NDTV Khabar

किसान News in Hindi


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    इससे पहले राज्य के एक मंत्री ने पार्टी के ही एक किसान नेता को अपने कमरे से बाहर निकलवा दिया था. इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. वीडियो में राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. वीडियो में दिखता हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया.

  • Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार अपनों की ही नाराजगी झेल रही है. ताजा मामला राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा की है. वह हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. आप वीडियो में देख सकते हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया. इस पर शैलेंद्र ने कहा, आप ऐसे नहीं चिल्ला सकते हैं'.

  • शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग़ दिल्ली का वह इलाक़ा है जो अब पूरी दुनिया में सीसीए, एनसीआर के विरोध में चल रहे महिलाओं के शांतिपूर्वक प्रदर्शन की वजह से जाना जाने लगा है. प्रदर्शन में महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए आज सुबह पंजाब के बठिंडा, उगराहां से पांच बसों में भारतीय किसान यूनियन (एकता), नौजवान भारत सभा के साथ कई संस्थाओं के सैकड़ों सिख कार्यकर्ता हाथ में झंडा लेकर पहुंचे.

  • उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    बुंदेलखंड के बदहाल किसानों को 'कर्ज' और 'मर्ज' से उबारने के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड द्वारा बांदा के कृषि विश्वविद्यालय में हो रही राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के दौरान केन नहर के पानी से जलमग्न हुए 200 बीघे से ज्यादा खेतों में फसल सड़ गई है.

  • आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय जवान, जय किसान' का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वह करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी.

  • CAA को जबर्दस्ती और जुल्म के सहारे संसद में पास कराया गया: शत्रुघ्न सिन्हा

    CAA को जबर्दस्ती और जुल्म के सहारे संसद में पास कराया गया: शत्रुघ्न सिन्हा

    इस दौरान तीन हजार किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा. सिन्हा ने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार दक्षिणी मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. यात्रा में किसान संगठनों समेत विभिन्न संगठन हिस्सा लेंगे. संवाददाता सम्मेलन में सिन्हा के साथ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और विदर्भ से कांग्रेस नेता आशीष देशमुख मौजूद थे.

  • Savitribai Phule: जानिए देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्र‍ीबाई फुले के जीवन से जुड़ी बातें

    Savitribai Phule: जानिए देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्र‍ीबाई फुले के जीवन से जुड़ी बातें

    Savitribai Phule: भारत में पहली महिला शिक्षिका बन महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम करने वाली सावित्रीबाई फुले  की आज जयंती (Savitribai Phule Jayanti) है. सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र स्थित सतारा के नायगांव में हुआ था. सावित्रीबाई फुले को  देश के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्रधानाचार्या बनने और पहले किसान स्कूल की स्थापना करने का श्रेय जाता है. सावित्रीबाई ने महिलाओं की शिक्षा और उनके अधिकारों की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

  • आज देश के छह करोड़ किसानों को पीएम मोदी देंगे 2 हजार रुपये की किश्त

    आज देश के छह करोड़ किसानों को पीएम मोदी देंगे 2 हजार रुपये की किश्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश के छह करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत दिसंबर महीने की किस्त के रूप में 12,000 करोड़ रुपये जारी कर उन्हें नए साल का तोहफा देंगे, लेकिन पश्चिम बंगाल के किसान इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे क्योंकि वहां के किसान अब तक पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़ पाए हैं. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के एक सूत्र ने बुधवार को आईएएनएस बताया कि प्रधानमंत्री गुरुवार को तुमकूर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस निधि को किसानों के खाते में भेजेंगे. गौरतलब है कि पीएम किसान समान निधि के लाभार्थी किसानों को दिसंबर महीने में मिलने वाली 2,000 रुपयों की किस्त नहीं मिली है.

  • उत्तर प्रदेश: गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उत्तर प्रदेश: गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    गौपालक किसान बलराम मिश्रा ने बताया, 'कृष्णा (गाय) हमारे परिवार के लिए 'मां' जैसी थी. खूंटे में कभी बांधा नहीं और न ही वह घर से कभी जंगल चारा चरने गई. दिनभर दरवाजे पर बैठी रहती थी. कृष्णा नाम लेते ही वह पीछे-पीछे चल देती थी. गाय नहीं, हमारी मां का निधन हुआ है. इसलिए परिवारिक सदस्य की भांति उसका अंतिम संस्कार किया गया है.'

  • उप्र : गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उप्र : गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के जैतपुर थाना क्षेत्र के मुढारी गांव में मंगलवार को मातमी माहौल में एक किसान ने अपनी पालतू गाय का अंतिम संस्कार किया और अब उसकी अस्थियां संगम में प्रवाहित कर त्रयोदशी करने की तैयारी कर रहा है. 

  • मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मध्यप्रदेश के मंदसौर में सर्दी का सितम लगातार जारी है. शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से कई स्थानों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य रही. मंदसौर में शनिवार को तापमान में गिरावट के साथ ही सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. तापमान में अचानक आई गिरावट के चलते लगातार दूसरे दिन फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई दिखाई दी. पाला पड़ने की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. पिछली फसल बाढ़ की भेंट चढ़ने के बाद इस फसल को पाले की वजह से नष्ट होता देखकर किसान परेशान हैं और वे सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. सर्दी का सितम जारी रहा तो कई फसलों के पूरी तरह से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है.

  • राजधानी के मुद्दे पर किसानों के प्रदर्शन से अमरावती में तनाव गहराया, पुलिस ने की कार्रवाई

    राजधानी के मुद्दे पर किसानों के प्रदर्शन से अमरावती में तनाव गहराया, पुलिस ने की कार्रवाई

    राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के मद्देनजर किसानों ने वहां से जाने से इनकार कर दिया. किसानों के पीछे नहीं हटने पर पुलिस ने प्रदर्शन के लिए बनाए गए टेंट को हटा दिया. किसान और उनके परिवार पिछले एक सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    शंकर ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''पीएम मोदी के मंदिर का काम 8 महीने पहले ही पूरा हो जाता लेकिन अभाव के कारण मैं इसे उस वक्त पूरा नहीं करा पाया''. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने यह मंदिर क्यों बनाया तो उन्होंने पीटीआई को बताया कि वह पीएम मोदी को काफी पसंद करते हैं और उनके द्वारा शुरू की गई नीतियों से वह काफी प्रभावित हुए हैं.

  • भोपाल : CAA और NRC के खिलाफ सीएम कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रदर्शन

    भोपाल : CAA और NRC के खिलाफ सीएम कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस का प्रदर्शन

    मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बुधवार को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) के विरोध में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने शांति मार्च निकाला. इसका नेतृत्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किया. रोशनपुरा चौराहे पर जनसभा हुई. पैदल मार्च रंगमहल चौराहे से शुरू होकर मिंटो हॉल में गांधी प्रतिमा के सामने पहुंचकर खत्म हुआ. इसमें हजारों की संख्या में लोग गांधी टोपी पहनकर और हाथों में तिरंगा लेकर शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों के हाथों में तिरंगे थे, पोस्टर थे, जिस पर लिखा था 'नागरिकता पर कैसा सवाल, हम सब हैं इस मिट्टी के लाल' और 'मुद्दों से भटकाना बंद करो, आपस में लड़वाना बंद करो.’

  • मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मध्य प्रदेश: सरकार ने दिया फसल बीमा कंपनियों को टोल फ्री नंबर जारी करने के निर्देश

    मंत्री ने कहा कि सभी फसल बीमा कंपनियां तहसील स्तर नियुक्त कर्मचारियों तथा फसल हानि की सूचना देने वाले किसानों की जानकारी दो दिन में प्रस्तुत करें. किसान को फसल बीमा राशि की अंशदान की रसीद देना भी सुनिश्चित किया जाए. इसके साथ ही फसल हानि पर यथाशीघ्र नियमानुसार क्लेम राशि का भुगतान किया जाना शुरू करें.

  • 23 दिसंबर: आज है देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती, मनाया जा रहा है किसान दिवस

    23 दिसंबर: आज है देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती, मनाया जा रहा है किसान दिवस

    इतिहास के पन्नों में 23 दिसंबर का दिन कई तरह के उतार चढ़ाव से भरपूर रहा. कोई नयी खोज हुई तो कहीं घटनाओं-दुर्घटनाओं ने इस दिन को इतिहास में दर्ज करने का काम किया. इसके अलावा यह दिन देश के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन होने के कारण भारत में इसे ‘किसान दिवस' के रूप में मनाया जाता है.

  • महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे का ऐलान- किसानों के दो लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ

    महाराष्ट्र CM उद्धव ठाकरे का ऐलान- किसानों के दो लाख रुपए तक का कर्ज होगा माफ

    इस दौरान उन्होंने बताया कि किसानों के दो लाख रुपए तक ऋण माफ किए जाएंगे. यह योजना अगले साल मार्च 2020 से लागू हो जाएगा. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा के बाद विपक्ष ने महाराष्ट्र विधानसभा से वॉक आउट किया. विपक्ष की मांग है कि किसानों का पूरा कर्ज माफ हो.

  • मध्यप्रदेश : यूरिया संकट का मुद्दा विधानसभा में गूंजा, किसान अब भी परेशान

    मध्यप्रदेश : यूरिया संकट का मुद्दा विधानसभा में गूंजा, किसान अब भी परेशान

    मध्यप्रदेश में यूरिया संकट का मुद्दा बुधवार को विधानसभा में गूंजा. शून्य काल में भी ये मुद्दा उठा. बाद में इसपर विस्तृत चर्चा हुई.

  • प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

    प्याज की बढ़ती कीमतों ने इस किसान को कर्जदार से बनाया लखपति, हुआ इतना मुनाफा...

    मल्लिकार्जुन ने कहा, ''मैने 20 एकड़ के खेत में प्याज को स्प्रिंकलर के जरिए पानी का इस्तेमाल कर के उगाया था लेकिन बारिश न होने के कारण फसल लगभग बर्बाद हो गया'. हालांकि, अचानक ही बारिश हुई और फसल में पानी की कमी पूरी हो गई. इसके बाद 17 एकड़ में मेरी यह फसल लहलहा गई और इसी दौरान प्याज के भाव भी बढ़ गए''. 

  • मध्य प्रदेश के किसान परेशान, खुले में रखा हजारों टन धान बरसात में हो रहा बर्बाद

    मध्य प्रदेश के किसान परेशान, खुले में रखा हजारों टन धान बरसात में हो रहा बर्बाद

    डिंडोरी के शहपुरा में बरगांव धान खरीदी केन्द्र की तस्वीरें आईं जहां मैदान में पानी है, पानी में धान की बोरियां हैं. कुछ खुशकिस्मत बोरियों को तिरपाल में सूखे रहने का सुख मिल गया, कुछ किसान इस मामले में बदकिस्मत रहे. मंडी में आए ग्रामीण केशव प्रसाद साहू ने कहा अनाज ले आए हैं, गाड़ियों की व्यवस्था नहीं है, पूरा धान पानी में है, 8-10 दिन से गाड़ियों की व्यवस्था नहीं हो पा रही इसलिये दिक्कत हो रही है.

12345»

Advertisement

 

किसान वीडियो

किसान से जुड़े अन्य वीडियो »