Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

केंद्र सरकार


'केंद्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NPR से लेकर विशेष राज्य का दर्जा की मांग करके क्या नीतीश कुमार ने अपनी राजनीति साख दांव पर लगा दी?

    NPR से लेकर विशेष राज्य का दर्जा की मांग करके क्या नीतीश कुमार ने अपनी राजनीति साख दांव पर लगा दी?

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को विशेष राज्य का दर्जा चाहिए. यह मांग शुक्रवार को विधिवत रूप से उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के सामने इस आधार पर रखी हैं कि दोहरे अंक का विकास दर लगातार बरकरार रखने के बाबजूद कई मापदंड जैसे ग़रीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करने वाले, प्रति व्यक्ति आय, उद्योगीकरण, सामाजिक और भौतिक आधारभूत सरंचना पर यह राष्ट्रीय औसत से काफ़ी नीचे हैं. नीतीश ने यह मांग कर साफ किया कि भले केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा विशेष राज्य का दर्जा बिहार के वोटर को वादा करने के बाबजूद खत्म कर दिया गया लेकिन वो अपनी मांग पर कायम हैं.

  • नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी संबंधी याचिका पर केंद्र, दिल्ली सरकार से अदालत ने मांगा जवाब

    नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी संबंधी याचिका पर केंद्र, दिल्ली सरकार से अदालत ने मांगा जवाब

    भड़काऊ भाषण मामले में हाईकोर्ट ने सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी के खिलाफ FIR की मांग वाली याचिका पर सरकार से जवाब मांगा.

  • 'जब दिल्ली जल रही थी गृहमंत्री कहां थे?' शिवसेना ने 'सामना' के जरिए कहीं ये 7 बड़ी बातें

    'जब दिल्ली जल रही थी गृहमंत्री कहां थे?' शिवसेना ने 'सामना' के जरिए कहीं ये 7 बड़ी बातें

    दिल्ली में हिंसा को लेकर शिवसेना ने मुखपत्र सामना के जरिए केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है. गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती रही है. अब तक 39 लोगों की जान जा चुकी है और 200 से ज़्यादा घायल हैं. हालात पहले से ज़रूर बेहतर हैं लेकिन तनाव अभी भी बन हुआ है. क्राइम ब्रांच की दो टीमें मिलकर हिंसा की जांच करेगी. एक टीम का ज़िम्मा डीसीपी जॉय तिर्की, तो दूसरी का ज़िम्मा डीसीपी राजेश देव को दिया गया है.  अब तक 48 FIR दर्ज हुई हैं, एक हज़ार CCTV फुटेज की जांच हो रही है.  पुलिस ने अब तक 514 संदिग्धों से पूछताछ की है.   वहीं गृह मंत्रालय ने आज दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में धारा 144 में 10 घंटे की छूट देने की बात की है. गृहमंत्री अमित शाह ने लोगों से शांति की अपील की है और कहा है कि वो अफ़वाहों पर भरोसा न करें.

  • दिल्ली हिंसा : राम विलास पासवान ने कहा- दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी, चिराग बोले- कपिल मिश्रा, प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर पर बीजेपी कार्रवाई करे

    दिल्ली हिंसा : राम विलास पासवान ने कहा- दोषियों पर सख्त कार्रवाई होगी, चिराग बोले- कपिल मिश्रा, प्रवेश वर्मा और अनुराग ठाकुर पर बीजेपी कार्रवाई करे

    एलजेपी नेता और केंद्र सरकार में मंत्री राम विलास पासवान ने कहा है कि जो भी दिल्ली में दंगा भड़काने के दोषी हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई जरूरी है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे के दौरान जिस तरह हिंसा होती रही यह राष्ट्र के लिए एक कलंक है. मैं सरकार की तरफ से आश्वासन देता हूं कि जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.

  • दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, तो कमल हसन बोले- ऐसे ही सामने आओ

    दिल्ली हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, तो कमल हसन बोले- ऐसे ही सामने आओ

    कमल हसन (Kamal Haasan) ने कहा: "बहुत खूब दोस्त रजनीकांत (Rajinikanth). ऐसे ही सामने आओ. यह रास्ता सही रास्ता है, न कि कोई अलग रास्ता है. यह प्रतिस्पर्धा में किंग का रास्ता है."

  • BJP नेताओं पर कार्रवाई न करने पर दिल्ली पुलिस को फटकारने वाले जज का ट्रांसफर, कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे 3 सवाल

    BJP नेताओं पर कार्रवाई न करने पर दिल्ली पुलिस को फटकारने वाले जज का ट्रांसफर, कांग्रेस ने मोदी सरकार से पूछे 3 सवाल

    दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले पर केंद्र सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई है. बुधवार को ही हिंसा के मामले की सुनवाई करते हुए जस्टिस एस मुरलीधर  ने बीजेपी  नेताओं की भड़काऊ बयानबाजी पर कार्रवाई न करने पर पुलिस को फटकार लगाई थी. लेकिन जारी हुए नोटिफिकेशन के मुताबिक उनका दिल्ली से बाहर पंजाब-हरियाणा हाइकोर्ट तबादला कर दिया गया.

  • दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके में अजित डोभाल का दौरा, लेकिन ऐसे कदम जल्दी क्यों नहीं उठाए सरकार ने?

    दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाके में अजित डोभाल का दौरा, लेकिन ऐसे कदम जल्दी क्यों नहीं उठाए सरकार ने?

    दिल्ली में हुई हिंसा में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है और अब केंद्र सरकार के आलाधिकारियों ने इसे रोकने के लिए मोर्चा संभाला है. दिल्ली के हिंसाग्रस्त इलाकों उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर और मौजपुर का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल (Ajit Doval) ने दौरा किया.  इससे पहले उन्होंने सीलमपुर डीसीपी ऑफिस में आला अफसरों के साथ बैठक की. बैठक में दिल्ली पुलिस के विशेष आयुक्त एसएन श्रीवास्तव सहित कई आला अफसर मौजूद थे

  • जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले पर फूटा बॉलीवुड डायरेक्टर का गुस्सा, बोले- कोई शर्म नहीं बची है...

    जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले पर फूटा बॉलीवुड डायरेक्टर का गुस्सा, बोले- कोई शर्म नहीं बची है...

    ओनिर (Onir) ने जस्टिस एस मुरलीधर (Justice S Muralidhar) के तबादले पर ट्ववीट कर अपना गुस्सा जताया है. उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है.

  • दिल्ली हिंसा के मामलों की सुनवाई कर रहे जज का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला

    दिल्ली हिंसा के मामलों की सुनवाई कर रहे जज का पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला

    दिल्ली हाईकोर्ट के जज जस्टिस एस मुरलीधर जिन्होंने बुधवार को केंद्र, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस को राजधानी में हिंसा रोकने में असफल रहने पर फटकार लगाई थी, का तबादला पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में कर दिया गया है. दिल्ली में हिंसा की घटना में अब तक 27 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. जस्टिस मुरलीधर के तबादले का नोटिफिकेशन केंद्र सरकार ने बुधवार रात जारी किया.

  • Delhi Violence: दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्र सरकार की आलोचना की, कहा- निश्चित तौर पर यह...'

    Delhi Violence: दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर रजनीकांत ने केंद्र सरकार की आलोचना की, कहा- निश्चित तौर पर यह...'

    Delhi Violence News: दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर सुपरस्टार रजनीकांत (Rajinikanth) ने केद्र सरकार की अलोचना की. रजनीकांत ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 'निश्चित तौर पर यह केंद्र सरकार की खुफिया विफलता है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट का पुलिस को आदेश- भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं के खिलाफ दर्ज करें FIR

    दिल्ली हाईकोर्ट का पुलिस को आदेश- भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं के खिलाफ दर्ज करें FIR

    दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए भड़काऊ बयान देने वाले बीजेपी नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश दिया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने सीएए हिंसा के मामलों को लेकर पुलिस से एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा. कोर्ट ने इस बारे में गुरुवार को अदालत को अवगत कराने के लिए कहा है. कोर्ट ने आदेश दिया कि एफआईआर दर्ज करो. मामले में कल सुनवाई करेंगे. कोर्ट ने आज चार वीडियो क्लिप देखे. कोर्ट ने कहा कि केवल इन 3-4 क्लिप तक हम सीमित नहीं रहेंगे. ऐसी सारी क्लिप पर एफआईआर दर्ज करें. हर भड़काऊ भाषण पर एफआईआर दर्ज कीजिए. सीएए को लेकर हिंसा के मामलों को लेकर अब तक कोई मामला दर्ज न होने पर हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई.

  • NPR के मुद्दे पर चल रही बहस में नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव से कहा, 'मत बोला करो ज्यादा'

    NPR के मुद्दे पर चल रही बहस में नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव से कहा, 'मत बोला करो ज्यादा'

    तेजस्वी के हमले पर नीतीश कुमार ने तुरंत जवाब देते हुए कहा, "अरे सब बात तो हो ही गया कहा कोई असहमति है. साथ ही उन्होंने तेजस्वी यादव को कहा कि आपको कुछ बात हम पर नहीं बोलना चाहिए ये सब बोलने का अधिकार आपके पिताजी को है .समझ गए ना! मत बोला करो अधिक. चलो  ये सब केंद्र सरकार ने किया हैं. हम किए हैं. बैठो बैठो. "

  • ट्रंप की भारत यात्रा पर शिवसेना ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- गरीब और भारतीयों के जवीन पर रत्ती भर...

    ट्रंप की भारत यात्रा पर शिवसेना ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- गरीब और भारतीयों के जवीन पर रत्ती भर...

    शिवसेना ने कहा कि ट्रंप ने भारत के लिए रवाना होने से पहले कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से व्यापार पर बातचीत करने जा रहे हैं जिससे साफ होता है कि उनकी यात्रा का उद्देश्य अमेरिकी व्यापार बढ़ाना है. शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय के अनुसार, "ट्रंप की यात्रा से भारत में गरीब और मध्यमवर्गीय लोगों के जीवन पर रत्ती भर भी असर नहीं पड़ने वाला.

  • उद्धव ठाकरे का सरकार पर निशाना, बोले- जहां BJP सत्ता में, वहां हो रहे शाहीन बाग जैसे प्रदर्शन

    उद्धव ठाकरे का सरकार पर निशाना, बोले- जहां BJP सत्ता में, वहां हो रहे शाहीन बाग जैसे प्रदर्शन

    CM ठाकरे ने कहा, 'महिलाओं के खिलाफ हर अपराध निंदनीय है और इस तरह की कोई घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए. हमें टारगेट करने से पहले बीजेपी को देखना चाहिए कि उनके शासित राज्यों में क्या हो रहा है. जहां-जहां बीजेपी सत्ता में है, जैसे- यूपी और दिल्ली (केंद्र सरकार), वहां हमें शाहीन बाग जैसे प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. यूपी में CAA विरोधी प्रदर्शनों के दौरान दंगे हो गए.'

  • दिल्ली: जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास CAA और NRC के विरोध में जुटी भीड़, जाम की सड़क, पुलिस तैनात

    दिल्ली: जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के पास CAA और NRC के विरोध में जुटी भीड़, जाम की सड़क, पुलिस तैनात

    संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए शनिवार की रात दिल्ली के जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के निकट लगभग 500 लोग इकट्ठे हुए जिससे एक मुख्य सड़क अवरुद्ध हो गई. मेट्रो स्टेशन के निकट एकत्र होने वाले लोगों में ज्यादातर महिलाएं थीं. महिलाओं ने तिरंगा लेकर 'आजादी' के नारे लगाते हुए कहा कि वे तब तक प्रदर्शनस्थल से नहीं हटेंगी जब तक कि केंद्र सरकार सीएए को रद्द नहीं कर देती. उन्होंने अपनी बांह पर एक नीली पट्टी बांधी और 'जय भीम' के नारे भी लगाए.

  • एनसीपी नेता ने किया सवाल- क्या गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश को हजम नहीं कर सकते ट्रंप?

    एनसीपी नेता ने किया सवाल- क्या गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश को हजम नहीं कर सकते ट्रंप?

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की भारत यात्रा को लेकर नित नए विवाद सामने आ रहे हैं. ट्रंप के साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) जाने का कार्यक्रम तय नहीं है. इसको लेकर गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और एनसीपी के नेता ने बीजेपी पर हमला किया है. गुजरात के राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता शंकरसिंह वाघेला (Shankersinh Vaghela) ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान उनके 24 फरवरी को अहमदाबाद में साबरमती आश्रम जाने के मामले में अनिश्चितता को लेकर सवाल उठाया है. उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार और गुजरात की भाजपा सरकार पर मोटेरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले "नमस्ते ट्रम्प" कार्यक्रम को लेकर ‘‘झूठ का पुलिंदा खड़ा करने’’ का आरोप लगाया.

  • अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    अब्दुल्ला, मुफ्ती की जल्द रिहाई के लिए प्रार्थना करता हूं : राजनाथ सिंह

    मोदी सरकार द्वारा पिछले वर्ष पांच अगस्त को जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को हटा दिया गया था, जिसके बाद राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया गया. इसी समय से एहतियात के तौर पर जम्मू-कश्मीर के तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों नेशनल कॉन्फ्रेंस से फारूक अब्दुल्ला और उनके बेटे उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से महबूबा मुफ्ती सहित दर्जनों राजनेताओं को नजरबंद कर दिया गया था.

  • मिलेनिया ट्रंप के सरकारी स्कूल के दौरे में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नहीं होंगे शामिल

    मिलेनिया ट्रंप के सरकारी स्कूल के दौरे में अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया नहीं होंगे शामिल

    मिलेनिया ट्रंप (Melania Trump) के सरकारी स्कूल के दौरे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और मनीष सिसोदिया शामिल नहीं होंगे. आम आदमी पार्टी सूत्रों का दावा है कि केंद्र सरकार ने मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री को कार्यक्रम से बाहर करवाया है.

Advertisement