NDTV Khabar

केंद्रीय बजट 2014


'केंद्रीय बजट 2014' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अच्‍छे दिन! साल 2018 तक आएगी नौकरियों की बहार, करीब 3 लाख नए केंद्रीय कर्मचारियों की होगी नियुक्ति

    अच्‍छे दिन! साल 2018 तक आएगी नौकरियों की बहार, करीब 3 लाख नए केंद्रीय कर्मचारियों की होगी नियुक्ति

    2014 के लोकसभा चुनाव के वक्‍त से बीजेपी रोजगार का वादा करती आई है. सरकार बनने के बाद से ही विपक्ष आरोप लगाता रहा है कि मोदी सरकार रोजगर पैदा करने में नाकाम रही है. आकंड़े भी इसकी तस्‍दीक करते दिखते हैं. 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से तो असंगठित क्षेत्रों में भी रोजगार बुरी तरह प्रभावित हुआ. ऐसे में युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

  • बजट में सीएसटी दरों में कटौती चाहता है सीआईआई

    बजट में सीएसटी दरों में कटौती चाहता है सीआईआई

    उद्योग मंडल सीआईआई ने कहा है कि सरकार को आगामी बजट में सीमा शुल्क में विसंगतियों को दूर करना चाहिए। इसके साथ ही उसे केंद्रीय बिक्रीकर (सीएसटी) दरों में कटौती करनी चाहिए, सेनवैट ऋण योजना को तर्कसंगत बनाना चाहिए।

  • मणि-वार्ता : क्या है, जो गायब रहा मोदी के बजट से?

    मणि-वार्ता : क्या है, जो गायब रहा मोदी के बजट से?

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने आम बजट 2014 में घोषित 100 करोड़ वाली अनेक योजनाओं पर अपने विचार तो रखे ही हैं, इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि बजट में किस महत्वपूर्ण विषय को छुआ तक नहीं गया है।

  • अमेरिकी निवेशकों ने मोदी सरकार के पहले बजट का स्वागत किया

    अमेरिकी निवेशकों ने मोदी सरकार के पहले बजट का स्वागत किया

    अमेरिकी विशेषज्ञों व कॉरपोरेट जगत के लोगों ने भारत की मोदी सरकार के पहले बजट का स्वागत किया है और कहा है कि यह सही दिशा में है तथा इससे रोजगार एवं आर्थिक वृद्धि में तेजी आएगी।

  • हर जगह यूपीए की छाप, कांग्रेस मुक्त बजट संभव नहीं : चिदंबरम

    हर जगह यूपीए की छाप, कांग्रेस मुक्त बजट संभव नहीं : चिदंबरम

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, भाजपा ने कांग्रेस मुक्त भारत के लिए जनादेश मांगा था। मेरे दोस्त अरुण जेटली को पता चल ही गया होगा कि कांग्रेस मुक्त बजट तक पेश करना संभव नहीं है।

  • आप पार्टी ने केंद्रीय बजट की आलोचना की, निराश करने वाला बताया

    आप पार्टी ने केंद्रीय बजट की आलोचना की, निराश करने वाला बताया

    आम आदमी पार्टी ने केंद्रीय बजट को निराश करने वाला बजट बताते हुए कहा कि इसने समाज के किसी भी तबके को कुछ नहीं दिया है और यह भ्रष्टाचार, महंगाई तथा संभावित सूखे जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर नाकाम रहा है।

  • यह बजट 100 करोड़ रुपये के प्रस्तावों की लंबी सूची : राहुल गांधी

    यह बजट 100 करोड़ रुपये के प्रस्तावों की लंबी सूची : राहुल गांधी

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए 2014-15 के आम बजट में लक्ष्यों को हासिल करने की रूपरेखा का अभाव है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि यह बजट यूपीए सरकार की योजनाओं का सिलसिला भर है और इसमें कुछ नया नहीं है।

  • बजट में अमीर-गरीब राज्यों की दूरी मिटाने के लिए कुछ नहीं : नीतीश

    बजट में अमीर-गरीब राज्यों की दूरी मिटाने के लिए कुछ नहीं : नीतीश

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आम बजट को निराशाजनक बजट बताया है, तो पूर्व उप मुख्यमंत्री और बीजेपी के नेता सुशील कुमार मोदी ने इसे आशावादी बजट बताते हुए कहा कि यह बेहतर अर्थव्यवस्था के बीजारोपण की दिशा में एक अच्छा प्रयास है।

  • आम बजट : रक्षा आवंटन 12.5 फीसदी बढ़ा

    आम बजट : रक्षा आवंटन 12.5 फीसदी बढ़ा

    सेना के आधुनिकीकरण के अभियान के तहत मौजूदा वित्त वर्ष में आम बजट में रक्षा आवंटन पिछले साल की तुलना में करीब 12.5 फीसदी बढ़ाकर 2,29,000 करोड़ रुपये किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा 26 प्रतिशत से बढ़ाकर 49 प्रतिशत कर दी है।

  • आम बजट : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा...

    आम बजट : क्या हुआ सस्ता, क्या हुआ महंगा...

    वित्त मंत्री ने साबुन बनाने में काम आने वाले कुछ रसायनों पर कस्टम ड्यूटी समाप्त करने की घोषणा की। इन पर पहले 7.5 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी लगती थी। पर्सनल कंप्यूटर में काम आने वाले उपकरणों के आयात पर 4 प्रतिशत स्पेशल एडिशनल ड्यूटी भी खत्म कर दी गई है, साथ ही कलर पिक्चर ट्यूब पर भी आयात शुल्क समाप्त हो गया है।

  • निवेश पर मिलने वाली कर छूट सीमा बढ़कर 1.5 लाख रुपये हुई

    निवेश पर मिलने वाली कर छूट सीमा बढ़कर 1.5 लाख रुपये हुई

    घरेलू बचत को बढ़ावा देने के इरादे से सरकार ने बीमा तथा विभिन्न वित्तीय उत्पादों में निवेश पर कर छूट सीमा बढ़ाकर 1.5 लाख रुपये सालाना करने का प्रस्ताव किया।

  • आम बजट : 7-8 फीसदी विकास दर का लक्ष्य

    आम बजट : 7-8 फीसदी विकास दर का लक्ष्य

    अरुण जेटली ने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति, कम विकास और कर संग्रह की धीमी रफ्तार को देखते हुए उनके पूर्ववर्ती वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा रखा गया जीडीपी के 4.1 फीसदी वित्तीय घाटे का लक्ष्य हासिल करना एक 'मुश्किल' काम था, लेकिन मैंने इस लक्ष्य को एक चुनौती के रूप में स्वीकारने का फैसला लिया।

  • आम बजट : पूर्वांचल सहित चार राज्यों में एम्स की घोषणा

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2014-15 के लिए आम बजट पेश करते हुए कहा कि देश में चार नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित किए जाएंगे।

  • पिछली तिथि से कर संशोधन में बरती जाएगी सावधानी : अरुण जेटली

    पिछली तिथि से कर संशोधन में बरती जाएगी सावधानी : अरुण जेटली

    लोकसभा में वित्त वर्ष 2014-15 का बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि आयकर कानून में 2012 में पिछली तिथि से किए गए संशोधन से जो भी नए मामले सामने आए हैं, उन्हें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) की उच्च-स्तरीय समिति देखेगी।

  • आम बजट : नौ हवाईअड्डों पर शुरू होगी ई-वीजा सुविधा

    वित्तमंत्री ने आम बजट पेश करते हुए कहा कि अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए देश के नौ हवाई अड्डों पर छह महीनों के अंदर ई-वीजा की सुविधा शुरू हो जाएगी।

  • आम बजट : दिल्ली सरकार को परियोजनाओं के लिए कोष का इंतजार

    दिल्ली सरकार ने आज यमुना सफाई, अनधिकृत कालोनियों के विकास और राष्ट्रीय राजधानी में बिजली ट्रांसमिशन मजबूत करने जैसी प्रमुख योजनाओं को पूरा करने के लिए आम बजट में केन्द्र द्वारा कोष आवंटित करने की आशा जताई।

  • मोदी सरकार के पहले आम बजट की ये हैं खास बातें...

    मोदी सरकार के पहले आम बजट की ये हैं खास बातें...

    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने वित्तवर्ष 2014-15 के लिए आम बजट पेश करते हुए आयकर में छूट सीमा 50,000 रुपये बढ़ा दी, जबकि आयकर दरें पूर्ववत बरकरार रखीं। साथ ही उन्होंने बीमा तथा विभिन्न वित्तीय उत्पादों में निवेश पर कर छूट सीमा को भी बढ़ाकर 1.50 लाख रुपये सालाना करने का प्रस्ताव किया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com