NDTV Khabar

केरल चुनाव


'केरल चुनाव' - 156 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    चार राज्यों में 4 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनावों का ऐलान, 23 सितंबर को चुनाव और 27 को मतगणना

    त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा. जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर.

  • राहुल गांधी के जन्मदिन पर PM मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई तो कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐसे दिया जवाब

    राहुल गांधी के जन्मदिन पर PM मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई तो कांग्रेस अध्यक्ष ने ऐसे दिया जवाब

    लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राफेल डील में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. राहुल गांधी ने अपने प्रचार के दौरान 'चौकीदार चोर है' के नारे खूब लगाए थे. पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच राजीव गांधी को लेकर भी दोनों में बहस हुए थी. पीएम मोदी ने यूपी में एक रैली के दौरान राजीव गांधी को 'भ्रष्टाचारी नंबर 1' बताया था. इसके जवाब में राहुल गांधी ने पीएम मोदी को झप्पी का ऑफर देते हुए कहा था कि आपके 'कर्मों' का फल मिलेगा. हालांकि, राहुल गांधी की पूरी कोशिश के बाद भी कांग्रेस प्रदर्शन नहीं कर पाई. कांग्रेस के खाते में केवल 52 सीटें आईं. इस बार राहुल गांधी अपनी लोकसभा सीट अमेठी भी नहीं बचा पाए. हालांकि, उन्होंने केरल के वायनाड सीट से जीत हासिल की है.

  • केरल में राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला, कहा- मोदीजी ने इस तरीके से जीता चुनाव...

    केरल में राहुल गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला, कहा- मोदीजी ने इस तरीके से जीता चुनाव...

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में जीत के बाद केरल पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला. तीन दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झूठ बोलकर लोकसभा चुनाव जीता.

  • केरल: वायनाड में बोले राहुल गांधी- देश को बांटने के लिए नफरत के जहर का प्रयोग करते हैं पीएम मोदी

    केरल: वायनाड में बोले राहुल गांधी- देश को बांटने के लिए नफरत के जहर का प्रयोग करते हैं पीएम मोदी

    राहुल ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी देश की सबसे बुरी भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह गुस्सा, नफरत, असुरक्षा और झूठ का प्रतिनिधित्व करते हैं. पीएम मोदी का लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान झूठ, जहर और नफरत से भरा था और इसने लोगों को बांटने का काम किया.

  • कई लोग हैरान हैं कि बीजेपी को जीरो सीट मिलने के बाद भी मोदी केरल में क्यों है: पीएम मोदी

    कई लोग हैरान हैं कि बीजेपी को जीरो सीट मिलने के बाद भी मोदी केरल में क्यों है: पीएम मोदी

    पीएम ने कहा, देश में चुनाव जीतने के बाद 130 करोड़ नागरिकों की विशेष जिम्मेदारी होती है इसलिए जो हमें जिताते हैं, वो भी हमारे हैं और जो इस बार हमें जिताने में चूक गए हैं, वो भी हमारे हैं. जनता-जर्नादन ईश्वर का रूप है, ये इस चुनाव में देश ने भली-भांति देखा है. राजनीतिक दल जनता के मिजाज को पहचान नहीं पाए लेकिन जनता ने बीजेपी और एनडीए के पक्ष में प्रचंड जनादेश दिया. मैं सिर झुकाकर जनता को नमन करता हूं.

  • कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    कांग्रेस नेता ने की थी पीएम मोदी की तारीफ, पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्‍ता

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) में भले ही देश भर में कांग्रेस (Congress) को मुंह की खानी पड़ी हो लेकिन केरल में उसक प्रदर्शन अच्‍छा रहा और पार्टी ने यहां 15 सीटों पर जीत दर्ज की. यहां से जीतने वालों में कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी हैं जिन्‍होंने यहां की वायनाड सीट से जीत हासिल की. लेकिन राज्‍य में कांग्रेस के एक नेता को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ करना भारी पड़ गया है.

  • वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

    वायनाड के किसान की आत्महत्या के बाद 'एक्शन' में राहुल गांधी, CM को पत्र लिखकर की ये मांग

    केरल के वायनाड से चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 'एक्शन' में हैं. उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन को पत्र लिखा है और पिछले दिनों आत्महत्या करने वाले एक किसान के परिवार को आर्थिक मदद मुहैया कराने का अनुरोध किया.

  • जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी की तरह करिश्माई नेता हैं नरेंद्र मोदी : रजनीकांत

    जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी की तरह करिश्माई नेता हैं नरेंद्र मोदी : रजनीकांत

    तमिल सुपरस्टार रजनीकांत (Rajinikanth) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जवाहरलाल नेहरू और राजीव गांधी जैसा ‘‘करिश्माई’’ नेता बताते हुए लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में बीजेपी (BJP) की प्रचंड जीत का श्रेय उनके नेतृत्व को दिया. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी की करारी हार के बाद इस्तीफा देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि वह युवा हैं और शायद उन्हें पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का सहयोग नहीं मिला.

  • Election 2019: इस बार चुने गए लोकसभा के 43 फीसदी सांसद घिरे हैं आपराधिक मुकदमों में

    Election 2019: इस बार चुने गए लोकसभा के 43 फीसदी सांसद घिरे हैं आपराधिक मुकदमों में

    चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी शोध संस्था 'एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक अलायंस' (एडीआर) द्वारा लोकसभा चुनाव परिणाम की शनिवार को जारी अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार आपराधिक मुकदमों से घिरे सांसदों की संख्या में 2009 के बाद से 44 प्रतिशत इजाफा हुआ है.

  • Election Results 2019: मुश्किल में राहुल गांधी, स्मृति ईरानी ने ली करीब 14,000 की बढ़त

    Election Results 2019: मुश्किल में राहुल गांधी, स्मृति ईरानी ने ली करीब 14,000 की बढ़त

    Amethi Election Results: लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे अभी घोषित नहीं हुए हैं. लेकिन अमेठी को लेकर BJP उत्साह में है और कांग्रेस चिंता में. Smriti Irani और Rahul Gandhi के बीच कड़ी टक्कर

  • Kerala Election Results: रुझानों में 20 सीटों में से 18 पर आगे UDF, वायनाड में राहुल गांधी ने बनाई बढ़त

    Kerala Election Results: रुझानों में 20 सीटों में से 18 पर आगे UDF, वायनाड में राहुल गांधी ने बनाई बढ़त

    Kerala Election Results: लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझान के मुताबिक केरल की 20 संसदीय सीटों में से 18 सीटों पर कांग्रेस नीत यूडीएफ आगे चल रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वायनाड सीट पर 1,09,612 मतों से आगे चल रहे हैं.

  • Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    Kerala Election Results 2019: जानिए केरल लोकसभा सीटों के चुनाव परिणाम से जुड़ी जरूरी बातें

    केरल में लोकसभा की 20 सीटें (Kerala Lok Sabha Seats) हैं. यहां लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सभी 20 सीटों पर एक ही चरण में मतदान संपन्‍न हुआ था.

  • Kerala Election Results Live Updates: वायनाड में रिकॉर्ड मतों से राहुल गांधी को बढ़त, शशि थरूर भी काफी मतों से आगे

    Kerala Election Results Live Updates: वायनाड में रिकॉर्ड मतों से राहुल गांधी को बढ़त, शशि थरूर भी काफी मतों से आगे

    Kerala Elections Results Updates, News: केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं. यहां कांग्रेस का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. अभी तक मिले आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 19 और लेफ्ट 1 सीट पर आगे चल रहा है. यानी बीजेपी का अभी तक यहां खाता भी नहीं खुल सका है.

  • राहुल वायनाड के मैदान में, लेकिन वाराणसी में नहीं उतरीं प्रियंका, रणनीति की 10 बड़ी बातें

    राहुल वायनाड के मैदान में, लेकिन वाराणसी में नहीं उतरीं प्रियंका, रणनीति की 10 बड़ी बातें

    वाराणसी से प्रियंका गांधी को न उतारकर ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस ने बड़ी गलती कर दी है क्योंकि ऐसा प्रियंका गांधी के उतरने से पूर्वांचल की करीब 26 और बिहार की 6 सीटों पर असर पड़ता है लेकिन कांग्रेस यह बड़ा दांव खेलने से पीछे हट गई है. माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश और बिहार में कांग्रेस की जो स्थिति उस माहौल में प्रियंका को उतारना ठीक नहीं लगा वैसे भी खुद प्रियंका गांधी भी रायबरेली में कार्यकर्ताओं से पूछ चुकी हैं कि 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी कैसी चल रही है. मतलब प्रियंका गांधी भी विधानसभा चुनाव को लेकर ही फोकस कर रह हैं. कांग्रेस की रणनीति है कि उत्तर प्रदेश में अब प्रियंका के चेहरे के दम पर पार्टी को मजबूत किया जाए. उत्तर प्रदेश का असर बिहार में भी पड़ेगा. वहीं उत्तर भारत की राजनीति में स्थानीय क्षत्रपों से निपटने के लिए पार्टी के पास एक मजबूत चेहरा होना चाहिए. बात करें लोकसभा चुनाव की तो उत्तर भारत में हुए नुकसान की भरपाई के लिए कांग्रेस इस समय दक्षिण भारत की ओर आस लगा रही है. यही वजह है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से पर्चा भरा है.

  • Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

    Lok Sabha Election 2019 3rd Phase: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए क्यों सबसे अहम हैं यह तीसरा चरण, 5 बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 के सातों चरणों में आज हो रहे तीसरे चरण का चुनाव काफी अहम है. यूं कहें कि भारत के सात चरण वाले चुनाव में तीसरा चरण का चुनाव भारतीय राजनीति की दिशा और दशा तय करने वाला है. देश की दो सबसे बड़ी पार्टी के मुखिया और एक दूसरे के प्रतिद्वंदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह इस चुनावी अखाड़े में हैं, जहां आज वोटिंग के जरिए ये भाग्य आजमा रहे हैं. करीब 18 करोड़ से अधिक मतदाता यानी ब्रिटेन की आबादी से लगभग तीन गुना अधिक, 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में, जिनमें गुजरात, केरल और कर्नाटक के आधे भाग शामिल हैं, अपने भाग्य का फैसला करने के लिए लाइन में लगेंगे. 

  • Lok Sabha Election 2019: तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान जारी, अमित शाह-राहुल गांधी समेत ये दिग्गज हैं मैदान में

    Lok Sabha Election 2019: तीसरे चरण में 117 सीटों पर मतदान जारी, अमित शाह-राहुल गांधी समेत ये दिग्गज हैं मैदान में

    तीसरे चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है, इसमें खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शााह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल हैं. अमित शाह एक तरफ गुजरात के गांधीनगर सीट से मैदान में हैं, जहां से भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी लोकसभा में पहुंचते रहे हैं. तो दूसरी तरफ, राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से मैदान में हैं.

  • पीएम मोदी VS प्रियंका गांधी : सबसे बड़े मुकाबले की तैयारी? वाराणसी में किसका पलड़ा भारी, 10 बड़ी बातें

    पीएम मोदी VS प्रियंका गांधी : सबसे बड़े मुकाबले की तैयारी? वाराणसी में किसका पलड़ा भारी, 10 बड़ी बातें

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने कहा है कि अगर उनके भाई और पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी कहते हैं तो वह पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी में चुनाव लड़ने को तैयार हैं. केरल के वायनाड लोकसभा क्षेत्र में राहुल गांधी के समर्थन में चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने यह बात कही. वायनाड लोकसभा क्षेत्र में राहुल गांधी के समर्थन में प्रचार के लिए दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचीं थीं प्रियंका गांधी. बता दें कि राहुल गांधी अपनी पारंपरिक सीट अमेठी के अलावा वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं. प्रियंका गांधी ने कहा, 'अगर राहुल गांधी कहेंगे तो मैं चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं और मैं वाराणसी से लड़ूंगी.' इसमें कोई दो राय नहीं है कि अगर पीएम मोदी के खिलाफ प्रियंका गांधी चुनाव लड़ती हैं तो भारत के चुनावी इतिहास का सबसे बड़ा मुकाबला माना जाएगा क्योंकि एक ओर बीजेपी की ओर से पीएम पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी होंगे और दूसरी ओर गांधी परिवार का बड़ा चेहरा और कांग्रेस की ट्रंप कार्ड मानी जा रहीं प्रियंका गांधी होंगी. प्रियंका अगर वाराणसी से चुनाव लड़ती हैं तो हो सकता है कि कांग्रेस को इसका फायदा वाराणसी की आसपास सीटों पर हो सकता है. लेकिन इस मुकाबले के लिए वाराणसी कितना है और स्थानीय समीकरण क्या कहते हैं इस पर भी नजर होगी.

  • राहुल गांधी की अमेठी से उम्मीदवारी को निर्दलीय प्रत्याशी ने दी है चुनौती, आज होगा फैसला, जानें पूरा मामला

    राहुल गांधी की अमेठी से उम्मीदवारी को निर्दलीय प्रत्याशी ने दी है चुनौती, आज होगा फैसला, जानें पूरा मामला

    लोकसभा चुनाव 2019 में उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की उम्मीदवारी पर संशय के बादल मंडराने लगे हैं. लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की अमेठी और केरल की वायनाड सीटों से उम्मीदवार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नागरिकता पर सवाल उठाते हुए एक निर्दलीय उम्मीदवार ने उनके हलफनामे को चुनौती दी है.

Advertisement