NDTV Khabar

केंद्र सरकार


'केंद्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों को यहां जमीन के मालिकाना हक देना स्वीकार नहीं : उमर अब्दुल्ला

    जम्मू-कश्मीर के बाहर के लोगों को यहां जमीन के मालिकाना हक देना स्वीकार नहीं : उमर अब्दुल्ला

    जम्मू और कश्मीर में शहरी जमीन और अचल संपत्ति अब किसी भी राज्य के निवासियों द्वारा खरीदी जा सकती है, केंद्र सरकार की तरफ से केंद्र शासित प्रदेश में जमीन खरीदने को लेकर कानून में अहम बदलाव किया गया है.

  • Loan Moratorium : केंद्र ने SC को बताया- कर्जदारों के खातों में 5 नवंबर तक ‘ब्याज पर ब्याज’ जमा करेंगे ऋणदाता

    Loan Moratorium : केंद्र ने SC को बताया- कर्जदारों के खातों में 5 नवंबर तक ‘ब्याज पर ब्याज’ जमा करेंगे ऋणदाता

    लोन मोरे‍टोरियम के दौरान दो करोड़ रुपए तक के कर्जदारों से लिए गए चक्रवृद्धि ब्याज और सामान्य ब्याज के अंतर की रकम ऋणदाता पांच नवंबर तक उनके खातों में जमा कर देंगे. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि कर्जदारों के खातों में यह रकम जमा करने के बाद ऋणदाता केंद्र सरकार से इस राशि के भुगतान का दावा करेंगे.

  • लोन मोरेटोरियम मामले में केंद्र के ऐलान से लोन लेने वाले 75% कर्जदारों को मिलेगा फायदा: रिपोर्ट

    लोन मोरेटोरियम मामले में केंद्र के ऐलान से लोन लेने वाले 75% कर्जदारों को मिलेगा फायदा: रिपोर्ट

    यह सुविधा सभी कर्जदारों को मिलेगी. भले ही उसने किस्त भुगतान को लेकर दी गई मोहलत (EMI Moratorium) का लाभ उठाया हो या नहीं. लेकिन इसके लिए शर्त है कि कर्ज की किस्त का भुगतान फरवरी के अंत तक होता रहा हो यानी संबंधित ऋण गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) नहीं हो. 

  • प्याज के बढ़ते दामों पर तेजस्वी यादव का केंद्र और नीतीश कुमार पर हमला- 'इनके मुंह में दही क्यों जमी हुई है?'

    प्याज के बढ़ते दामों पर तेजस्वी यादव का केंद्र और नीतीश कुमार पर हमला- 'इनके मुंह में दही क्यों जमी हुई है?'

    तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्र की मोदी सरकार को मंहगाई के मुद्दे पर घेरते हुए सवाल पूछा कि वह 'बढ़ती महंगाई पर चुप क्यों हैं, उनके मुंह में दही क्यों जमी हुई है?' 

  • केंद्रीय मंत्री ने दी सफाई, सभी देशवासियों को कोरोना का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराएगी सरकार

    केंद्रीय मंत्री ने दी सफाई, सभी देशवासियों को कोरोना का टीका मुफ्त में उपलब्ध कराएगी सरकार

    केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी (Pratap Sarangi) ने रविवार को कहा कि देश के सभी नागरिकों को कोविड-19 (Covid-19) का टीका निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. बीजेपी (BJP) द्वारा बिहार (Bihar) के लोगों को कोविड-19 का टीका निशुल्क उपलब्ध कराने की घोषणा के बाद विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ एनडीए (NDA) पर महामारी को राजनीतिक लाभ के लिए इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था क्योंकि बिहार में विधानसभा चुनाव का प्रचार जारी है.

  • कर्जदारों को तोहफा: 2 करोड़ तक के कर्ज पर ब्याज में छूट का ऑप्शन चुनने वालों को होगा ये फायदा

    कर्जदारों को तोहफा: 2 करोड़ तक के कर्ज पर ब्याज में छूट का ऑप्शन चुनने वालों को होगा ये फायदा

    उच्चतम न्यायालय ने 14 अक्टूबर को मामले की सुनवाई करते हुए कहा था, वह इस बारे में चिंतित है कि कर्जदारों को ब्याज राहत का लाभ किस तरह से दिया जाये. उच्चतम न्यायालय ने तब कहा था कि केंद्र सरकार ने आम लोगों की बदहाल स्थिति का संज्ञान लेते हुए अच्छा निर्णय लिया है. हालांकि शीर्ष न्यायालय ने इस बात पर चिंता व्यक्त की थी कि अब तक इस संबंध में कोई आदेश नहीं जारी किया गया है.

  • महबूबा मुफ्ती के खिलाफ हो देशद्रोह की कार्रवाई, रिहाई के बाद पहले ही भाषण पर BJP को आपत्ति

    महबूबा मुफ्ती के खिलाफ हो देशद्रोह की कार्रवाई, रिहाई के बाद पहले ही भाषण पर BJP को आपत्ति

    महबूबा मुफ्ती ने केंद्र सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा था कि उनकी पार्टी पिछले साल अगस्त में केंद्र सरकार द्वारा वापस लिए गए विशेष राज्य के दर्जे को फिर से पाने के लिए कोई भी संवैधानिक लड़ाई लड़ना नहीं छोड़ेगी.

  • एक्टिंग में शाहरुख और सलमान खान को भी मात दे सकते हैं शिवराज : कमलनाथ

    एक्टिंग में शाहरुख और सलमान खान को भी मात दे सकते हैं शिवराज : कमलनाथ

    कमलनाथ ने कहा, "चौहान यह भी बोलते हैं कि मैंने मध्यप्रदेश के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन जब मैं केंद्र सरकार में शहरी विकास और परिवहन जैसे विभागों का मंत्री था, तब खुद उन्होंने इस बात के लिए मुझे धन्यवाद दिया था कि मैंने देश के अन्य राज्यों के मुकाबले मध्यप्रदेश को सबसे ज्यादा बजट आवंटित किया है."

  • आर्टिकल 370 को लेकर महबूबा मुफ्ती का PM मोदी पर हमला - 'हर जगह फेल हो जाते हैं तो कश्मीर...'

    आर्टिकल 370 को लेकर महबूबा मुफ्ती का PM मोदी पर हमला - 'हर जगह फेल हो जाते हैं तो कश्मीर...'

    पीडीपी नेता ने भारत की जीडीपी ग्रोथ बांग्लादेश से भी कम रहने के अनुमान को लेकर भी केंद्र सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा, 'जब अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर आते हैं तो हम बांग्लादेश से भी पीछे हैं. चाहे बेरोजगारी हो या फिर कोई और मुद्दा, यह सरकार हर फ्रंट पर फेल हुई है. जब ये हर जगह फेल हो जाते हैं तो इन्हें कश्मीर और आर्टिकल 370 की याद आती है.'

  • मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    मनीष सिसोदिया ने केंद्र से कहा- NEP के बाद 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर देनी चाहिए

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को सुझाव दिया कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की शुरुआत होने के बाद कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बंद कर दी जानी चाहिए. सिसोदिया ने साथ ही यह सुझाव भी दिया कि सरकार को बहु-वर्षीय चरण-वार कक्षाएं और प्रत्येक चरण के अंत में बाहरी मूल्यांकन शुरू करना चाहिए. उन्होंने यह सुझाव केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' की अध्यक्षता में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की 57वीं आम परिषद की बैठक के दौरान दिये. इस बैठक में राज्य के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया.

  • बिहार के बाद तमिलनाडु और मध्यप्रदेश ने भी किया मुफ्त कोरोना वैक्सीन का वादा - 10 बातें

    बिहार के बाद तमिलनाडु और मध्यप्रदेश ने भी किया मुफ्त कोरोना वैक्सीन का वादा - 10 बातें

    गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव के लिए जारी किए गए घोषणापत्र में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराए जाने का वादा तुरंत ही बड़े विवाद में घ‍िर गया और विपक्षी पार्टियों ने तुरंत ही सवाल उठाना शुरू कर दिया कि कैसे एक जीवन रक्षक वैक्सीन को चुनाव में फायदा उठाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह मामला सोशल मीडिया पर भी गूंजता रहा, जहां #vaccineelectionism हैशटैग ट्रेंड करने लगा. देर शाम तक दो अन्य राज्यों - बीजेपी शासित मध्यप्रदेश और तमिलनाडु - जहां की एआईएडीएमके बीजेपी की सहयोगी है - ने अपने राज्य में लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त उपलब्ध कराने की घोषणा की जब भी यह आ जाएगी. केंद्र की तरफ से वैक्सीन की कीमत को लेकर अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है, हालांकि सरकार ने कहा है कि अगले साल की शुरुआत में वैक्सीन आ सकती है.

  • विपक्षी नेताओं ने स्टैन स्वामी की गिरफ्तारी की निंदा की, लोगों से चुप्पी तोड़ने की अपील

    विपक्षी नेताओं ने स्टैन स्वामी की गिरफ्तारी की निंदा की, लोगों से चुप्पी तोड़ने की अपील

    पीपुल्स यूनियन फॉर सिविल लिबर्टीज (पीयूसीएल) की तरफ से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दावा किया कि केंद्र सरकार हाशिये पर खड़े समुदाय के लोगों की आवाज दबाने का प्रयास कर रही है. एक वीडियो संदेश में उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान सरकार में एकता, ईमानदारी और लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला किया जा रहा है.

  • जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तानी कार्रवाई को 'ब्लैक डे' के तौर पर मनाएगी केंद्र सरकार

    जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तानी कार्रवाई को 'ब्लैक डे' के तौर पर मनाएगी केंद्र सरकार

    जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिविधि एक बार फिर से सक्रिय हो गई है क्योंकि पिछले कुछ दिनो  में घाटी के कई बड़े नेताओं की रिहाई हुई है. इस बीच गुरुवार को केंद्र सरकार यह दिखाने के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है जिसका फ़ोकस है कि कैसे पाकिस्तानी कार्रवाई ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दिया और पड़ोसी देश किस तरह से राज्य में लोगों की पीड़ा के लिए जिम्मेदार है.

  • केंद्र सरकार के 30 लाख गैर-राजपत्रित अधिकारियों को मिलेगा बोनस, कुल 3,737 करोड़ खर्च होंगे

    केंद्र सरकार के 30 लाख गैर-राजपत्रित अधिकारियों को मिलेगा बोनस, कुल 3,737 करोड़ खर्च होंगे

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019-2020 के लिए उत्पादकता से जुड़े बोनस और गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस को मंजूरी दी. बोनस की घोषणा से 30 लाख से ज्यादा अराजपत्रित कर्मचारी लाभान्वित होंगे और कुल वित्तीय व्यय 3,737 करोड़ रुपये होगा. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडे़कर ने कहा कि कश्मीर में अब ग्राम पंचायत और जिला पंचायत की व्यवस्था बहाल करने का फैसला हुआ है.वहां जल्द ही चुनाव कराए जाएंगे.

  • 'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    'स्मृति दिवस' पर अमित शाह ने की पुलिसबल की तारीफ, बोले- कोरोना से डटकर लड़ रहे हमारे योद्धा

    पिछले कई महीनों से देशभर के पुलिस अधिकारी 24 घंटे काम कर रहे हैं ताकि COVID-19 मानदंडों का न्यूनतम उल्लंघन सुनिश्चित किया जा सके. कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ इस लड़ाई में पुलिस अधिकारी वायरस को फैलने से रोकने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने पुलिस स्मृति दिवस 2020 (Police Commemoration Day 2020) पर कोरोना योद्धाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए COVID-19 की वजह से मारे गए 343 पुलिसकर्मियों को याद किया और कहा कि सभी दिवंगत कर्मी लोगों की मदद करने, रक्तदान और प्लाज्मा दान करने के लिए काम करते रहे.

  • केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक लाएगी राजस्थान सरकार

    केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ विधेयक लाएगी राजस्थान सरकार

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान सरकार भी केंद्र द्वारा हाल ही में पारित कृषि संबंधी कानूनों के खिलाफ विधेयक लाएगी और इसके लिए जल्द ही राज्य विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा.

  • पंजाब के किसान संघों और राज्य सरकार के बीच बातचीत बेनतीजा रही

    पंजाब के किसान संघों और राज्य सरकार के बीच बातचीत बेनतीजा रही

    भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहन) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्राहन ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करने के लिए उन्हें आमंत्रित किया था, जिसमें केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन भी शामिल है. उन्होंने यहां पंजाब भवन में बैठक के बाद पत्रकारों से कहा, “ हम यह नहीं कह सकते हैं कि बैठक नाकाम रही है और न ही यह सकते हैं कि यह सफल रही है.

  • न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुद्दे पर कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू ने पंजाब सरकार पर फिर बोला हमला

    न्यूनतम समर्थन मूल्य के मुद्दे पर कांग्रेस नेता नवजोत सिद्धू ने पंजाब सरकार पर फिर बोला हमला

    जिस दिन पंजाब सरकार केंद्र के नए कृषि कानूनों के के विरोध करने के लिए विधानसभा में एक विधेयक पेश करने की योजना बना रही थी, उस दिन कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब सरकार के फसल खरीद मॉडल के लिए दूसरी बार राज्य की अपनी ही पार्टी की सरकार की आलोचना कर दी. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com