दूर बेहरामार गांव में एक नर दंतैल हाथी का शव बरामद हुआ है. हाथी का शव एक किसान के घर के पीछे मिला है. पांडेय ने बताया कि सुबह ग्रामीण से सूचना मिलने पर वन अमला घटनास्थल पर पहुंचा तथा हाथी का शव बरामद किया गया.

  • छत्तीगढ़ में दो अलग अलग घटनाओं में 2 हाथियों की मौत

    छत्तीगढ़ में दो अलग अलग घटनाओं में 2 हाथियों की मौत

    वहीं रायगढ़ में करंट लगने से एक हाथी की मौत हो गई, बताया जा रहा है कि  गेरसा गांव में सिंचाई के लिए एक किसान ने अवैध बिजली ली थी, खुले तार की चपेट में आने से हाथी की मौत हुई. पिछले एक सप्ताह में हाथियों के मारे जाने की यह पांचवीं घटना है. इससे पहले सरगुजा संभाग के गणेशपुर के जंगलों में तीन हाथियों की मौत हो चुकी है. इन मामलों की भी जांच जारी है

  • धर्मेंद्र की राह चले मिलिंद सोमन, घर में उगाई हरी-हरी सब्जियां, देखें Video

    धर्मेंद्र की राह चले मिलिंद सोमन, घर में उगाई हरी-हरी सब्जियां, देखें Video

    मिलिंद सोमन (Milind Soman) ने कैप्शन में लिखा: "फाइनली एक दाढ़ी वाला किसान, जैसा अंकिता चाहती थी. खुशी वाकई खुद का खाना भोजन उगाने में है."

  • कोरोना काल में किसान परेशान : कभी 100 रुपए/किलो बिकने वाला प्याज अब 2 से 6 रुपए तक प्रति किलो बिकने पर मजबूर

    कोरोना काल में किसान परेशान : कभी 100 रुपए/किलो बिकने वाला प्याज अब 2 से 6 रुपए तक प्रति किलो बिकने पर मजबूर

    रोडमल मेघवाल छोटे किसान है, 2 बीघा में प्याज की उपज तो अच्छी आई है मगर भाव महज 2 रुपये किलो तक ही मिल पा रहा है, 6 सदस्यों का परिवार, कर्ज और बच्चों की पढ़ाई जैसी जिम्मेदारियों के चलते इन दिनों परेशान हैं क्योंकि खर्चा भी नहीं निकल पा रहा है.

  • जाल में फंस गया था लंगूर का बच्चा, किसान के निकालते ही बच्चे को लेकर चंपत हुई मां... देखें Viral Video

    जाल में फंस गया था लंगूर का बच्चा, किसान के निकालते ही बच्चे को लेकर चंपत हुई मां... देखें Viral Video

    इस वीडियो (Video को इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर (IFS) सुधा रामेन (Sudha Ramen) ने अपने ट्विटर (Twitter हैंडल से शेयर किया है. साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा, जो लोग बिना हल्ला मचाये किसी की सहायता करते हैं, असल में वहीं रियल हीरो हैं. साथ ही उन्होंने लिखा, इन किसानों ने लंगूर के बच्चे को कितने प्यार से बचाया साथ ही उसे अपनी मां से भी मिलवाया.

  • किसानों ने शुरू किया ऑनलाइन सत्याग्रह, नाराज होकर बोले- रेट पहले अच्छे थे, लेकिन अब तो मिट्टी के मोल बेचना पड़ेगा...

    किसानों ने शुरू किया ऑनलाइन सत्याग्रह, नाराज होकर बोले- रेट पहले अच्छे थे, लेकिन अब तो मिट्टी के मोल बेचना पड़ेगा...

    कोरोनावायरस (Coronavirus) काल में नेता डिजिटल हो रहे हैं, तो अब अपनी मांगों के लिए किसानों ने भी ऑनलाइन सत्याग्रह शुरू किया है. मध्यप्रदेश में सिवनी जिले के किसानों ने मक्के के समर्थन मूल्य के लिये किसान ऑनलाइन सत्याग्रह शुरु किया है. देशभर से कई किसान इस मुहीम में और मांग के साथ जुड़ते जा रहे हैं. युवा किसानों के अपनी तरह के इस पहले ऑनलाइन आंदोलन का फौरी उद्देश्य मक्का का समर्थन मूल्य बढ़वाना नहीं, मक्का का समर्थन मूल्य पाना है.

  • बिहार: अमित शाह के कार्यक्रम का लखीसराय में RJD नेताओं ने जताया विरोध, थाली बजाकर मनाया प्रतिशोध दिवस

    बिहार: अमित शाह के कार्यक्रम का लखीसराय में RJD नेताओं ने जताया विरोध, थाली बजाकर मनाया प्रतिशोध दिवस

    Bihar News in Hindi: बिहार के लखीसराय़ में RJD नेता और सूर्यगढ़ विधायक प्रह्लाद यादव ने केंद्र और राज्य की नीतियों के विरोध में थाली और कटोरा बजाया. उन्होंने इसे प्रतिशोध दिवस करार दिया. इसके अलावा RJD नेता सोनी पटेल ने भी थाली बजाकर मोदी और नीतीश सरकार का विरोध किया. विधायक प्रहलाद यादव का कहना है कि हमलोग गरीब, किसान और प्रवासी मजदूरों के बारे में सोचते हैं. वहीं भाजपा को विधानसभा चुनाव की तैयारी की चिंता है.

  • NDTV की खबर का असर : MP में बारिश से लाखों टन अनाज पर आए संकट के बादल, राम विलास पासवान ने मांगी रिपोर्ट

    NDTV की खबर का असर : MP में बारिश से लाखों टन अनाज पर आए संकट के बादल, राम विलास पासवान ने मांगी रिपोर्ट

    मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है, बारिश से गर्मी तो निजात मिली है लेकिन दूसरी मुश्किल खड़ी हो गई है. कई खरीदी केन्द्रों में अब भी किसान फसल लेकर खड़े हैं वहीं खरीदे गए लाखों टन गेंहू का परिवहन नहीं हुआ है. सरकार कह रही है निसर्ग तूफान की वजह से 15 दिन पहले बारिश आई है ऐसे में वो सारे ज़रूरी कदम उठाएगी लेकिन ज़मीन पर हालात ठीक नहीं हैं. एनडीटीवी के इस खबर के बाद केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है.

  • हरियाणा : BJP नेता सोनाली फोगाट ने की मंडी कमेटी के अधिकारी की चप्‍पल से पिटाई, देखें VIDEO

    हरियाणा : BJP नेता सोनाली फोगाट ने की मंडी कमेटी के अधिकारी की चप्‍पल से पिटाई, देखें VIDEO

    Sonali Phogat Video: टिकटॉक स्‍टार से बीजेपी नेता बनीं सोनाली फोगाट शुक्रवार को हरियाणा किसान अनाज मंडी कमेटी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी की चप्पल से पिटाई के मामले में विवादों में घिर गईं. उनके इस अधिकारी को थप्पड़ और चप्पल से मारने का  वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.

  • मध्यप्रदेश में बारिश ने दस्तक दे दी, खरीदी केंद्रों में रखे अनाज पर संकट के बादल

    मध्यप्रदेश में बारिश ने दस्तक दे दी, खरीदी केंद्रों में रखे अनाज पर संकट के बादल

    मध्यप्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है, बारिश से गर्मी तो निजात मिली है लेकिन दूसरी मुश्किल खड़ी हो गई है, कई खरीदी केन्द्रों में अब भी किसान फसल लेकर खड़े हैं वहीं खरीदे गए लाखों टन गेंहू का परिवहन नहीं हुआ है. सरकार कह रही है निसर्ग तूफान की वजह से 15 दिन पहले बारिश आई है ऐसे में वो सारे ज़रूरी कदम उठाएगी लेकिन ज़मीन पर हालात ठीक नहीं हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com