NDTV Khabar

केंद्रीय गृह मंत्रालय


'केंद्रीय गृह मंत्रालय' - 277 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने एक साल में हासिल कीं तीन दर्जन उपलब्धियां

    केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जम्मू और कश्मीर प्रशासन की तीन दर्जन उपलब्धियों को सूचीबद्ध किया है. पिछले साल 5 अगस्त को राज्य के दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के रूप में पुनर्गठित होने के बाद यह उपलब्धियां हासिल हुई हैं. NDTV को यह रिपोर्ट कार्ड मिला है.

  • ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    ITBP और खादी विकास-ग्रामोद्योग के बीच समझौता, KVIC से खरीदा जाएगा ये सामान

    इस समझौते से केंद्रीय सशस्त्र बलों को KVIC के माध्यम से भविष्य में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है. महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती के अवसर पर अक्टूबर, 2019 में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की अध्यक्षता में गृह मंत्रालय में संपन्न हुई केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की मीटिंग में यह निर्णय लिया गया था कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा खादी से बनी वस्तुओं और अन्य स्वदेशी ग्रामोद्योग उत्पादों की आवश्यकतानुसार आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.

  • झारखंड: 'Unlock-3' के लिए गाइडलाइंस जारी, 31 अगस्त तक लागू रहेंगे लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंध

    झारखंड: 'Unlock-3' के लिए गाइडलाइंस जारी, 31 अगस्त तक लागू रहेंगे लॉकडाउन से जुड़े प्रतिबंध

    29 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए अनलॉक-3 के निर्देशों को झारखंड में एक अगस्त से लागू कर दिया जाएगा. इसके तहत पहले से जारी सभी छूट पहले की तरह लागू रहेंगी.

  • देश में कोराना केसों में नहीं आ रही कमी, क्‍वारंटाइन लोगों को 'बड़ा आंकड़ा' भी बढ़ा रहा सरकार की चिंता..

    देश में कोराना केसों में नहीं आ रही कमी, क्‍वारंटाइन लोगों को 'बड़ा आंकड़ा' भी बढ़ा रहा सरकार की चिंता..

    केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जो राज्‍य, कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के मामले में सकारात्मक रुझान दिखा रहे हैं वे हैं दिल्ली, केरल, राजस्थान और मध्य प्रदेश. जिन राज्‍यों में कोरोना संक्रमण को लेकर चिंताजनक स्थिति है, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक शामिल है.

  • Coronavirus का खतरा, इस राज्य में अनिश्चितकाल के लिए टला स्कूल खोलने का फैसला

    Coronavirus का खतरा, इस राज्य में अनिश्चितकाल के लिए टला स्कूल खोलने का फैसला

    मिजोरम सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण को रोकने के प्रयासों के तहत 2020-21 अकादमिक सत्र के लिए स्कूल खोलने की तिथि अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी है. सरकार ने पहले मौजूदा अकादमिक सत्र के लिए 15 जुलाई से शैक्षणिक संस्थान खोलने का फैसला किया था. मिजोरम के शिक्षा मंत्री लालचंदमा राल्ते ने शुक्रवार को कहा, ‘‘केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण सभी राज्यों को 31 जुलाई तक शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थान नहीं खोलने के निर्देश दिए हैं, जिसके कारण हम इस माह स्कूल नहीं खोल पाएंगे.’’ 

  • Unlock2: दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा

    Unlock2: दिल्ली में अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाईट कर्फ्यू रहेगा

    अनलॉक-2 पर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है. अब रात 10:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. अभी तक रात 9:00 बजे से लेकर सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू था. बाकी सभी नियम पुराने वाले यथास्थिति रहेंगे.

  • सैयद अली शाह गिलानी ने आखिर हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को अलविदा क्यों कहा? यह है पर्दे के पीछे की कहानी

    सैयद अली शाह गिलानी ने आखिर हुर्रियत कॉन्फ्रेंस को अलविदा क्यों कहा? यह है पर्दे के पीछे की कहानी

    अलगवादी हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी ने अलगाववादी संगठन हुर्रियत कॉन्फ्रेंस 27 साल  बाद इसीलिए छोड़ी क्योंकि पाकिस्तान ने उन्हें बिलकुल दरकिनार कर दिया था. यह कहना है केंद्रीय गृह मंत्रालय का. 90 वर्षीय नेता ने कल कश्मीर घाटी के सबसे बड़े अलगाववादी संगठन से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि उनके खिलाफ साजिश रचने और केंद्र द्वारा जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को खत्म करने के बाद वे अलगाववादी आंदोलन में विफल रहे.

  • Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    Unlock 2 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

    Unlock 2 Guidelines: सरकार ने  'अनलॉक-1' के बाद सोमवार रात को 'अनलॉक-2' के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें कहा गया है कि सभी शैक्षणिक संस्थान, स्कूल और कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के लिए पहले 'अनलॉक-1' के तहत कुछ ढील दी गई थीं और अब सरकार ने 'अनलॉक-2' की घोषणा कर दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 'अनलॉक-2'  के लिए जारी की गईं गाइडलाइन्स 30 जून को 'अनलॉक-1' के पूरा होने के बाद 1 जुलाई से लागू होंगी. नई गाइडलाइन्स में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान सब 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. 

  • दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, करीब आधे पर आया नए संक्रमितों का आंकड़ा

    दिल्ली में कोरोना के मामलों में आई गिरावट, करीब आधे पर आया नए संक्रमितों का आंकड़ा

    दिल्ली में नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी गिरावट आई है. नए मामलों का आंकड़ा अब दो हजार के करीब पहुंच गया है जबकि 23 जून को करीब 4 हज़ार (3947) तक पहुंच गया था. दिल्ली में सोमवार को समाप्त 24 घंटों में 2084 नए मामले सामने आए हैं. दूसरी तरफ सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में 'घर-घर स्क्रीनिंग' की योजना पर रोक लगा दी है. गृह मंत्रालय ने समीक्षा के बाद पाया कि पहले कंटेनमेंट जोन के सभी घरों की स्क्रीनिंग और सीरो सर्वे को प्राथमिकता दी जाए.

  • दिल्ली में कन्टेनमेंट जोन 280 से बढ़कर 417 हुए , बढ़ सकती है इनकी संख्या

    दिल्ली में कन्टेनमेंट जोन 280 से बढ़कर 417 हुए , बढ़ सकती है इनकी संख्या

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक समिति बनाई थी. इस कमेटी ने सुझाव दिए थे कि दिल्ली के कंटेन्मेंट जोन की रिमैपिंग की जानी चाहिए और इन्हें रिडिजाइन भी किया जाना चाहिए ताकि मॉनिटरिंग प्रभावी तरीके से हो सके. 

  • वरिष्ठ IPS अधिकारी ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर समय पूर्व सेवानिवृति मांगी, बताई यह वजह...

    वरिष्ठ IPS अधिकारी ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर समय पूर्व सेवानिवृति मांगी, बताई यह वजह...

    वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी और तेलंगाना राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक वी के सिंह ने यह कहते हुए केंद्र से समय पूर्व सेवानिवृति की अनुमति मांगी है कि वह पुलिस व्यवस्था में परिवर्तन लाने की बड़ी उम्मीद के साथ इस सेवा में आये थे लेकिन वह अपनी आकांक्षा को हासिल करने में विफल रहे. 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह ने केंद्रीय गृह सचिव को लिखे पत्र में उन्हें दो अक्टूबर, 2020 में सेवानिवृत होने की अनुमति देने का अनुरोध किया है.

  • भारत और चीन के बीच तनाव के बीच MHA ने सीमा पर सड़क निर्माण को लेकर की अहम बैठक

    भारत और चीन के बीच तनाव के बीच MHA ने सीमा पर सड़क निर्माण को लेकर की अहम बैठक

    हाल के दिनों में भारत सक्रिय रूप से लद्दाख क्षेत्र में विकास गतिविधियों को विस्‍तार दे रहा है जो गालवान घाटी से होते हुए श्योक पहुंचता है. भारत की इन गतिविधियों से चीन की चिंता बढ़ी है क्‍योंकि भारत ने गालवान घाटी में अपनी डिफेंस गतिविधियों को ऊंचाई देने के लिए दारुक-सुरेक-दौलत बीती ओल्डी (DSDBO) को फीडर रोड बनाया है.

  • दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के मरीजों का इलाज सस्ता हुआ, आदेश तुरंत प्रभाव से लागू

    दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना के मरीजों का इलाज सस्ता हुआ, आदेश तुरंत प्रभाव से लागू

    Delhi Coronavirus: दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना का इलाज सस्ता हो गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गठित समिति की सिफारिश पर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की मुहर लगने के बाद अब दिल्ली सरकार ने इसको लेकर औपचारिक आदेश जारी कर दिया है. दिल्ली सरकार का आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है.

  • दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटेंगे; हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने दी रिपोर्ट, अब यह होगा रेट

    दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटेंगे; हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने दी रिपोर्ट, अब यह होगा रेट

    Coronavirus test: दिल्ली में कोरोना वायरस के टेस्ट के रेट घटाए जाएंगे. इस बारे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर हाई लेवल एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट दे दी है. रिपोर्ट के मुताबिक निजी लैबों में कोरोना वायरस टेस्ट का रेट 2400 रुपये तय किया गया है. गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार से इस पर एक्शन लेने के लिए कहा है. यानी अब दिल्ली में कोरोना टेस्ट 4500 की बजाय 2400 रुपये में प्राइवेट लैब से करा सकेंगे.

  • 'खतरनाक' आंकड़े, दिल्ली में कोरोना टेस्ट बढ़ने के साथ-साथ बढ़ रहा पॉजिटिव केसों का प्रतिशत..

    'खतरनाक' आंकड़े, दिल्ली में कोरोना टेस्ट बढ़ने के साथ-साथ बढ़ रहा पॉजिटिव केसों का प्रतिशत..

    देश की राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तय किया है कि दिल्ली में अब 20 जून से रोजाना 18,000 कोरोना टेस्ट होंगे. यह इसलिए जरूरी बताया जा रहा है ताकि दिल्ली में संक्रमण की सही स्थिति का पता लगाया जा सके.

  • Coronavirus: इस महीने खोले जा सकते हैं सभी Schools, शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी

    Coronavirus: इस महीने खोले जा सकते हैं सभी Schools, शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी

    कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए देशभर के सभी स्कूल मार्च के महीने में ही बंद कर दिए गए थे. स्कूलों के लंबे समय से बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई का कफी नुकसान हो रहा है. इसके मद्देनजर देश में स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार किया जा रहा है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार 15 अगस्त के बाद देशभर के सभी स्कूलों को दोबारा से खोलने पर विचार कर रही है. हालांकि, कोरोनावायरस से पनपे हालातों को ध्यान में रखकर ही स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में निर्णय लिया जाएगा. सूत्र ने बताया, "केंद्रीय गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के आधार पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में फैसला करेगा."

  • केंद्र के दल का दौरा समाप्त, पश्चिम बंगाल ने ‘अम्फान’ से हुए नुकसान की जानकारी की साझा

    केंद्र के दल का दौरा समाप्त, पश्चिम बंगाल ने ‘अम्फान’ से हुए नुकसान की जानकारी की साझा

    पश्चिम बंगाल सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण तबाह हुए क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक के पैकेज की मांग की और केंद्र सरकार के दल को ‘‘नुकसान के आकलन’’ की एक सूची सौंपी. चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा करने आए केंद्र के दल का पश्चिम बंगाल का तीन दिवसीय दौरा शनिवार को समाप्त हो गया. गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (साइबर एवं सूचना सुरक्षा) अनुज शर्मा की अगुवाई में सात सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल ने दिल्ली रवाना होने से पहले पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक घंटे बैठक की.

  • महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब MMR के एक जिले से दूसरे जिले में आसानी से जा सकेंगे लोग

    महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, अब MMR के एक जिले से दूसरे जिले में आसानी से जा सकेंगे लोग

    महाराष्ट्र में कोरोना के अब तक 74 हजार केस सामने आ चुके हैं. जिनमें से करीब 40 हजार एक्टिव मामले हैं. राज्य में 32 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित ठीक हो चुके हैं. जबकि 2500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 30 जून को कहा था कि देश में आठ जून से ‘अनलॉक-1’ शुरू किया जाएगा, जिसके तहत 25 मार्च को देश भर में लागू किए गए लॉकडाउन में काफी हद तक ढील दी जाएगी. इसमें शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थल खोलना भी शामिल है. वहीं, देश भर में 30 जून तक पाबंदियां लागू रहेंगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com