NDTV Khabar

केंद्र सरकार


'केंद्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पापा ने दलितों-पिछड़ों की लड़ाई लड़ी, पद्म भूषण मिलने पर प्रधानमंत्री का आभार : चिराग पासवान

    पापा ने दलितों-पिछड़ों की लड़ाई लड़ी, पद्म भूषण मिलने पर प्रधानमंत्री का आभार : चिराग पासवान

    केंद्र सरकार ने राम विलास पासवान के साथ पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई और केशूभाई पटेल को भी मरणोपरांत पद्म भूषण से नवाजा है. कुल दस शख्सियतों को पद्म भूषण से नवाजा है.

  • Padma Awards 2021: देखें 2021 में सम्मानित होने वालों की पूरी लिस्ट

    Padma Awards 2021: देखें 2021 में सम्मानित होने वालों की पूरी लिस्ट

    गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. शिंजो आबे, मौलाना वहीदुद्दीन खान, बी बी लाल, सुदर्शन पटनायक पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल हैं.

  • केंद्र ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी

    केंद्र ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी

    केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने ऐसे शरारतीतत्वों को याद दिलाया कि आपदा प्रबंधन कानून और आईपीसी मेंं ऐसे प्रावधान हैं, जिनके तहत अफवाह या भ्रामक खबरें फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.

  • लॉ कमीशन में खाली पद जल्‍द भरे जाने संबंधी याचिका पर SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस

    लॉ कमीशन में खाली पद जल्‍द भरे जाने संबंधी याचिका पर SC ने केंद्र को जारी किया नोटिस

    बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने आग्रह किया है कि संविधान के संरक्षक और मौलिक अधिकारों के रक्षक होने के नाते, न्यायालय आवश्यक नियुक्ति करने के लिए अपनी संवैधानिक शक्ति का उपयोग कर सकता है. चूंकि विधि आयोग 1 सितम्बर 2018 से काम नहीं कर रहा है इसलिए केंद्र को कानून के विभिन्न पहलुओं पर इस विशेष निकाय की सिफारिशों का लाभ नहीं मिल पा रहा हैण्‍

  • सुप्रीम कोर्ट ने बेअंत सिंह के हत्यारे की याचिका पर केंद्र सरकार को दिया 'आखिरी मौका'

    सुप्रीम कोर्ट ने बेअंत सिंह के हत्यारे की याचिका पर केंद्र सरकार को दिया 'आखिरी मौका'

    बेअंत सिंह हत्याकांड (Beant Singh assassination) मामले में दोषी बलवंत सिंह राजोआना की मौत की सजा को उम्रकैद में बदलने की याचिका पर आज (सोमवार) सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में सुनवाई हुई. केंद्र सरकार ने कोर्ट से तीन हफ्ते के समय मांगा है. सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे (SA Bobde) ने पूछा कि आखिर तीन हफ्ते क्यों मांग रहे हैं. आपने 26 जनवरी के पहले की बात कही थी. सुप्रीम कोर्ट ने राजोआना पर फैसला लेने के लिए केंद्र सरकार को आखिरी मौका दिया है.

  • मीडिया के खिलाफ शिकायतों के लिए ट्रिब्‍यूनल बनाने की मांग, SC ने केंद्र को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

    मीडिया के खिलाफ शिकायतों के लिए ट्रिब्‍यूनल बनाने की मांग, SC ने केंद्र को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

    याचिकाकर्ता ने एक स्वतंत्र उच्चाधिकार समिति की स्थापना की मांग की जिसकी अध्यक्षता एक सुप्रीम कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश या न्यायाधीश करें और विभिन्न क्षेत्रों/व्यवसायों और केंद्र सरकार के संबंधित हितधारकों से प्रतिष्ठित नागरिकों को शामिल किया जाए जो मीडिया-व्यवसाय विनियमन से संबंधित संपूर्ण कानूनी ढांचे की छानबीन और समीक्षा करे .

  • UPSC EXAM 2020: कोविड-19 के कारण जो नहीं दे सके परीक्षा, क्या उन्हें मिला एक्स्ट्रा चांस? जानें- क्या है सुप्रीम कोर्ट का कहना

    UPSC EXAM 2020: कोविड-19 के कारण जो नहीं दे सके परीक्षा, क्या उन्हें मिला एक्स्ट्रा चांस? जानें- क्या है सुप्रीम कोर्ट का कहना

    केंद्र सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को सूचित किया कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा लिए किसी भी प्रकार से अतिरिक्त प्रयास उन उम्मीदवारों को नहीं दिया जाएगा, जिन्होंने अक्तूबर में आयोजित की गई परीक्षा में भाग लिया था अथवा कोविड-19 महामारी के कारण वे परीक्षा में भाग नहीं ले सके. इसकी जानकारी केंद्र सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी थी.

  • भारत के कृषि क्षेत्र को उद्योगपतियों को सौंप खत्म कर रहे हैं PM मोदी : राहुल गांधी

    भारत के कृषि क्षेत्र को उद्योगपतियों को सौंप खत्म कर रहे हैं PM मोदी : राहुल गांधी

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) तमिलनाडु (Tamil Nadu) दौरे पर हैं. राहुल ने आज करूर में लोगों से बात की. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार (Centre Govt) पर जमकर हमला बोला. राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) भारत के कृषि क्षेत्र को उद्योगपतियों को सौंपकर खत्म कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अगर हम देखें कि पीएम मोदी ने पिछले 6 साल में क्या किया है तो पाएंगे कि देश कमजोर हुआ है, बंटा है. एक ऐसा भारत जहां BJP-RSS की विचारधारा देश में लगातार नफरत फैला रही है.

  • Latest News Today Updates: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की हुई घोषणा

    Latest News Today Updates: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की हुई घोषणा

    Latest News Today's Updates: सोशल मीडिया ऐप व्हॉट्सऐप की नई पॉलिसी पर रोक लगाने के मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने कहा कि केंद्र ने व्हॉट्सऐप को नई पॉलिसी को लेकर नोटिस जारी किया है. केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को भरोसा दिया कि वे इस मामले को देख रहे हैं. केंद्र ने कहा कि व्हॉट्सऐप के जवाब दाखिल करने तक मामले की सुनवाई टाल दी जाए.

  • महाराष्ट्र में देश का पहला गैस-से-एथेनॉल प्लांट लगाएगा SAIL

    महाराष्ट्र में देश का पहला गैस-से-एथेनॉल प्लांट लगाएगा SAIL

    कंपनी महाराष्ट्र (Maharashtra) के चंद्रपुर में अपने फेरो मिश्र धातु संयंत्र में केंद्र सरकार की मदद से एथेनॉल का संयंत्र लगाने की योजना बना रही है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. स्टील रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी मिशन ऑफ इंडिया (SRTMI) के निदेशक मुकेश कुमार ने बताया कि यह योजना कार्बन उत्सर्जन कम करने के अलावा कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता कम करने के सरकार के उद्देश्य के अनुरूप है.

  • तमिलनाडु में राहुल गांधी ने किया चुनाव अभियान का आगाज, PM मोदी पर जमकर साधा निशाना

    तमिलनाडु में राहुल गांधी ने किया चुनाव अभियान का आगाज, PM मोदी पर जमकर साधा निशाना

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तमिलनाडु में चुनाव प्रचार अभियान का आगाज करते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि राज्य की अन्नाद्रमुक सरकार ने केंद्र सरकार के साथ समझौता कर लिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो चाहते हैं वो करवाने के लिए सीबीआई एवं दूसरी एजेंसियों का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने तमिलनाडु के अपने तीन दिनों के दौरे का कोयंबटूर से आगाज किया.

  • 'मोदी सरकार ने किया GDP का जबरदस्त विकास', गैस-डीजल-पेट्रोल के दामों पर राहुल गांधी का तंज

    'मोदी सरकार ने किया GDP का जबरदस्त विकास', गैस-डीजल-पेट्रोल के दामों पर राहुल गांधी का तंज

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर रविवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि लोग महंगाई की मार झेल रहे हैं और मोदी सरकार कर इकट्ठा करने में व्यस्त है. एक सप्ताह में चौथी बार कीमतों में वृद्धि के बाद देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के अब तक की सर्वाधिक ऊंचाई पर पहुंचने के एक दिन बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यह टिप्पणी की है. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी जी जीडीपी- गैस, डीजल और पेट्रोल में बेतहाशा वृद्धि लाए हैं.’’

  • देश की एक राजधानी क्यों हो? भारत में बारी-बारी से चार राजधानी होनी चाहिए: ममता बनर्जी

    देश की एक राजधानी क्यों हो? भारत में बारी-बारी से चार राजधानी होनी चाहिए: ममता बनर्जी

    Mamata Banerjee ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को ‘पराक्रम दिवस’के तौर पर मनाने के निर्णय़ को लेकर भी केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया.

  • "नेताजी का कोई स्मारक क्यों नहीं?" प्रधानमंत्री के दौरे से पहले ममता बनर्जी ने बोला हमला

    बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने के केंद्र सरकार के निर्णय पर भी सवाल उठाए. 

  • Today's Top News Stories LIVE: पीएम मोदी कोलकाता पहुंचे | विक्टोरिया मेमोरियल का दौरा किया

    Today's Top News Stories LIVE: पीएम मोदी कोलकाता पहुंचे | विक्टोरिया मेमोरियल का दौरा किया

    Latest News Headlines in Hindi: केंद्र सरकार नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मना रही है. पीएम मोदी नेएक और विक्टोरिया मेमोरियल, नेताजी भवन और नेशनल लाइब्रेरी का दौरा किया. ममता बनर्जी ने 6 किलोमीटर लंबा मार्च निकाला.

  • किसान-सरकार अड़े, कैसे निकलेगा समाधान? आंदोलन से जुड़ी 10 बातें

    किसान-सरकार अड़े, कैसे निकलेगा समाधान? आंदोलन से जुड़ी 10 बातें

    सरकार और किसानों के बीच शुक्रवार को वार्ता तब अटक गई, जब किसान नेता तीनों नए कृषि कानूनों (Farm Laws) को पूरी तरह वापस लिए जाने तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की कानूनी गारंटी दिए जाने की अपनी मांग पर लगातार अड़े रहे. उन्होंने कृषि कानूनों को निलंबित रखने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया. इस बीच, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि किसान नेताओं के अड़ियल रवैये के लिए बाहरी ताकतें जिम्मेदार हैं और जब आंदोलन की शुचिता खो जाती है तो कोई भी समाधान निकलना मुश्किल होता है. 11वें दौर की वार्ता के बेनतीजा रहने के साथ ही किसान नेताओं ने आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है. अब किसानों का फोकस 26 जनवरी को बुलाई गई ट्रैक्टर रैली पर है. बताया जा रहा है कि किसान नेता आज इस मुद्दे पर बैठक करने वाले हैं.

  • कालका मेल अब नेताजी एक्सप्रेस कहलाएगी, सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के पहले ऐलान

    कालका मेल अब नेताजी एक्सप्रेस कहलाएगी, सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के पहले ऐलान

    देश के स्वाधीनता आंदोलन के नायकों में से एक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाए जाने के निर्णय के बाद केंद्र की बीजेपी सरकार ने ऐतिहासिक ट्रेन कालका मेल का नाम बदलने की भी घोषणा की है. सुभाष चंद्र बोस जयंती

  • पंजाब में बच्चों ने साइकिल रैली निकाल लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए किया जागरूक

    पंजाब में बच्चों ने साइकिल रैली निकाल लोगों को दिल्ली पहुंचने के लिए किया जागरूक

    किसानों और केंद्र सरकार के बीच 22 जनवरी को हुई बातचीत बेनतीजा रही है. केंद्र सरकार कृषि कानूनों में बदलाव को तो तैयार है, लेकिन इन्हें पूरी तरह रद्द करने के मूड में नहीं है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com