NDTV Khabar

किसानों की आमदनी


'किसानों की आमदनी' - 16 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की तैयारी

    मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की तैयारी

    मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में राज्य सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं. इसी क्रम में अगले एक साल में एक हजार एकड़ और पांच साल में दस हजार एकड़ में अल्ट्राहाइडेंसिटी के आम और संतरे का पौधरोपण किया जाएगा. इससे अगले तीन साल में प्रतिवर्ष प्रति एकड़ किसानों को एक से डेढ़ लाख रुपये की शुद्ध आय होगी. मुख्यमंत्री कमलनाथ की शनिवार को संतरे और आम के पौधों के रोपण के मुद्दे पर कोका कोला कंपनी और जैन इरीगेशन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देकर किसानों की आय दोगुनी की जा सकेगी. इसके लिए जरूरी है कि निजी क्षेत्र के सहयोग से ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करें, जहां पर उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा दिया जा सकता है. 

  • लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

    इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे सदाबहार मुद्दे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में मायूसी जिसमें किसानों की आमदनी में कमी और कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर का मुंह के बल गिरना बड़ा मुद्दा रहेगा. इस बार चुनाव में ध्रुवीकरण भी एक मुद्दा है क्योंकि हिंदुत्व का कार्ड चलने में कोई पीछे नहीं है. उधर, हिंदी पट्टी में जातिवाद के आधार पर टिकट बांटना और उसी हिसाब से वोट डालने का सिलसिला रुकता नहीं दिखता. एक मुददा गौरक्षा का भी है.

  • किसानों को उल्लू बनाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं राष्ट्रवाद के नारे

    किसानों को उल्लू बनाने के लिए बहुत ज़रूरी हैं राष्ट्रवाद के नारे

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इस असफलता को आतंकवाद और राष्ट्रवाद के जोशीले नारों से ढंकने की कोशिश में हैं मगर पांच साल में उस जगह को बर्बाद किया है जहां से किसान आता है और सेना के लिए जवान आता है. इसके बाद भी अगर चैनलों के सर्वे में मोदी की लोकप्रियता 100 में 60 और 70 के स्केल को छू रही है तो इसका मतलब है कि लोग वाकई अपनी आमदनी गंवा कर इस सरकार से बेहद ख़ुश हैं. यह एक नया राजनीतिक बदलाव है.

  • लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस सत्ता में आयी तो देश में हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी देगी : राहुल गांधी

    लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस सत्ता में आयी तो देश में हर गरीब को न्यूनतम आय की गारंटी देगी : राहुल गांधी

    जब हम विपक्ष में थे तो हमने गरीबों के लिए आवाज उठाई किसानों के लिए बात की. किसानों के कर्जा की बात कही तो सरकार ने कहा कि पैसा नहीं है. सिर्फ छत्तीसगढ़ में नहीं बल्कि मध्य प्रदेश में भी हमने शिवराज सिंह से भी यहीं बात कही तो उन्होंने भी कहा कि पैसा नहीं है उधर केंद्र में मोदी सरकार भी चुप रहते हैं.

  • भारत का सुपर कंप्‍यूटर 'मिहिर' किसानों की आय दोगुनी करने में करेगा मदद

    भारत का सुपर कंप्‍यूटर 'मिहिर' किसानों की आय दोगुनी करने में करेगा मदद

    इस बार के बजट में किसानों की आमदनी दोगुनी करने पर खासा जोर दिया गया है, जिसमें मौसम की भविष्यवाणी भी अहम रोल निभाएगी. देश के सबसे ताकतवर क्रे सीरीज के सुपर-कंप्यूटर मिहिर इसमें खासा मददगार साबित होने वाला है, जिसकी वजह से मौसम का सटीक अंदाजा लगाया जा सकेगा.

  • देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक किसानों की समृद्धि पर निर्भर : अरुण जेटली

    देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक किसानों की समृद्धि पर निर्भर : अरुण जेटली

    देश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाया जाना है. इसके लिए किसानों की आय बढ़ाने की योजना है. सरकार ने अगले पांच साल में यानी कि साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का महत्वाकांक्षी कार्य शुरू किया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को यह बात कही. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था काफी हद तक किसानों की समृद्धि पर निर्भर है.

  • बांस को उगा और काट सकेंगे किसान : सरकार ने कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश जारी किया

    बांस को उगा और काट सकेंगे किसान : सरकार ने कानून में संशोधन के लिए अध्यादेश जारी किया

    केंद्र सरकार ने गैर वन भूमि पर उगाए जाने वाले बांस को पेड़ की परिभाषा से बाहर कर दिया है. इसके लिए सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया है. इस कदम से आदिवासियों और किसानों को राहत मिलेगी और उनकी आमदनी बढ़ेगी.

  • भले ही किसान कर रहे हों आत्महत्या, लेकिन सरकार के मुताबिक बढ़ी है खेती से आमदनी

    भले ही किसान कर रहे हों आत्महत्या, लेकिन सरकार के मुताबिक बढ़ी है खेती से आमदनी

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कृषि कैबिनेट की बैठक में बताया गया कि वर्ष 2016-17 के दौरान कृषि आय दो लाख, 22 हजार, 174 करोड़ रुपये रही है. वर्ष 2015-16 के दौरान यह एक लाख, 68 हजार, 427 करोड़ रुपये थी.

  • किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाई 7-सूत्रीय रणनीति : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाई 7-सूत्रीय रणनीति : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

    विभिन्न राज्यों में किसानों की नाराजगी के बीच केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 7-सूत्रीय रणनीति के जरिये अगले पांच वर्षों में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य तय किया है.

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली के इस बयान ने दूर की किसानों की एक बड़ी आशंका

    वित्त मंत्री अरुण जेटली के इस बयान ने दूर की किसानों की एक बड़ी आशंका

    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खेती से होने वाली आय पर टैक्स लगाने की आशंकाओं को सिरे से खारिज करते हुए दो टूक शब्दों में स्पष्ट किया कि खेती से हुई आमदनी पर इनकम टैक्स न लगता है और न ही लगने वाला है.'

  • यूपी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के सामने कर्ज माफ़ी की मुश्किलें

    यूपी मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के सामने कर्ज माफ़ी की मुश्किलें

    उत्तर प्रदेश में जबरदस्त जीत के बाद आदित्यनाथ योगी सरकार के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती अपने चुनावी वादे को पूरा करने की है. उसमें भी किसानों की कर्ज माफ़ी का मुद्दा सबसे अहम है. अगर राज्य सरकार सिर्फ़ छोटे और मंझौले किसानों के कर्ज को माफ़ करने का फ़ैसला लेती है तो राज्य सरकार पर 36,000 करोड़ का बोझ पड़ेगा. यानी राज्य की कुल आमदनी का 8 फीसदी हिस्सा.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : किसानों के लिए आम बजट में क्या है ख़ास?

    प्राइम टाइम इंट्रो : किसानों के लिए आम बजट में क्या है ख़ास?

    सरकार मानती है कि मौजूदा वित्त वर्ष में खेती में 4.1 प्रतिशत की दर से विकास होने जा रहा है. सरकार किसानों की आमदनी डबल करना चाहती है. इसके लिए वित्त मंत्री ने 2017-18 के लिए 10 लाख करोड़ के कर्ज़ का प्रावधान किया है. छोटे और सीमांत किसानों को कोपरेटिव बैंक से जोड़ने के लिए कदम उठाए जाएंगे. प्राइमरी एग्रीकल्चर क्रेडिट सोसायटी को कोपरेटिव बैंक से जोड़ा जाएगा. इसके लिए तीन साल में 1900 करोड़ खर्च किये जाएंगे.

  • 2014 में 2022 का ख़्वाब, डबल इनकम वाला किसान

    2014 में 2022 का ख़्वाब, डबल इनकम वाला किसान

    क्या किसानों की आमदनी वाक़ई दुगनी हो जाएगी? इस साल भले न हो मगर छह साल बाद 2022 में हो जाएगी? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी किसान रैलियों में इस बात पर खासे ज़ोर दे रहे हैं कि उनकी सरकार के प्रयासों से छह साल बाद किसानों की आमदनी डबल हो जाएगी।

  • प्राइम टाइम इंट्रो : क्या ये बजट ग्रामीण भारत का साबित होगा?

    प्राइम टाइम इंट्रो : क्या ये बजट ग्रामीण भारत का साबित होगा?

    क्या यह बजट प्रस्ताव वाकई गांवों को बदल देगा। किसानों की हालत बदल देगा। क्या ये वो बजट है जिसके लिए उद्योग जगत बड़ी बड़ी उम्मीदें रखता था। क्या ये वो बजट है जो किसानों को आमदनी बढ़ाने की दिशा में ले जाएगा।

  • पीएम मोदी का सपना, 2022 तक दोगुनी हो जाए किसानों की आमदनी

    पीएम मोदी का सपना, 2022 तक दोगुनी हो जाए किसानों की आमदनी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बरेली में किसानों की एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि वह आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर यानी 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करना चाहते हैं।

  • ग्राउंड रिपोर्ट : मराठवाड़ा का 'सोना' जल चुका है, किसान हैं बेहाल

    ग्राउंड रिपोर्ट : मराठवाड़ा का 'सोना' जल चुका है, किसान हैं बेहाल

    मराठवाड़ा का सोना जल चुका है, ये सोना है, मौसंबी, जो मराठवाड़ा में किसानों की आमदनी का मुख्य जरिया था, लेकिन 3-4 सालों के सूखे ने इस सोने को खत्म कर दिया है। किसान अपने हाथों से मौसंबी के पेड़ काटने को मजबूर हैं।