NDTV Khabar

किसानों की हड़ताल


'किसानों की हड़ताल' - 26 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ट्रेड यूनियनों की हड़ताल पर ममता बनर्जी सख्त, बोलीं- बहुत हो गया, अब बंगाल में कोई 'बंद' नहीं होगा

    ट्रेड यूनियनों की हड़ताल पर ममता बनर्जी सख्त, बोलीं- बहुत हो गया, अब बंगाल में कोई 'बंद' नहीं होगा

    केंद्र सरकार की ‘जन-विरोधी’ नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए मंगलवार से 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 48 घंटे के राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया है.

  • सरकार के लिए नया सिर दर्द, अब RSS से जुड़े किसान संगठन ने दी हड़ताल की धमकी, कहा...

    सरकार के लिए नया सिर दर्द, अब RSS से जुड़े किसान संगठन ने दी हड़ताल की धमकी, कहा...

    दिल्ली में किसानों का आंदोलन समाप्त हुए अभी 4 दिन भी नहीं बीते हैं, लेकिन अब सरकार के सामने एक और समस्या खड़ी हो सकती है. दरअसल, अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी RSS से संबद्ध भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने हड़ताल की चेतावनी दी है.

  • स्वामीनाथन कमेटी की 8 मुख्य सिफारिशें, जिसकी चर्चा हर किसान आंदोलन के समय होती है

    स्वामीनाथन कमेटी की 8 मुख्य सिफारिशें, जिसकी चर्चा हर किसान आंदोलन के समय होती है

    दिल्ली में किसानों का आंदोलन समाप्त हो गया है. राजधानी कूच करने वाले किसान दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर अपनी 15 सूत्रीय मांगों के साथ धरने पर बैठे थे. जिसमें बिजली और डीजल की दरों में रियायत, किसानों को सामाजिक सुरक्षा, न्यूनतम समर्थन मूल्य को वैधानिक दर्जा और 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रैक्टरों के इस्तेमाल की छूट के साथ-साथ स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू करना शामिल था. देश में जब-जब किसानों का प्रदर्शन होता है और वे सड़क पर आते हैं तब-तब स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों की चर्चा होती है. आइये आपको बताते हैं स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशें क्या हैं. 

  • हार्दिक पटेल ने पाटीदार आरक्षण और किसानों की ऋण माफी को लेकर 19 दिन से जारी भूख हड़ताल खत्म की

    हार्दिक पटेल ने पाटीदार आरक्षण और किसानों की ऋण माफी को लेकर 19 दिन से जारी भूख हड़ताल खत्म की

    पाटीदार नेता हार्दिक पटेल से 19 दिनों से जारी अनिश्चितकालीन अनशन को आज खत्‍म कर दिया. बता दें कि अनशन के दौरान हार्दिक पटेल को कई नेताओं का समर्थन मिला जिसमें बीजेपी के बागवती तेवर वाले शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने भी समर्थन दिया था. वहीं मंगलवार को उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हार्दिक पटेल से मुलाकात की और अनुरोध किया कि वह अनशन खत्म कर दें. 

  • भूख हड़ताल के नौवें दिन हार्दिक ने जारी की अपनी‘वसीयत’, आंखें भी करेंगे दान

    भूख हड़ताल के नौवें दिन हार्दिक ने जारी की अपनी‘वसीयत’, आंखें भी करेंगे दान

    एक पाटीदार नेता ने कहा कि पटेल ने अपने माता-पिता, एक बहन, 2015 में कोटा आंदोलन के दौरान मारे गए 14 युवाओं के परिजनों और अपने गांव के पास एक पंजरापोल (बीमार और पुरानी गायों के लिए आश्रय) के बीच अपनी संपत्ति का वितरण किया है. 

  • पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

    पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

    पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की भूख हड़ताल आज तीसरे दिन में प्रवेश कर गई और उन्होंने अपने समुदाय के सदस्यों के लिए आरक्षण तथा गुजरात के किसानों के लिए ऋण माफी की अपनी मांगें पूरी होने तक अनशन जारी रखने का संकल्प लिया. पटेल के आंदोलन को आज अधिक समर्थन मिला. उन्होंने भाजपा सरकार पर बरसते हुए आरोप लगाया कि गुजरात की मौजूदा स्थिति 'ब्रिटिश राज से भी बदतर' है.

  • महाराष्ट्र में दूध उत्पादकों का आंदोलन : सीएम फड़णवीस आज विपक्ष के साथ बैठक करेंगे

    महाराष्ट्र में दूध उत्पादकों का आंदोलन : सीएम फड़णवीस आज विपक्ष के साथ बैठक करेंगे

    महाराष्ट्र में दूध उत्पादक किसानों की हड़ताल को लेकर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस गुरुवार को विपक्षी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. सीएम ने दूध उत्पादकों के खिलाफ दर्ज मामले वापस लेने की घोषणा भी की है. 

  • NEWS FLASH : दिल्‍ली मेट्रो की हड़ताल पर हाईकोर्ट की रोक, 30 जून से हड़ताल पर जाने वाले थे कर्मचारी

    NEWS FLASH : दिल्‍ली मेट्रो की हड़ताल पर हाईकोर्ट की रोक, 30 जून से हड़ताल पर जाने वाले थे कर्मचारी

    पीएम नरेंद्र मोदी प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों के करीब 150 गन्ना उत्पादक किसानों से आज बातचीत करेंगे. वे चीनी मिलों पर उनके गन्ने के बकाया के भुगतान के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर चर्चा कर सकते हैं.  वहीं त्रिपुरा में सोशल मीडिया पर फैलाए जा रही अफवाह की वजह से दो जगहों पर दो लोगों की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी है. 33 साल के सुशांत चक्रवर्ती राज्य सरकार के कर्मचारी थे, उनका काम ग्रामीण इलाकों में जागृति फैलाना था. बताया जा रहा है कि दक्षिण त्रिपुरा के एक गांव में किसी बात पर गांववालों से बहस हुई और फिर उसे मार दिया गया.वहीं बच्चा चोरी का आरोप लगाकर तीन लोगों की बुरी तरह पिटाई की गई है, जिसमें एक जहीर ख़ान की मौत हो गई. अमेरिका के अनापोलिस शहर में मशीनगन और स्मोक ग्रेनेड से लैस एक व्यक्ति ने एक समाचारपत्र के दफ्तर पर हमला कर दिया. इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई. इन खबरों के अलावा देश-दुनिया के राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत के समाचार इसी एक पेज पर जानें.

  • NEWS FLASH : भूख हड़ताल के चलते बिगड़ी सत्येंद्र जैन की तबीयत, अस्पताल में भर्ती कराए गए

    NEWS FLASH : भूख हड़ताल के चलते बिगड़ी सत्येंद्र जैन की तबीयत, अस्पताल में भर्ती कराए गए

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीति आयोग की संचालन परिषद की आज होने वाली बैठक की अध्यक्षता करेंगे. बैठक में किसानों की आय दोगुनी करने तथा प्रमुख योजनाओं में प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों चर्चा की जाएगी. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के समर्थन में चार राज्यों के मुख्यमंत्री आ गये हैं. ममता बनर्जी और सीएम नायडू भी आज नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे और वे कई मुद्दे उठाएंगे. दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार का धरना जारी है.  इसके अलावा देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • किसानों की हड़ताल से राजधानी दिल्ली समेत इन इलाकों में बाधित हो सकती है सब्जी और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति 

    किसानों की हड़ताल से राजधानी दिल्ली समेत इन इलाकों में बाधित हो सकती है सब्जी और खाद्य पदार्थों की आपूर्ति 

    गौरतलब है कि देश के कई राज्यों के किसानों ने शुकव्रार से 10 दिन का गांव बंद बुलाया है. देशभर के कई किसान संगठनों ने लंबे समय से अपनी मांगों को नहीं माने जाने के विरोध में बंद बुलाया है. इस बंद में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों के किसान शामिल हैं.

  • किसान आंदोलन के समर्थन में आए राहुल गांधी, जानिए क्या कहा...

    किसान आंदोलन के समर्थन में आए राहुल गांधी, जानिए क्या कहा...

    उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार देश में बढ़ रहे कृषि संकट की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है. गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में होने वाली किसान रैली से पहले यह बयान दिया है.  राहुल गांधी ने किसान रैली को लेकर ट्वीट किया कि हमारे देश में हर रोज़ 35 किसान आत्महत्या करते हैं.

  • कृषि मंत्री का विवादित बयान, कहा- मीडिया में आने के लिए प्रदर्शन करते हैं किसान

    कृषि मंत्री का विवादित बयान, कहा- मीडिया में आने के लिए प्रदर्शन करते हैं किसान

    केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने देश में चल रहे किसान आंदोलन पर विवादित बयान दिया है. उन्होंने देश के कई राज्यों में चल रहे किसानों के आंदोलन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मीडिया में आने के लिए कुछ अनोखा काम करना ही पड़ता है.

  • देश के कई राज्‍यों में किसानों का 'गांव बंद', फलों, सब्ज़ियों की सप्लाई पर असर - 11 खास बातें

    देश के कई राज्‍यों में किसानों का 'गांव बंद', फलों, सब्ज़ियों की सप्लाई पर असर - 11 खास बातें

    देश के कई राज्यों के किसानों ने शुकव्रार से 10 दिन का गांव बंद बुलाया है. देशभर के कई किसान संगठनों ने लंबे समय से अपनी मांगों को नहीं माने जाने के विरोध में बंद बुलाया है. इस बंद में महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब समेत कई राज्यों के किसान शामिल हैं. इनकी मुख्य मांग है कि इनकी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य इन्हें दिया जाए. साथ ही फलों और सब्ज़ियों का भी न्यूनतम मूल्य तय किया जाए. किसान लंबे समय से दूध की न्यूनतम क़ीमत 27 रुपये लीटर करने की मांग कर रहे हैं. बंद के दौरान किसान कई जगह घेराव करेंगे. साथ ही वे रैलियां भी निकालेंगे. इस हड़ताल से दूध, फल सब्ज़ियों की सप्लाई पर असर पड़ रहा है. दिल्ली की अलग-अलग मंडियों में सब्ज़ी की सप्लाई कम हुई है जिससे क़ीमत बढ़ना तय माना जा रहा है. तो साफ़ है इसका असर राजधानी दिल्ली की मंडियों पर भी देखने को मिलेगा.

  • रामलीला मैदान से सरकार के खिलाफ अण्णा की हुंकार, 'जब तक प्राण है, अनशन खत्म नहीं होगा'

    रामलीला मैदान से सरकार के खिलाफ अण्णा की हुंकार, 'जब तक प्राण है, अनशन खत्म नहीं होगा'

    किसानों को फ़सल के बेहतर दाम और लोकपाल के मुद्दे पर दिल्ली के रामलीला मैदान में अण्णा हजारे का रामलीला मैदान में अनिश्चितकालीन अनशन अब छठे दिन में आ गया है, मगर अभी भी अनशन के खत्म होने के आसार नहीं दिख रहे हैं. इस बीच सरकार की ओर से कई प्रतिनिधी अण्णा हजारे को मनाने की जुगत में जुट चुके हैं, मगर अभी तक कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आए हैं. 

  • 7 साल बाद लोकपाल की मांग को लेकर अन्‍ना फिर भूख हड़ताल पर बैठे, कहा-देश के लिए जान दे दूंगा तो कोई ग़म नहीं

    7 साल बाद लोकपाल की मांग को लेकर अन्‍ना फिर भूख हड़ताल पर बैठे, कहा-देश के लिए जान दे दूंगा तो कोई ग़म नहीं

    अन्‍ना ने कहा कि अंग्रेज चले गए पर लोकतंत्र नहीं मिला है और गोरे गए काले आ गए. किसानों के प्रश्न पर करेंगे या मरेंगे. 80 साल की उम्र में मैं समाज और देश के लिए जान दे दूंगा तो कोई ग़म नहीं होगा. उन्‍होंने कहा कि सरकार हिल रही है और मंत्री कह रहे हैं कि हम ये काम करते हैं पर मैंने कहा कि मुझे इनके शब्दों पर यक़ीन नहीं है.

  • महाराष्ट्र में शिवसेना किसानों के पक्ष में, सीएम फडणवीस ने गठित की मंत्रियों की समिति

    महाराष्ट्र में शिवसेना किसानों के पक्ष में, सीएम फडणवीस ने गठित की मंत्रियों की समिति

    महाराष्ट्र की बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार में शामिल शिवसेना खुद ही सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के पक्ष में खड़ी हो गई है. शिवसेना ने बीजेपी से कहा है कि यदि वह राज्य में मध्यावधि चुनाव से बचना चाहती है तो किसानों का कर्ज पूरी तरह माफ करे. दूसरी तरफ किसानों के हड़ताल पर जाने के नौ दिन बाद मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को किसानों की कर्जमाफी सहित अन्य मांगों पर विचार करने के लिए मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय समिति गठित कर दी है.

  • महाराष्ट्र में किसानों की हड़ताल के बाद से अब तक 4 किसानों ने की आत्महत्या

    महाराष्ट्र में किसानों की हड़ताल के बाद से अब तक 4 किसानों ने की आत्महत्या

    अकोला में 45 साल के किसान गणेश कालबेंडे ने 6 जून को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. अकोला के उम्बरा गांव के गणेश ने 80 हजार का कर्ज लेकर 2.5 एकड़ में अरहर दाल की बुआई की थी, लेकिन फसल कम होने से उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ा और बैंक का कर्ज चुकाना मुश्किल हो गया था.

  • मध्‍यप्रदेश में और उग्र हुआ किसान आंदोलन, मंदसौर में फायरिंग में पांच की मौत की खबर

    मध्‍यप्रदेश में और उग्र हुआ किसान आंदोलन, मंदसौर में फायरिंग में पांच की मौत की खबर

    मध्य प्रदेश के गृहमंत्री  भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पुलिस के द्वारा कोई फायरिंग नहीं हुई है, पिछले पांच-छह दिनों से मंदसौर और नीमच में असमाजिक तत्व आगजनी और लूटपाट करने का काम कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com