NDTV Khabar

केंद्र


'केंद्र' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कैसी है महाराष्ट्र और हरियाणा की सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    कैसी है महाराष्ट्र और हरियाणा की सियासी गणित, जहां आज हो रहे हैं मतदान, पढ़ें- 10 खास बातें

    महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होने जा रहा है. बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियां दोनों ही राज्यों में सत्ता बरकरार रखने कोशिश में जुटी हुई हैं, जबकि विपक्षी दल सत्ता विरोधी लहर का फायदे उठाते हुए इसे अपने पक्ष में करने जुगत में है. आज इन दो राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी की अगुवाई वाले महागठबंधन या फिर कहें 'महायुति' और कांग्रेस एनसीपी गठबंधन यानी कि 'महा अघाड़ी' (मोर्चा) के बीच है. इस चुनाव में 4,28,43,635 महिला मतदाताओं सहित कुल 8,98,39,600 मतदाता मतदान के लिए योग्य हैं. महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किये गए हैं. इसी तरह हरियाणा में भी सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला नजर रहा है. दोनों राज्यों में शांतिपूर्वक और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने के लिए इलेक्शन कमीशन ने भी कमर कसी है. केंद्रों पर भारी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किये गए हैं. आइये आपको बताते हैं चुनाव से जुड़ी 10 खास बातें....

  • नगाओं के लिए अलग झंडा, संविधान नहीं; बंदूकों के साये में बातचीत नहीं हो सकती: रवि

    नगाओं के लिए अलग झंडा, संविधान नहीं; बंदूकों के साये में बातचीत नहीं हो सकती: रवि

    नगा वार्ता के लिए वार्ताकार और नगालैंड के राज्यपाल आर. एन. रवि ने कहा कि केंद्र सरकार दशकों लंबी शांति बातचीत की प्रक्रिया को अंजाम पर पहुंचाएगी, रवि ने बयान जारी कर कहा कि परस्पर सहमति से विस्तृत समझौते का मसौदा तैयार किया गया है जिसमें सभी महत्वपूर्ण मुद्दे शामिल हैं. बयान में कहा गया है

  • SC ने दिल्ली पुलिस को फटकारा, बीएस-4 मानक वाली गाड़ियों की खरीद पर उठाए सवाल 

    SC ने दिल्ली पुलिस को फटकारा, बीएस-4 मानक वाली गाड़ियों की खरीद पर उठाए सवाल 

    प्रदूषण मामले में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई है. जस्टिस अरुण मिश्रा ने कहा कि अगले साल मार्च में जब केंद्र सरकार पूरे देश में BS-6 ईंधन और इंजन से वाहन चलवाने के इंतजाम का दावा कर रही है तो दिल्ली पुलिस ने जेल और कैदियों को लाने ले जाने के लिए BS-4 ईंधन और इंजन वाले 97 वाहन क्यों खरीद रही है?

  • ये लोग 1993 बम धमाकों के दोषियों को पकड़ने के स्थान पर उनसे मिर्ची का व्यापार करने में लगे थे : पीएम मोदी

    ये लोग 1993 बम धमाकों के दोषियों को पकड़ने के स्थान पर उनसे मिर्ची का व्यापार करने में लगे थे : पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर मुंबई हमले के बाद कार्रवाई करने में असफल रहने का आरोप लगाया. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को होने वाले मतदान से पहले राज्य में आखिरी चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र और महाराष्ट्र सरकार की ओर से किए गए आर्थिक सुधार पर भी चर्चा की और कहा कि उन पर ‘भ्रष्टाचार के दाग’ नहीं हैं.

  • PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) मामले में दाखिल जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है. केंद्र सरकार की ओर से SG तुषार मेहता ने कहा कि सरकार निवेशकों को लेकर चिंतित है और उनके साथ है. ED ने 88 संपत्तियों को जब्त किया है. मामले में त्वरित कार्रवाई चल रही है. याचिकाकर्ता ने कहा कि चार राज्यों के लोग इससे प्रभावित हैं. कोई बेल आउट पैकेज दिया जाए.

  • सुप्रीम कोर्ट में बोली केंद्र सरकार - हमें भक्तों की भावनाओं की कद्र, संत रविदास मंदिर के लिए जमीन देने को हैं तैयार

    सुप्रीम कोर्ट में बोली केंद्र सरकार - हमें भक्तों की भावनाओं की कद्र, संत रविदास मंदिर के लिए जमीन देने को हैं तैयार

    साथ ही वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि जिन पांच याचिकाकर्ता ने मंदिर के विध्वंस के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया था, उनमें से सरकार के प्रस्ताव पर केवल दो ही सहमत हैं. इसपर कोर्ट का कहना है कि यह उनकी आपत्तियों को सुनने के बाद आदेश पारित करेगा. बता दें कि यह मंदिर दक्षिणी दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में था, जिसे कुछ महीने पहले ढहा दिया गया था.

  • CJI रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी, नए चीफ जस्टिस के लिए एसए बोबडे का नाम किया प्रस्तावित

    CJI रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी, नए चीफ जस्टिस के लिए एसए बोबडे का नाम किया प्रस्तावित

    CJI ने चिट्ठी लिख कर यह जानकारी केंद्र को दी. वर्तमान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. साल 1956 में जन्मे एसए बोबडे ने बीए एलएबी की डिग्री नागपुर से हासिल की है. 1978 में वह बार काउंसिल के सदस्य बने और बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर बेंच में प्रैक्टिस करने लगे. साल 2010 में उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट का अतिरिक्त जज बनाया गया. साल 2012 मे वह मध्य प्रदेश के हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने. साल 2013 में उनको सुप्रीम कोर्ट में जज बने. वह 23 अप्रैल 2021 को रिटायर हो जाएंगे.

  • जम्मू-कश्मीर : 62 साल पुरानी राज्य विधान परिषद को भंग करने का आदेश जारी

    जम्मू-कश्मीर :  62 साल पुरानी राज्य विधान परिषद को भंग करने का आदेश जारी

    जम्मू-कश्मीर को इस महीने के अंत में दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने से पहले राज्य प्रशासन ने एक आदेश जारी कर 62 साल पुरानी राज्य विधान परिषद को भंग कर दिया है और यहां कार्यरत 116 कर्मचारियों को सामान्य विभाग में रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है. राज्य को आधिकारिक रूप से 31 अक्टूबर की मध्यरात्रि दो केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में विभाजित करने से कुछ दिन पहले बुधवार को विधान परिषद को भंग करने का आदेश जारी किया गया.

  • मध्यप्रदेश : राजनीति में उलझ गई लोगों की अपने घर की आस, प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य घटा

    मध्यप्रदेश : राजनीति में उलझ गई लोगों की अपने घर की आस, प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य घटा

    मध्यप्रदेश सरकार ने इस साल प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अपने कोटे के लगभग 25 फीसदी मकान कम कर दिए हैं. सूत्रों के मुताबिक देश में पहली बार किसी राज्य ने लक्ष्य को कम किया है. वहीं राज्य सरकार का कहना है कि बजट की कमी और राजनीति की वजह से उसे ऐसा करना पड़ा. राज्य सरकार ने इस साल लक्ष्य के कुल 8.32 लाख घरों में से 2.32 लाख को छोड़ दिया है. ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास में प्रावधान के मुताबिक तो बहुत देने का दावा किया है लेकिन जो राज्यांश देना चाहिए वो नहीं दे रहे हैं.

  • BJP नेता ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और वित्त मंत्री के पति पर साधा निशाना, कहा- 'इको सिस्टम' काम पर लग गया

    BJP नेता ने नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी और वित्त मंत्री के पति पर साधा निशाना, कहा- 'इको सिस्टम' काम पर लग गया

    हाल ही में एक अंग्रेजी दैनिक में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पति और आर्थिक मामलों के जानकार पराकला प्रभाकर ने एक लेख लिखकर देश की अर्थव्यवस्था को खराब बताया था. उन्होंने केंद्र सरकार को नसीहत देते हुए लिखा था, "सरकार भले इससे इनकार करे, लेकिन आंकड़ों से पता चलता है कि कई सेक्टर संकट का सामना कर रहे हैं." उन्होंने यह भी कहा था कि भाजपा नेहरूवादी मॉडल को कोसती है, मगर इसका कोई ठोस विकल्प नहीं पेश कर पाई है.

  • अगस्ता वेस्टलैंड के आरोपी के खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को SC ने किया रद्द

    अगस्ता वेस्टलैंड के आरोपी के खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को SC ने किया रद्द

    सुप्रीम कोर्ट ने फिर से दिल्ली हाईकोर्ट से खेतान की याचिका पर सुनवाई करने को कहा. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि खेतान का मामला 1 अप्रैल 2016 से पहले का है इसलिए काले धन के खिलाफ कानून लागू नहीं हो सकता. इस पर केंद्र की दलील थी कि इसका हर मामलों पर बुरा असर होगा. गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने कहा था कि कालाधन कानून को पूर्व प्रभाव से लागू नहीं किया जा सकता. यानी इसे एक अप्रैल, 2016 से पहले लागू नहीं किया जा सकता, जिस दिन यह कानून संसद में पारित हुआ था. केंद्र सरकार ने दिल्ली हाइकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी.

  • कश्मीर में बंद की गई SMS सेवा, सोमवार को ही 72 दिन बाद बहाल की गई थी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

    कश्मीर में बंद की गई SMS सेवा, सोमवार को ही 72 दिन बाद बहाल की गई थी पोस्टपेड मोबाइल सेवाएं

    बीते 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा (आर्टिकल 370) हटाने और उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद से ही वहां संचार सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. संचार सेवाओं को बंद करना सरकार की तरफ से उठाए गए एहतियाती उपायों का हिस्सा था, जिसके तहत राजनेताओं की नजरबंदी, अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती और सैलानियों को घाटी से हटाना शामिल था. ये सभी कदम वहां संघर्षों को रोकने के लिए उठाए गए थे.

  • UPA सरकार के समय भारत की अर्थव्यवस्था अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी चुनौती दे सकती थी : राहुल गांधी

    UPA सरकार के समय भारत की अर्थव्यवस्था अमेरिकी अर्थव्यवस्था को भी चुनौती दे सकती थी : राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की भाजपा सरकार को अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर पूरी तरह विफल बताते हुए कहा कि यूपीए शासन के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अर्थव्यवस्था काफी मजबूत, फलने-फूलने वाली थी, जिसकी प्रशंसा समूची दुनिया में होती थी.  रविवार को महाराष्ट्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "यूपीए सरकार के तहत भारतीय अर्थव्यवस्था काफी मजबूत थी और यहां तक कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को चुनौती दे सकती थी. हमारे वित्तीय प्रबंधन की प्रशंसा समूची दुनिया में होती थी। अब, मौजूदा सरकार में अर्थव्यवस्था का बुरा हाल हो गया है."

  • Assembly Elections 2019: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- युवा जब नौकरी मांगते हैं तो आप...

    Assembly Elections 2019: राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- युवा जब नौकरी मांगते हैं तो आप...

    उन्होंने यहां एक चुनाव रैली में दावा किया कि देश में कई कारखाने बंद होने के लिए जिम्मेदार कारणों में एक कारण विभाजनकारी राजनीति भी है. एक ओर जहां भाजपा 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रचार में जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के केंद्र सरकार के फैसले और राष्ट्रवाद का मुद्दा उठा रही है.

  • RRB NTPC: कब आएगी एनटीपीसी परीक्षा की तारीख? जानिए रेलवे के अधिकारी ने क्या कहा

    RRB NTPC: कब आएगी एनटीपीसी परीक्षा की तारीख? जानिए रेलवे के अधिकारी ने क्या कहा

    RRB NTPC परीक्षा की आने वाले दिनों में जारी की जा सकती है. रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया था, ''रेलवे भर्ती परीक्षाएं आयोजित करने के लिए जल्द ही एक एजेंसी नियुक्त करने वाला है.

  • Odd-Even: ऑड-ईवन के दौरान इस बार दिल्ली में निजी CNG गाड़ियों को छूट नहीं : अरविंद केजरीवाल

    Odd-Even: ऑड-ईवन के दौरान इस बार दिल्ली में निजी CNG गाड़ियों को छूट नहीं : अरविंद केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में अब तक 25 फीसदी तक प्रदूषण कम रहा है. प्रदूषण तब कंट्रोल होता है जब सब मिलकर काम करते हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने भी काम किया है उसने पेरिफ़ेरेल एक्सप्रेसवे बनाए हैं.

  • युवाओं से संवाद में बोले राष्ट्रीय समर स्मारक के निदेशक, उद्देश्य के चयन में बरतें सावधानी

    युवाओं से संवाद में बोले राष्ट्रीय समर स्मारक के निदेशक, उद्देश्य के चयन में बरतें सावधानी

    विवेकानंद केंद्र, कन्याकुमारी की दिल्ली शाखा द्वारा आयोजित 'Young India :Know Thyself' कार्यक्रम में युवाओं से बातचीत के दौरान राष्ट्रीय समर स्मारक के निदेशक कर्नल दिग्विजय बसेरा ने कहा कि युवाओं को शारीरिक, मानसिक, आध्यात्मिक ,भावनात्मक एवं नैतिक रूप से मजबूत रहना चाहिए.

  • चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए पीएम मोदी ने दिया भोज, 'नॉन वेज' को भी मेन्यू में दी गई खास जगह

    चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के लिए पीएम मोदी ने दिया भोज, 'नॉन वेज' को भी मेन्यू में दी गई खास जगह

    पिसी हुई दाल, विशेष मसालों और नारियल से तैयार की जाने वाली ‘अराचु विट्टा सांभर’ मेन्यू में आकर्षण का मुख्य केंद्र रही. इसके अलावा टमाटर से बनी थक्‍कली रसम, इमली, कदलाई कुरुमा और मिष्ठान में हलवा और अदा प्रधामन (केरल का मिष्ठान) समेत विभिन्न व्यंजन परोसे गए.