NDTV Khabar

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह


'केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह' - 155 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    झारखंड : राजनाथ सिंह का कांग्रेस पर तंज, बहादुर लाशें नहीं गिनते; यह काम गिद्धों का

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) आज चतरा में एक चुनावी रैली में कांग्रेस (Congress) पर जमकर बरसे. उन्होंने कांग्रेस पर आतंकवाद के खिलाफ चलाई जा रही मुहिम को कमजोर करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जब हमने पुलवामा अटैक का बदला सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में लिया तो कांग्रेस उसका सबूत मांग रही है. क्या जवान आतंकियों को मारने के बाद प्लेन खड़े करके लाशें गिनते? उन्होंने कांग्रेसियों पर तंज कसते हुए कहा कि बहादुर लाशें नहीं गिनते, लाशें गिनने का काम गिद्धों का होता है.

  • ...जब राजनाथ सिंह के सामने ही बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की खुल गई पोल! देखें VIDEO

    ...जब राजनाथ सिंह के सामने ही बिहार में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की खुल गई पोल! देखें VIDEO

    चुनाव के मौसम (Lok Sabha Election 2019) में नेताओं को ऐसे सच का सामना करना पड़ता है जो उनके दावों की सारी पोल खोल देता है. बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ (Rajnath Singh) सिंह के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. राजनाथ सिंह बिहार के पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. राजनाथ सिंह अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए पहले आयुष्मान भारत योजना का ज़िक्र किया. इसके बाद उन्होंने मुद्रा योजना का ज़िक्र किया और कहा कि अब तक 8 करोड़ लोगों को इसके अंतर्गत ऋण मिल चुका है और उन्हें किसी भी तरीक़े का कोई सिक्योरिटी नहीं देना होता.

  • 'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    'किसानों और व्यापारियों को पेंशन, जल्द राम मंदिर का निर्माण', जानें BJP घोषणा पत्र की 19 बड़ी बातें

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किए गए घोषणा पत्र में भाजपा ने देश के हर एक वर्ग के लिए वादे किए हैं. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता वहां मौजूद थे. इसके साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के साथ-साथ राम मंदिर निर्माण का भी जिक्र किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि राम मंदिर को लेकर सभी तरह की संभावनाएं तलाशी जाएंगी और सौहार्दपूर्ण माहौल में जल्द राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा. साथ ही कहा कि देश की सुरक्षा के साथ हमारी सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी. सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण में 130 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं को विज़न डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए यह संकल्प पत्र बनाने के लिए हमारे अध्यक्ष जी ने मेरी अध्यक्षता में एक समिति बनाई और मेरे साथ 12 लोगों को भी उसमें नामित किया था और संकल्प पत्र को Multi Dimensional बनाने के लिए 12 श्रेणियों में भी उसे विभाजित किया था.

  • BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

    BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, 10 प्वाइंट्स में जानें खास बातें

    भाजपा (BJP) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिये अपने 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जिसमें प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) वाराणसी से और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal krishna Advani) की जगह गांधीनगर से मैदान में उतरेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी.

  • Lok Sabha Election Updates: BJP ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    Lok Sabha Election Updates: BJP ने जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    भाजपा के वरिष्ठ नेता जे पी नड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिये उम्मीदवारों (BJP Candidates List) की पहली सूची जारी की. उन्होंने बताया कि 19 मार्च और 20 मार्च को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इसमें एक-एक करके राज्यों पर चर्चा हुई जिसमें भाजपा अध्यक्ष शाह, प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे. गृह मंत्री राजनाथ सिंह पुरानी सीट लखनऊ से लड़ेंगे जबकि नितिन गडकरी नागपुर से प्रत्याशी होंगे. स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. ईरानी के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुकाबले में होंगे.

  • Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    Lok Sabha Election 2019: जानिए वाराणसी, अमेठी और रायबरेली समेत इन हाईप्रोफाइल सीटों पर कब डाले जाएंगे वोट

    चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी, जिसके मुताबिक वाराणसी में मतदान आखिरी चरण में 19 मई को होगा. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी सहित कई अन्य हाईप्रोफाइल सीटों पर छह मई को वोट डाले जाएंगे. वाराणसी सीट का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं. लखनऊ में भी मतदान छह मई को होगा, जहां से 2014 में गृह मंत्री राजनाथ सिंह निर्वाचित हुए थे. वैसे ही हाजीपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान भी छह मई को होगा जिसका प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान करते हैं.

  • कांग्रेस समर्थक अभिषेक मिश्रा को दिल्ली पुलिस ने भोपाल में किया गिरफ्तार

    कांग्रेस समर्थक अभिषेक मिश्रा को दिल्ली पुलिस ने भोपाल में किया गिरफ्तार

    कांग्रेस के समर्थक अभिषेक मिश्रा को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने भोपाल से गिरफ्तार किया है. अभिषेक को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

  • लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका, अब इस दल ने छोड़ा साथ

    लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका, अब इस दल ने छोड़ा साथ

    लोकसभा चुनाव से पहले असम में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. नागरिकता संशोधन विधेयक के मुद्दे पर सोमवार को असम की भाजपा नीत सरकार से असम गण परिषद (एजीपी) ने अपना समर्थन वापस ले लिया. एजीपी अध्यक्ष और मंत्री अतुल बोरा ने यह जानकारी देते हुए कहा कि एजीपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी.

  • रफाल पर बोले राजनाथ सिंह - राहुल गांधी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि खराब की

    रफाल पर बोले राजनाथ सिंह - राहुल गांधी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि खराब की

    केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रफाल मुद्दे पर बोलेत हुए कहा- राहुल गांधी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश की छवि प्रभावित करने की कोशिश की.

  • राजनाथ का सुरक्षाबलों को निर्देश- पाकिस्तान हमारा पड़ोसी, पहले गोली न चलाएं, अगर वह चलाते हैं तो फिर गोलियां मत गिनें

    राजनाथ का सुरक्षाबलों को निर्देश- पाकिस्तान हमारा पड़ोसी, पहले गोली न चलाएं, अगर वह चलाते हैं तो फिर गोलियां मत गिनें

    पाकिस्तान पर सीमापार से आतंकवादियों को भेजकर भारत को अस्थिर करने के प्रयास का आरोप लगाते हुए केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों से पहले गोली नहीं चलाने को कहा गया है, मगर यह भी कहा गया है कि उकसाये जाने पर गोलियों की संख्या गिने बिना जवाबी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटे. 

  • केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक सीमा के पास बीकानेर में BSF जवानों संग मनाएंगे दशहरा, करेंगे शस्त्र पूजा 

    केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक सीमा के पास बीकानेर में BSF जवानों संग मनाएंगे दशहरा, करेंगे शस्त्र पूजा 

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह अत्यधिक संवेदनशील भारत-पाकिस्तान सीमा से लगे बीकानेर में शस्त्र पूजा करेंगे और दशहरा मनाएंगे. संभवत: पहली बार केंद्र सरकार के वरिष्ठ मंत्री पाकिस्तान के साथ लगी भारत की सीमा के पास शस्त्र पूजा करेंगे. गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री 19 अक्टूबर को भारत-पाकिस्तान सीमा के पास राजस्थान के बीकानेर में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे.

  • एप्पल के एरिया मैनेजर की हत्या का मामला केंद्र तक पहुंचा, राजनाथ ने CM योगी को दिया यह निर्देश...

    एप्पल के एरिया मैनेजर की हत्या का मामला केंद्र तक पहुंचा, राजनाथ ने CM योगी को दिया यह निर्देश...

    इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की और इस मामले में प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए.

  • राजनाथ सिंह का राहुल गांधी पर तंज, 'जो संसद की गरिमा नहीं रख सकता वह PM बनने का ख्वाब देख रहा'

    राजनाथ सिंह का राहुल गांधी पर तंज, 'जो संसद की गरिमा नहीं रख सकता वह PM बनने का ख्वाब देख रहा'

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी पर हमला बोला. राजनाथ सिंह ने कहा कि जो व्यक्ति संसद की गरिमा नहीं रख सकता वह प्रधानमंत्री बनने का ख्वाब देख रहा है.' उन्होंने यह भी दावा किया कि कांग्रेस एवं विपक्षी दलों को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का काम पच नहीं रहा है और 'कांग्रेस की काठ की हांडी दोबारा नहीं चढ़ेगी.' राजनाथ सिंह ने कहा कि हम राजनीति सत्त्ता चलाने के लिए नहीं, देश चलाने के लिए करते हैं.

  • अवैध रोहिंग्याओं, बांग्लादेशियों को बाहर करे केजरीवाल सरकार : मनोज तिवारी

    अवैध रोहिंग्याओं, बांग्लादेशियों को बाहर करे केजरीवाल सरकार : मनोज तिवारी

    बीजेपी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने बुधवार को मांग की कि दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों की पहचान कर उन्हें बाहर करना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे भारत के गरीबों को उनके अधिकारों से वंचित कर रहे हैं.

  • मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप केस सीबीआई को सौंपने के पक्ष में नहीं बिहार सरकार

    मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप केस सीबीआई को सौंपने के पक्ष में नहीं बिहार सरकार

    बिहार सरकार को मुजफ्फरपुर स्कैंडल की जांच सीबीआई को सौंपने में कोई फायदा नहीं लगता. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर पूरा विपक्ष जहां मुजफ्फरपुर बाल गृह स्कैंडल की जांच सीबीआई से कराना चाहता है वहीं बिहार सरकार का मानना है कि जब स्थानीय पुलिस इस मामले में चार्ज शीट दायर करने वाली है तब जांच एजेंसी बदलने से कोई फायदा नहीं होगा.

  • यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में नियुक्तियों में आरक्षण पर बोले राजनाथ सिंह- कोई नहीं छीन सकता आरक्षण

    विश्विद्यालयों और महाविद्यालयों में नियुक्तियों में आरक्षण लागू करने को लेकर विपक्ष के आरोप पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को स्पष्ट किया कि कोई व्यक्ति या संस्था अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़े वर्गों का आरक्षण नहीं छीन सकती. लोकसभा में शून्यकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पांच मार्च की एक अधिसूचना का हवाला दिया और आरोप लगाया कि सरकार विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आरक्षण खत्म करना चाहती है.

  • जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    जन्मदिन विशेष: बीजेपी में 'राम-लक्ष्मण की जोड़ी' के बीच ऐसे बने थे राजनाथ सिंह अध्यक्ष, पढ़ें सियासी सफर

    भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सियासत के काफी माहिर खिलाड़ी रहे हैं. सियासत में इनके रसूख का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अटल-आडवाणी के दौर में भी राजनाथ सिंह की तूती बोलती थी और आज जब मोदी-अमित शाह का दौर है, तब भी वह गृह मंत्री के रूप में सत्ता में नबंर दो की कुर्सी पर काबिज हैं. राजनाथ सिंह को राजनीति में काफी सुलझे हुए राजनेता के रूप में जाना जाता है. राजनाथ सिंह की जितनी भारतीय जनता पार्टी में लोकप्रियता है, उतनी ही बीजेपी की मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस में स्वीकार्यता है. यही वजह है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी के बाद बीजेपी अध्यक्ष के रूप में किसी की ताजपोशी की बारी आई, तो राजनाथ सिंह को ही इस पद के लिए सबसे योग्य चुना गया. खास बात है कि अटल बिहारी वाजपेयी और लाल कृष्ण आडवानी सरीखे ही राजनाथ सिंह भी बीजेपी के दो बार अध्यक्ष रह चुके हैं. आज इनके बारे में जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज राजनाथ सिंह 67 साल के हो गये हैं. 

  • दिल्‍ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग पर खींचतान, LG से मुलाकात के बाद आज राजनाथ से मिलने के लिए CM केजरीवाल ने मांगा समय

    दिल्‍ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग पर खींचतान, LG से मुलाकात के बाद आज राजनाथ से मिलने के लिए CM केजरीवाल ने मांगा समय

    अरविंद केजरीवाल ने आज केंद्रीय गृह मंत्री से मिलने का समय भी मांगा है. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. केजरीवाल ने ट्वीट किया है कि गृहमंत्रालय ने उपराज्‍यपाल को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के उस हिस्से को नज़रअंदाज़ करने को कहा है