NDTV Khabar

कैग News in Hindi


'कैग' - 208 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Exclusive:अखिलेश यादव सरकार में कहां खर्च हुए 97 हजार करोड़, कैग को नहीं मिले सर्टिफिकेट

    Exclusive:अखिलेश यादव सरकार में कहां खर्च हुए 97 हजार करोड़, कैग को नहीं मिले सर्टिफिकेट

    उत्तर प्रदेश में 97 हजार करोड़ रुपये की धनराशि के खर्च पर सवाल उठे हैं. पैसे का हिसाब-किताब ही नहीं है. कैग(CAG) ने रिपोर्ट में बजट के दुरुपयोग और खर्च में धोखाधड़ी की आशंका जताई है.

  • छत्तीसगढ़ : रमन सिंह सरकार के वित्तीय प्रबंधन पर कैग के तल्ख तेवर

    छत्तीसगढ़ : रमन सिंह सरकार के वित्तीय प्रबंधन पर कैग के तल्ख तेवर

    छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार के वित्तीय प्रबंधन पर चुनावों से ठीक पहले नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) ने कई सवाल उठाते हुए तल्ख लहज़े में कहा है कि अनुपूरक बजट लाने को अच्छा फाइनेंसियल प्रबंधन नहीं माना जा सकता.कई विभाग ऐसे हैं जो अपने बजट को खर्च नहीं कर पाते उसके बावजूद वे सप्लेमेंट्री बजट की बात करते हैं.

  • कैग का खुलासा : यूपी में लाखों कर्मचारियों के साथ धोखा- पेंशन के लिए वेतन से कटी रकम 'गायब'

    कैग का खुलासा : यूपी में लाखों कर्मचारियों के साथ धोखा- पेंशन के लिए वेतन से कटी रकम 'गायब'

    यूपी में नई पेंशन व्यवस्था(एनपीएस) में भारी गोलमाल का मामला सामने आया है. तीन साल में राज्य कर्मचारियों के वेतन से कितनी धनराशि काटी गई और सरकार ने कितना जमा किया, इसका कोई फंड ही नहीं उपलब्ध है. 

  • नरेंद्र मोदी सरकार में सरकारी कंपनियों को 30 हजार करोड़ का घाटा, कैग का बड़ा खुलासा

    नरेंद्र मोदी सरकार में सरकारी कंपनियों को 30 हजार करोड़ का घाटा,  कैग का बड़ा खुलासा

    सरकारी कंपनियों की हालत पर कैग(CAG) की चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है. बीमार चल रहे अधिकांश उपक्रमों(पीएसयू) में देश का पैसा डूब रहा है. केंद्र सरकार के स्वामित्व वाले ये सार्वजनिक उपक्रम लगातार घाटा झेल रहे हैं. यह आंकड़ा रिकॉर्ड एक लाख करोड़ को भी पार कर गया है.  मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार में ही हर साल 30 हजार करोड़ का कंपनियों को घाटा हुआ है.

  • केरल पर कैग की रिपोर्ट में पहले ही दी गई थी बाढ़ की चेतावनी

    केरल पर कैग की रिपोर्ट में पहले ही दी गई थी बाढ़ की चेतावनी

    पर्यावरणविद् विक्रांत तोंगड़ का कहना है कि देश में बाढ़ प्रबंधन का बुरा हाल है. बाढ़ का प्रकोप ज्यादा होगा तो नुकसान ज्यादा होगा, मसलन राहत और पुनर्वास के लिए ज्यादा मुआवजा बंटेगा.

  • बीएमसी के सड़क निर्माण के 58 फीसदी काम अधूरे : कैग रिपोर्ट

    बीएमसी के सड़क निर्माण के 58 फीसदी काम अधूरे : कैग रिपोर्ट

    मुंबई में भारी मानसून के बाद सड़कों पर उभरे गड्ढों से जहां लोग परेशान हैं और बीएमसी प्रशासन पर सवाल उठा रहे हैं, वहीं शुक्रवार को महाराष्ट्र विधानसभा में कैग रिपोर्ट पेश की गई जिससे पता चलता है कि वाकई मुंबई की सड़कें कितनी बदहाल हैं.

  • बैंकिंग क्षेत्र के संकट की मूल वजह बांड बाजार की समस्या है: कैग

    बैंकिंग क्षेत्र के संकट की मूल वजह बांड बाजार की समस्या है: कैग

    भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) राजीव महर्षि ने कहा कि भारत में बैंकिंग क्षेत्र के संकट की मूल वजह बांड बाजार की समस्या है, क्योंकि इस बाजार में रिजर्व बैंक एक नियामक होने के साथ ही कारोबार करने वाला भी है. महर्षि ने आगे कहा कि केन्द्रीय बैंक ने बैंकों को असफल होने से बचाने के अपने प्रयासों के तहत नये बैंकों को लाइसेंस देने का काम धीमा कर दिया.

  • स्कूलों को संबद्धता देने की प्रक्रिया में देरी पर CAG ने सीबीएसई को लताड़ा

    स्कूलों को संबद्धता देने की प्रक्रिया में देरी पर CAG ने सीबीएसई को लताड़ा

    स्कूलों के संबद्धता संबंधी आवेदनों पर कार्रवाई करने की प्रक्रिया में विलंब के लिए नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने सीबीएसई की खिंचाई करते हुए कहा है कि इस वजह से बोर्ड की मंजूरी के बगैर स्कूल संचालित होते हैं जिससे छात्रों की सेहत, साफ- सफाई और सुरक्षा के साथ समझौता होता है. 

  • एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों को वित्तीय मदद उपलब्ध कराने वाली एजेंसी सर्वेक्षण करने में नाकाम रही : कैग

    एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों को वित्तीय मदद उपलब्ध कराने वाली एजेंसी सर्वेक्षण करने में नाकाम रही : कैग

    कैग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है अनुसूचित जाति( एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) एवं अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों तथा दिव्यांगों को सुविधा देने तथा उनकी आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की खातिर वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के लिये जिम्मेदार दिल्ली सरकार की एजेंसी इन लक्षित समूहों का कोई सर्वेक्षण करने में‘‘ नाकाम’’ रही है.

  • CAG रिपोर्ट में खुलासा: चारा घोटाले की तरह दिल्‍ली में बाइक और टेम्‍पो पर ढोया गया अनाज

    CAG रिपोर्ट में खुलासा: चारा घोटाले की तरह दिल्‍ली में बाइक और टेम्‍पो पर ढोया गया अनाज

    सीएजी रिपोर्ट के मुताबिक, एफ़सीआई गोदाम से राशन वितरण केंद्रों पर 1589 क्विंटल राशन की ढुलाई के लिए आठ ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया, जिनका रजिस्ट्रेशन नंबर बस, टेंपो और स्कूटर-बाइक का था. 

  • CAG रिपोर्ट में 50 से ज्‍यादा मामलों में सामने आई गड़बड़ी, CM केजरीवाल बोले- बख्शा नहीं जाएगा

    CAG रिपोर्ट में 50 से ज्‍यादा मामलों में सामने आई गड़बड़ी, CM केजरीवाल बोले- बख्शा नहीं जाएगा

    दिल्ली सरकार सीएजी रिपोर्ट का अध्ययन कर रही है. रिपोर्ट के आधार पर केजरीवाल सरकार सीबीआई की जांच करवाएगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दावा किया है कि CAG द्वारा रिपोर्ट में शामिल की गई गड़बड़ियों और भ्रष्टाचार के मामले में किसी को नहीं बख्शा जाएगा.

  • 40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी सीएजी की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया है कि साढ़े तीन साल पहले स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में एक भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है और इस उद्देश्य के लिए निर्धारित 40.31 करोड़ रुपये का कोष बेकार पड़ा है. दिल्ली विधानसभा में पेश नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी) की रिपोर्ट के मुताबिक, आप नीत दिल्ली सरकार ने कार्यान्वयन एजेंसियों को उनकी जरूरत के मुताबिक मिशनका कोष आवंटित नहीं किया.

  • दिल्ली विधानसभा में आई CAG की रिपोर्ट, फैसलों पर उठाए गए कई सवाल

    दिल्ली विधानसभा में आई CAG की रिपोर्ट, फैसलों पर उठाए गए कई सवाल

    दिल्ली विधानसभा में महालेखापरीक्षक (कैग) की रिपोर्ट सार्वजनिक की गई है. इस रिपोर्ट में सरकार के कई फैसलों पर सवाल उठाए गए हैं.

  • कैग की रिपोर्ट में रेल की पटरी के रख-रखाव में खामियों का खुलासा

    कैग की रिपोर्ट में रेल की पटरी के रख-रखाव में खामियों का खुलासा

    रिपोर्ट में कहा गया कि उत्तरी- मध्य रेलवे और पूर्वी- मध्य रेलवे में रख- रखाव की योजना तैयार नहीं थी. दक्षिणी- पूर्वी रेलवे में निरीक्षण में कमियां पाई गई हैं. कैग ने कहा कि गश्त लगाने वाले लोगों के पास किसी खामी या पटरी के टूटे होने की तत्काल सूचना देने के लिए कोई उपकरण नहीं होते हैं.

  • कैग की रिपोर्ट में हुआ खालासा, 11 साल बाद भी साफ्टवेयर नहीं बना पाया अंतरिक्ष विभाग 

    कैग की रिपोर्ट में हुआ खालासा, 11 साल बाद भी साफ्टवेयर नहीं बना पाया अंतरिक्ष विभाग 

    रिपोर्ट के अनुसार अंतरिक्ष विभाग ने अपने प्रशासन, वित्त, वेतन-पत्रक, खरीद और स्टोर कार्यों के कंप्यूटरीकरण के लिए‘प्रशासनिक क्षेत्र में कंप्यूटरीकृत कार्य’ नामक एक आंतरिक पैकेज विकसित किया और वर्ष 2002 के बाद इसका अपने सभी केन्द्रों में चरणबद्ध तरीके से परिचालन किया.

  • 80/20 गोल्ड स्कीम मामले पर भाजपा ने चिदंबरम पर फिर साधा निशाना

    80/20 गोल्ड स्कीम मामले पर भाजपा ने चिदंबरम पर फिर साधा निशाना

    पीएनबी धोखाधड़ी मामले में कांग्रेस सहित विपक्ष के हमलों का सामना कर रही भाजपा ने बुधवार को एक बार फिर पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को निशाने पर लेते हुए कहा कि निहित स्वार्थ के दबाव में चिदंबरम ने कुछ लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए 80/20 गोल्ड स्कीम में नीतिगत बदलाव किया.

  • पूर्व कैग विनोद राय ‘भाड़े के हत्यारे' थे, यूपीए खत्म करने का काम कर रहे थे : पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा

    पूर्व कैग विनोद राय ‘भाड़े के हत्यारे' थे, यूपीए खत्म करने का काम कर रहे थे : पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा

    पूर्व दूरसंचार मंत्री अंदिमुतु राजा ने भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) विनोद राय को ‘भाड़े का हत्यारा’ करार दिया जो संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-2 (संप्रग-2) को खत्म करने के लिए काम कर रहे थे. राजा ने अपनी पुस्तक ‘टूजी सागा अनफोल्ड्स’ के विमोचन के मौके पर पत्रकारों से कहा कि उन्हें जेल भेजा जाना शक्ति का दुरुपयोग था तथा राष्ट्र के साथ धोखाधड़ी थी. पुस्तक का विमोचन जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला ने किया.

  • 2G मामले पर ए राजा ने मनमोहन सिंह की चुप्पी पर उठाए सवाल, विनोद राय पर साधा निशाना

    2G मामले पर ए राजा ने मनमोहन सिंह की चुप्पी पर उठाए सवाल, विनोद राय पर साधा निशाना

    पूर्व दूरसंचार मंत्री एंदीमुथु राजा ने 2जी स्पेक्ट्रम मामले में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की स्पष्ट चुप्पी पर सवाल उठाये हैं. राजा का कहना है कि मनमोहन उस दूरसंचार नीति का बचाव करने के लिए कुछ क्यों नहीं बोले जिसे उन्होंने खुद मंजूरी दी थी. बता दें कि सीबीआई की एक अदालत ने 2जी स्पेक्ट्रम आंवटन घोटाला मामले में ए राजा सहित सभी आरोपियों को हाल ही में बरी कर दिया था. अपनी किताब ‘2जी सागा अनफोल्डस’ (2जी कथा की सच्चाई) में राजा ने तत्कालीन नियंत्रक व महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय पर निशाना साधा है. राजा के अनुसार राय ने ‘गलत उद्देश्यों’ के चलते कैग के पद का एक तरह से ‘सौदा’ कर लिया. राय ने ही स्पेक्ट्रम आवंटन में गड़बड़ियों के चलते सरकारी खजाने को 1.76 लाख करोड़ रुपये के ‘प्रकल्पित’ घाटे की बात कही थी.

12345»

Advertisement

 

कैग वीडियो

कैग से जुड़े अन्य वीडियो »