NDTV Khabar

केंद्र सरकार


'केंद्र सरकार' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    Election Results : NaMo ने बनाया BJP को 2014 से भी ज्‍यादा मजबूत, दूसरी बार केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार,10 बातें

    India Election Results 2019 : पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा ने चुनाव को बेशक रक्‍तरंजित बना दिया हो लेकिन जो परिणाम आ रहे हैं उससे यह साबित होते जा रहा है कि चुनाव कैसे इससे प्रभावित हुआ. बताया जा रहा है कि इसबार का चुनाव प्रचार अब तक का सबसे ज्यादा ध्रुवीकरण वाला रहा है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी को बहुमत मिला था. 30 साल बाद यह पहला मौका था किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत मिला हो. और यह अब दूसरी बार होगा कि कोई गैर कांग्रेसी सरकार अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में 21 पार्टियां एक साथ हैं. वहीं उत्तर प्रदेश में सपा और बीएसपी मिलकर चुनाव लड़ रही हैं.

  • सर्वोच्च न्यायालय को मिलेंगे 4 नए न्यायाधीश, सरकार ने इन नामों को दी हरी झंडी

    सर्वोच्च न्यायालय को मिलेंगे 4 नए न्यायाधीश, सरकार ने इन नामों को दी हरी झंडी

    सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने केंद्र की आपत्तियों को खारिज कर दिया और न्यायमूर्ति भूषण रामकृष्ण गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नति की सिफारिश की.

  • Election Results 2019: चुनावी नतीजों से पहले शिवपाल यादव का बड़ा बयान- कहा- 'मेरे बिना कोई भी सरकार...'

    Election Results 2019: चुनावी नतीजों से पहले शिवपाल यादव का बड़ा बयान- कहा- 'मेरे बिना कोई भी सरकार...'

    Results 2019: शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने बुधवार को कहा कि उनके बिना केंद्र में किसी की सरकार नहीं बनेगी. इस दौरान शिवपाल यादव (Shivpal Yadav News) ने फिरोजाबाद से चुनाव जीतने की बात भी कही.

  • Election 2019: गृह मंत्रालय ने मतगणना को लेकर हिंसा की आशंका जताई, सभी राज्यों के मुख्य सचिव, DGP को किया अलर्ट 

    Election 2019: गृह मंत्रालय ने मतगणना को लेकर हिंसा की आशंका जताई, सभी राज्यों के मुख्य सचिव, DGP को किया अलर्ट 

    बता दें कि लोकसभा चुनाव के मतों की गिनती गुरुवार को होनी है. ध्यान हो कि ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर विपक्षी पार्टियां चुनाव खत्म होने के बाद से ही केंद्र सरकार पर आरोप लगा रही हैं. किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए विपक्षी दलों ने मतगणना से पहले चुनाव आयोग से VVPAT-EVM का मिलान करने की मांग की थी. मंगलवार को 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से यह मांग की थी. 

  • Election Results 2019: क्या चिराग नई सरकार में शामिल होंगे? रामविलास पासवान बोले- 'कौन सा बाप नहीं...'

    Election Results 2019: क्या चिराग नई सरकार में शामिल होंगे? रामविलास पासवान बोले- 'कौन सा बाप नहीं...'

    Election Results 2019: केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) केंद्र में एक बार फिर बीजेपी (BJP) सरकार बनने को लेकर आश्वस्त हैं. चुनावी नतीजे से एक दिन पहले रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने इस बात का संकेत दिए कि उनका बेटा चिराग पासवान (Chirag Paswan) सरकार में शामिल हो सकता है.

  • Chhattisgarh Election Result 2019 Live Updates: छत्तीसगढ़ में भी खिल रहा 'कमल', बीजेपी 8 सीटों पर आगे

    Chhattisgarh Election Result 2019 Live Updates: छत्तीसगढ़ में भी खिल रहा 'कमल', बीजेपी 8 सीटों पर आगे

    Chhattisgarh Elections Results Updates: ऐसा माना जा रहा है कि राज्‍य के वोटरों ने भले ही 15 साल से काबिज रमन सिंह की बीजेपी सरकार के खिलाफ जनादेश दिया था लेकिन उनकी नाराजगी केंद्र की नरेंद्र मोदी की सरकार को लेकर उतनी ज्‍यादा नहीं है

  • Lok Sabha Election 2019 : एग्जिट पोल से उत्साहित एनडीए के नेताओं की डिनर पार्टी आज

    Lok Sabha Election 2019 : एग्जिट पोल से उत्साहित एनडीए के नेताओं की डिनर पार्टी आज

    एग्जिट पोल के नतीजों से उत्साहित बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं का आज शाम भोज होगा. शाम को 7.30 बजे दिल्ली के अशोक होटल में इस गठबंधन के नेता इकट्ठा होंगे. 23 मई के आने वाले नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल में ज्यादातार केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं. हालांकि विपक्ष के नेता एग्जिट पोल को पूरी तरह से खारिज कर रहे हैं. उनका कहना है कि केंद्र में इस बार बीजेपी की सरकार नहीं बनेगी इसके साथ ही साजिश की आशंका जाहिर की है.  पूर्वांचल, पश्चिमांचल, बुंदेलखण्ड और प्रदेश के अन्य कुछ हिस्सों से प्राप्त खबरों के मुताबिक विपक्षी दलों का आरोप है कि एग्जिट पोल पूरी तरह 'मैनेज' हैं और यह आगामी 23 मई को मतों की गिनती करने जा रहे कर्मियों पर गड़बड़ी के लिये दबाव बनाने और जनता की आंखों में धूल झोंकने का हथकंडा है.

  • Exit Poll में मोदी सरकार की वापसी पर इस बॉलीवुड एक्टर का तंज, बोले- दिन में ख्वाब देखने दो बुरा...

    Exit Poll में मोदी सरकार की वापसी पर इस बॉलीवुड एक्टर का तंज, बोले- दिन में ख्वाब देखने दो बुरा...

    बता दें कि रविवार को मतदान खत्म होने के बाद NDTV ने सभी एक्जिट पोल्स (Exit Polls) को मिलाकर पोल ऑफ पोल्स (Poll Of Polls) बनाया. NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है.

  • एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी उछाल: करीब 900 अंकों की तेजी के साथ खुला मार्केट, 73 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    एग्जिट पोल के बाद शेयर बाजार में बड़ी उछाल: करीब 900 अंकों की तेजी के साथ खुला मार्केट, 73 पैसे मजबूत हुआ रुपया

    संसेक्स में जहां करीब 900 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, वहीं निफ्टी में 200 रुपये की तेजी देखने को मिली. वहीं रुपया भी मजबूत हुआ है. 73 पैसे की मजबूती के साथ रुपया 69.49 पर खुला है. संसेक्स 888.91 अंकों की तेजी के साथ 38,819.68 अंकों पर तो निफ्टी 284.15 अंकों की बढ़त के साथ 11,691.30 पर खुला. बता दें, . NDTV के पोल ऑफ पोल्स के अनुसार केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार (Modi Govt) की वापसी हो रही है. पोल ऑफ पोल्स के अनुसार बीजेपी (BJP) गठबंधन को 300 से अधिक सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, यूपीए 122 और अन्य 118 सीटों पर सिमटते दिख रहे हैं.

  • Exit Poll Results 2019: एनडीए को मिल सकती हैं 300 से ज्यादा सीटें, देखिए राज्यों के हिसाब से पूरा आंकड़ा

    Exit Poll Results 2019: एनडीए को मिल सकती हैं 300 से ज्यादा सीटें, देखिए राज्यों के हिसाब से पूरा आंकड़ा

    Exit Poll Results 2019: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election)  2019 में एनडीटीवी पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक  केंद्र मेें मोदी सरकार बनते दिखाई दे रही है. अभी तक मिले आंकड़ों के मुताबिक एनडीए को 300 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. वहीं यूपीए 127 सीटों के आसपास सिमट सकता है. अब सबकी नजरें 23 मई को आने वाले नतीजों पर हैं. हालांकि आज शाम से ही एग्जिट पोल्स की भरमार आने वाली है. 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 435 सीटों पर लड़ी है और बाकी सीटें उसने सहयोगियों के साथ बांटी हैं. जबकि कांग्रेस कुल 420 सीटों पर चुनाव लड़ी है.

  • राबड़ी देवी का सरकार पर हमला, बोलीं- चूहा-बिल्ली बनकर बिल में घुसकर बैठे हैं ये लोग

    राबड़ी देवी का सरकार पर हमला, बोलीं- चूहा-बिल्ली बनकर बिल में घुसकर बैठे हैं ये लोग

    रोजाना राज्य व केंद्र सरकार पर ट्वीट करके हमला करने से बिल्कुल नहीं चूकतीं. सबसे अहम बात यह है कि राबड़ी देवी अपनी बिहारी भाषा में ही ट्वीट करना पसंद करती हैं. उन्होंने गुरुवार को एक बार फिर ट्वीट करते हुए बिना किसी राजनेता का नाम लेते हुए सरकार पर बड़ा हमला बोला है.

  • CTET 2019: आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण पर SC ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    CTET 2019: आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण पर SC ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 में 10 फीसदी आरक्षण की मांग करने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है. साथ ही इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई (CBSE) को भी नोटिस जारी किया है.

  • मार्कंडेय काटजू ने इस कहानी के जरिए ली चुटकी, बोले- 23 मई के बाद कईयों के बदल जाएंगे 'मामा'

    मार्कंडेय काटजू ने इस कहानी के जरिए ली चुटकी, बोले- 23 मई के बाद कईयों के बदल जाएंगे 'मामा'

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के दौरान काटजू राजनैतिक पार्टियों पर चुटकी लेने में बिल्कुल भी पीछे नहीं रहे. अभी 19 मई को आखिरी चरण का मतदान होना बाकी है और फिर 23 मई को मतगणना के बाद यह मालूम हो जाएगा कि केंद्र में किसकी सरकार आएगी.

  • ...जब जनता से मिलने के लिए बैरिकेड से कूद गईं प्रियंका गांधी, Video हुआ वायरल

    ...जब जनता से मिलने के लिए बैरिकेड से कूद गईं प्रियंका गांधी, Video हुआ वायरल

    उन्होंने रतलाम में जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला है. इस रैली में प्रियंका गांधी ने कहा, केंद्र सरकार में अहंकार काफी बढ़ गया है. फिलहाल इस रैली में प्रियंका गांधी का एक नया रूप देखने को मिला. रैली में संबोधन करने के बाद प्रियंका मंच से उतर गईं और फिर जनता से मिलने के लिए करीब 3 से साढ़े तीन फिट ऊंची बैरिकेट्स पर चढ़कर दूसरी ओर पार कर लिया.

  • कैडर आवंटन मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को केंद्र सरकार ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

    कैडर आवंटन मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को केंद्र सरकार ने दी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

    केंद्र सरकार के 2018 बैच के आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के कैडर आवंटन को रद्द करने के दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश को अब केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर 17 मई को सुनवाई के लिए तैयार हो गया है.

  • लोकसभा चुनाव 2019 : क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 :  क्या तस्वीर हुई साफ? छठे चरण के मतदान की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव के छठे चरण में रविवार को पश्चिम बंगाल में भाजपा उम्मीदवार भारती घोष पर हमला किया गया और उत्तरप्रदेश में भगवा दल के एक विधायक ने एक चुनाव अधिकारी की कथित तौर पर पिटाई की. इस चरण में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छह राज्यों की 59 सीटों पर 63 फीसदी से अधिक वोट पड़े. इस चरण में उत्तरप्रदेश में 14 सीटों, हरियाणा की दस सीटों, बिहार, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल में आठ - आठ सीटों, झारखंड में चार सीटों और दिल्ली में सात सीटों पर वोट डाले गए. दिल्ली में वोट डालने वाली प्रमुख हस्तियों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हैं. आज के मतदान के साथ ही 543 लोकसभा क्षेत्रों में से करीब 89 फीसदी सीटों पर चुनाव संपन्न हो गए जबकि शेष 59 सीटों पर 19 मई को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने विभिन्न राज्यों और दिल्ली में 63.48 फीसदी मतदान की घोषणा की, वहीं पश्चिम बंगाल में 80 फीसदी से अधिक वोट पड़े जबकि राष्ट्रीय राजधानी में महज 60.21 फीसदी मतदान हुआ. 2014 में यह 63.37 प्रतिशत था. चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रतिशत रात नौ बजे दर्ज किया गया. यह आंकड़ा अंतिम नहीं है और इसमें वृद्धि हो सकती है क्योंकि कुछ स्थानों पर मतदान चल रहा है. खास बात यह है कि अब सिर्फ अंतिम चरण का चुनाव ही बचा है लेकिन अभी तक कोई भी दावे से नहीं कह सकता है कि केंद्र में किसकी सरकार बनने वाली है. हालांकि नेताओं को अपने-अपने दावे जरूर हैं.

  • एससी-एसटी कानून के तहत अनिवार्य मृत्युदंड के प्रावधान को चुनौती वाली याचिका पर केंद्र से जवाब

    एससी-एसटी कानून के तहत अनिवार्य मृत्युदंड के प्रावधान को चुनौती वाली याचिका पर केंद्र से जवाब

    न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की पीठ ने अधिवक्ता रिषि मल्होत्रा की ओर से दायर एक जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया.

  • सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक समान होगी सेवानिवृत्ति उम्र, केंद्र की याचिका खारिज

    सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में एक समान होगी सेवानिवृत्ति उम्र, केंद्र की याचिका खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, यानी कि सीएपीएफ में सेनानी और इससे नीचे के अधिकारियों की सेवानिवृत्ति की उम्र को एक समान बनाने के दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय को चुनौती दी गई थी.