NDTV Khabar

केंद्रीय बजट


'केंद्रीय बजट' - 177 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हैदराबाद निकाय चुनाव में BJP के लिए वोट मांगने जाएंगे अमित शाह-जेपी नड्डा

    हैदराबाद निकाय चुनाव में BJP के लिए वोट मांगने जाएंगे अमित शाह-जेपी नड्डा

    हैदराबाद के निकाय चुनाव (Hyderabad Civic Polls) इस बार बेहद दिलचस्प होने जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) मेयर की कुर्सी पर काबिज होने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. यही वजह है कि इस सप्ताहांत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) चुनाव प्रचार के लिए हैदराबाद जाएंगे. बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने हैदराबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) हैदराबाद पहुंचे थे. उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (K Chandrashekhara Rao) और उनकी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के खिलाफ 'चार्जशीट' रिलीज की थी.

  • RBI ने साल 2020-21 के लिए सरकार को 57000 करोड़ रुपये का डिविडेंड दिए जाने को दी मंजूरी

    RBI ने साल 2020-21 के लिए सरकार को 57000 करोड़ रुपये का डिविडेंड दिए जाने को दी मंजूरी

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार को 57,000 करोड़ के लाभांश भुगतान को मंजूरी  दे दी. सरकार ने केंद्रीय बैंक और अन्य राज्य द्वारा संचालित वित्तीय संस्थानों से 60,000 करोड़ के लाभांश का बजट रखा था. 

  • IIT के बजट में 14 फीसदी का इजाफा, अलॉट किए गए इतने करोड़

    IIT के बजट में 14 फीसदी का इजाफा, अलॉट किए गए इतने करोड़

    उच्च शिक्षा के बजट (Higher Education Budget) में इस बार पिछले वर्ष की तुलना में 1100 करोड़ से अधिक का इजाफा हुआ है. केंद्रीय बजट (Union Budget 2020) में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी (IIT) के लिए इस बार कुल आवंटन 7,332 करोड़ रुपये रखा गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 14.38 प्रतिशत अधिक है.

  • रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    रेलवे को बजट से 70,000 करोड़ रुपये की मदद, 150 ट्रेनों को पीपीपी के आधार पर चलाने का प्रस्ताव

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शनिवार को पेश केंद्रीय बजट 2020-21 में रेलवे को 70,000 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता आवंटित की गई है तथा वर्ष के दौरान रेलवे के लिए कुल 1.61 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है. रेलवे के पूंजीगत खर्च का प्रावधान चालू वित्त वर्ष की तुलना में मात्र तीन फीसदी अधिक है. वित्त वर्ष 2019-20 में पूंजीगत व्यय के लिए 1.56 लाख रुपये निर्धारित किए गए थे जो 2018-19 के मुकाबले 17.2 प्रतिशत अधिक था.

  • वित्तमंत्री ने किया है राहत का दावा, लेकिन हो सकता है, नई दरें अपनाने पर देना पड़े ज़्यादा इनकम टैक्स

    वित्तमंत्री ने किया है राहत का दावा, लेकिन हो सकता है, नई दरें अपनाने पर देना पड़े ज़्यादा इनकम टैक्स

    केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स ढांचे को सरल करते हुए मिडिल क्लास को राहत देने का दावा किया है, लेकिन असलियत यह है कि यह राहत सिर्फ उन लोगों को मिल पाएगी, जो किसी भी तरह की बचत नहीं कर पाते, जो किराये के मकान में नहीं रहते, या जिन्होंने होम लोन नहीं लिया है.

  • Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    Union Budget 2020: वित्तमंत्री ने राज्यों को कृषि भूमि पट्टे, ठेका खेती को तीन केंद्रीय कानूनों को अपनाने को कहा

    सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों को बंजर जमीन पर सोलर यूनिट लगाने की अनुमति दी जाएगी और उससे ग्रिड को बिजली आपूर्ति की जाएगी. वित्त मंत्री ने आगे कहा कि सोलर पंप लगाने के लिए 20 लाख किसानों को सहायता दी जाएगी. उन्होंने कहा कि जलसंकट वाले 100 जिलों में व्यापक उपायों का प्रस्ताव भी सरकार ने रखा है.

  • Budget 2020: बॉलीवुड डायरेक्टर को बजट का नाम सुनते ही लगने लगा डर, इस बात की है आशंका

    Budget 2020: बॉलीवुड डायरेक्टर को बजट का नाम सुनते ही लगने लगा डर, इस बात की है आशंका

    Budget 2020: संजय गुप्ता (Sanjay Gupta) ने अपने ट्वीट में लिखा: "कल बजट का दिन और मुझे डर लग रहा है, इसके लिए नहीं कि बजट में क्या होगा बल्कि इसके लिए इससे ध्यान विचलित करने के लिए क्या किया जाएगा."

  • CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    CAA, कश्मीर और राम मंदिर सहित इन बड़े मुद्दों पर राष्ट्रपति ने संसद में कही ये 10 बड़ी बातें

    संसद का बजट सत्र गुरुवार से शुरू हो गया. संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संबोधित किया. राष्ट्रपति ने संसद को संबोधित करते हुए कहा कि संविधान ही हम सबका मार्गदर्शक है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह दशक भारत के लिए अहम है. नए भारत का निर्माण हो. राष्ट्रपति ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कई अहम बातों की चर्चा की जिनमें उन्होने अपने संबोधन में कश्मीर से लेकर CAA तक मुद्दे पर अपने विचार रखें. महिला शिक्षा, स्वास्थ्य सहित प्रदुषण का भी राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में जिक्र किया. बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा. इसके बाद एक अंतराल के बाद इसका दूसरा हिस्सा 2 मार्च से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. आज ही आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जायेगा. एक फरवरी को 2020-21 का केंद्रीय बजट लोकसभा में पेश किया जायेगा. 

  • क्या है Economic Survey, जानिए इसके बारे में सब कुछ

    क्या है Economic Survey, जानिए इसके बारे में सब कुछ

    केंद्रीय बजट 2020 (Union Budget 2020) 1 फरवरी को पेश किया जाएगा. बजट पेश किए जाने से पहले शुक्रवार को आर्थिक समीक्षा (Economic Survey 2019-20) को संसद में पेश किया जाएगा. आर्थिक समीक्षा यानी इकोनॉमिक सर्व (Economic Survey) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पेश करेंगी.

  • आम बजट 2020 (Union Budget 2020) कब पेश होगा, कैसे देख सकते हैं बजट की लाइव स्ट्रीमिंग

    आम बजट 2020 (Union Budget 2020) कब पेश होगा, कैसे देख सकते हैं बजट की लाइव स्ट्रीमिंग

    वित्तवर्ष 2020-21 का केंद्रीय बजट संसद में आज पेश किया जाएगा. वार्षिक बजट पेश किए जाने से एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया. आम बजट दरअसल पिछले वित्तवर्ष के दौरान हासिल हुए राजस्व का लेखा-जोखा और 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहे नए वित्तवर्ष के के लिए तय किए गए खर्चों का ब्योरा होता है.

  • चिदंबरम कभी गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर करते थे तिहाड़ का बजट पास, लेकिन अब वहीं प्लास्टिक के बर्तन के लिए...

    चिदंबरम कभी गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर करते थे तिहाड़ का बजट पास, लेकिन अब वहीं प्लास्टिक के बर्तन के लिए...

    पूर्व केंद्रीय गृह और वित्तमंत्री पी. चिदंबरम के लिए तिहाड़ जेल की दमघोंटू बैरक में रात-दिन गुजार पाना उतना आसान नहीं होगा, जितना गृहमंत्री की कुर्सी पर बैठकर इसी तिहाड़ जेल का करोड़ों रुपये का बजट पास कराना आसान था. गुरुवार को शाम ढले जेल की देहरी पर पांव रखते ही उन्हें तिहाड़ जेल की खतरनाक हकीकत से दो-चार करा दिया गया. 

  • निर्मला सीतारमण ने बताया, अमीरों पर क्यों लगाया गया टैक्स

    निर्मला सीतारमण ने बताया, अमीरों पर क्यों लगाया गया टैक्स

    वित्तमंत्री ने यहां नागरथर चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित इंटरनेशनल बिजनेस कान्फ्रेंस का उद्घाटन करते हुए कहा कि देश में अति समृद्ध (सुपर रिच) की कैटेगरी में 5,000 से अधिक लोग नहीं हैं. उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट 2019-20 में स्टॉर्टअप्स की मदद के लिए कई कदम उठाए गए हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अति समृद्धि लोगों को गरीबों की मदद करने के सरकार के दायित्व में भागीदार बनना चाहिए. 

  • राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    राज्यसभा : कांग्रेस ने की बजट 2019 की आलोचना, वित्त मंत्री ने कहा- निवेश को मिलेगी गति

    कांग्रेस ने 2019-20 के केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए शुक्रवार को राज्यसभा में कहा कि इसमें देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई ठोस कार्यक्रम या योजना नहीं है.  उच्च सदन में बजट पर चल रही चर्चा को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस की वानसुक सियाम ने कहा कि बजट से बहुत अपेक्षाएं थीं लेकिन इसमें न तो अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कोई समुचित तथा ठोस कदम उठाए गए हैं और न ही पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दिया गया है.  उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर प्रति लीटर दो रुपये का अधिभार लगाना एवं उत्पाद शुल्क में बढ़ोत्तरी ऐसे समय बड़ा झटका है जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम स्थिर हैं. 

  • शेयर बाजारों को रास नहीं आया बजट, सेंसेक्स ने लगाया 793 अंक का गोता

    शेयर बाजारों को रास नहीं आया बजट, सेंसेक्स ने लगाया 793 अंक का गोता

    केंद्रीय बजट के प्रभाव और अमेरिका में ब्याज में कटौती की संभावनाएं क्षीण होने से वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बीच सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 793 अंकों का गोता लगा गया. नेशनल स्टाक एक्सचेंज के निफ्टी में भी 250 अंक से अधिक की गिरावट आयी.

  • बजट से नाखुश दिखे चंद्रबाबू नायडू, बोले- आंध्र प्रदेश को किया गया नजरअंदाज

    बजट से नाखुश दिखे चंद्रबाबू नायडू, बोले- आंध्र प्रदेश को किया गया नजरअंदाज

    तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने केंद्रीय बजट को निराशाजनक बताया. उन्होंने कहा यह आंध्र प्रदेश के लोगों की इच्छा के अनुरूप नहीं है.

  • Budget 2019: गृह मंत्रालय को मिले 1.19 लाख करोड़ रुपये, पिछले साल के मुकाबले इतनी हुई बढ़ोतरी

    Budget 2019: गृह मंत्रालय को मिले 1.19 लाख करोड़ रुपये, पिछले साल के मुकाबले इतनी हुई बढ़ोतरी

    केंद्र शासित प्रदेशों और राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम पर विशेष जोर देने के साथ शमन परियोजना के लिए यह वृद्धि की गई है. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को संसद में पेश किए गए बजट में केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 15,098 करोड़ रुपये का आवंटन शामिल है. हालांकि, बजट में राष्ट्रीय चक्रवात जोखिम शमन परियोजना के लिए 296 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जिसके लिए पिछले बजट में केवल 3 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे. 

  • बजट 2019 : सीबीडीटी ने कहा- आर्थिक संपन्न लोगों से राष्ट्र निर्माण में ज्यादा योगदान की उम्मीद

    बजट 2019 :  सीबीडीटी ने कहा- आर्थिक संपन्न लोगों से राष्ट्र निर्माण में ज्यादा योगदान की उम्मीद

    केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन प्रमोद चंद्र मोदी और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के चेयरमैन पीके दास से NDTV ने उच्च आयकर दाताओं पर सरचार्ज में वृद्धि और सोने पर आयात शुल्क में वृद्धि के मुद्दों पर बात की. मोदी ने उम्मीद जताई है कि धनी व्यक्ति देश के निर्माण में योगदान देंगे. पीके दास ने कहा है कि सोने पर आयात शुल्क बढ़ाने से रिसोर्स मोबिलाइजेशन में मदद मिलेगी.

  • उत्तर प्रदेश में आम बजट को किसी ने सराहा, किसी ने नकारा

    उत्तर प्रदेश में आम बजट को किसी ने सराहा, किसी ने नकारा

    केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट पेश किया. बजट में कई ऐसे ऐलान हुए हैं, जिसके बाद आम लोगों से जुड़ी चीजें महंगी हुई हैं. इसके अलावा कई उत्पाद पर लोगों को राहत भी मिली है. इस पर लोगों ने मिलीजुली प्रतिक्रिया दी है. किसी ने इसे स्वागत योग्य बताया, तो किसी ने इसे सिरे से नकारा भी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com