NDTV Khabar

किसान News in Hindi


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राहुल गांधी के साथ मंच साझा करने वाले पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव

    राहुल गांधी के साथ मंच साझा करने वाले पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री हुए कोरोना पॉजिटिव

    पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू को मंगलवार को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिन्होंने हाल में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ मंच साझा किया था. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने यह जानकारी दी. मोहाली के सिविल सर्जन मंजीत सिंह ने कहा, "उन्हें हल्का बुखार और गले में खराश है."

  • कृषि कानून के खिलाफ राहुल गांधी की 'ट्रैक्टर रैली' को हरियाणा आने से पहले पुलिस ने रोका, फिर मिली इजाजत

    कृषि कानून के खिलाफ राहुल गांधी की 'ट्रैक्टर रैली' को हरियाणा आने से पहले पुलिस ने रोका, फिर मिली इजाजत

    कृषि कानून के खिलाफ राहुल गांधी की 'ट्रैक्टर रैली' के तहत राहुल गांधी मंगलवार को पंजाब से हरियाणा आ रहे थे. तभी यहां पर दर्जनभर पुलिसकर्मियों ने उनको अंदर आने से रोक दिया.

  • कृषि कानून पारित होने के वक्त गैरमौजूदगी पर राहुल के जवाब ने सबको किया खामोश

    कृषि कानून पारित होने के वक्त गैरमौजूदगी पर राहुल के जवाब ने सबको किया खामोश

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कृषि कानूनों (Farm Laws) के पारित होने के दौरान संसद में उनकी गैरमौजूदगी पर उठ रहे सवालों का सटीक जवाब दिया है. राहुल ने कहा कि उस वक्त मां को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी.

  • पुलिस के साथ धक्का-मुक्की वाली घटना पर बोले राहुल गांधी- 'क्या हुआ....हमारी जिम्मेदारी देश को बचाना है'

    पुलिस के साथ धक्का-मुक्की वाली घटना पर बोले राहुल गांधी- 'क्या हुआ....हमारी जिम्मेदारी देश को बचाना है'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को उस घटना पर प्रतिक्रिया दी है, जब पिछले हफ्ते वो हाथरस जा रहे थे और पुलिस के साथ धक्का-मुक्की में वो जमीन पर गिर पड़े थे. पंजाब में किसान कानूनों पर रैलियां कर रहे राहुल गांधी ने मंगलवार पर कहा कि 'कोई बड़ी बात नहीं है'. राहुल ने कहा कि 'क्या हुआ जो मुझे धक्का दे दिया गया था, हमारा काम देश को बचाना है.'

  • किसान कानूनों को लेकर फिर बोले राहुल गांधी- 'प्रधानमंत्री किसानों और मजदूरों को 'खत्म' कर रहे हैं'

    किसान कानूनों को लेकर फिर बोले राहुल गांधी- 'प्रधानमंत्री किसानों और मजदूरों को 'खत्म' कर रहे हैं'

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को यहां आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन कृषि कानूनों से ‘किसानों और मजदूरों को वैसे ही खत्म’ कर रहे हैं जैसे उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी से छोटे दुकानदारों को ‘बर्बाद’ कर दिया था.

  • ट्रे़ड यूनियनों की टीम ने हाथरस में पीड़ित परिवार से की मुलाकात

    ट्रे़ड यूनियनों की टीम ने हाथरस में पीड़ित परिवार से की मुलाकात

    सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (CITU), अखिल भारतीय किसान सभा (AIKS), अखिल भारतीय कृषि मज़दूर संघ (AIAWU) और अखिल भारतीय लोकतांत्रिक महिला संघ (AIDWA) के एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार को यूपी के हाथरस के गुलगढ़ी गांव का दौरा किया. वहां उच्च जाति के लोगों द्वारा दलित लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार और उसकी निर्मम हत्या की गई है. प्रतिनिधि मंडल ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की और एकजुटता दिखाई.

  • जब तक ये कृष‍ि कानून खत्म नहीं किए जाते, तब तक आराम नहीं करेंगे : पंजाब की रैली में बोले अमरिंदर सिंह

    जब तक ये कृष‍ि कानून खत्म नहीं किए जाते, तब तक आराम नहीं करेंगे : पंजाब की रैली में बोले अमरिंदर सिंह

    पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने रविवार को केंद्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि नए विवादित कृष‍ि कानूनों (New Farm Laws) के ख‍िलाफ तब तक जारी रहेंगे जब तक कि उन्हें या तो वापस ले ल‍िया जाए या फिर उसमें उन बातों को शामिल किया जाए जिनकी मांग किसान कर रहे हैं.

  • केंद्र के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के बीच नवजोत सिद्धू ने राज्यों को दे डाली यह सलाह, कहा...

    केंद्र के खिलाफ किसानों के प्रदर्शन के बीच नवजोत सिद्धू ने राज्यों को दे डाली यह सलाह, कहा...

    सिद्धू ने कहा, "अगर हिमाचल प्रदेश सेब खरीद सकता है, तो हम फसलों की खरीद क्यों नहीं कर सकते... क्या उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य दे सकते हैं? यदि पंजाब सरकार किसानों को एमएसपी प्रदान कर सकती है, तो हम आत्मनिर्भर हो जाएंगे."

  • कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे

    कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे

    नए कृषि कानूनों (Farm laws) के खिलाफ सड़क पर उतरी कांग्रेस (Congress) ने अब इसे पार्टीशासित राज्यों में लागू न करने के लिए भी मुहिम छेड़ दी है. कृषि कानूनों को रोकने के लिए कांग्रेसशासित राज्य अपने यहां विधानसभा का विशेष सत्र बुलाएंगे और कानून पारित करेंगे.  

  • पंजाब : राहुल गांधी ने किसानों से कहा, सत्ता में आते ही रद्द करेंगे काले कृषि कानून

    पंजाब : राहुल गांधी ने किसानों से कहा, सत्ता में आते ही रद्द करेंगे काले कृषि कानून

    राहुल गांधी ने कहा कि इन तीन कृषि कानून को लागू करने की क्या जल्दी थी. अगर कानून पास करवाना था तो लोकसभा राज्यसभा में बात करते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए कानून बनाए जा रहे हैं तो आपको खुलकर बात करनी चाहिए. किसान खुश है तो आंदोलन क्यों कर रहे हैं.

  • आधी रात को हिरासत में लिए गए गोवा कांग्रेस के कई बड़े नेता, बोले- राज्य में जंगल राज

    आधी रात को हिरासत में लिए गए गोवा कांग्रेस के कई बड़े नेता, बोले- राज्य में जंगल राज

    गोवा कांग्रेस (Goa Congress) के उपाध्यक्ष समेत कई कांग्रेसी नेताओं को हिरासत में लिया गया है. शुक्रवार रात वह होटल की लॉबी में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) से मुलाकात की इजाजत मिलने को लेकर प्रदर्शन करने लगे. जिसके बाद पुलिस ने सभी नेताओं को हिरासत में ले लिया. जावड़ेकर इस समय गोवा में हैं. वह किसान कानून को लेकर मीटिंग के सिलसिले में वहां गए हैं. कांग्रेस नेता शुक्रवार देर रात उस होटल में पहुंचे और कर्नाटक के साथ महादायी नदी के पानी को लेकर चल रहे विवाद के मुद्दे पर उनसे मुलाकात की मांग करने लगे.

  • किसानों की मदद के लिए भारत अव्वल दर्जे का वैज्ञानिक अनुसंधान चाहता है: पीएम मोदी

    किसानों की मदद के लिए भारत अव्वल दर्जे का वैज्ञानिक अनुसंधान चाहता है: पीएम मोदी

    यह सम्मेलन वैश्विक और प्रवासी भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को एक मंच प्रदान करता है. इसका उद्देश्य भारतीय मूल के दिग्गजों को एक मंच पर लाना है जो दुनिया भर के अकादमिक और शोध संस्थाओं से जुड़े हैं. इस सम्मेलन में 55 देशों के भारतीय मूल के 3000 से अधिक वैज्ञानिक और शिक्षाविद तथा 10 हजार से अधिक प्रवासी वैज्ञानिक और शिक्षाविद शिरकत कर रहे हैं.

  • बिहार चुनाव : सोनिया गांधी का केंद्र पर वार- भय, भ्रम और भावना का व्यापार करके सरकार चला रहे कुछ लोग

    बिहार चुनाव : सोनिया गांधी का केंद्र पर वार- भय, भ्रम और भावना का व्यापार करके सरकार चला रहे कुछ लोग

    सोनिया गांधी ने कहा, "कांग्रेस मनरेगा लेकर आयी तो याद कीजिए किसने मज़ाक उड़ाया आज मनरेगा नहीं होता तो कोरोना के दौरान लाखों लोग भुखमरी के शिकार हो गए होते. आज देश में ऐसी नीतियां चल रही हैं जिससे चंद लोग चंपारण के नील की खेती की तरफ मालामाल हो रहे हैं. देश में करोड़ों लोगों का रोज़गार छीना जा रहा है और किसान की हालत आप देख ही रहे हैं.

  • महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सोनिया गांधी का किसान बिल को लेकर मोदी सरकार पर निशाना

    सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने भी देश की दो महान विभूतियों को उनकी जयंती पर नमन करते हुए कहा, 'मेरे प्यारे कांग्रेस के साथियों व किसान-मजदूर भाईयों और बहनों, आज किसानों, मजदूरों और मेहनतकशों के सबसे बड़े हमदर्द, महात्मा गांधी जी की जयंती है. गांधी जी कहते थे कि भारत की आत्मा भारत के गांव, खेत और खलिहान में बसती है. आज ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भी है.'

  • 2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    October 2 In History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे.1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. 1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान’ का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    पंजाब में किसानों का अनिश्चितकालीन रेल रोको आंदोलन, भाजपा नेताओं के घर के बाहर प्रदर्शन

    नये कृषि कानूनों के खिलाफ अपना प्रदर्शन तेज करते हुए पंजाब के किसानों ने बृहस्पतिवार से अनिश्चितकालीन ‘रेल रोको’ आंदोलन शुरू करते हुए आज राज्य में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों को अवरुद्ध कर दिया. किसानों ने भाजपा नेताओं के घरों के बाहर धरना भी दिया. इन कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन तेज करने के लिए 31 किसान संघ एकजुट हुए हैं और उन्होंने एक अक्टूबर से अनिश्चितकाल के लिए रेल रोको आंदोलन चलाने की घोषणा की है.

  • कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्‍टर रैली करेंगे राहुल गांधी

    कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा में ट्रैक्‍टर रैली करेंगे राहुल गांधी

    Agriculture laws: पंजाब कांग्रेस के प्रवक्ता के अनुसार ट्रैक्टर रैलियों को किसान संगठनों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. रैलियों में तीन दिन में 50 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जाएगी.प्रवक्ता ने कहा कि रैलियां तीनों दिन हर रोज सुबह 11 बजे शुरू होंगी. इनका आयोजन कोविड-19 (Covid-19) संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जाएगा.

«123456»

Advertisement

किसान वीडियो

किसान से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com