NDTV Khabar

कीर्ति चक्र


'कीर्ति चक्र' - 4 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    सेना के कुल 101 जवानों को वीरता पद दिए जाएंगे. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों के लिए  कुल 946 पदकों की घोषणा की है.

  • कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    कुछ ऐसा है अजीत डोभाल के जासूस से NSA बनने तक का सफर, जानिए 10 खास बातें

    जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद घाटी की सुरक्षा की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) वहां मौजूद हैं. अजित डोभाल श्रीनगर में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं. अजीत डोभाल के कंधों पर देश की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है. अजीत डोभाल (Ajit doval) सर्जिकल स्‍ट्राइक के मास्‍टर माइंड माने जाते हैं. वह सैन्य सम्मान कीर्ति चक्र पाने वाले पहले पुलिस अफसर हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit doval) पर फिल्म निर्देशक नीरज पांडे एक फिल्म बनाने जा रहे हैं जिसमें अक्षय कुमार मुख्य भूमिका निभाते नजर आएंगे. डोभाल को प्रधानमंत्री नरेंद्र का खास माना जाता है. डोभाल की पहचान एक तेज़-तर्रार जासूस की रही है. लोग उन्हें भारत का जेम्स बॉन्ड भी कहते हैं. सर्जिकल स्ट्राइक में अजीत डोभाल की अहम भूमिका रही है. उरी में हुए आंतकी हमले का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान में आतंकवादियों के लॉच पैड को ध्वस्त किया था. वहीं, इससे पहले मणिपुर में हुए आतंकवादी हमलों का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने म्यांमार सीमा पर करीब दो किलोमीटर घुसकर सैन्य कार्रवाई की थी. देश की सुरक्षा को लेकर अजीत डोभाल ने कई बड़े कदम उठाए और दुश्मनों को ये संदेशा दिया कि भारत अब आक्रामक रक्षा नीति अपना चुका है. अजीत डोभाल से जुडे़ कई किस्से काफी मशहूर हैं. आइए जानते हैं अजीत डोभाल के जीवन और उनसे जुड़े कुछ रोमांचक किस्सों के बारे में: 

  • Exclusive: सर्जिकल स्ट्राइक टीम के कमांडर थे एक मेजर, चार आतंकी ढेर किए

    Exclusive: सर्जिकल स्ट्राइक टीम के कमांडर थे एक मेजर, चार आतंकी ढेर किए

    पुरस्कार को लेकर पहली बार विस्तृत जानकारी देते हुए सेना ने कहा, "इस मेजर ने अपने एक साथी के साथ खुले इलाके में ही दो संतरियों को घेरकर ढेर कर दिया..." सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कमांडर के रूप में ऑपरेशन का नेतृत्व कर रहे मेजर ने इन दोनों संतरियों के अलावा दो अन्य दुश्मनों को भी ढेर किया.

  • नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले 22 जवानों को बहादुरी के लिए सम्मान

    नियंत्रण रेखा के पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले 22 जवानों को बहादुरी के लिए सम्मान

    पिछले साल 29 सितंबर की रात को नियंत्रण रेखा (LoC) के पार जाकर आतंकियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने वाले जवानों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है. सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर इस टीम के 22 जवानों को पुरस्कार देने का ऐलान किया.