NDTV Khabar

किसान पदयात्रा


'किसान पदयात्रा' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पांच मांगों के पूरा किए जाने के आश्वासन पर किसानों ने समाप्त किया प्रदर्शन, कहा सिर्फ 'इंटरवल' है

    पांच मांगों के पूरा किए जाने के आश्वासन पर किसानों ने समाप्त किया प्रदर्शन, कहा सिर्फ 'इंटरवल' है

    शुक्रवार को नोएडा पहुंचने पर उन्होंने सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत की, लेकिन मसले का कोई समाधान नहीं निकला. इसके बाद वे लोग पूर्व प्रधानमंत्री और किसान नेता चौधरी चरण सिंह की समाधी ‘किसान घाट’ जाना चाहते थे. यूपी बॉर्डर पहुंचने पर शनिवार की सुबह किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोक दिया, जिसके बाद वे वहीं धरने पर बैठ गए.

  • NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर किसानों ने खत्म किया धरना प्रदर्शन, सरकार ने 5 मांगें मानी

    NH 24 पर चल रहे धरना प्रदर्शन को किसानों ने खत्म कर दिया है. कृषि मंत्रालय के अधिकरियों के आश्वासन के बाद किसानों ने धरना खत्म किया है. 11 किसानों का प्रतिनिधिमंडल कृषि मंत्रालय के अधिकारियों से मिलने गया था. सरकार ने किसानों की 5 मांगों को मान लिया है. सरकार के मुताबिक अब किसान बीमा योजना का लाभ सभी किसानों को दिया जाएगा. प्रदूषित नदियों की सफ़ाई के लिए विशेष टास्क फ़ोर्स बनाई जाएगी. 14 दिन के अंदर गन्ना किसानों का भुगतान किया जाएगा. भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को आसान बनाया जाएगा. किसानों पर धरना प्रदर्शन के कारण लगे मुकदमों को जल्द ख़त्म कराया जाएगा.

  • Farmers March Live Update: कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया अपना धरना

    Farmers March Live Update: कृषि मंत्रालय से मिले आश्वासन के बाद किसानों ने खत्म किया अपना धरना

    Farmers March Updates: भारतीय किसान संगठन के हजारों सदस्य अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. यह यात्रा नोएडा से शनिवार को सुबह आठ बजे से दिल्ली की ओर रवाना हुई. संगठन के नेता का कहना है कि उनकी कोई मांग नहीं है, वे अपने अधिकार मांग रहे हैं. किसानों की पदयात्रा के मद्देनजर नोएडा का प्रशासन सतर्क है. शनिवार को दिल्ली के लोगों को जाम से जूझना पड़ सकता है.

  • अधिकारों के लिए पदयात्रा, आज नोएडा से दिल्ली कूच करेंगे हजारों किसान; लग सकता है जाम

    अधिकारों के लिए पदयात्रा, आज नोएडा से दिल्ली कूच करेंगे हजारों किसान; लग सकता है जाम

    भारतीय किसान संगठन के हजारों सदस्य अपनी मांगों को लेकर दिल्ली की ओर कूच कर रहे हैं. यह यात्रा नोएडा से शनिवार को सुबह आठ बजे दिल्ली की ओर रवाना होगी. संगठन के नेता का कहना है कि उनकी कोई मांग नहीं है, वे अपने अधिकार मांग रहे हैं. किसानों की पदयात्रा के मद्देनजर नोएडा का प्रशासन सतर्क है. शनिवार को दिल्ली के लोगों को जाम से जूझना पड़ सकता है. किसान फिलहाल सेक्टर-69 स्थित ट्रांसपोर्ट नगर में रुके हैं.

  • दिल्ली में जुटे हजारों किसान, आज 26 किलोमीटर पदयात्रा; कल संसद मार्च

    दिल्ली में जुटे हजारों किसान, आज 26 किलोमीटर पदयात्रा; कल संसद मार्च

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर हजारों किसान आंदोलन करने जा रहे हैं. यह आंदोलन दो दिन 29 और 30 नवंबर को होगा. सिर्फ दो मांगों को लेकर किए जा रहे इस आंदोलन में देश भर के किसान शामिल हो रहे हैं. किसानों की मांग है कि उन्हें कर्ज से पूरी तरह मुक्ति दी जाए और फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजा दिया जाए.

  • किसानों की समस्या पर सरकार कितनी गंभीर?

    किसानों की समस्या पर सरकार कितनी गंभीर?

    कायदे से 2 अक्तूबर को ऐसा नहीं होना चाहिए था मगर दिल्ली यूपी बॉर्डर पर किसानों को रोकने गई पुलिस के कारण हम सबको ये देखने को मिला. किसान किसी भी हाल पर राजघाट जाना चाहते थे. 2 अक्तूबर के पूरे दिन दिल्ली की इस सीमा पर टकराव और तनाव में बीता.

  • किसान आंदोलन के चलते बुधवार को गाजियाबाद के सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

    किसान आंदोलन के चलते बुधवार को गाजियाबाद के सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे

    किसान आंदोलन (Farmers Agitation) के मद्देनजर गाजियाबाद के सभी स्कूल और कॉलेज बुधवार को बंद रहेंगे. हजारों की संख्या में किसानों को राजधानी दिल्ली में घुसने नहीं दिया गया. इसके बाद किसानों ने रात में गाजीपुर मंडी इलाके में ही धरना दे दिया. इसे देखते हुए ही गाजियाबाद प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश जारी किया. इससे पहले उत्तर प्रदेश और दिल्ली की सीमा पर हजारों किसानों के आंदोलन ने मंगलवार को उस समय हिंसक रूप धारण कर लिया, जब उन्होंने बेरीकेडिंग तोड़ने और अपने ट्रैक्टरों से राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने की कोशिश की. इसके बाद उन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस को पानी की बौछारों और आंसू गैस के गोलों का उपयोग करना पड़ा.

  • मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    मोदी सरकार ने जय जवान, जय किसान को 'मर जवान, मर किसान' में बदल डाला: लालू यादव

    विपक्षी दलों ने राष्ट्रीय राजधानी की तरफ मार्च कर रहे हजारों किसानों के खिलाफ मोदी सरकार पर मंगलवार को 'बर्बर पुलिस कार्रवाई' करने का आरोप लगाया. एक तरफ कांग्रेस ने कटाक्ष किया कि 'दिल्ली सल्तनत का बादशाह सत्ता के नशे में है.' तो वहीं दूसरी तरफ राजद सुप्रीमो लालू यादव ने कहा कि जय जवान, जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर अच्छे दिनों की छलावा करने वाली सरकार ने उस नारे को 'मर जवान, मर किसान' में तब्दील कर दिया. वहीं, लालू यादव के बेटे तेजस्वी  ने कहा कि पूंजीपतियों के दलालों, अन्नदाताओं की मांगे पूरी करो या सिंहासन ख़ाली करो. बसपा प्रमुख मायावती ने भी किसानों पर लाठीचार्ज के मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमला बोला. बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि यह भाजपा सरकार की निरंकुशता की पराकाष्ठा है, जिसका खामियाजा भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए.

  • मायावती ने किसानों के ऊपर लाठीचार्ज को लेकर BJP सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    मायावती ने किसानों के ऊपर लाठीचार्ज को लेकर BJP सरकार पर साधा निशाना, कही यह बात...

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने दिल्ली में किसानों पर पुलिस लाठीचार्ज की निंदा करते हुए कहा कि यह भाजपा सरकार की निरंकुशता की पराकाष्ठा है, जिसका खामियाजा भुगतने के लिए उसे तैयार रहना चाहिए. मायावती ने कहा कि किसानों की आय दोगुना कर उनके अच्छे दिन लाने का वादा करने वाली भाजपा सरकार निहत्थे किसानों पर पुलिस से लाठियां चलवा रही हैं और उनपर आंसू गैस के गोले दगवा कर पुलिसिया जुल्म कर रही है.

  • टॉप 5 खबरें : पहले चलीं लाठियां फिर सरकार ने मानी किसानों की बात, पुदुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी और विधायक के बीच भिड़ंत

    टॉप 5 खबरें : पहले चलीं लाठियां फिर सरकार ने मानी किसानों की बात, पुदुचेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी और विधायक के बीच भिड़ंत

    केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान उपराज्यपाल किरण बेदी और एआईएडीएमके  के विधायक ए अंबालगन के बीच मंच पर ही तीखी झड़प हो गई.

  • Kisan Kranti Yatra LIVE : किसानों ने नहीं माना सरकार का आश्वासन - किसान घाट पहुंचे, गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज

    Kisan Kranti Yatra LIVE : किसानों ने नहीं माना सरकार का आश्वासन - किसान घाट पहुंचे, गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज

    भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों की इस यात्रा को देखते हुए दिल्ली की सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है. जगह-जगह नाकेबंदी की गई है. कई इलाक़ों में धारा 144 लगा दी गई है. दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने एडवाइज़री भी जारी की है, जिसमें कई इलाक़ों में जाने से बचने की सलाह दी गई है.

  • मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा 50 हजार किसानों का महामोर्चा, सरकार नहीं मानी तो होगा विधानसभा का घेराव, 10 बड़ी बातें

    मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा 50 हजार किसानों का महामोर्चा, सरकार नहीं मानी तो होगा विधानसभा का घेराव, 10 बड़ी बातें

    किसानों का मोर्चा आजाद मैदान पहुंच चुका है. इस महामोर्चा में 50 हजार किसान शामिल हैं. इन किसानों ने आज महाराष्ट्र विधानसभा का ऐलान किया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र की राजनीति में भी हलचल मच गई है. मोर्चे के मुंबई पहुंचते ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पदयात्रा का समर्थन भी किया. सत्ता में बैठी शिवसेना की ओर से आदित्य ठाकरे और एकनाथ शिंदे ने किसानों को संबोधित किया. आपको बता दें कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था. हाथों में लाल झंडा थामे ये किसान ऑल इंडिया किसान सभा समेत तमाम संगठनों से जुड़े हैं. इस मार्च में किसानों के साथ खेतिहर मज़दूर और कई आदिवासी शामिल हैं. इनकी प्रमुख मांगों में कर्ज़माफी ले लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करना शामिल है. किसानों का कहना है कि फडणवीस सरकार ने पिछले साल किया 34000 करोड़ का कर्ज़ माफी का वादा अब तक पूरा नहीं किया है.

  • पटेलों; दलितों के बाद गुजरात में एक और आंदोलन, किसान वेदना यात्रा गांधीनगर पहुंची

    पटेलों; दलितों के बाद गुजरात में एक और आंदोलन, किसान वेदना यात्रा गांधीनगर पहुंची

    जूनागढ़ के किसान पिछले 20 दिन से सोमनाथ से शुरू हुई किसान वेदना यात्रा में 450 किलोमीटर पैदल चले हैं. किसानों की राज्य में बदहाली को लेकर विविध मांगों को लेकर गांधीनगर तक यह यात्रा निकाली गई. किसान नोटबंदी से भी बेहद परेशान हैं. उन्होंने कपास और फलों की खेती की थी लेकिन उसका पैसा नहीं मिला तो नई सीजन की बुवाई पर असर पड़ा है.

  • मोदी सरकार पर बरसे राहुल, सहारनपुर में गन्ना किसानों से हुए रूबरू

    मोदी सरकार पर बरसे राहुल, सहारनपुर में गन्ना किसानों से हुए रूबरू

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को सहारनपुर के कई गांवों में पदयात्रा की। उन्होंने यहां गन्ना किसानों की समस्याएं सुनीं और मोदी सरकार को किसान मजदूर विरोधी करार दिया।

  • अच्‍छे दिन की बात पर लोग हंसते हैं : यूपी में पदयात्रा के दौरान राहुल का पीएम पर निशाना

    अच्‍छे दिन की बात पर लोग हंसते हैं : यूपी में पदयात्रा के दौरान राहुल का पीएम पर निशाना

    गन्ना किसानों की मांगों और समस्‍याओं को लेकर यूपी के सहारपुर में पदयात्रा के दौरान कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से किसानों के साथ खड़ी थी और हमेशा खड़ी रहेगी।

  • किसानों की समस्याओं को लेकर आज उत्तर प्रदेश में पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी

    किसानों की समस्याओं को लेकर आज उत्तर प्रदेश में पदयात्रा करेंगे राहुल गांधी

    किसानों की मांगों को लेकर कर्नाटक और पंजाब के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को उत्तर प्रदेश में पदयात्रा करेंगे। यूपी में गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान एक बड़ा मुद्दा है, जिसे लेकर राहुल ये पदयात्रा कर रहे हैं।

  • पंजाब दौरे के दूसरे दिन राहुल ने की पदयात्रा, किसानों से मिलकर जानी उनकी समस्‍याएं

    पंजाब दौरे के दूसरे दिन राहुल ने की पदयात्रा, किसानों से मिलकर जानी उनकी समस्‍याएं

    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पंजाब दौरे का आज दूसरा दिन है। राहुल गांधी आज आत्महत्या करने वाले किसान जगदेव सिंह के परिवार से मिलेंगे। इस दौरान राहुल छह किलोमीटर लंबी पदयात्रा भी करेंगे और किसानों से उनकी समस्याएं जानेंगे।

  • किसानों के लिए 'अच्छे दिन' कब आएंगे : राहुल गांधी का प्रधानमंत्री मोदी से सवाल

    किसानों के लिए 'अच्छे दिन' कब आएंगे : राहुल गांधी का प्रधानमंत्री मोदी से सवाल

    ओडिशा में 'किसान बचाओ पदयात्रा' की शुरुआत करते हुए राहुल गांधी ने गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर किसानों की अनदेखी करने का आरोप लगाया और प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए कहा कि किसानों के लिए 'अच्छे दिन' कब आएंगे।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com