Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

केंद्रीय विद्यालय


'केंद्रीय विद्यालय' - 65 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • KVS Results 2020: केवीएस पहली क्लास से 8वीं तक सभी स्टूडेंट्स को करेगा पास

    KVS Results 2020: केवीएस पहली क्लास से 8वीं तक सभी स्टूडेंट्स को करेगा पास

    KVS Results 2020: चीन के बाद अब भारत भी कोरोना वायरस की चपेट में है. कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है. इसी बीच अब एक बड़ी खबर सामने आई है. कोरोनावायरस के चलते देश के सभी केंद्रीय विद्यालय संगठन पहली क्लास से 8वीं क्लास तक सभी स्टूडेंट्स को पास करेंगे, चाहें उन्होंने एग्जाम दिए हों या फिर नहीं. 

  • KVS Results 2020: कोरोनावायरस के चलते ईमेल और व्हॉट्सऐप पर जारी होंगे रिजल्ट

    KVS Results 2020: कोरोनावायरस के चलते ईमेल और व्हॉट्सऐप पर जारी होंगे रिजल्ट

    Coronavirus: कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर के कई स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. कई परीक्षाएं भी रद्द हो गई हैं. अब इसी बीच Coronavirus: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने अहम जानकारी साझा करते हुए बताया है कि दिल्ली के सभी केंद्रीय विद्यालय फाइनल परीक्षा के रिजल्ट ऑनलाइन ही ईमेल या व्हॉट्सऐप पर जारी करेंगे.

  • KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टाली कक्षा 1 में एडमिशन की प्रक्रिया, ये है वजह

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टाली कक्षा 1 में एडमिशन की प्रक्रिया, ये है वजह

    Kendriya Vidyalaya Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) हर साल मार्च के पहले सप्ताह में पहली कक्षा में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू करता है. लेकिन इस बार एडमिशन की प्रक्रिया थोड़े दिन के टल गई है. केवीएस ने नोटिस जारी करके इस बात की जानकारी दी है कि वे केंद्रीय विद्यालय संगठन की एडमिशन गाइडलाइन्स में कुछ जरूरी बदलाव कर रहे हैं.

  • KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 के लिए जल्द शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया

    KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 के लिए जल्द शुरू होगी एडमिशन की प्रक्रिया

    Kendriya Vidyalaya Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन में पहली क्लास के लिए एडमिशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है. बीते दो वर्षों से पहली क्लास में एडमिशन की प्रक्रिया 1 मार्च से ही शुरू हो गई थी. वहीं दूसरी क्लास से ऊपर की क्लास के लिए 2 अप्रैल से एडमिशन शुरू हो गए थे.

  • बिहार : महागठबंधन के नेताओं ने उपेंद्र कुशवाहा का आमरण अनशन खत्म कराया

    बिहार : महागठबंधन के नेताओं ने उपेंद्र कुशवाहा का आमरण अनशन खत्म कराया

    केंद्रीय विद्यालय की परियोजनाओं के लिए बिहार सरकार से मंजूरी की मांग कर रहे राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने शनिवार को महागठबंधन साझेदारों के हस्तक्षेप के बाद अपना आमरण अनशन खत्म कर दिया. महागठबंधन साझेदारों ने उनका उपवास खुलवाकर कहा कि वह आगे की और बड़ी लड़ाइयों के लिए खुद को ठीक रखें.

  • ट्रेन में अटेंडेंट की सीट पर लेटे नजर आए यह बॉलीवुड एक्टर, बोले- और ऑप्शन क्या है...देखें Video

    ट्रेन में अटेंडेंट की सीट पर लेटे नजर आए यह बॉलीवुड एक्टर, बोले- और ऑप्शन क्या है...देखें Video

    बॉलीवुड एक्टर संजय मिश्रा (Sanjay Mishra) का जन्म 6 अक्टूबर 1963 को बिहार के दरभंगा में हुआ था. संजय के पिता शम्भुनाथ मिश्रा पेशे से जर्नलिस्ट थे जबकि उनके दादा डिस्ट्रीक्ट मजिस्ट्रेट थे. संजय ने अपनी एजुकेशन वाराणसी से केंद्रीय विद्यालय बीएचयू कैम्पस से की.

  • नित्यानंद के आश्रम को जमीन पट्टे पर देने का मामला: CBSE ने स्कूल को जारी किया कारण बताओ नोटिस

    नित्यानंद के आश्रम को जमीन पट्टे पर देने का मामला: CBSE ने स्कूल को जारी किया कारण बताओ नोटिस

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अहमदाबाद में एक निजी विद्यालय को अपनी जमीन स्वयंभू बाबा नित्यानंद को आश्रम के लिए पट्टे पर दिए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सीबीएसई ने गुरुवार को गुजरात शिक्षा विभाग से भी इस संबंध में रिपोर्ट देने को कहा था कि कैसे बिना उसकी अनुमति के स्कूल ने अहमदाबाद में नित्यानंद के आश्रम को पट्टे पर जमीन दे दी.

  • Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    Kendriya Vidyalaya: केंद्रीय विद्यालयों में खाली पड़े हैं शिक्षकों के करीब 6 हजार पद

    देश भर के केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में शिक्षकों के 6 हजार के करीब पद खाली हैं. इसकी जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (HRD Ramesh Pokhriyal Nishank) ने राज्य सभा में राम नाथ ठाकुर के सवाल के जवाब में दी. राम नाथ ठाकुर ने देश में शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के सरकार के प्रयास पर सवाल किया था.

  • केंद्रीय विद्यालयों में दी थी सीरियल ब्लास्ट होने की झूठी खबर, पकड़ा गया आरोपी तो बताई ये वजह

    केंद्रीय विद्यालयों में दी थी सीरियल ब्लास्ट होने की झूठी खबर, पकड़ा गया आरोपी तो बताई ये वजह

    पुलिस फौरन बम डिटेक्शन टीम और डॉग स्क्वाड के साथ स्कूल पहुची. पूरे स्कूल के बच्चों के सुरक्षित एरिया में शिफ्ट किया गया और पूरे स्कूल की जांच हुई लेकिन कोई भी संदिग्ध सामान नहीं मिला.

  • KVS Result 2019: केंद्रीय विद्यालय ने जारी किया 7,622 पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    KVS Result 2019: केंद्रीय विद्यालय ने जारी किया 7,622 पदों पर हुई परीक्षा का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के 7622 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (KVS Result 2019) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं. बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स, प्राइमरी टीचर्स और लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की थी.

  • KVS Recruitment Result 2019: केंद्रीय विद्यालय 8 जुलाई को जारी करेगा 7622 पदों हुई परीक्षा का रिजल्ट

    KVS Recruitment Result 2019: केंद्रीय विद्यालय 8 जुलाई को जारी करेगा 7622 पदों हुई परीक्षा का रिजल्ट

     केंद्रीय विद्यालय संगठन 7622 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट (KVS Result) 8 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा. केंद्रीय विद्यालय संगठन के कमीशनर संतोष कुमार मल्ल ने ट्वीट कर कहा- टीचिंग और नॉन टीचिंग के पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट 8 जुलाई को सुबह 11 बजे केवीएस की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा.

  • TMC सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने शपथ लेने के एक दिन बाद ही संसद में उठाया यह मुद्दा

    TMC सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने शपथ लेने के एक दिन बाद ही संसद में उठाया यह मुद्दा

    अभिनेत्री से सांसद बनीं तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मिमी चक्रवर्ती (Mimi Chakraborty) और नुसरत जहां (Nusrat jahan) ने बुधवार को संसद में अपना पहला मुद्दा उठाया. मिमी चक्रवर्ती ने यातायात जाम से निपटने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र जादवपुर में एक फ्लाईओवर के निर्माण की मांग की, जबकि नुसरत ने पश्चिम बंगाल में अपने क्षेत्र बशीरहाट में एक केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग की.

  • राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय स्कूल बनेगा केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    राष्ट्रपति भवन परिसर में मौजूद डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय स्कूल बनेगा केंद्रीय विद्यालय, दिल्ली सरकार ने दी मंजूरी

    दिल्ली सरकार ने प्रेजिडेंट एस्टेट स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय को केंद्र सरकार को देने की मंजूरी दे दी है. अब राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल को केंद्रीय विद्यालय में बदल दिया जाए. ये जानकारी दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर दी है. डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय वही स्कूल है, जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी दिल्ली के शिक्षा मंत्री मीष सिसोदिया के अनुरोध पर लगातार दो साल शिक्षक दिवस के दिन शिक्षक के रूप में उपस्थित हुए थे.

  • KVS Admission 2019-20: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की कक्षा 1 के लिए पहली मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    KVS Admission 2019-20: केंद्रीय विद्यालय ने जारी की कक्षा 1 के लिए पहली मेरिट लिस्ट, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) ने पहली कक्षा के लिए पहली मेरिट लिस्ट (KVS 1st Merit List) जारी कर दी है. केंद्रीय विद्यालय शालिमार बाग (Kendriya Vidyalaya Shalimar Bagh) ने मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. मेरिट लिस्ट विद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की गई है. पहली कक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 मार्च 2019 से शुरू हुए थे जो 19 मार्च 2019 तक चले थे.

  • पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने का ऐलान कर कैसे राहुल गांधी ने नीतीश की दुखती रग छेड़ी?

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटना की रैली में तमाम घोषणाएं की, लेकिन उनकी एक घोषणा पर अब चर्चा शुरू हो गई है. लोग कयास लगा रहे हैं कि आखिर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बिहार में शिक्षा व्यवस्था की बदहाल हालत की चर्चा करते हुए ऐसा क्यों कहा कि अगर केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दे दिया जाएगा.

  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय विद्यालय में प्रार्थना के खिलाफ दायर जनहित याचिका को संविधान पीठ के पास भेजा

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय विद्यालय में प्रार्थना के खिलाफ दायर जनहित याचिका को संविधान पीठ के पास भेजा

    याचिका पर सुनवाई करते हुए रही दो जजों की बेंच ने कहा है कि संविधान पीठ अब मामले की सुनवाई करेगी. साथ ही मामला चीफ जस्टिस के सामने भी रखा जाएगा. केंद्रीय विद्यालयों में संस्कृत और हिन्दी में प्रार्थना क्या हिन्दू धर्म का प्रचार है, इस पर सुप्रीम कोर्ट में दो जजों की बेंच ने कहा कि इस मामले को संविधान पीठ को सुनना चाहिए. पीठ ने कहा कि यह धार्मिक महत्व का मसला है और दो जजों की पीठ ने उचित बेंच के गठन के लिए मामले को चीफ जस्टिस के पास भेज दिया है.

  • Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    Navodaya Vidyalaya Admission: HRD ने बढ़ाई 5 हजार सीटें, अब 51 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने नवोदय विद्यालयों (Navodaya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए 5 हजार सीटों को बढ़ाने का फैसला किया है. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सोमवार को कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों (Navodaya Schools) में अगले सत्र में प्रवेश के लिए 5,000 सीटों की बढ़ोतरी को मंजूरी प्रदान की गई है. सरकार की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, वर्तमान में जेएनवी में विद्यार्थियों के लिए कुल 46,600 सीटें हैं और नई सीटें जुड़ने के बाद अकादमिक सत्र 2019-20 में 51,000 से अधिक सीटें बच्चों के प्रवेश के लिए उपलब्ध होंगी.

  • KVS Recruitment 2018: उम्मीदवार 1 अक्टूबर तक सही कर सकते हैं अपनी डिटेल्स, 8 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

    KVS Recruitment 2018: उम्मीदवार 1 अक्टूबर तक सही कर सकते हैं अपनी डिटेल्स, 8 हजार से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती

    केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार 1 अक्टूबर तक अपनी डिटेल्स सही कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों ने आवेदन के समय डिटेल गलत भर दी थी, वे ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर अपनी डिटेल सही कर सकते हैं. आपको बता दें कि KVS ने अगस्त में  प्रिंसिपल, वॉइस प्रिंसिपल, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, ट्रेनड ग्रेजुएट टीचर, प्राथमिक शिक्षक और लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. ये भर्ती 8339 पदों पर होनी हैं.