NDTV Khabar

केंद्र सरकार


'केंद्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोल ब्‍लॉकों की वर्चुअल नीलामी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई एक हफ्ते के लिए टाली

    कोल ब्‍लॉकों की वर्चुअल नीलामी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई एक हफ्ते के लिए टाली

    झारखंड सरकार ने कहा है कि खोयला खनन का झारखंड और उसके निवासियों की विशाल ट्राइबल आबादी और वन भूमि पर सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव के निष्पक्ष मूल्यांकन की आवश्यकता है और केंद्र सरकार के नीलामी के फैसले से इन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है.

  • राहुल गांधी अगर समिति की बैठक में हिस्सा लेते तो क्या चीन सीमा पर ये न करता : कांग्रेस

    राहुल गांधी अगर समिति की बैठक में हिस्सा लेते तो क्या चीन सीमा पर ये न करता : कांग्रेस

    रक्षा संबंधी संसदीय समिति की बैठक में राहुल गांधी के हिस्सा न लेने पर कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा है कि अगर राहुल गांधी समिति बैठक में हिस्सा लेते तो क्या चीन सीमा पर ये न करता? कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि पिछले तीन महीने में ऐसी कितनी मीटिंग हुई है? कांग्रेस नेता ने कहा, 'वो मांग करते हैं कि सरकार ये मीटिंग बुलाए. सवाल पूछने वाले पर सवाल उठा देना आसान है. हेडलाइन मैनेजमेंट से सरकार चलाने का तरीक़ा है'. इसके बाद केंद्र सरकार पर पलटवार करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि चीन से मौजूदा विवाद के बाद भी निजी और सरकारी कंपनियों के बीच व्यापार पर कोई लगाम नहीं है. 45 हज़ार करोड़ का चीनी निवेश गुजरात में हुआ है. सीएम विजय रुपानी ने धोलेरा में चीनी कंपनी को ज़मीन दी है. पिछले 20 दिनों में भी निवेश की प्रक्रिया जारी है. 

  • दो भारतीय मछुआरों की हत्या का मामला, इटली के नाविकों के खिलाफ सुनवाई बंद करने की अर्जी

    दो भारतीय मछुआरों की हत्या का मामला, इटली के नाविकों के खिलाफ सुनवाई बंद करने की अर्जी

    केरल में इटली के मरीन द्वारा दो मछुआरों की हत्या के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करके मामले की सुनवाई को बंद करने का अनुरोध किया है. केंद्र सरकार ने अदालत से कहा है कि भारत ने UN Convention on the Law of the Sea (UNCLOS) के फैसले को मानने का फैसला किया है क्योंकि इसके बाद कोई अपील नहीं हो सकती और यह अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता नियमों के मुताबिक बाध्यकारी है. लिहाजा अदालत इस मामले में लंबित सुनवाई को बंद कर दे.

  • केंद्र सरकार का दावा, 2 करोड़ से अधिक N-95 मास्क और 11 हजार वेंटिलेटर की आपूर्ति की गई

    केंद्र सरकार का दावा, 2 करोड़ से अधिक N-95 मास्क और 11 हजार वेंटिलेटर की आपूर्ति की गई

    इसने कहा, ‘‘परिणाम के साथ, ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया’ के लिए संकल्प मजबूत हो रहा है तथा भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रहीं अधिकतर वस्तुओं का विनिर्माण घरेलू स्तर पर ही हो रहा है.

  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

    अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया

    भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पांबदी को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है. बता दें कि केंद्र सरकार कोरोनावायरस महामारी से रोकथाम के लिए लागू किए लॉकडाउन को अनलॉक करने की प्रकिया के तहत कदम उठा रही है लेकिन अभी  अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मामले में पाबंदी बरकरार है. डीजीसीए ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी को 31 जुलाई तक के लिए बढ़ाया गया है. हालांकि इस बीच सिर्फ डीजीसीए द्वारा अनुमति प्राप्त उड़ानों को ही उड़ने की इजाजत होगी.   लाई तक के लिए बढ़ाया गया

  • पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी राज्यों ने जो मोटा-मोटी आंकड़े दिए हैं उसके आधार पर हमें लगता है कि 8 करोड़ प्रवासी मज़दूर हैं जिन्हें मुफ्त में अनाज देने की योजना का लाभ पहुंचेगा. केंद्र सरकार इसका ख़र्च उठाएगा.

  • केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- हमारे सैनिकों को मारने वाले देश से कोई भी आयात नहीं होने देंगे

    केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बोले- हमारे सैनिकों को मारने वाले देश से कोई भी आयात नहीं होने देंगे

    देश में कई सेक्टरों में चीन के दखल को कम करने की केंद्र सरकार की कोशिशों के बीच अब ऊर्जा क्षेत्र से भी चीन को बाहर करने की तैयारी हो रही है. केद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि देश के ऊर्जा क्षेत्र में चीन से आयात को बंद किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब देश में चीनी आयात नहीं किया जाने दिया जाएगा.

  • बिहार : आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का वादा, सत्ता मिली तो सभी को रोजगार देंगे

    बिहार : आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का वादा, सत्ता मिली तो सभी को रोजगार देंगे

    बिहार में चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं नेताओं के भाषण अब चुनावी वादे की तरह होने लगे हैं. विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि जनता मुझे एक मौका दे. आप एक कदम चलेंगे तो मैं चार क़दम चलकर आपकी आशा और विश्वास को पूरा करूंगा. तेजस्वी  यादव ने ये भी वादा किया कि अगर उनकी सरकार बन गई तो सभी बेरोजगारों को रोज़गार देंगे.

  • रेलवे का निजीकरण करना तबाही वाला कदम : अभिषेक मनु सिंघवी

    रेलवे का निजीकरण करना तबाही वाला कदम : अभिषेक मनु सिंघवी

    कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि रेलवे का निजीकरण तबाही वाला कदम है. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्र सरकार पर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि ''संसद में दो दिन की बहस में आपने (मोदी सरकार) कहा था कि निजीकरण नहीं करेंगे. आप कह सकते हैं कि निजीकरण नहीं कर रहे, कुछ लाइनों को निजी हाथों में दे रहे हैं. इस तरह शब्दों से मत खेलिए.''

  • दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना मरीज का अनुमान केंद्र के आंकड़ों के आधार पर ही था : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली में 5.5 लाख कोरोना मरीज का अनुमान केंद्र के आंकड़ों के आधार पर ही था : मनीष सिसोदिया

    मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने बातचीत के दौरान यह भी बताया कि उन्होंने दिल्ली में जुलाई तक 5.5 लाख कोरोना मामले होने की बात किस आधार पर की थी. सिसोदिया ने कहा कि ये आंकड़े उस वक़्त की स्थिति और भारत सरकार के पोर्टल से लिया गया था.

  • शिवसेना ने केंद्र सरकार द्वारा चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध को ‘डिजिटल स्ट्राइक’ बताया

    शिवसेना ने केंद्र सरकार द्वारा चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध को ‘डिजिटल स्ट्राइक’ बताया

    शिवसेना ने कहा, ‘’ चीनी अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ने की जरूरत है और ये ऐप पर प्रतिबंध लगा कर नहीं होगा. असल मुद्दा दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश का है.’’ सामना में कहा गया है, ‘‘ चीन का सबसे ज्यादा निवेश गुजरात में है. चीनी कंपनी हुवावेई ने भारत में 5 जी नेटवर्क शुरू करने का अनुबंध प्राप्त किया है. भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था की चाभी रखने वाली इस कंपनी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी जैसी है.’’

  • तब्‍लीगी जमात मामला: विदेशी नागरिकों को डिपोर्ट करने का आदेश देने से SC ने किया इनकार

    तब्‍लीगी जमात मामला: विदेशी नागरिकों को डिपोर्ट करने का आदेश देने से SC ने किया इनकार

    केंद्र  सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर बताया कि 2765 विदेशी तब्‍लीगी नागरिकों को निज़ामुद्दीन के जमात में भाग लेने के लिए ब्लैकलिस्ट किया है, जिसमे सभी लोगो को ट्रेस नही किया जा सका है. सरकार ने बताया कि 1,906 लुकआउट सर्कुलर जारी किए गए हैं जबकि 11 राज्यों ने लॉकडाउन मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ 205 एफआईआर दर्ज की हैं.

  • चीनी ऐप्स पर बैन लगाना सरकार का 'डिजिटल स्ट्राइक': केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

    चीनी ऐप्स पर बैन लगाना सरकार का 'डिजिटल स्ट्राइक': केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में चीनी मोबाइल ऐप्स को बैन किए जाने के केंद्र सरकार के कदम को चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक बताया है. उन्होंने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में एक रैली में कहा कि भारत ने चीन पर डिजिटल स्ट्राइक किया है.

  • प्रियंका गांधी को सरकारी घर खाली करने का नोटिस, क्या बदले की राजनीति?

    प्रियंका गांधी को सरकारी घर खाली करने का नोटिस, क्या बदले की राजनीति?

    प्रियंका गांधी को केंद्र सरकार ने बंगला खाली करने का नोटिस दिया है. सरकार नियमों का हवाला दे रही है कि यदि आपके पास एसपीजी की सुरक्षा नहीं है तो आप एक विशेष टाईप के बंगले की हकदार नहीं हैं. इस नियम के तहत प्रियंका गांधी लोधी रोड के अपने 35 नंबर के बंगले की हकदार नहीं हैं. इस सबकी शुरुआत उसी वक्त हो गई थी जब मौजूदा सरकार ने सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी की एसपीजी सुरक्षा हटा ली थी. तब यह दलील दी गई थी कि अब उनके ऊपर उतना खतरा नहीं है. ये सब सरकार की एक समिति ने तय किया था. उसी वक्त यह भी तय किया गया था कि पूर्व प्रधानमंत्री को भी अब एसपीजी की सुरक्षा नहीं मिलेगी.

  • ‘समुद्र सेतु' मिशन के तहत ईरान से 600 से अधिक भारतीयों को वापस लाई भारतीय नौसेना

    ‘समुद्र सेतु' मिशन के तहत ईरान से 600 से अधिक भारतीयों को वापस लाई भारतीय नौसेना

    यात्रियों से स्व-घोषणा पत्र लिए गए और आव्रजन तथा सीमा शुल्क से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद, उन्हें बसों द्वारा उनके संबंधित जिलों में ले जाया गया. भारतीय नौसेना ने दुनिया के विभिन्न हिस्सों से फंसे भारतीयों को लाने के लिए अपने जहाजों ''जलाश्व'' और ''ऐरावत'' को तैनात किया है.

  • जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून में 90,917 करोड़ रुपए रहा GST कलेक्शन, पिछले साल के मुकाबले 9% आई कमी

    जून महीने में केंद्र सरकार ने 90,917 करोड़ रपए का GST (Goods and Services Tax) इकट्ठा किया है. लेकिन अगर पिछले साल के इसी महीनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस बार कम रेवेन्यू कलेक्शन हुआ है. वित्त मंत्रालय ने बताया है कि पिछले साल जून के मुकाबले इस साल के कलेक्शन में नौ फीसदी की गिरावट रही है.

  • देश में चीनी FDI घटने पर उठे सवालों के जवाब में केंद्र ने जारी किए 20 सालों के विदेशी निवेश के आंकड़े

    देश में चीनी FDI घटने पर उठे सवालों के जवाब में केंद्र ने जारी किए 20 सालों के विदेशी निवेश के आंकड़े

    वाणिज्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए इन आंकड़ों के मुताबिक, चीन भारत में निवेश करने वाले टॉप के 10 देशों में भी शामिल नहीं है, ऐसे में माना जा रहा है कि उसे चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध के चलते विदेशी निवेश में बहुत नुकसान होने का डर नहीं है.

  • BSNL का 4G अपग्रेड करने के लिए जारी टेंडर रद्द, चीनी कंपनियों के उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक

    BSNL का 4G अपग्रेड करने के लिए जारी टेंडर रद्द, चीनी कंपनियों के उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक

    टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (Bharat Sanchar Nigam Limited) के 4G अपग्रेडेशन के लिए जारी किया गया टेंडर रद्द कर दिया है. केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनी से अपग्रेडेशन के लिए चीनी उपकरणों का इस्तेमाल करने से मना किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com