NDTV Khabar

केरल हाईकोर्ट


'केरल हाईकोर्ट' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सिद्दीक कप्पन की रिहाई का मामला : SC को एसोसिएशन की ओर से दाखिल याचिका पर ऐतराज, फिर टली सुनवाई

    सिद्दीक कप्पन की रिहाई का मामला : SC को एसोसिएशन की ओर से दाखिल याचिका पर ऐतराज, फिर टली सुनवाई

    बुधवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता के वकील सिब्बल से पूछा कि वो इस मामले में हाईकोर्ट क्यों नहीं जाते? प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे ने सिब्बल से कहा, 'क्या आप हमें कोई मिसाल दिखा सकते हैं, जहां एक एसोसिएशन ने राहत की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था.'

  • तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट की लीज़ अडाणी ग्रुप को देने के केंद्र के फैसले पर रोक की मांग लेकर SC पहुंची केरल सरकार

    तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट की लीज़ अडाणी ग्रुप को देने के केंद्र के फैसले पर रोक की मांग लेकर SC पहुंची केरल सरकार

    फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देते हुए केरल सरकार ने अडाणी को एयरपोर्ट लीज पर देने के फैसले पर रोक लगाने की मांग की. केरल सरकार ने केरल हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी है, हाईकोर्ट ने केंद्र के फैसले के खिलाफ राज्य सरकार की याचिका खारिज कर दी थी

  • राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

    राहुल गांधी के वायनाड सीट से चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता की ओर से बार-बार किसी के पेश होने और बहस न करने पर याचिका खारिज की. गौरतलब है कि केरल सोलर स्कैम मामले में आरोपी सरिता नायर ने वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से राहुल गांधी के चुनाव को चुनौती दी थी. केरल हाईकोर्ट के याचिका खारिज करने के बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

  • अडाणी ग्रुप को मिली एयरपोर्ट लीज़ के खिलाफ दाखिल केरल सरकार की याचिका खारिज

    अडाणी ग्रुप को मिली एयरपोर्ट लीज़ के खिलाफ दाखिल केरल सरकार की याचिका खारिज

    केरल हाईकोर्ट ने सोमवार को अडाणी ग्रुप को दिए गए तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट की लीज के खिलाफ दाखिल की गई याचिका को खारिज कर दिया है. इस लीज के खिलाफ केरल सरकार ने याचिका दाखिल की थी. सरकार ने अगस्त में याचिका डाली थी.

  • हाथरस केस: अरेस्‍ट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार से जमानत के लिए हाईकोर्ट जाने को कहा

    हाथरस केस: अरेस्‍ट मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार से जमानत के लिए हाईकोर्ट जाने को कहा

    केरल वर्किेंग जर्नलिस्‍ट एसोसिएशन की याचिका में हाथरस की घटना की रिपोर्टिंग के संबंध में जा रहे पत्रकार सिद्दीक कप्पन को यूपी पुलिस की हिरासत से कोर्ट में पेश करने की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट में हैबियस कॉर्पस याचिका दायर की गई है, जिसमें इस गिरफ्तारी को अवैध बताया गया है. .

  • NEET SS Counselling 2020: नीट एसएस परीक्षा की काउंसलिंग हुई स्थगित, जानिए डिटेल

    NEET SS Counselling 2020: नीट एसएस परीक्षा की काउंसलिंग हुई स्थगित, जानिए डिटेल

    NEET SS Counselling 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने 8 अक्टूबर को NEET SS 2020 काउंसलिंग को केरल हाईकोर्ट में चल रहे कोर्ट केस के कारण अगली सूचना तक स्थगित कर दिया है.  इससे पहले राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - सुपर स्पेशलिटी (NEET SS) के लिए काउंसलिंग 8 अक्टूबर, 2020 से निर्धारित की गई थी. लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया है. 

  • Coronavirus: वहां की सरकार लोगों का भारत की तरह ख्याल नहीं रख पा रही है, मैं यहीं रहना चाहता हूं: अमेरिकी नागरिक जॉनी पियर्स

    Coronavirus: वहां की सरकार लोगों का भारत की तरह ख्याल नहीं रख पा रही है, मैं यहीं रहना चाहता हूं: अमेरिकी नागरिक जॉनी पियर्स

    अमेरिका में कोरोना वायरस  की वजह से फैल रहे संक्रमण की हालत किसी से भी छिपी नहीं है. वहीं भारत में भी कोरोना संक्रमण रोज नए रिकॉड तोड़ रहा है. फिर भी कई विशेषज्ञों और लोगों को लगता है कि भारत सरकार इस बीमारी से निपटने में ज्यादा अच्छा काम कर रही है. इसी तरह 75 साल के अमेरिकी नागरिक जॉनी पियर्स केरल के कोच्चि में पिछले 5 महीन से टिके हुए हैं और उन्होंने अब केरल हाईकोर्ट से गुहार लगाई है कि उनके टूरिस्ट वीजा को बिजनेस वीजा में बदल दिया जाए ताकि वह भारत में ज्यादा समय तक रह सकें.

  • केरल: गोल्‍ड स्‍मगलिंग मामले में स्‍वप्‍ना सुरेश ने खुद को बताया निर्दोष, अग्रिम जमानत के लिए आवेदन किया

    केरल: गोल्‍ड स्‍मगलिंग मामले में स्‍वप्‍ना सुरेश ने खुद को बताया निर्दोष, अग्रिम जमानत के लिए आवेदन किया

    केरल हाईकोर्ट के समक्ष ऑनलाइन याचिका में, स्वप्ना ने कहा कि 4 जुलाई को तिरुवनंतपुरम एयरर्पो पर सीमा शुल्क विभाग द्वारा लगभग 30 किलोग्राम सोने की जब्ती के साथ उजागर किए गए रैकेट में उसकी कोई भागीदारी नहीं थी. संयुक्त अरब अमीरात काउंसलेट से जुड़े 'डिप्‍लोमेटिक बैगेज' में यह सोना पाया गया था.

  • कर्नाटक बनाम केरल मामले में कर्नाटक की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बंद की सुनवाई

    कर्नाटक बनाम केरल मामले में कर्नाटक की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बंद की सुनवाई

    हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कर्नाटक सीमा पर लगाई गई नाकाबंदी को हटाने का निर्देश दिया था. कर्नाटक के अस्पतालों में आपातकालीन चिकित्सा देखभाल का उपयोग करने के लिए केरल के मरीजों को प्रवेश की अनुमति देने के लिए हाईकोर्ट ने ये आदेश दिया था. वहीं कर्नाटक का कहना है कि इस आदेश के लागू होने से कानून और व्यवस्था के मुद्दों को बढ़ावा मिलेगा.

  • कर्नाटक बनाम केरल मामला : सुप्रीम कोर्ट नाकाबंदी को लेकर समझौते के पक्ष में

    कर्नाटक बनाम केरल मामला : सुप्रीम कोर्ट नाकाबंदी को लेकर समझौते के पक्ष में

    Coronavirus: कर्नाटक बनाम केरल मामले में सुप्रीम कोर्ट दोनों राज्यों के बीच समझौते के पक्ष में है. कोर्ट ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव से दोनों राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों से बात करने को कहा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इन हालात में दोनों राज्यों को मुद्दे को बढ़ाना नहीं चाहिए. कर्नाटक सरकार  ने केरल उच्च न्यायालय के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कर्नाटक सीमा पर लगाई गई नाकाबंदी को हटाने का निर्देश दिया था.

  • कर्नाटक सीमा पर लगाई गई नाकेबंदी का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    कर्नाटक सीमा पर लगाई गई नाकेबंदी का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

    कर्नाटक सरकार  ने केरल उच्च न्यायालय के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को कर्नाटक सीमा पर लगाई गई नाकाबंदी को हटाने का निर्देश दिया था. कर्नाटक के अस्पतालों में आपातकालीन चिकित्सा देखभाल का उपयोग करने के लिए केरल के मरीजों को प्रवेश की अनुमति देने के लिए हाईकोर्ट ने ये आदेश दिया है. मामले में कर्नाटक का कहना है कि इस आदेश के लागू होने से कानून और व्यवस्था के मुद्दों को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि स्थानीय आबादी कासरगोड जिले से लोगों के प्रवेश का विरोध कर रही है, जिसमें COVID ​​-19 मामलों की संख्या अधिक है.

  • केरल की इस छात्रा ने मोबाइल इस्तेमाल के मामले को लेकर हॉस्टल के खिलाफ जीती कानूनी लड़ाई

    केरल की इस छात्रा ने मोबाइल इस्तेमाल के मामले को लेकर हॉस्टल के खिलाफ जीती कानूनी लड़ाई

    फहीमा ने हॉस्टल के इस फरमान के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ी और जीत हासिल की. गुरुवार को केरल हाईकोर्ट ने छात्रा के हक में फैसला सुनाते हॉस्टल के नियमों को अनुचित करार दिया है. साथ ही छात्रा को कॉलेज के हॉस्टल में फिर से प्रवेश देने के निर्देश दिए है. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर पूरी तरह से पाबंदी और पढ़ाई के घंटों में इसे जमा करवाने का निर्देश पूरी तरह से गैरजरूरी है.

  • सुप्रीम कोर्ट में आएंगे चार नए जज, कॉलेजियम ने सिफारिश सरकार को भेजी

    सुप्रीम कोर्ट में आएंगे चार नए जज, कॉलेजियम ने सिफारिश सरकार को भेजी

    सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने अपनी मीटिंग में हिमाचल प्रदेश हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस राम सुब्रमण्यन, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से जस्टिस कृष्ण मुरारी, राजस्थान हाईकोर्ट से आर रविन्द्र भट्ट और केरल हाइकोर्ट से हृषिकेश रॉय के नाम की सिफारिश सर्वोच्च न्यायालय का जज नियुक्त करने के लिए सरकार को भेजी है. कानून और न्याय मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अगले दो तीन दिनों में ही सरकार इस पर निर्णय कर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम को बताएगी.

  • सबरीमाला मामला : केरल सरकार की दूसरी याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई

    सबरीमाला मामला :  केरल सरकार की दूसरी याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई

    सबरीमाला मामले में केरल सरकार की दूसरी याचिका पर भी जल्द सुनवाई की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ठुकरा दी. याचिका में केरल हाईकोर्ट में दाखिल 23 याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की मांग की गई है.

  • MP-MLAs के खिलाफ लंबित आपराधिक मामले: SC ने कहा- बिहार और केरल हाईकोर्ट हर जिले में बनाए विशेष अदालत, जल्द पूरा करें ट्रायल

    MP-MLAs के खिलाफ लंबित आपराधिक मामले: SC ने कहा- बिहार और केरल हाईकोर्ट हर जिले में बनाए विशेष अदालत, जल्द पूरा करें ट्रायल

    सुप्रीम कोर्ट ने केरल और बिहार हाईकोर्ट से कहा है कि वे अपने क्षेत्र के हर जिले में विशेष सेशन कोर्ट और विशेष मजिस्ट्रेट कोर्ट का गठन करें. इन अदालतों में ये केस दें और अदालतें प्राथमिकता के साथ केसों की सुनवाई करें. कोर्ट पहले पूर्व और मौजूदा सांसद/विधायकों के खिलाफ चल रहे उन 430 आपराधिक मामलों में ट्रायल को जल्द पूरा करें, जिनमें अधिकतम सजा उम्रकैद है. हाईकोर्ट वक्त-वक्त पर इसकी स्टेट्स रिपोर्ट भी सुप्रीम कोर्ट को देंगी. केरल में करीब 312 केस और बिहार मे 304 केस लंबित हैं. हालांकि, यूपी में सबसे ज्यादा 922 केस लंबित हैं. अब सुप्रीम कोर्ट 14 दिसंबर को सुनवाई करेगा.

  • सबरीमाला विवाद : केरल HC ने सामाजिक कार्यकर्ता रेहाना फातिमा की अग्रिम जमानत याचिका खारिज की

    सबरीमाला विवाद : केरल HC ने सामाजिक कार्यकर्ता रेहाना फातिमा की अग्रिम जमानत याचिका खारिज की

    मेनन ने आरोप लगाया था कि कार्यकर्ता के कुछ फेसबुक पोस्ट ने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है. उनके खिलाफ भादंसं की धारा 295ए (धार्मिक भावनाओं को चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

  • मुस्लिम महिलाएं कर पाएंगी मस्जिदों में प्रवेश? हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

    मुस्लिम महिलाएं कर पाएंगी मस्जिदों में प्रवेश? हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर

    केरल उच्च न्यायालय में एक हिंदूवादी संगठन ने बुधवार को जनहित याचिका दायर कर अनुरोध किया की कि वह केंद्र को महिलाओं को नमाज के लिए मस्जिदों में प्रवेश पाने के वास्ते आदेश जारी करने का निर्देश दे. याचिकाकर्ता ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति संबंधी उच्चतम न्यायालय के हाल के फैसले के संदर्भ में समय की मांग है कि मुस्लिम महिला श्रद्धालुओं को भी नमाज के लिए पुरुषों के साथ मस्जिदों में प्रवेश मिले.

  • 'कबूलनामे' का इस्तेमाल कर महिला के साथ रेप और ब्लैकमेल करने के आरोप में 2 पादरियों का सरेंडर

    'कबूलनामे' का इस्तेमाल कर महिला के साथ रेप और ब्लैकमेल करने के आरोप में 2 पादरियों का सरेंडर

    केरल में दो पादरियों ने रेप और ब्लैकमेलिंग के मामले में स्थानीय अदालत में सरेंडर कर दिया है. दोनों ही पादरी मलंकारा आर्थोडाक्स सीरियन चर्च के हैं. इनके नाम फादर सोनी वर्गीज और फादर जेके जॉर्ज है. हाईकोर्ट में याचिका रद्द होने के बाद दोनों ने सुप्रीम कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका भी दी थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय अदालत में सरेंडर करने का आदेश दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com