NDTV Khabar

केरल


'केरल' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सांप के काटने से हुई छात्रा की मौत पर राहुल गांधी ने CM विजयन को लिखा पत्र, कही यह बात

    सांप के काटने से हुई छात्रा की मौत पर राहुल गांधी ने CM विजयन को लिखा पत्र, कही यह बात

    क्लास की एक अन्य छात्रा ने मीडिया को बताया, "हमने शिक्षक को घटना के वक्‍त ही बताया था कि एस शेरिन को सांप ने काटा है और उसे डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. घटना के लगभग 1 घंटे बाद एस शेरिन का पैर नीला पड़ गया और तभी उसके पिता स्कूल पहुंचे और उसे पास के अस्पताल में भर्ती कराया. क्लास की एक और छात्रा ने बताया कि वह खुद भी टीचर से बार-बार कह रही थी कि उसे सांप ने काट लिया है. 

  • इन महिलाओं ने साबित किया उम्र है महज़ एक नंबर, बुढ़ापे में भी किया सपनों को साकार

    इन महिलाओं ने साबित किया उम्र है महज़ एक नंबर, बुढ़ापे में भी किया सपनों को साकार

    हम सभी की ज़िंदगी में ढेरों ख्वाहिशें होती हैं लेकिन इन ख्वाहिशों को पूरा करने का एक ही जरिया होता है और वो है कड़ी मेहनत. फिर इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि मंज़िल कितनी दूर या कठिन है. कुछ ऐसी ही  एक घटना लास वेगास (Las Vegas) की है जहां एक 83 साल की महिला ने अपने मन की सुनी बिना इस परवाह किए कि समाज उनके बारे में क्या सोचेगा.

  • मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने चित्रेश नटसन, इस तरह हासिल की जीत

    मिस्टर यूनिवर्स का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने चित्रेश नटसन, इस तरह हासिल की जीत

    चैंपियनशिप जीतने के बाद चित्रेश ने कहा, ''पिछले 10 सालों से मैं बॉडी बिल्डिंग कर रहा हूं. इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए मैंने ट्रायल्स में जाना शुरू किया, जिसके बाद मेरा भारत की टीम में सिलेक्शन हो गया और इसके बाद मैंने प्रतियोगिता के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी थी''.

  • BSNL का नया प्रीपेड प्लान लॉन्च, हर दिन यूज़र्स को मिलेगा 2 जीबी डेटा

    BSNL का नया प्रीपेड प्लान लॉन्च, हर दिन यूज़र्स को मिलेगा 2 जीबी डेटा

    BSNL Prepaid Plan: बीएसएनएल ने अपने यूज़र्स के लिए एक नया प्रीपेड रीचार्ज प्लान को लॉन्च कर दिया है। जानें।

  • सबरीमाला का द्विमासिक त्योहार शुरू, भगवान अयप्पा के दर्शनों केलिए लगा श्रद्धालुओं का तांता

    सबरीमाला का द्विमासिक त्योहार शुरू,  भगवान अयप्पा के दर्शनों केलिए लगा श्रद्धालुओं का तांता

    Sabarimala Temple: केरल पुलिस सभी श्रद्धालुओं और 10 से 50 साल उम्र के बीच की महिलाओं पर कड़ी नजर बनाए हुए है. उन्हें बता दिया गया है कि उन्हें पंबा आधार शिविर तक ही जाने की अनुमति है.

  • श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    श्रद्धालुओं के लिए खुले सबरीमला मंदिर के कपाट, सूत्रों ने कहा - 10 महिलाओं को वापस भेजा गया, 10 बातें

    सबरीमला मंदिर को शनिवार को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया. मंदिर के तंत्री (मुख्य पुरोहित) कंडरारू महेश मोहनरारू ने सुबह पांच बजे मंदिर के गर्भगृह के कपाट खोले और पूजा अर्चना की. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. इससे पहले सूत्रों के हवाले से ख़बर आई कि 10 महिलाओं को पंबा शहर से वापस भेज दिया गया. इससे पहले केरल सरकार ने मंदिर में दर्शन करने आ रही महिलाओं को सुरक्षा देने में असमर्थता जताई थी. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सबरीमला में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के मामले में दायर पुनर्विचार याचिका को बड़ी बेंच को सौंप दिया है. केरल के पथनमथिट्टा जिले में पश्चिमी घाट के आरक्षित वन क्षेत्र में स्थित मंदिर में केरल, तमिलनाडु और अन्य पड़ोसी राज्यों के सैकड़ों श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे. तंत्री के ‘पदी पूजा’ करने के बाद श्रद्धालु, जिन्हें दो बजे दोपहर को पहाड़ी पर चढ़ने की अनुमति दी गई, वे इरुमुडीकेट्टू (प्रसाद की पवित्र पोटली) के साथ मंदिर के पवित्र 18 सोपन पर चढ़ कर भगवान अयप्पा के दर्शन कर सकेंगे. नए तंत्री एके सुधीर नम्बूदिरी (सबरीमाल) और एमएस परमेश्वरन नम्बूदिरी (मलिकापुरम) ने बाद में पूजापाठ की जिम्मेदारी ली.

  • आज से खुलेगा सबरीमला मंदिर, केरल सरकार ने कहा- महिलाएं ‘अदालती आदेश’ लेकर आएं

    आज से खुलेगा सबरीमला मंदिर, केरल सरकार ने कहा- महिलाएं ‘अदालती आदेश’ लेकर आएं

    सबरीमला मामले को उच्चतम न्यायालय के वृहद पीठ में भेजे जाने के शीर्ष अदालत के फैसले की पृष्ठभूमि में, भगवान अयप्पा मंदिर शनिवार को खुलेगा और केरल सरकार ने कहा है कि जो महिलायें मंदिर में प्रवेश करना चाहती है उन्हें ‘अदालती आदेश’ लेकर आना होगा.

  • केरल के CM के साथ पेंटर ने ली पैर से सेल्फी, मुख्यमंत्री ने फोटो पोस्ट कर लिखी ऐसी बात

    केरल के CM के साथ पेंटर ने ली पैर से सेल्फी, मुख्यमंत्री ने फोटो पोस्ट कर लिखी ऐसी बात

    केरल (Kerala) के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर चार तस्वीरें शेयर कीं, जिनको देखकर आपके चेहरे पर भी मुस्कान आ जाएगी.

  • भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारतीय उपमहाद्वीप की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद को उसके मूल स्वरूप में फिर से बनाया जाएगा जिस पर 1.13 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. मुजिरिस हेरिटेज प्रोजेक्ट (एमएचपी) के जरिए चेरामन जुमा मस्जिद का जीर्णोद्धार किया जाएगा. केरल में त्रिशूर के कोडुंगल्लुर में इस ऐतिहासिक मस्जिद का निर्माण 629 ई़ में कराया गया था. एमएचपी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान रविवार को मस्जिद परिसर में इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे. यह परियोजना पर्यटन विभाग की पहल है.

  • Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोक सेवा आयोग (PSC) परीक्षा घोटाले में सीबीआई जांच की विपक्ष यूडीएफ की मांग गुरुवार को ठुकरा दी. जिसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस नीत यूडीएफ की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के जवाब में विजयन ने कहा कि इस मामले में आरोपियों को कोई राजनीतिक संरक्षण नहीं मिलेगा और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें इसका दंड मिले.

  • दरगाह गई मानसिक रूप से बीमार लड़की के साथ रेप, सात किशोर गिरफ्तार

    दरगाह गई मानसिक रूप से बीमार लड़की के साथ रेप, सात किशोर गिरफ्तार

    दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर सभी सातों आरोपियों को पकड़ किया गया है. गौरतलब है कि इरवाड़ी गांव यहां से 25 किलोमीटर दूर है और प्राचीन दरगाह के लिए मशहूर है.

  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान: 7 नवंबर को गुजरात तट से टकरा सकता है 'महा' चक्रवात

    मौसम विभाग का पूर्वानुमान: 7 नवंबर को गुजरात तट से टकरा सकता है 'महा' चक्रवात

    चक्रवात से छह नवंबर को ज्यादातर हिस्सों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर भारी बारिश की आशंका है. विभाग ने कहा कि सात नवंबर को ‘महा’ चक्रवात जब तट पर टकराएगा तो, भावनगर, सूरत, भरूच, आणंद, अहमदाबाद, बोटाद और वडोदरा में सात नवंबर को भारी बारिश होने की आशंका है. 

  • केरल के सीएम ने कहा- सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर कानून संभव नहीं

    केरल के सीएम ने कहा- सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर कानून संभव नहीं

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि सबरीमाला के अयप्पा मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटने के लिए कोई कानून लाना राज्य सरकार के लिए संभव नहीं है. विजयन ने विधानसभा में विपक्षी यूडीएफ के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि शीर्ष अदालत का 28 सितंबर, 2018 का फैसला जल्लीकट्टू या बैलगाड़ी दौड़ से संबंधित फैसले जैसा नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित उच्चतम न्यायालय का फैसला मौलिक अधिकारों से जुड़ा फैसला है. राज्य सरकार शीर्ष अदालत का फैसला लागू करने के लिए बाध्य है.’’

  • State Formation Day 2019: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक नवंबर को गठित हुए राज्यों को बधाई दी

    State Formation Day 2019: राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने एक नवंबर को गठित हुए राज्यों को बधाई दी

    State Foundation Day 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, केरल के लोगों को उनके राज्यों के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दी हैं. इन सात राज्यों को अलग-अलग वर्षों में 1 नवंबर को राज्य का दर्जा दिया गया था.

  • मिजोरम का राज्यपाल बनाए जाने पर बोले एस पिल्लै, कहा- मुझे मिली जिम्मेदारी को स्वीकार करता हूं

    मिजोरम का राज्यपाल बनाए जाने पर बोले एस पिल्लै, कहा- मुझे मिली जिम्मेदारी को स्वीकार करता हूं

    पिछले साल सबरीमला मुद्दे को लेकर हिंसक प्रदर्शनों का गवाह बने केरल में भाजपा का नेतृत्व करने वाले पिल्लै ने कहा कि उनके कार्यकाल में वोट प्रतिशत और पार्टी की सदस्यता बढ़ी. उन्होंने कहा, ‘राज्य अध्यक्ष के तौर पर मैंने जो पहली चुनौती ली वह सबरीमला मुद्दा था. बाद में कुछ चुनावों में हमारा वोट प्रतिशत करीब 70 फीसदी तक बढ़ा. इसी तरह पार्टी की सदस्यता भी बढ़ी. मैं खुश हूं कि मुझे जो जिम्मेदारी मिली मैं उन्हें निभा पाया.’

  • Healthy Breakfast Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट ओर हेल्दी ओट्स उपमा ब्रेकफास्ट, वीडियो देखें

    Healthy Breakfast Recipe: कैसे बनाएं स्वादिष्ट ओर हेल्दी ओट्स उपमा ब्रेकफास्ट, वीडियो देखें

    आमतौर पर इसे भारत के कई राज्यों में नाश्ते के रूप में खाया जाता है, जिसमें तमिलनाडु, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात शामिल हैं.

  • कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश ने एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं. सबसे बुरा हाल उत्तरी कर्नाटक और चिकमगलुरु का है. मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों में उत्तरी कर्नाटक में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इस वजह से कई नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर हैं, जिससे इस साल अगस्त में आई बाढ़ की यादें ताज़ा हो गई हैं. राज्य के कई प्रभावित जिलों में पानी निचले इलाकों में स्थित घरों और स्कूलों बैंकों समेत सरकारी इमारतों में घुस गया है. बेलगावी दो महीने पहले आई बाढ़ से अब तक उभर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर भारी बारिश यहां कहर बनके आई है. मौसम विभाग ने बताया कि बेलगावी में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक 58.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है. बेलगावी शाहपुर उपनगर में तीन घर ढह गए. वहीं, गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कें पानी में डूब गई हैं जिस वजह से यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग चार रविवार रात को बंद दिया गया था. इस वजह से कई गाड़ियां बीच में ही फंस गई हैं. कर्नाटक राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कृष्णा और उसकी सहायक नदियों में बारिश का पानी तेजी से बढ़ सकता है. वहीं, केरल के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा.  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं. 

  • देश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश का अनुमान, केरल उपचुनाव में पानी की वजह से वोटिंग हुई प्रभावित

    देश के कई हिस्सों में आज भारी बारिश का अनुमान, केरल उपचुनाव में पानी की वजह से वोटिंग हुई प्रभावित

    मौसम विभाग ने सोमवार को देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग का कहना है कि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी के तटीय इलाकों पर हल्की बारिश से लेकर भारी वर्षा तक हो सकती है.