NDTV Khabar

कुश्‍ती


'कुश्‍ती' - 39 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Goodbye 2019: कुश्‍ती में बढ़ता भारत का वर्चस्‍व; दीपक पून‍िया, बजरंग और व‍िनेश फोगाट ने मचाई धूम..

    Goodbye 2019: कुश्‍ती में बढ़ता भारत का वर्चस्‍व; दीपक पून‍िया, बजरंग और व‍िनेश फोगाट ने मचाई धूम..

    बजरंग पूनिया (65 किग्रा) और विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने टोक्यो 2020 कोटे हासिल करने के अलावा पोडियम स्थान हासिल किये लेकिन उनसे कांस्य से बेहतर पदक की उम्मीद थी. दीपक (86 किग्रा) साल के शुरू में जूनियर विश्व चैम्पियन बने थे और उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक के साथ ओल‍िंपिक कोटा हासिल कर सुर्खिंया बटोरीं.

  • FLASHBACK2018: बजरंग और विनेश फोगाट बने भारतीय कुश्ती के नए सितारे, जूझते दिखे सुशील कुमार

    FLASHBACK2018: बजरंग और विनेश फोगाट बने भारतीय कुश्ती के नए सितारे, जूझते दिखे सुशील कुमार

    ओलिंपिक की बात करें तो भारत के लिए दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले एकमात्र पहलवान सुशील कुमार (Sushil Kumar) और ओलिंपिक पदक जीतने वाली देश की पहली और एकमात्र महिला पहलवान साक्षी मलिक (Sakshi Malik) के लिए यह साल निराशाजनक रहा. सुशील ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जरूर जीता लेकिन वहां उन्हें टक्कर देने वाला को कोई दमदार पहलवान नहीं था. साक्षी राष्ट्रमंडल खेलों के साथ एशियाई खेलों में भी प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहीं.

  • विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया का सपना टूटा, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

    विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: बजरंग पूनिया का सपना टूटा, रजत पदक से ही करना पड़ा संतोष

    बजरंग पूनिया का नाम उस समय सुर्खियों में आया था जब प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्‍न के लिए उनके नाम की सिफारिश को दरकिनार कर दिया गया था. भारतीय कुश्ती महासंघ ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए 2018 एशियाड में गोल्ड मेडलिस्ट रहे पूनिया के नाम की सिफ़ारिश की थी, लेकिन सरकार ने विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को संयुक्त तौर पर ये सम्मान देने का फ़ैसला किया था.

  • Commonwealth Games 2018: इन खेलों और खिलाड़ि‍यों से है भारत को पदक की उम्‍मीद...

    Commonwealth Games 2018: इन खेलों और खिलाड़ि‍यों से है भारत को पदक की उम्‍मीद...

    इस बार भी पदक जीतने की सबसे ज्यादा उम्‍मीद शूटिंग, कुश्‍ती, बैडमिंटन और वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों से है. पिछली बार 2014 के ग्लास्‍गो गेम्‍स में भारत ने 64 पदक जीते थे, लेकिन भारत का बेस्ट प्रदर्शन दिल्‍ली में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्‍स-2010 में रहा था. इन गेम्‍स में भारतीय दल ने 101 पदक हासिल किए थे.एक नज़र उन खिलाड़ियों पर, जिनसे अलग-अलग खेलों में गोल्ड की उम्मीद रहेगी..

  • पीएम मोदी ने कहा- वाम और कांग्रेस एक ही सिक्‍के के दो पहलू, 'दिल्‍ली में दोस्‍ती, त्रिपुरा में कुश्‍ती' नहीं चलेगी

    पीएम मोदी ने कहा- वाम और कांग्रेस एक ही सिक्‍के के दो पहलू, 'दिल्‍ली में दोस्‍ती, त्रिपुरा में कुश्‍ती' नहीं चलेगी

    त्रिपुरा में हिंसा की राजनीति करने वाले वाम दल और कांग्रेस से यहां की जनता त्रस्‍त हो गई है. वे बीजेपी कार्यकताओं की हत्‍या कर रहे हैं. यहां की जनता से किसी भी काम के लिए लेवी वसूलते हैं और जो पैसा केंद्र सरकार देती है उसे जनता के बीच नहीं पहुंचने देते हैं. ये सारे आरोप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगरतल्‍ला के शांतीर बाजार में आयोजित जनसभा को संबोधित करने के दौरान लगाए.

  • सड़क दुर्घटना में मशहूर पहलवान और कोच सुखचैन सिंह चीमा का निधन

    सड़क दुर्घटना में मशहूर पहलवान और कोच सुखचैन सिंह चीमा का निधन

    मशहूर पहलवान और कोच सुखचैन सिंह चीमा का एक सड़क हादसे में निधन को गया है. पटियाला बाईपास में एक सड़क दुर्घटना में चीमा की मौत हुई. सुखचैन सिंह चीमा रुस्तम-ए-हिंद ओलिंपियन पहलवान केसर सिंह चीमा और रुस्तम-ए-हिंद ओलिंपियन परविंदर सिंह चीमा के पिता थे. सुखचैन ने वर्ष 1974 में तेहरान में हुए एशियाई खेलों में भारत के लिए कांस्‍य पदक जीता था.

  • कुश्‍ती: सुशील कुमार ने स्‍वर्ण के साथ की वापसी लेकिन इससे उजागर हुई देश की कुश्‍ती की दशा

    कुश्‍ती: सुशील कुमार ने स्‍वर्ण के साथ की वापसी लेकिन इससे उजागर हुई देश की कुश्‍ती की दशा

    दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने जोरदार वापसी की लेकिन इससे खेल के रूप में देश में कुश्ती की प्रगति पर सवालिया निशान लग गया जो तीन साल पहले इस दिग्गज पहलवान के अचानक हटने के बाद से काफी आगे नहीं बढ़ पाया. बीजिंग ओलिंपिक 2008 से भारत को कुश्ती में पदक मिल रहे हैं लेकिन कुल मिलाकर यह खेल उस स्तर को बनाए रखने में नाकाम रहा है जो एक समय बना था और 2017 के दौरान यह जाहिर भी हो गया.

  • कॉमनवेल्‍थ कुश्‍ती चैंपियनशिप में सुशील कुमार और साक्षी मलिक ने जीता स्वर्ण

    कॉमनवेल्‍थ कुश्‍ती चैंपियनशिप में सुशील कुमार और साक्षी मलिक ने जीता स्वर्ण

    ओलिंपिक खेलों में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार और रियो ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में आज कॉमनवेल्‍थ कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किए. साक्षी ने न्यूजीलैंड की तायला तुअहिने फोर्ड को महिलाओं के फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता के 62 किग्रा वर्ग के एकतरफा फाइनल मुकाबले में 13-2 से करारी शिकस्त देकर स्वर्ण जीता.

  • बेशक भारत में क्रिकेट मशहूर है लेकिन अन्‍य खेल में भी खिलाड़ी कर रहे अच्‍छा प्रदर्शन: विजेंदर सिंह

    बेशक भारत में क्रिकेट मशहूर है लेकिन अन्‍य खेल में भी खिलाड़ी कर रहे अच्‍छा प्रदर्शन: विजेंदर सिंह

    भारत के स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि क्रिकेट बेशक भारत में मशहूर हो, लेकिन बाकी के खेल भी देश में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. डब्‍ल्‍यू एशिया पेसिफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैम्पियन विजेंदर 2018 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के संबंध में आयोजित रात्रिभोज में शिरकत करने आए थे.विजेंदर ने कहा, "2008 में हमने तीन पदक जीते और वो भी अलग-अलग खेलों में. इसलिए अब अन्य खेल भी भारत में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं.

  • पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली की क्रिकेट के अलावा इस खेल में भी है महारत

    पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली की क्रिकेट के अलावा इस खेल में भी है महारत

    ऑस्ट्रेलिया के लिए 76 टेस्ट, 221 वनडे और 25 T20 मैच खेल चुके ली कुश्ती में कितने माहिर हैं, यह स्टार स्पोर्टस के एक वीडियो में देखने को मिला. ली के दंगल करते हुए वीडियो को काफ़ी पसंद किया जा रहा है. इस छोटे से वीडियो में ली कुछ पहलवानों के साथ कुश्ती करते दिखाई दे रहे हैं.

  • गलतफहमी के कारण एशियाड में भाग लेने से रह गया था, भारतीय पहलवान को 15 साल बाद मिला न्‍याय

    गलतफहमी के कारण एशियाड में भाग लेने से रह गया था, भारतीय पहलवान को 15 साल बाद मिला न्‍याय

    पहलवान सतीश कुमार को 15 साल के न्यायिक संघर्ष के बाद आखिरकार दिल्ली की एक अदालत से न्याय मिल ही गया.एक गलतफहमी के कारण उन्हें 2002 के एशियाई खेलों में भाग नहीं देने पर अदालत ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को उन्हें (पहलवान सतीश को) 25 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया.

  • गीता फोगाट बोलीं, अभ्यास के बिना विश्व कुश्‍ती चैंपियनशिप में मेडल जीतना मुश्किल

    गीता फोगाट बोलीं, अभ्यास के बिना विश्व कुश्‍ती चैंपियनशिप में मेडल जीतना मुश्किल

    अनुभवी पहलवान गीता फोगाट का मानना है कि हाल में समाप्त हुई विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लचर प्रदर्शन का कारण अभ्यास की कमी है. भारत का 24 सदस्यीय दल पेरिस में विश्व चैंपियनशिप में एक भी पदक नहीं जीत पाया. उन्होंने शिकायत की कि उन्हें मुख्य स्थल से 250 से 300 किमी दूर एक स्थानीय क्लब में अभ्यास के लिये मजबूर किया गया और वहां सुविधाओं का अभाव था.

  • विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: रियो की पदक विजेता साक्षी मलिक ने किया निराश, पहले ही दौर में हारीं

    विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप: रियो की पदक विजेता साक्षी मलिक ने किया निराश, पहले ही दौर में हारीं

    ओलिंपिक खेलों की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में आज यहां पहले दौर में बाहर हो गईं जबकि विनेश फोगाट भी प्री क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाईं जिससे भारतीयों का इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा. पहले तीन दिन की निराशा के बाद सभी निगाहें साक्षी और विनेश पर टिकी थी लेकिन दोनों अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरीं.

  • खेल जगत में इन 7 खिलाड़‍ियों ने किया तिरंगा बुलंद

    खेल जगत में इन 7 खिलाड़‍ियों ने किया तिरंगा बुलंद

    बैडमिंटन, कुश्‍ती, टेनिस शतरंज और बॉक्सिंग जैसे खेलों में देश के खिलाड़ि‍यों ने अपने प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित किया है. यह सही है कि देश में अन्‍य खेलों के मुकाबले क्रिकेट को बहुत ज्‍यादा अहमियत दी जाती है लेकिन क्रिकेट से इतर कई खिलाड़ि‍यों ने अपने प्रदर्शन से खेलप्रेमियों का दिल पर राज किया है.

  • कुश्‍ती : बजरंग ने ट्रायल में मान को हराया, विश्‍व चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

    कुश्‍ती : बजरंग ने ट्रायल में मान को हराया, विश्‍व चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

    एशियाई चैम्पियन बजरंग पूनिया ने यहां विशेष चयन ट्रायल में राहुल मान को शिकस्त दी जिससे वह आगामी विश्व चैम्पियनशिप में पुरुष 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. बजरंग ने मान को 10-0 से रौंदकर 21 अगस्त से होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिये चुने गये अंतिम खिलाड़ियों की सूची में जगह सुनिश्चित की.

  • मंजू कुमारी ने जूनियर विश्‍व कुश्ती में भारत को दिलाया दूसरा मेडल

    मंजू कुमारी ने जूनियर विश्‍व कुश्ती में भारत को दिलाया दूसरा मेडल

    भारत की मंजू कुमारी ने फिनलैंड के ताम्पेरे में चल रही जूनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में आज महिलाओं के 59 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता. मंजू रेपचेज के जरिये पदक की दौड़ में शामिल हुई. उन्होंने कांस्य पदक के प्लेआफ मुकाबले में उक्रेन की इलोना प्रोकोपेवनियुक को 2-0 से हराया.

  • कुश्ती : सुमित ने एशियाई चैम्पियनशिप के अंतिम दिन जीता रजत पदक

    कुश्ती : सुमित ने एशियाई चैम्पियनशिप के अंतिम दिन जीता रजत पदक

    भारत के सुमित कुमार ने रविवार को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम दिन पुरुषों की 125 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक जीता. सुमित को उनके वर्ग के फाइनल में ईरान के यादोल्लाह मोहम्मद काजरान मोहेबी ने 6-2 से हराया. भारत ने इस चैम्पियनशिप में अंतिम रूप से कुल 10 पदक जीते.

  • ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली भारतीय रेसलर साक्षी मलिक वर्ल्‍ड रैंकिंग में 5वें नंबर पर

    ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली भारतीय रेसलर साक्षी मलिक वर्ल्‍ड रैंकिंग में 5वें नंबर पर

    साक्षी ओलिंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला रेसलर हैं.

Advertisement