NDTV Khabar

किसान News in Hindi


'किसान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    चीन के खराब बीज से सैकड़ों किसान तबाह, फसल तो लगी लेकिन 'धान' है नदारद

    रामपुर टांडा कस्बे के करीब साढ़े तीन सौ से ज्यादा किसानों ने चीन की एक कंपनी सिंजेटा इंडिया एलपी 17059 धान का बीज खरीद कर तीन हजार एकड़ में लगाया लेकिन तीन महीने बाद धान की फसल तो खेत में लहलहा रही है लेकिन इन पौधों में धान नहीं पड़ा जिससे इन किसानों को अनुमानित करीब 8 करोड़ रुपए की चपत लग गई है.

  • नायब तहसीलदार ने कथित तौर पर मांगी रिश्वत, किसान ने भैंस लाकर उनकी कार से बांध दी!

    नायब तहसीलदार ने कथित तौर पर मांगी रिश्वत, किसान ने भैंस लाकर उनकी कार से बांध दी!

    मध्यप्रदेश के विदिशा जिले के सिरौंज में एक किसान कथित तौर पर रिश्वत मांगे जाने से इतना परेशान हुआ कि अपनी भैंस तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार की गाड़ी से जाकर बांध आया. किसान से 25 हजार रुपये की रिश्वत मांगी जा रही थी. यह रकम देना उनके लिए संभव नहीं था. आखिरकार उन्होंने नायब तहसीलदार को रिश्वत में भैंस सौंपने का फैसला लिया. हालांकि नायब तहसीलदार इसे किसान की पब्लिसिटी के लिए की गई हरकत बता रहे हैं.

  • आतंकियों की धमकी के बाद केंद्र सरकार खरीदेगी J&K के किसानों के सेब, सीधे खातों में पहुंचेगा पैसा

    आतंकियों की धमकी के बाद केंद्र सरकार खरीदेगी J&K के किसानों के सेब, सीधे खातों में पहुंचेगा पैसा

    सरकार ने जम्मू-कश्मीर के सेब की सीधी खरीद करने और उत्पादकों को उनका भुगतान सीधे बैंक खाते के जरिये करने की घोषणा की है.

  • किसान कर्जमाफी योजना बंद करने जा रही है योगी सरकार

    किसान कर्जमाफी योजना बंद करने जा रही है योगी सरकार

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लघु एवं सीमांत किसानों की कर्जमाफी योजना अब बंद करने की तैयारी कर रही है. अधिकार प्राप्त समिति ने सर्वसम्मति से इस संबंध में मुख्यमंत्री का अनुमोदन प्राप्त करने की संस्तुति कर दी है.

  • सोची समझी रणनीति से बनेगा भारत पांच हजार अरब डालर वाली अर्थव्यवस्था: मनमोहन सिंह

    सोची समझी रणनीति से बनेगा भारत पांच हजार अरब डालर वाली अर्थव्यवस्था: मनमोहन सिंह

    मनमोहन सिंह ने कहा, 'इस समय हमारी अर्थव्यवस्था धीमी पड़ती दिखती है. जीडीपी वृद्धि दर में गिरावट आ रही है. निवेश की दर स्थिर है. किसान संकट में हैं. बैंकिंग प्रणाली संकट का सामना कर रही है. बेरोजगारी बढ़ती जा रही है. भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए हमें एक अच्छी तरह से सोची समझी रणनीति की जरूरत है.'

  • नेता ने मंच पर जातिगत टिप्पणी करके जलील किया, दलित अधिकारी ने खुदकुशी कर ली

    नेता ने मंच पर जातिगत टिप्पणी करके जलील किया, दलित अधिकारी ने खुदकुशी कर ली

    यूपी के लखीमपुर जिले में किसान यूनियन के एक नेता ने किसान पंचायत के मंच पर एक शेड्यूल्ड कास्ट अफ़सर को इतना ज़लील किया कि उसने खुदकुशी कर ली. किसान नेता ने अफ़सर को जूते मारने और आंख निकल लेने की धमकी दी. और उससे सवाल किया कि क्या तुम्हें आरक्षण से नौकरी मिली है? अपने सुसाइड नोट में अफ़सर ने इसके लिए नेता को जिम्मेदार ठहराया है. किसान पंचायत के मंच पर किसान नेता ने ग्राम विकास अधिकारी त्रिवेंद्र कुमार को ज़लील किया. इस पर उन्होंने आत्महत्या कर ली.

  • Chandrayaan-2 : किसान के बेटे और सरकारी स्कूल से पढ़े वैज्ञानिक ने दिया मिशन चंद्रयान-2 को अंजाम

    Chandrayaan-2 : किसान के बेटे और सरकारी स्कूल से पढ़े वैज्ञानिक ने दिया मिशन चंद्रयान-2 को अंजाम

    चांद पर पहुंचने के भारत के सपने के पीछे जो ख़ास लोग हैं उनमें प्रमुख हैं डॉ के सिवन जो एक किसान के बेटे और एक कामयाब ऐरोनॉटिकल इंजीनियर हैं. डॉ के सिवन इसरो के चेयरमैन होने के नाते इस अभियान की अगुवाई कर रहे हैं. उन्हें भारत का रॉकेट मैन भी कहा जाता है. अंतरिक्ष में एक साथ 104 सैटलाइट छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने में उनकी बड़ी भूमिका रही है. मिशन चंद्रयान-2 के हर पल पर नजर रख रहे के सिवन ने एनडीटीवी से कहा, मैं एक ग़रीब घर से आता हूं, मेरा परिवार किसानी करता है. मैं तमिल मीडियम में सरकारी स्कूल से पढ़ा हूं.  

  • तेलंगाना में यूरिया के लिए कतार में लगे किसान की मौत

    तेलंगाना में यूरिया के लिए कतार में लगे किसान की मौत

    तेलंगाना में यूरिया की कमी के कारण एक किसान की जान चली गई. किसान की सिद्दीपेट जिले में गुरुवार को यूरिया खरीदने के लिए अपनी बारी का इंतजार करने के दौरान मौत हो गई. सी.येलैयाह (65) की प्राइमरी एग्रीकल्चरल क्रेडिट सोसाइटी (पीएसीएस) पर कतार में अपनी बारी का इंतजार करने के दौरान मौत हो गई. यह मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव का गृह जिला है. येलैयाह के परिवार का आरोप है कि वह तीन दिनों से यूरिया के लिए पीएसीएस पर जा रहा था.

  • TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    TOP 5 NEWS: CBI की हिरासत में रहेंगे चिदंबरम, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ 'विक्रम' लैंडर

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को फिलहाल तिहाड़ जेल नहीं भेजा जाएगा. सुप्रीम कोर्ट ने 3 दिन के लिए सीबीआई कस्टडी बढ़ा दी है.

  • अधिकारी के पैरों में गिरकर रोजी-रोटी ना छीनने की मांग कर रहे किसान, Video वायरल

    अधिकारी के पैरों में गिरकर रोजी-रोटी ना छीनने की मांग कर रहे किसान, Video वायरल

    तेलंगाना के 2 किसानों का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह एक राजस्व अधिकारी के पैरों में गिरकर मदद की गुहार लगा रहे हैं. यह वीडियो तेलंगाना के रंगा रेड्डी जिले का है. वीडियो में किसान, राजस्व अधिकारी से याचना करते हुए दिख रहे हैं कि उनकी रोजी रोटी और जमीन को उनसे ना लिया जाये. जिसके बाद अधिकारी को वहां से जाते हुए देखा गया. यह वीडियो किसान सताइआ, उसके भाई लिगाइआ और एक और किसान मलाइआ का है. उनका कहना है कि उनके पास पट्टादार पासबुक है जो उनकी जमीन पर उनका हक होने का सबूत है.

  • किसान को पहले लाठी-डंडों से पीटा फिर लटकाया फांसी पर

    किसान को पहले लाठी-डंडों से पीटा फिर लटकाया फांसी पर

    बिहार के गया जिले के परैया थाना अंतर्गत सिकंदरपुर गांव में एक किसान दम्पति की हमलावरों ने लाठी-डंडे से पिटाई की और घायल किसान को कथित रूप से पेड़ पर फंदे से लटकाकर मार डाला.

  • गधों को फूलों से सजाकर की पूजा, महाराष्ट्र में ऐसे मनाया गया ‘गधा पोला’

    गधों को फूलों से सजाकर की पूजा, महाराष्ट्र में ऐसे मनाया गया ‘गधा पोला’

    महाराष्ट्र में ‘पोला’ त्योहार बैलों को समर्पित है, लेकिन अकोला जिले में कुछ समुदाय इस दिन गधों को पूजा करते हैं जिसे ‘गधा पोला’ कहते हैं. महाराष्ट्र के किसान किसानी में पूरे साल हाड़-तोड़ मेहनत के प्रति आभार प्रकट करने लिए ’पोला’ (जिसे ‘बैल पोला’ भी कहते हैं) के दिन बैलों और सांड की पूजा करते हैं. यह त्योहार इस साल 30 अगस्त को मनाया गया.

  • छत्तीसगढ़ में तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार, तीनों पर है एक-एक लाख रुपये का इनाम

    छत्तीसगढ़ में तीन इनामी नक्सली गिरफ्तार, तीनों पर है एक-एक लाख रुपये का इनाम

    दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि पुलिस ने भांसी थाना क्षेत्र के अंतर्गत कमालूर गांव के समीप जंगल से तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया. इनमें दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष रमेश भास्कर (28), जनमिलिशिया कमाण्डर मंगल भास्कर (23) और जनमिलिशिया कमाण्डर रमेश कड़ती (26) शामिल हैं.

  • उत्तर प्रदेश: कर्ज से दबे किसान ने पोस्टर लगाकर किया किडनी बेचने का ऐलान

    उत्तर प्रदेश: कर्ज से दबे किसान ने पोस्टर लगाकर किया किडनी बेचने का ऐलान

    इस बीच सहारनपुर के मंडलायुक्त संजय कुमार ने कहा है कि इस मामले में जांच होने के बाद ही वास्तविक स्थिति स्पष्ट हो पायेगी

  • खेतों की मिट्टी को सेहतमंद बनाने की कोशिश में जुटी झारखंड सरकार

    खेतों की मिट्टी को सेहतमंद बनाने की कोशिश में जुटी झारखंड सरकार

    मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को कहा कि मिट्टी को मिले जान, बढ़े झारखंड की शान, समृद्ध हों किसान. खेत की मिट्टी को सेहतमंद बनाने में राज्य सरकार जुट गई है. यही वजह है कि आज मिट्टी की डॉक्टर दीदियों को पहचान पत्र व मिट्टी जांच के लिए मिनी लैब किट दिया जा रहा है. ताकि किसानों के खेतों की मिट्टी की जांच उनकी ही पंचायत व गांव में हो सके. किसानों को उस मिट्टी में किस फसल की खेती करनी चाहिए, कौन से खनिज की मात्रा बढ़ानी चाहिए, इसकी जानकारी मिट्टी की डॉक्टर दीदियां उपलब्ध कराएंगी. उन्होंने कहा कि इसके दो फायदे हैं पहला किसानों के खेतों की उत्पादकता बढ़ेगी, जिससे किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य पूरा कर सकेंगे. वहीं दूसरी ओर डॉक्टर दीदियों के आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त होगा. इस कार्य से हर माह डॉक्टर दीदियां करीब 14 हजार रुपये कमा सकेंगी.

  • Ayodhya case: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई के बीच सामने आए 'राम के एक और वंशज', कहा- सबूत दिखाने को तैयार

    Ayodhya case: अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट में हो रही सुनवाई के बीच सामने आए 'राम के एक और वंशज', कहा- सबूत दिखाने को तैयार

    भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बालियान खाप (रघुवंशी गोत्र) के मुखिया चौधरी नरेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर स्थित अपने आवास पर पत्रकार वार्ता बुलाते हुए खुद को राम का वंशज बताया है. उनका कहना है कि असली राम के वंशज बालियान खाप है, जिनका गोत्र रघुवंशी है और यहां उनके 84 गांव हैं जिसके वह मुखिया हैं.

  • मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की तैयारी

    मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की तैयारी

    मध्यप्रदेश में उद्यानिकी फसलों के जरिए किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में राज्य सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं. इसी क्रम में अगले एक साल में एक हजार एकड़ और पांच साल में दस हजार एकड़ में अल्ट्राहाइडेंसिटी के आम और संतरे का पौधरोपण किया जाएगा. इससे अगले तीन साल में प्रतिवर्ष प्रति एकड़ किसानों को एक से डेढ़ लाख रुपये की शुद्ध आय होगी. मुख्यमंत्री कमलनाथ की शनिवार को संतरे और आम के पौधों के रोपण के मुद्दे पर कोका कोला कंपनी और जैन इरीगेशन कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई. इस बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देकर किसानों की आय दोगुनी की जा सकेगी. इसके लिए जरूरी है कि निजी क्षेत्र के सहयोग से ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करें, जहां पर उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा दिया जा सकता है. 

  • पीएम मोदी ने की थी जिस किसान की तारीफ, उसी ने इस वजह से खा लिया जहर

    पीएम मोदी ने की थी जिस किसान की तारीफ, उसी ने इस वजह से खा लिया जहर

    सड़क परियोजना के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा मिलने में देरी पर सोमवार को अकोला में जिन पांच किसानों ने खुदकुशी करने की कोशिश की.

«12345678»

Advertisement

 

किसान फोटो

किसान से जुड़े अन्य फोटो »

किसान वीडियो

किसान से जुड़े अन्य वीडियो »