Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

किसान


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों पर नहीं पड़ा रहा प्रीमियम का बोझ

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों पर नहीं पड़ा रहा प्रीमियम का बोझ

    कांग्रेस द्वारा प्रेस ब्रीफिंग में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा फसल बीमा में किए गए संशोधन को लेकर वक्‍तव्‍य दिया गया है जो सच से बिल्‍कुल परे है और उनकी समझ की कमजोरी को दर्शाता है. सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 में इस आशय से शुरू की थी कि किसान पर कम प्रीमियम का बोझ पड़े. इस योजना में किसान बीमित राशि का खरीफ में 2 प्रतिशत, रबी में 1.5 प्रतिशत और बागवानी व वाणिज्यिक के लिए अधिकतम 5 प्रतिशत देता है बाकी प्रीमियम केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकार द्वारा 50:50 अनुपात में वहन किया जाता है. मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित प्रावधानों में भी किसान द्वारा देय प्रीमियम राशि दर 1.5 प्रतिशत रबी में, 2 प्रतिशत खरीफ में व 5 प्रतिशत दर बागवानी इत्‍यादि फसलों में कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया.

  • अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें

    अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें

    आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और संस्थापक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ केजरीवाल सरकार के पिछले कार्यकाल के सभी मंत्री- मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने भी मंत्री पद की शपथ ली. दिल्ली के रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया था. करीब 40 हजार लोग रामलीला मैदान पहुंचे थे. शपथ समारोह में AAP ने 50 आम लोगों को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया था. इनमें बस कंडक्टर, बम मार्शल, किसान, शिक्षक, डॉक्टर, सफाई कर्मी व अन्य पेशों से जुड़े लोग शामिल थे. शपथ समारोह में भाषण देते हुए केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अन्य कार्यक्रम में व्यस्त होने की वजह से पीएम शपथ समारोह में शिरकत नहीं कर सके. शपथ समारोह के लिए दिल्ली से बीजेपी के सातों सांसदों को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वह नहीं पहुंचे.

  • शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जानिए कौन हैं अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद रहने वाले 50 'सुपर नायक'

    शपथ ग्रहण की तैयारी पूरी, जानिए कौन हैं अरविंद केजरीवाल के साथ मंच पर मौजूद रहने वाले 50 'सुपर नायक'

    अरविंद केजरीवाल के मंच पर 50 सुपर नायक अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले लोग हैं. इन लोगों में शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोग, डॉक्टर, बम मार्शल, बस कंडक्टर, छात्र, डोरस्टेप डिलीवरी एजेंट, रेप सेल की कॉर्डिनेटर, जल स्वच्छता पर काम करने वाले, दिल्ली में बिजली सप्लाई सुनिश्चित करवाने वाले, ऑटो चालक, मजदूर और किसान हैं.

  • यूपी विधानसभा में हंगामा: पीठ पर गैस सिलेंडर लेकर सदन में पहुंचे विपक्षी विधायक, CAA-NRC के खिलाफ भी किया प्रदर्शन

    यूपी विधानसभा में हंगामा: पीठ पर गैस सिलेंडर लेकर सदन में पहुंचे विपक्षी विधायक, CAA-NRC के खिलाफ भी किया प्रदर्शन

    विपक्षी विधायकों ने वेल में आकर नारेबाजी की. वहीं, कांग्रेस के विधायकों ने विधानसभा के गेट पर प्रदर्शन किया. उन्होंने हाथों में तख्तियां थाम रखीं थी जिन पर सरकार को किसान और महिला विरोधी बताया गया था.

  • दुबई में 1 साल के भारतीय बच्चे की निकली 7 करोड़ रुपये की लॉटरी, पिता ने कहा...

    दुबई में 1 साल के भारतीय बच्चे की निकली 7 करोड़ रुपये की लॉटरी, पिता ने कहा...

    पिछले साल एक भारतीय किसान ने दुबई में इसी तरह की एक लॉटरी में 4 मिलियन डॉलर जीते थे. उस वक्त किसान ने इस टिकट को अपने दोस्त से उधार लिए गए पैसों से खरीदा था और वह वापस भारत लौटना चाहता था क्योंकि वो दुबई में खुद के लिए कोई नौकरी नहीं ढूंढ पाया था. 

  • 5.16 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान की तीसरी, 2.51 करोड़ को दूसरी किस्त मिलने का इंतजार

    5.16 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान की तीसरी, 2.51 करोड़ को दूसरी किस्त मिलने का इंतजार

    दिसंबर 2018 से नवंबर 2019 के बीच योजना के तहत नौ करोड़ से अधिक किसानों ने पंजीकरण कराया है. इसमें से 7.62 करोड़ या 84 प्रतिशत को योजना की पहली किस्त मिली है. जबकि करीब 6.5 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त जारी की गयी है. वहीं तीसरी किस्त का लाभ मात्र 3.85 करोड़ किसानों को ही मिला है. मंत्रालय ने किसानों के पंजीकरण की अवधि का भी जिक्र किया है.

  • शशि थरूर ने लोकसभा में कहा, "सरकार को अपनी योजनाओं का नाम बदलकर 'शट अप इंडिया' कर देना चाहिए"

    शशि थरूर ने लोकसभा में कहा,

    शशि थरूर ने लोकसभा में कहा, "सभी वैश्विक सूचकांकों में गिरावट आ रही है, कई दशकों में वृद्धि दर सबसे नीचे पहुंच चुकी है, किसान संकट में हैं, बेरोज़गारी भी चरम पर है, और वित्तमंत्री 10 फीसदी की नॉमिनल ग्रोथ का दावा कर रही हैं..."उन्होंने कहा, "हमारे देश के लिए 50 खरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना सपना है, क्योंकि सरकार कॉमेडियनों पर पाबंदी लगाने में व्यस्त है..."

  • शशि थरूर का निशाना: मोदी सरकार अपनी स्कीमों का नाम बदलकर 'शट डाउन इंडिया', 'सिट डाउन इंडिया' और 'शट अप इंडिया' कर ले

    शशि थरूर का निशाना: मोदी सरकार अपनी स्कीमों का नाम बदलकर 'शट डाउन इंडिया', 'सिट डाउन इंडिया' और 'शट अप इंडिया' कर ले

    शशि थरूर ने लोकसभा में कहा, "सभी वैश्विक सूचकांकों में गिरावट आ रही है, कई दशकों में वृद्धि दर सबसे नीचे पहुंच चुकी है, किसान संकट में हैं, बेरोज़गारी भी चरम पर है, और वित्तमंत्री 10 फीसदी की नॉमिनल ग्रोथ का दावा कर रही हैं..." उन्होंने कहा, "हमारे देश के लिए 50 खरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना सपना है, क्योंकि सरकार कॉमेडियनों पर पाबंदी लगाने में व्यस्त है..."

  • शेरनी अपने बच्चों के साथ घूम रही थी सड़क पर, जैसे ही बाइक लेकर आया किसान तो हुआ ऐसा... देखें Video

    शेरनी अपने बच्चों के साथ घूम रही थी सड़क पर, जैसे ही बाइक लेकर आया किसान तो हुआ ऐसा... देखें Video

    सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसको खूब शेयर किया जा रहा है. सड़क पर शेरनी को अपने बच्चों के साथ घूमता देखा गया. इस वीडियो को राज्यसभा सांसद परिमल नाथवानी ने शेयर किया है.

  • Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटी है और वे सौर ऊर्जा से जुड़े हैं. इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम हुए हैं. उन्होंने कहा कि किसान अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा पैदा कर आमदनी भी कमा सकेंगे

  • Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    BJP Manifesto: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) की सरगर्मियों के बीच सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मुद्दों को भुनाने में जुटी हैं. सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है. इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया. घोषणापत्र जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ चंद चीजें फ्री में बांटकर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली की तकदीर बदल देगी. नितिन गडकरी ने कहा कि हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है. विश्व के सबसे बड़े दिल्ली- मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है, ये गुरुग्राम के नजदीक सोहना से शुरू होकर मुंबई तक जाएगा. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और 1984 के दंगा पीड़ितों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी.

  • किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    31 मार्च को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए भी वित्त मंत्रालय ने ब्याज के मौजूदा स्तर को बनाए रखा है.  किसान विकास पत्र योजना पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की तरह नौ सरकार-संचालित लघु बचत योजनाओं का हिस्सा है.

  • दिल्ली सरकार जिम्मेदारी निभाती तो यमुना भी गंगा की तरह ही निर्मल हो जाती : योगी आदित्‍यनाथ

    दिल्ली सरकार जिम्मेदारी निभाती तो यमुना भी गंगा की तरह ही निर्मल हो जाती : योगी आदित्‍यनाथ

    मुख्यमंत्री ने गंगा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गंगा से लगे इलाकों की जमीन इतनी उर्वर है कि विश्व की 40 प्रतिशत आबादी का पेट भर सकती है. उन्होंने गंगा किनारे के गांवो के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए बताया कि गंगा किनारे के हर जिले मे एक नर्सरी खुलेगी जिससे किसान खेत की मेड़ पर लगाने के लिए मुफ्त फलदार वृक्ष ले सकेंगे और मार्केटिंग भी सरकार कराएगी.

  • धर्मेंद्र के खेत में उगी पत्ता गोभी, तो खुशी में किसान के साथ बनाया Video और बोले- ये हीरो है

    धर्मेंद्र के खेत में उगी पत्ता गोभी, तो खुशी में किसान के साथ बनाया Video और बोले- ये हीरो है

    धर्मेंद्र (Dharmendra) का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को शेयर कर उन्होंने कैप्शन में लिखा: "आ लौट के आजा मेरे मीत तेरे खेत बुलाते हैं. लव यू ऑल."

  • मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    इससे पहले राज्य के एक मंत्री ने पार्टी के ही एक किसान नेता को अपने कमरे से बाहर निकलवा दिया था. इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. वीडियो में राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. वीडियो में दिखता हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया.

  • Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार अपनों की ही नाराजगी झेल रही है. ताजा मामला राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा की है. वह हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. आप वीडियो में देख सकते हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया. इस पर शैलेंद्र ने कहा, आप ऐसे नहीं चिल्ला सकते हैं'.

  • शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग़ दिल्ली का वह इलाक़ा है जो अब पूरी दुनिया में सीसीए, एनसीआर के विरोध में चल रहे महिलाओं के शांतिपूर्वक प्रदर्शन की वजह से जाना जाने लगा है. प्रदर्शन में महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए आज सुबह पंजाब के बठिंडा, उगराहां से पांच बसों में भारतीय किसान यूनियन (एकता), नौजवान भारत सभा के साथ कई संस्थाओं के सैकड़ों सिख कार्यकर्ता हाथ में झंडा लेकर पहुंचे.

  • उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    बुंदेलखंड के बदहाल किसानों को 'कर्ज' और 'मर्ज' से उबारने के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड द्वारा बांदा के कृषि विश्वविद्यालय में हो रही राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के दौरान केन नहर के पानी से जलमग्न हुए 200 बीघे से ज्यादा खेतों में फसल सड़ गई है.

Advertisement