Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड


'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' - 183 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE Board Exams: देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विदेशों में 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं लेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘25 देशों में कई सीबीएसई स्कूल स्थित हैं.

  • CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

    CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

    केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल उन 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE बोर्ड के पहली से आठवीं तक के छात्रों को इस साल नहीं देनी होगी परीक्षा, अगली कक्षा में सीधे होंगे प्रमोट

    CBSE News: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को यह निर्देश दिया है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए.

  • दिल्ली हिंसा: CBSE ने स्थगित की गई परीक्षाओं के लिए जारी की नई तारीखें

    दिल्ली हिंसा: CBSE ने स्थगित की गई परीक्षाओं के लिए जारी की नई तारीखें

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को कक्षा 10वीं और 12वीं की उन परीक्षाओं के लिए नई तारीखें जारी की जिन्हें उत्तर पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुई हिंसा के कारण स्थगित कर दिया गया था. बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “क्षेत्र में कक्षा बारह की परीक्षाएं 31 मार्च को शुरू होंगी और 14 अप्रैल को खत्म होंगी. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 21 मार्च को शुरू होंगी और 30 मार्च को खत्म होंगी.” इससे पहले सीबीएसई ने क्षेत्र में 29 फरवरी तक परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं.

  • Coronavirus: HRD मंत्रालय ने छात्रों में जागरूकता फैलाने के लिए राज्यों, सीबीएसई को दिया निर्देश

    Coronavirus: HRD मंत्रालय ने छात्रों में जागरूकता फैलाने के लिए राज्यों, सीबीएसई को दिया निर्देश

    मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को निर्देश दिया कि वे कोरोना वायरस के खिलाफ जरूरी एहतियाती कदमों को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं. एचआरडी सचिव अमित खरे (Amit Khare) ने एक पत्र में कहा कि ‘‘जागरूक छात्र अपने परिवार, समुदाय के लिए तथा इससे भी आगे परिवर्तन के वाहक हो सकते हैं.''

  • दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में तय समय से होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, CBSE ने किया स्‍पष्‍ट

    दिल्‍ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में तय समय से होंगी बोर्ड की परीक्षाएं, CBSE ने किया स्‍पष्‍ट

    उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के चलते सात मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे क्योंकि हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है. शिक्षा निदेशालय ने शनिवार को यह घोषणा की. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हालांकि शनिवार को स्पष्ट किया कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं तय कार्यक्रम के मुताबिक दो मार्च से होंगी.

  • Delhi Violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में बुधवार को होने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा CBSE ने स्थगित की

    Delhi Violence: उत्तर पूर्वी दिल्ली में बुधवार को होने वाली 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा CBSE ने स्थगित की

    नागरिकता कानून (CAA) को लेकर चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा अगली सूचना तक के लिए टाल दी है.

  • CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    CBSE सैंपल पेपर्स में गलती बताने वाली याचिका खारिज, कोर्ट ने याचिकाकर्ता पर लगाया 25 हजार का जुर्माना

    दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के कक्षा 12वीं के अकाउंटेंसी के सैंपल प्रश्नपत्रों (CBSE Accountancy Sample Paper) में गलतियों के सुधार की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया और याचिकाकर्ता पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया. याचिकाकर्ता रविंद्र नाथ दूबे बीते 26 सालों से अकाउंटेंसी पढ़ा रहे हैं.

  • CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Registration: सीबीएसई (CBSE) सीटीईटी के 14वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को करेगा. इस परीक्षा (CTET July 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की पात्रता परखने के लिए आयोजित करता है. कक्षा पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: सीटीईटी परीक्षा के लिए CBSE ने किया तारीख का ऐलान, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 5 जुलाई को CTET परीक्षा के 14वें संस्करण का आयोजन करेगा. देश के 112 शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा, सिलेबस, भाषा, योग्यता, आवेदन फीस, परीक्षा केंद्र और महत्वपूर्ण तारीखों की जानकारी के लिए उम्मीदवार CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in विजिट कर सकते हैं.

  • सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को 'एंगर फ्री जोन' बनने के लिए एडवाइजरी जारी की है. एजवाजरी में कहा गया है कि शिक्षक, अभिभावक, स्कूल प्रशासन कर्मी सभी अपने गुस्से पर काबू रखेंगे और स्टूडेंट्स के सामने मिसाल पेश करेंगे कि गुस्से पर काबू किस तरह रखा जाता है. बोर्ड का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स मानसिक तौर पर सक्रिय रहेंगे और भावनात्मक तौर पर भी स्वस्थ होंगे. इससे स्टूडेंट्स खुशी-खुशी घर लौटेंगे और अगले दिन खुशी से स्कूल आना चाहेंगे.

  • CTET 2019 Result: सीटीईटी रिजल्ट हुआ जारी, इस डायरेक्ट लिंक से देखें

    CTET 2019 Result: सीटीईटी रिजल्ट हुआ जारी, इस डायरेक्ट लिंक से देखें

    CTET 2019 Result: सीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीटेट परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपनी डिटेल्स सबमिट कर रिजल्ट (CTET December Result) चेक कर सकते हैं.

  • CBSE में 357 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

    CBSE में 357 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब इस तारीख तक कर सकेंगे अप्लाई

    सीबीएसई (CBSE) में निकले पदों पर आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. इच्छुक लोग जो आवेदन नहीं कर पाए थे अब वे 23 दिसंबर तक ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा कर सकते हैं. सीबीएसई (CBSE Board) में 357 पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 दिसंबर है थी जो कि अब 23 दिसंबर कर दी गई है.

  • CBSE Recruitment 2019: सीबीएसई में निकले 357 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    CBSE Recruitment 2019: सीबीएसई में निकले 357 पदों पर आज है आवेदन की आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में निकले 357 पदों पर आज आवेदन करने की आखिरी तारीख है. CBSE में असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी IT, एनालिस्ट IT, ग्रुप बी- जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, ग्रुप सी- सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, अकाउंटेंट, जूनियर असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर भर्तियां होनी हैं.

  • सीबीएसई ने CTET पेपर लीक की खबर को किया खारिज, कहा- उम्मीदवार भ्रामक खबरों पर विश्वास न करें

    सीबीएसई ने CTET पेपर लीक की खबर को किया खारिज, कहा- उम्मीदवार भ्रामक खबरों पर विश्वास न करें

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटीईटी (CTET) पेपर लीक (CTET Paper Leak) की खबर को सिरे से खारिज कर दिया है. सीबीएसई के मुताबिक कुछ अखबारों में यह खबर छपी थी कि सीटीईटी परीक्षा दिसंबर 2019 (CTET Examination December 2019) का पेपर कानपुर से लीक हुआ है.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 फीसदी स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए चुनी 'बेसिक' मैथ

    अगले साल 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत से अधिक स्टूडेंट्स ने विकल्प के तौर पर ‘बेसिक’ मैथ को चुना है. बोर्ड परीक्षा में इसे पहली बार शुरू किया गया है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस साल की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अलग-अलग विधाओं में स्टूडेंट्स की रूचि को ध्यान में रखते हुए 2020 में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए दो स्तर की परीक्षा शुरू करेगा.

  • CTET Exam: देश के 110 प्रमुख शहरों में शुरू हुई सीटीईटी की परीक्षा

    CTET Exam: देश के 110 प्रमुख शहरों में शुरू हुई सीटीईटी की परीक्षा

    केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा शुरू हो गई है. ये परीक्षा देश के 110 प्रमुख शहरों में आयोजित की गई है. परीक्षा (CTET 2019 Exam) दो शिफ्ट में हो रही है.