NDTV Khabar

केंद्रीय बल


'केंद्रीय बल' - 194 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीआरपीएफ की कश्मीर स्थित हेल्पलाइन पर 34 हजार से अधिक लोगों ने कॉल किए

    सीआरपीएफ की कश्मीर स्थित हेल्पलाइन पर 34 हजार से अधिक लोगों ने कॉल किए

    जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को केंद्र द्वारा समाप्त किए जाने के बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की श्रीनगर में स्थित हेल्पलाइन पर 34 हजार से अधिक कॉल आईं. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अधिकतर कॉल ऐसे लोगों की आई थीं जो कश्मीर में रहने वाले अपने परिवार के सदस्यों की कुशलता को लेकर चिंतित थे. अधिकारियों ने बताया कि पांच अगस्त के बाद ‘मददगार’ हेल्पलाइन नम्बर 14411 और कुछ अन्य मोबाइल नम्बरों पर कुल 34,274 कॉल आईं.

  • 81 साल का बूढ़ा बनकर न्यूयॉर्क जाना चाहता था 32 साल का शख्स, जब व्हीलचेयर पर पहुंचा एयरपोर्ट तो...

    81 साल का बूढ़ा बनकर न्यूयॉर्क जाना चाहता था 32 साल का शख्स, जब व्हीलचेयर पर पहुंचा एयरपोर्ट तो...

    केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के प्रवक्ता सहायक महानिरीक्षक हेमेंद्र सिंह ने आईएएनएस को बताया, "इंदिरा गांधी हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर रविवार रात वेशभूषा बदले हुए एक बहरूपिया व्हील चेयर पर पहुंचा था. एयरपोर्ट पर उसने जांच एजेंसियों को धोखा देकर इमीग्रेशन भी क्लियर करा लिया था."

  • पूर्व PM मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, अब CRPF की सुरक्षा में रहेंगे

    पूर्व PM मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, अब CRPF की सुरक्षा में रहेंगे

    गृह मंत्रालय ने अब उन्हें केंद्रीय सुरक्षा बल का सुरक्षा कवर देने का फैसला किया है. सूत्रों का कहना है कि मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाने का फैसला रिव्यू में किया गया. यह सुरक्षा देश के बड़े नेताओं को दी गई है, इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी और बेटी प्रियंका गांधी शामिल हैं. इसी तरह पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और वीपी सिंह का सुरक्षा कवर हटाया गया था. खतरे की आशंका को देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को सुरक्षा कवर दिया जाता है.

  • रवीश कुमार का ब्लॉग: अलविदा जेटली जी...

    रवीश कुमार का ब्लॉग: अलविदा जेटली जी...

    सुरक्षित जीवन को छोड़ असुरक्षित का चुनाव आसान नहीं होता है. 1974 में शुरू हुए जयप्रकाश नारायण के आंदोलन में जेटली शामिल हुए थे. आपातकाल की घोषणा के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया क्योंकि रामलीला मैदान में जेपी के साथ वे भी मौजूद थे. बग़ावत से सियासी सफ़र शुरू करने वाले जेटली आख़िर तक पार्टी के वफ़ादार बने रहे. एक ही चुनाव लड़े मगर हार गए. राज्य सभा के सांसद रहे. मगर अपनी काबिलियत के बल पर जनता में हमेशा ही जन प्रतिनिधि बने रहे. उन्हें कभी इस तरह नहीं देखा गया कि किसी की कृपा मात्र से राज्य सभी की कुर्सी मिली है. जननेता नहीं तो क्या हुआ, राजनेता तो थे ही.

  • केंद्रीय सुरक्षाबल कर्मियों को तोहफा, सभी के लिए रिटायरमेंट की उम्र 60 साल की गई

    केंद्रीय सुरक्षाबल कर्मियों को तोहफा, सभी के लिए रिटायरमेंट की उम्र 60 साल की गई

    यह मामला दिल्ली उच्च न्यायालय के जनवरी के उस आदेश से जुड़ा हुआ है जिसमें उसने चार बलों में सेवानिवृत्ति की अलग-अलग उम्र की मौजूदा नीति को 'भेदभावपूर्ण और असंवैधानिक' करार देते हुए कहा था कि इसने वर्दीधारी बलों में दो वर्ग बना दिया है. मौजूदा नीति के मुताबिक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवान 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं.

  • मेट्रो स्टेशन पर CISF की टीम ने पेश की मिसाल, एक लाख रुपये से भरा बैग शख्स को लौटाया

    मेट्रो स्टेशन पर CISF की टीम ने पेश की मिसाल, एक लाख रुपये से भरा बैग शख्स को लौटाया

    स्वतंत्रता दिवस से ठीक एक दिन पहले दिल्ली मेट्रो रेल की सुरक्षा में मुस्तैद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के ईमानदार जवानों ने इस बार हाथ लगे एक लाख रुपये से भरा बैग जिसका था, उसके हवाले कर दिया.

  • CM योगी आदित्यनाथ का कार्यालय होगा बुलेटप्रूफ, ग्रेनेड हमले से बचने के लिए भी होंगे इंतजाम

    CM योगी आदित्यनाथ का कार्यालय होगा बुलेटप्रूफ, ग्रेनेड हमले से बचने के लिए भी होंगे इंतजाम

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सुरक्षा में सतर्कता बरतते हुए लखनऊ के लोकभवन स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय को बुलेटप्रूफ बनाने के निर्देश दिए गए हैं. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) ने लोकभवन स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय में बाहरी तरफ लगे शीशों को मुख्यमंत्री की सुरक्षा के लिए खतरा बताया है. इ

  • संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

  • स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    स्वतंत्रता दिवस पर सेना और केंद्रीय बलों के हजारों जवानों को मिलेंगे वीरता पदक, सैपर प्रकाश जाधव मरणोपरांत कीर्ति चक्र से होंगे सम्मानित

    सेना के कुल 101 जवानों को वीरता पद दिए जाएंगे. वहीं केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और राज्य पुलिस बल के जवानों और अधिकारियों के लिए  कुल 946 पदकों की घोषणा की है.

  • UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: सीपीएफ सहायक कमांडेंट फाइनल रिजल्ट ऐसे करें चेक

    UPSC CPF AC Final Result: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय पुलिस बल सहायक कमांडेंट परीक्षा 2019 का रिजल्ट (UPSC CPF AC Result) जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी वे अपना रिजल्ट (UPSC CPF AC Final Result 2019) संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कश्मीर जाने के लिए एयर टिकट ही करेगा पास का काम

    कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कश्मीर जाने के लिए एयर टिकट ही करेगा पास का काम

    जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 रद्द किए जाने के बाद देश में, खासतौर पर जम्मू कश्मीर में सभी सुरक्षा बल इकाइयां ‘हाई अलर्ट’ पर हैं. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विशेष परामर्श जारी कर सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों को आवश्यक एहतियात बरतने तथा अपने परिसरों एवं गतिविधियों की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘देश भर में सभी सुरक्षा बलों को, खासतौर पर जम्मू कश्मीर स्थित उनकी इकाइयों को हाई अलर्ट पर बने रहने का एक परामर्श जारी किया गया है.’

  • लोकसभा में सीटें आवंटित : स्मृति ईरानी पहली पंक्ति में, राहुल गांधी दूसरी पंक्ति में बैठेंगे

    लोकसभा में सीटें आवंटित : स्मृति ईरानी पहली पंक्ति में, राहुल गांधी दूसरी पंक्ति में बैठेंगे

    लोकसभा में सीटों का आवंटन कर दिया गया है. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ डीएमके के टीआर बालू को पहली पंक्ति में स्थान दिया गया है. राहुल गांधी इस बार भी दूसरी पंक्ति में ही बैठेंगे. उन्हें हराने वालीं बीजेपी सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को पहली पंक्ति में जगह मिली है. लोकसभा में सीटों के बंटवारे में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह को भी पहली पंक्ति में स्थान मिला है. पहली पंक्ति में पहली सीट पीएम मोदी की होगी. उनके बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह व नितिन गडकरी की सीटें तय की गई हैं.

  • प्रेशर बम की चपेट में आने से सीआरपीएफ का जवान शहीद, बिहार के नवादा जिले का था निवासी

    प्रेशर बम की चपेट में आने से सीआरपीएफ का जवान शहीद, बिहार के नवादा जिले का था निवासी

    राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यहां बताया कि बस्तर जिले के मारडूम पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत बोदली गांव के जंगल में प्रेशर बम की चपेट में आने से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 195वीं बटालियन के जवान रोशन कुमार शहीद हो गए. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सीआपीएफ के पुशपाल शिविर से मंगलवार रात को सीआरपीएफ का दल गश्त के लिए निकला था.

  • शिवराज सिंह चौहान बोले- सैनिकों की तैनाती को Article 35A से जोड़कर अफवाह फैला रहे हैं कश्मीर के नेता

    शिवराज सिंह चौहान बोले- सैनिकों की तैनाती को Article 35A से जोड़कर अफवाह फैला रहे हैं कश्मीर के नेता

    शिवराज सिंह चौहान की यह टिप्पणी केंद्र द्वारा कश्मीर घाटी में आतंकवाद निरोधक अभियानों को मजबूती प्रदान करने और कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के कार्य के लिए वहां करीब 10000 केंद्रीय बल के कर्मियों को भेजने के आदेश के कुछ दिन के बाद आया है.

  • बिजनेसमैन के नाबालिग बेटे ने मर्सिडीज से दूसरी कार में मारी जोरदार टक्कर, CRPF जवान की मौत

    बिजनेसमैन के नाबालिग बेटे ने मर्सिडीज से दूसरी कार में मारी जोरदार टक्कर, CRPF जवान की मौत

    पुलिस ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कार में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के तीन जवान सवार थे. ग्रेटर कैलाश क्षेत्र में गुरुवार रात हुई दुर्घटना में सानिध्य गर्ग नाम के किशोर की मर्सिडीज कार ने ट्रैफिक सिग्नल को तोड़ा और दूसरी कार को टक्कर मारते हुए डिवाइडर पर चढ़ने के बाद बिजली के खंभे से जा टकराई. 

  • Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

    Budget 2019 Speech: यहां पढ़ें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा भाषण

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने केंद्रीय बजट को ‘देश को समृद्ध और जन-जन को समर्थ’ बनाने वाला करार दिया और कहा कि इस बजट में आर्थिक सुधार, नागरिकों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के साथ गांव एवं गरीब का कल्याण भी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट प्रस्ताव पेश किये जाने के बाद प्रधानमंत्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, ‘इस बजट से गरीब को बल मिलेगा और युवाओं को बेहतर कल मिलेगा. इस बजट के माध्यम से मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. विकास की रफ्तार को गति मिलेगी.’ उन्होंने कहा कि यह बजट उद्यमियों और उद्यमों को मजबूत बनाएगा तथा देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा.

  • अमरनाथ यात्रा के लिए पुख्ता तैयारियां, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई

    अमरनाथ यात्रा के लिए पुख्ता तैयारियां, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई

    वार्षिक अमरनाथ यात्रा सोमवार से शुरू होने वाली है और यात्रा को सुगम बनाने के लिए बालटाल एवं पहलगाम के पास सुरक्षा व्यवस्था के साथ तमाम व्यवस्थाएं की गई हैं.

  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले, महेंद्र सिंह धोनी अन्य हस्तियों की तरह नहीं, वे सच्चे राष्ट्रभक्त

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले, महेंद्र सिंह धोनी अन्य हस्तियों की तरह नहीं, वे सच्चे राष्ट्रभक्त

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की जमकर प्रशंसा करते हुये उन्हें सच्चा देशभक्त बताया. दरअसल, धोनी के विकेट कीपिंग दस्ताने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है, जिसपर एक ‘लोगो’ है जो सशस्त्र बल के एक प्रतीक चिह्न जैसा है.

Advertisement