Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

किसान News in Hindi


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: पीएम कुसुम योजना का होगा विस्तार, 20 लाख किसानों को मिलेगा लाभ

    Budget 2020: सीतारमण ने लोकसभा में कहा कि इस योजना से किसानों की डीजल और केरोसिन तेल पर निर्भरता घटी है और वे सौर ऊर्जा से जुड़े हैं. इस योजना से किसान सौर ऊर्जा उत्पादन करने और उसे ग्रिड को बेचने में सक्षम हुए हैं. उन्होंने कहा कि किसान अपनी बंजर जमीन पर सौर ऊर्जा पैदा कर आमदनी भी कमा सकेंगे

  • Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    BJP Manifesto: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) की सरगर्मियों के बीच सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मुद्दों को भुनाने में जुटी हैं. सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है. इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया. घोषणापत्र जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ चंद चीजें फ्री में बांटकर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली की तकदीर बदल देगी. नितिन गडकरी ने कहा कि हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है. विश्व के सबसे बड़े दिल्ली- मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है, ये गुरुग्राम के नजदीक सोहना से शुरू होकर मुंबई तक जाएगा. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और 1984 के दंगा पीड़ितों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी.

  • किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    किसान विकास पत्र (KVP) निवेश का है सुरक्षित माध्यम, जाने उससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    31 मार्च को समाप्त होने वाली तिमाही के लिए भी वित्त मंत्रालय ने ब्याज के मौजूदा स्तर को बनाए रखा है.  किसान विकास पत्र योजना पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (POMIS) की तरह नौ सरकार-संचालित लघु बचत योजनाओं का हिस्सा है.

  • दिल्ली सरकार जिम्मेदारी निभाती तो यमुना भी गंगा की तरह ही निर्मल हो जाती : योगी आदित्‍यनाथ

    दिल्ली सरकार जिम्मेदारी निभाती तो यमुना भी गंगा की तरह ही निर्मल हो जाती : योगी आदित्‍यनाथ

    मुख्यमंत्री ने गंगा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गंगा से लगे इलाकों की जमीन इतनी उर्वर है कि विश्व की 40 प्रतिशत आबादी का पेट भर सकती है. उन्होंने गंगा किनारे के गांवो के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए बताया कि गंगा किनारे के हर जिले मे एक नर्सरी खुलेगी जिससे किसान खेत की मेड़ पर लगाने के लिए मुफ्त फलदार वृक्ष ले सकेंगे और मार्केटिंग भी सरकार कराएगी.

  • धर्मेंद्र के खेत में उगी पत्ता गोभी, तो खुशी में किसान के साथ बनाया Video और बोले- ये हीरो है

    धर्मेंद्र के खेत में उगी पत्ता गोभी, तो खुशी में किसान के साथ बनाया Video और बोले- ये हीरो है

    धर्मेंद्र (Dharmendra) का यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो को शेयर कर उन्होंने कैप्शन में लिखा: "आ लौट के आजा मेरे मीत तेरे खेत बुलाते हैं. लव यू ऑल."

  • मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    मध्य प्रदेश: मंत्री ने शिकायत करने आई महिला सफाईकर्मी को धक्का देकर किया कमरे से बाहर

    इससे पहले राज्य के एक मंत्री ने पार्टी के ही एक किसान नेता को अपने कमरे से बाहर निकलवा दिया था. इस घटना का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. वीडियो में राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. वीडियो में दिखता हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया.

  • Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    Video : कमलनाथ के मंत्री ने शिकायत लेकर पहुंचे कांग्रेस के ही किसान नेता को दुत्कारा, फिर टांगकर निकाल दिया गया बाहर

    मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार अपनों की ही नाराजगी झेल रही है. ताजा मामला राज्य किसान कांग्रेस के महासचिव शैलेंद्र वर्मा की है. वह हरदा में किसी बात की शिकायत लेकर राज्य सरकार में मंत्री पीसी  शर्मा के पास गए थे. आप वीडियो में देख सकते हैं कि उन्होंने कुछ कागज दिखाए और उसके थोड़ी ही देर बाद मंत्री जी ने तेज से दुत्कार दिया. इस पर शैलेंद्र ने कहा, आप ऐसे नहीं चिल्ला सकते हैं'.

  • शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग के आंदोलनकारियों का समर्थन करने के लिए पंजाब से आए सैकड़ों लोग

    शाहीन बाग़ दिल्ली का वह इलाक़ा है जो अब पूरी दुनिया में सीसीए, एनसीआर के विरोध में चल रहे महिलाओं के शांतिपूर्वक प्रदर्शन की वजह से जाना जाने लगा है. प्रदर्शन में महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए आज सुबह पंजाब के बठिंडा, उगराहां से पांच बसों में भारतीय किसान यूनियन (एकता), नौजवान भारत सभा के साथ कई संस्थाओं के सैकड़ों सिख कार्यकर्ता हाथ में झंडा लेकर पहुंचे.

  • उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    उत्तर प्रदेश : खेतों में सड़ गई फसल, मंत्री से नहीं मिल पाए किसान!

    बुंदेलखंड के बदहाल किसानों को 'कर्ज' और 'मर्ज' से उबारने के लिए बुंदेलखंड विकास बोर्ड द्वारा बांदा के कृषि विश्वविद्यालय में हो रही राष्ट्रीय स्तर की कार्यशाला के दौरान केन नहर के पानी से जलमग्न हुए 200 बीघे से ज्यादा खेतों में फसल सड़ गई है.

  • आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    आज का इतिहास: 11 जनवरी को हुआ था देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का निधन

    देश के दूसरे प्रधानमंत्री और ‘जय जवान, जय किसान' का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री का 11 जनवरी 1966 को ही निधन हुआ था. अपनी साफ सुथरी छवि और सादगी के लिए प्रसिद्ध शास्त्री ने प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद नौ जून 1964 को प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण किया था. वह करीब 18 महीने तक देश के प्रधानमंत्री रहे. उनके नेतृत्व में भारत ने 1965 की जंग में पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी. ताशकन्द में पाकिस्तान के राष्ट्रपति अयूब खान के साथ युद्ध समाप्त करने के समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 11 जनवरी 1966 की रात में रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी.

  • CAA को जबर्दस्ती और जुल्म के सहारे संसद में पास कराया गया: शत्रुघ्न सिन्हा

    CAA को जबर्दस्ती और जुल्म के सहारे संसद में पास कराया गया: शत्रुघ्न सिन्हा

    इस दौरान तीन हजार किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा. सिन्हा ने कहा कि राकांपा प्रमुख शरद पवार दक्षिणी मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया से यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. यात्रा में किसान संगठनों समेत विभिन्न संगठन हिस्सा लेंगे. संवाददाता सम्मेलन में सिन्हा के साथ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण, पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और विदर्भ से कांग्रेस नेता आशीष देशमुख मौजूद थे.

  • Savitribai Phule: जानिए देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्र‍ीबाई फुले के जीवन से जुड़ी बातें

    Savitribai Phule: जानिए देश की पहली महिला शिक्षिका सावित्र‍ीबाई फुले के जीवन से जुड़ी बातें

    Savitribai Phule: भारत में पहली महिला शिक्षिका बन महिला सशक्तिकरण की मिसाल कायम करने वाली सावित्रीबाई फुले  की आज जयंती (Savitribai Phule Jayanti) है. सावित्रीबाई फुले का जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र स्थित सतारा के नायगांव में हुआ था. सावित्रीबाई फुले को  देश के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्रधानाचार्या बनने और पहले किसान स्कूल की स्थापना करने का श्रेय जाता है. सावित्रीबाई ने महिलाओं की शिक्षा और उनके अधिकारों की लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

  • आज देश के छह करोड़ किसानों को पीएम मोदी देंगे 2 हजार रुपये की किश्त

    आज देश के छह करोड़ किसानों को पीएम मोदी देंगे 2 हजार रुपये की किश्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को देश के छह करोड़ किसानों को पीएम-किसान सम्मान निधि के तहत दिसंबर महीने की किस्त के रूप में 12,000 करोड़ रुपये जारी कर उन्हें नए साल का तोहफा देंगे, लेकिन पश्चिम बंगाल के किसान इस योजना का लाभ पाने से वंचित रह जाएंगे क्योंकि वहां के किसान अब तक पीएम-किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़ पाए हैं. केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के एक सूत्र ने बुधवार को आईएएनएस बताया कि प्रधानमंत्री गुरुवार को तुमकूर में आयोजित एक कार्यक्रम में इस निधि को किसानों के खाते में भेजेंगे. गौरतलब है कि पीएम किसान समान निधि के लाभार्थी किसानों को दिसंबर महीने में मिलने वाली 2,000 रुपयों की किस्त नहीं मिली है.

  • उत्तर प्रदेश: गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उत्तर प्रदेश: गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    गौपालक किसान बलराम मिश्रा ने बताया, 'कृष्णा (गाय) हमारे परिवार के लिए 'मां' जैसी थी. खूंटे में कभी बांधा नहीं और न ही वह घर से कभी जंगल चारा चरने गई. दिनभर दरवाजे पर बैठी रहती थी. कृष्णा नाम लेते ही वह पीछे-पीछे चल देती थी. गाय नहीं, हमारी मां का निधन हुआ है. इसलिए परिवारिक सदस्य की भांति उसका अंतिम संस्कार किया गया है.'

  • उप्र : गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उप्र : गाय की निकली शवयात्रा, हुआ अंतिम संस्कार

    उत्तर प्रदेश में महोबा जिले के जैतपुर थाना क्षेत्र के मुढारी गांव में मंगलवार को मातमी माहौल में एक किसान ने अपनी पालतू गाय का अंतिम संस्कार किया और अब उसकी अस्थियां संगम में प्रवाहित कर त्रयोदशी करने की तैयारी कर रहा है. 

  • मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मंदसौर में कड़ाके की सर्दी; घने कोहरे ने घेरा, फसलों पर संकट के बादल

    मध्यप्रदेश के मंदसौर में सर्दी का सितम लगातार जारी है. शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसकी वजह से कई स्थानों पर विजिबिलिटी लगभग शून्य रही. मंदसौर में शनिवार को तापमान में गिरावट के साथ ही सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. तापमान में अचानक आई गिरावट के चलते लगातार दूसरे दिन फसलों पर बर्फ की परत जमी हुई दिखाई दी. पाला पड़ने की वजह से फसलों को भारी नुकसान हुआ है. पिछली फसल बाढ़ की भेंट चढ़ने के बाद इस फसल को पाले की वजह से नष्ट होता देखकर किसान परेशान हैं और वे सरकार से मुआवजे की मांग कर रहे हैं. सर्दी का सितम जारी रहा तो कई फसलों के पूरी तरह से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है.

  • राजधानी के मुद्दे पर किसानों के प्रदर्शन से अमरावती में तनाव गहराया, पुलिस ने की कार्रवाई

    राजधानी के मुद्दे पर किसानों के प्रदर्शन से अमरावती में तनाव गहराया, पुलिस ने की कार्रवाई

    राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के मद्देनजर किसानों ने वहां से जाने से इनकार कर दिया. किसानों के पीछे नहीं हटने पर पुलिस ने प्रदर्शन के लिए बनाए गए टेंट को हटा दिया. किसान और उनके परिवार पिछले एक सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं.

  • किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    किसान ने बनवाया पीएम मोदी का मंदिर, खुद को बताया जबरा फैन

    शंकर ने पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''पीएम मोदी के मंदिर का काम 8 महीने पहले ही पूरा हो जाता लेकिन अभाव के कारण मैं इसे उस वक्त पूरा नहीं करा पाया''. जब उनसे पूछा गया कि उन्होंने यह मंदिर क्यों बनाया तो उन्होंने पीटीआई को बताया कि वह पीएम मोदी को काफी पसंद करते हैं और उनके द्वारा शुरू की गई नीतियों से वह काफी प्रभावित हुए हैं.

«123456»

Advertisement

 

किसान वीडियो

किसान से जुड़े अन्य वीडियो »