NDTV Khabar

किसान की मौत


'किसान की मौत' - 108 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • प्रवासी मजदूरों की मौत के बाद, अब सरकार के पास किसानों की आत्महत्या के आंकड़े भी नहीं

    प्रवासी मजदूरों की मौत के बाद, अब सरकार के पास किसानों की आत्महत्या के आंकड़े भी नहीं

    मंत्रालय ने कहा कि मजदूरों के परिवारों को मुआवजा देने का "सवाल ही नहीं उठता" क्योंकि कोई डेटा नहीं था. सरकार ने आलोचना के बाद स्पष्ट किया कि जिलों में इस तरह के आंकड़े एकत्र करने के लिए "कोई तंत्र" नहीं था.

  • कृषि कानून पर राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी सरकार का घमंड किसान को ख़ून के आंसू रुलाता है'

    कृषि कानून पर राहुल गांधी ने कहा, 'मोदी सरकार का घमंड किसान को ख़ून के आंसू रुलाता है'

    कांग्रेस ने संसद से कृषि संबंधी विधेयकों को मंजूरी मिलने के बाद रविवार को इन्हें किसानों के खिलाफ ‘मौत का फरमान’ करार दिया और दावा किया कि नियमों एवं संसदीय परंपराओं की अहवेलना करके इन विधेयकों को मंजूरी दिलाई गई. पार्टी ने यह भी कहा कि ‘लोकतंत्र विरोधी और असंसदीय व्यवहार’ के लिए विपक्षी दल राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘जो किसान धरती से सोना उगाता है, मोदी सरकार का घमंड उसे ख़ून के आंसू रुलाता है. राज्यसभा में आज जिस तरह कृषि विधेयक के रूप में सरकार ने किसानों के ख़िलाफ़ मौत का फरमान निकाला, उससे लोकतंत्र शर्मिंदा है.’’ 

  • हरियाणा : कृषि विधेयक पर रार, किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

    हरियाणा : कृषि विधेयक पर रार, किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात

    किसान बिल (Farm Bills) के विरोध में कई राज्यों के किसान (Farmers Protest) लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. बीते हफ्ते पंजाब में प्रदर्शन कर रहे एक किसान ने बिल के विरोध में जहर खा लिया था. इलाज के दौरान अस्पताल में उनकी मौत हो गई. हरियाणा (Haryana Farmers Protest) में अम्बाला से सटे सादोपुर बॉर्डर पर आज (रविवार) किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है. अम्बाला के एसपी अभिषेक जोरवाल ने कहा, 'भारतीय किसान यूनियन ने प्रदर्शन बुलाया है. इसको देखते हुए बैरिकेडिंग की गई है. हमारे पास यहां पर पर्याप्त सुरक्षाबल है.'

  • पंजाब : कृषि विधेयक का विरोध कर रहे किसान ने खाया था जहर, इलाज के दौरान मौत

    पंजाब : कृषि विधेयक का विरोध कर रहे किसान ने खाया था जहर, इलाज के दौरान मौत

    मृतक किसान का नाम प्रीतम सिंह था. उनकी उम्र करीब 65 साल थी. वह मानसा जिले के गांव अक्का वाली के रहने वाले थे. दरअसल 15 सितम्बर से राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के गांव बादल में भारतीय किसान एकता उग्रहा की ओर से प्रदर्शन किया जा रहा था, जिसमें किसान प्रीतम किसान भी शामिल थे. गुरुवार सुबह करीब 5:30 बजे संघर्ष के दौरान किसान प्रीतम सिंह ने जहरीली दवाई निगल ली.

  • मध्यप्रदेश में बीमे की रकम प्राप्त करने के लिए बैंक के लाइन में खड़े किसान की मौत

    मध्यप्रदेश में बीमे की रकम प्राप्त करने के लिए बैंक के लाइन में खड़े किसान की मौत

    मध्यप्रदेश में आगर मालवा में बैंक की लाइन में ही दिल का दौरा पड़ने से एक किसान की मौत हो गई. साथ में आए किसानों का आरोप है कि किसान बीमे की रकम के लिये 3-4 दिन से बैंक के चक्कर काट रहा था.

  • किसानों की खुदकुशी पर बोले ओवैसी - 9 बजे वाले राष्ट्रवादी मजबूर गरीबों पर नहीं करेंगे शो

    किसानों की खुदकुशी पर बोले ओवैसी - 9 बजे वाले राष्ट्रवादी मजबूर गरीबों पर नहीं करेंगे शो

    लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने किसानों और मजदूरों की खुदकुशी के आंकड़ों की एक खबर शेयर कर सरकार और मीडिया पर हमला बोला है. बुधवार को ट्विटर पर एक ट्वीट कर ओवैसी ने कहा कि देश में किसान हजारों की संख्या में खुदकुशी कर रहे हैं, लेकिन उनकी मौत पर न टीवी पर बहस होगी न ही सरकार से सवाल पूछे जाएंगे.

  • देश में बारिश, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, मुंबई के लिए अलर्ट

    देश में बारिश, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, मुंबई के लिए अलर्ट

    बारिश (Rain) और बाढ़ (Flood) जनित घटनाओं में देश में 12 लोगों की मौत हो गयी. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई और अन्य तटीय इलाकों में भारी बारिश के बाद क्षेत्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया. असम में बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गयी. उत्तराखंड में मकान ढहने से एक गर्भवती महिला समेत चार लोगों की मृत्यु हो गयी. महाराष्ट्र में वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गयी.

  • उत्तर प्रदेश के बांदा और ललितपुर में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश के बांदा और ललितपुर में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत

    उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड के बांदा और ललितपुर जिलों में बिजली गिरने की तीन घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गयी है. बांदा जिले के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि बिसंडा थाना क्षेत्र के इटवां गांव के दुबरिया पुरवा मजरे में बुधवार को आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे किसान राजनारायण (38) की झुलसकर मौत हो गयी. पोस्टमॉर्टम कराने के बाद उसका शव परिजनों को सौंप दिया गया है.

  • रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में छह हाथियों की मौत

    रायगढ़ जिले में मिला हाथी का शव, 10 दिन में छह हाथियों की मौत

    धरमजयगढ़ क्षेत्र की वन मंडलाधिकारी प्रियंका पांडेय ने बताया कि रायगढ़ से करीब 50 किलोमीटर दूर बेहरामार गांव में एक नर दंतैल हाथी का शव बरामद हुआ है. हाथी का शव एक किसान के घर के पीछे मिला है. पांडेय ने बताया कि सुबह ग्रामीण से सूचना मिलने पर वन अमला घटनास्थल पर पहुंचा तथा हाथी का शव बरामद किया गया.

  • छत्तीगढ़ में दो अलग अलग घटनाओं में 2 हाथियों की मौत

    छत्तीगढ़ में दो अलग अलग घटनाओं में 2 हाथियों की मौत

    वहीं रायगढ़ में करंट लगने से एक हाथी की मौत हो गई, बताया जा रहा है कि  गेरसा गांव में सिंचाई के लिए एक किसान ने अवैध बिजली ली थी, खुले तार की चपेट में आने से हाथी की मौत हुई. पिछले एक सप्ताह में हाथियों के मारे जाने की यह पांचवीं घटना है. इससे पहले सरगुजा संभाग के गणेशपुर के जंगलों में तीन हाथियों की मौत हो चुकी है. इन मामलों की भी जांच जारी है

  • MP: गेहूं बेचने को बारी आने का इंतजार कर रहे किसान की हार्ट अटैक से मौत, मंत्री बोले- किसी को भी पड़ सकता है दिल का दौरा

    MP: गेहूं बेचने को बारी आने का इंतजार कर रहे किसान की हार्ट अटैक से मौत, मंत्री बोले- किसी को भी पड़ सकता है दिल का दौरा

    जयराम के बेटे सचिन मंडलोई ने कहा "ट्रैक्टर ट्रॉली लाने वाले ड्राइवर ने हमें सूचित किया कि मेरे पिता को दिल का दौरा पड़ा है, और वे उन्हें देवास अस्पताल ले जा रहे हैं. जब मैं उज्जैन से देवास आया, तो उन्होंने मुझे उनकी मृत्यु के बारे में बताया. मैं उस दिन दोपहर में गया था, पापा को खाना देकर आया था. मेरे पिता को पहले से कोई बीमारी या टेंशन नहीं थी.

  • Lockdown के चलते पिता की मौत के बाद बेटे ने नहीं करवाया मृत्युभोज, पंचायत ने सुनाया ये फरमान

    Lockdown के चलते पिता की मौत के बाद बेटे ने नहीं करवाया मृत्युभोज, पंचायत ने सुनाया ये फरमान

    छतरपुर जिला मुख्यालय से करीब 55 किलोमीटर दूर राजनगर थाना क्षेत्र के खजवा गाँव में पंचायत ने 25 मार्च को यह फरमान सुनाया. पंचायत के इस कदम के बाद पीड़ित परिवार पिछले दो माह से राशन-पानी के लिए परेशान है.  खजुराहो के अनुविभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) मनमोहन सिंह बघेल ने मंगलवार को ''भाषा'' को बताया, ''''राजनगर थानाक्षेत्र के खजवा गांव में किसान बृजगोपाल पटेल के 15 वर्षीय बेटे की कुएं में डूबने से नौ मार्च को मौत हो गई थी. मौत के बाद तेरहवीं कार्यक्रम न करने पर उनके समाज की पंचायत बैठी और पंचायत ने फरमान सुनाया कि इस परिवार को समाज से बहिष्कृत किया जाता है क्योंकि उसने तेरहवीं का कार्यक्रम आयोजित नहीं करवाया है.''''

  • गेहूं खरीदी केंद्र पर 6 दिन से इंतजार कर रहे किसान की मौत, मंत्री जी बोले, 'हार्ट अटैक किसी को भी आ सकता है'

    गेहूं खरीदी केंद्र पर 6 दिन से इंतजार कर रहे किसान की मौत, मंत्री जी बोले, 'हार्ट अटैक किसी को भी आ सकता है'

    सरकार ने इस बार उपार्जन केन्द्रों की संख्या 3511 से बढ़ाकर 4507 की 2019-20 में 9 लाख 66 हजार किसानों से 7 करोड़ 36 लाख क्विंटल गेहूं खरीद गया इस बार 15 लाख 3 हजार किसानों से 11 करोड़ 47 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा गया. बावजूद इसके सागर से ये तस्वीरें आईं, जहां सुर्खी और खिमलासा में कई किसान इंतजार में बैठे हैं कि कब गेंहू तुल जाए. खरीदी केन्द्रों पर कई किलोमीटर लंबी लाइन है वहां आए किसान धरमदास लोधी ने कहा  मुझे मैसेज आया था 22 को ... ट्रैक्टर खड़ा है, तुलाई नहीं हुई कहते हैं बारदाना नहीं है.

  • उत्तर प्रदेश : इटावा में हाईवे पर वाहनों की भिड़ंत, छह किसानों की दर्दनाक मौत

    उत्तर प्रदेश : इटावा में हाईवे पर वाहनों की भिड़ंत, छह किसानों की दर्दनाक मौत

    उत्तर प्रदेश के इटावा में उस समय नेशनल हाईवे-2 पर हड़कंप मच गया जब सब्जियों से भरी पिकअप में तेज रफ्तार से आ रहा एक ट्रक घुस गया. इस हादसे में मौके पर ही छह किसानों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि एक किसान गंभीर रूप से घायल हुआ है. उसका इलाज अस्पताल में चल रहा है.

  • जबलपुर में पुलिस की पिटाई से किसान की हुई मौत, छह पुलिसकर्मी निलंबित

    जबलपुर में पुलिस की पिटाई से किसान की हुई मौत, छह पुलिसकर्मी निलंबित

    MP Coronavirus Update: मध्यप्रदेश के जबलपुर में चार दिन पहले कोरोनोवायरस के मद्देनज़र लॉकडाउन के दौरान कथित तौर पुलिस की पिटाई से घायल 50 साल के किसान बंसी कुशवाहा की सोमवार को मौत हो गई. इस मामले में जबलपुर के गोरा बाजार पुलिस स्टेशन में तैनात एक एएसआई, एक हेड कांस्टेबल और चार सिपाहियों समेत 6 पुलिसकर्मियों को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया लेकिन देर शाम जबलपुर के एसपी अमित सिंह का भी तबादला हो गया.

  • Coronavirus Lockdown: मंदिर आने वाले भालुओं को नहीं मिल रहा खाना, किसान ने भैंसों और बैलों को पहनाया मास्क

    Coronavirus Lockdown: मंदिर आने वाले भालुओं को नहीं मिल रहा खाना, किसान ने भैंसों और बैलों को पहनाया मास्क

    श्रद्धालु अपने हाथ से इन भालुओं को खाना खिलाते हैं, आजतक इन्होंने कभी भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया, लेकिन अब लॉकडाउन में मंदिर परिसर तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद है. पहाड़ पर बने रास्ते भी वीरान हैं. सिर्फ मंदिर के कर्मचारी ही वहां हैं, अब इन भालुओं का पेट फिर से प्रकृति के भरोसे ही पल रहा है.

  • उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बिगड़े बोल, बीजेपी को बताया कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक

    उत्तर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी के बिगड़े बोल, बीजेपी को बताया कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक

    सपा के वरिष्ठ नेता चौधरी ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से बातचीत में भाजपा पर तीखे हमले किये. उन्होंने कहा कि देश के लिए भाजपा की सरकार कोरोना वायरस से भी अधिक खतरनाक है. पूर्व मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से देश में अभी तक कोई जन हानि नहीं हुई है, लेकिन भाजपा सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में बड़ी संख्या में किसान और आम लोगों की मौत हो चुकी है.

  • चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट : गरीब किसान ने अकेले लगा डाला 40 हजार पेड़ों का घना जंगल

    चित्रकूट से करीब बीस किमी दूर भरत कूप के छोटे से गांव में भैयाराम यादव की पहाड़ी आपको दूर से ही दिख जाएगी. पहाड़ी के पास पहुंचते ही आप फलदार पेड़ों की लंबी श्रंखला से गुजरते हुए भैयाराम यादव की झोपड़ी के पास ठहर जाते हैं. गर्मी में पाठा के इस इलाके के पहाड़ जब तपते हैं तो भैयाराम का चालीस हजार पेड़ों वाला ये जंगल ठंडी भरा सूकून देता है. जब मैं उनके पास पहुंचा तो करीब 55 साल की उम्र, दरम्याना कद..हल्का शरीर और धूप में काले पड़ गए चेहरे पर हल्की मुस्कान लिए वो मिले. पत्नी और बेटे की मौत के बाद पेड़ ही उनका परिवार बन गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com