NDTV Khabar

कैग News in Hindi


'कैग' - 245 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महाराष्ट्र सरकार पर कैग सख्त, 'करोड़ों बहे, मगर बांध कहां'

    महाराष्ट्र सरकार पर कैग सख्त, 'करोड़ों बहे, मगर बांध कहां'

    महाराष्ट्र विधानसभा में पेश सीएजी की रिपोर्ट ने सरकार को परेशानी में डाल दिया है। सीएजी का कहना है कि प्रोजेक्ट की लागत बेतहाशा बढ़ी है, फिर भी 426 प्रोजेक्ट अधूरे हैं।

  • केजी-डी6 पर आरआईएल के खर्चों के औचित्य की जांच करेगा कैग

    केजी-डी6 पर आरआईएल के खर्चों के औचित्य की जांच करेगा कैग

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) द्वारा केजी-डी6 गैस क्षेत्र पर रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा किए गए खर्च के लेखा परीक्षण की जांच शुरू करने की तैयारी के बीच पेट्रोलियम मंत्रालय ने जांच संबंधी नियम तय किए हैं और कहा कि लेखा परीक्षक उत्पादन भागीदारी करार के तहत तय व्यय के औचित्य की जांच करेगा।

  • नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ी कंपनियों को नाजायज फायदे पहुंचाने का आरोप

    नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ी कंपनियों को नाजायज फायदे पहुंचाने का आरोप

    विधानसभा में मंगलवार को पेश की गई कॉम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) की रिपोर्ट के अनुसार लार्सन एंड टूब्रो, फोर्ड इंडिया तथा एस्सार स्टील जैसी कंपनियों को फैक्टरियां स्थापित करने के लिए सस्ती कीमतों पर ज़मीनें आवंटित की गईं, जिससे राज्य सरकार को नुकसान हुआ।

  • रिलायंस के केजी-डी6 में खर्च के औचित्य की जांच करना चाहते हैं : कैग

    रिलायंस के केजी-डी6 में खर्च के औचित्य की जांच करना चाहते हैं : कैग

    रिलायंस के केजी बेसिन स्थित डी6 ब्लॉक की भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) द्वारा लेखापरीक्षा को लेकर उत्पन्न मतभेदों के बीच कैग ने कहा है कि वह क्षेत्र के कार्यप्रदर्शन की नहीं बल्कि क्षेत्र में हुए खर्च के औचित्य की जांच करना चाहता है।

  • राजनीति से दूर रहना चाहता हूं : विनोद राय

    राजनीति से दूर रहना चाहता हूं : विनोद राय

    भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) विनोद राय ने सेवानिवृति के बाद राजनीति में उतरने के सवाल पर कोई प्रतिबद्धता नहीं जताई, लेकिन कहा कि बेहतर यही होगा ‘‘मैं इस सवाल को समय पर छोड़ता हूं कि मुझे क्या करना है।’’ राय इस साल मई में कैग पद से सेवानिवृत हो जाएंगे।

  • मंत्रालय चाहता है कैग केजी-डी6 की वित्तीय लेखापरीक्षा तक ही सीमित रहे

    मंत्रालय चाहता है कैग केजी-डी6 की वित्तीय लेखापरीक्षा तक ही सीमित रहे

    कैग और निजी क्षेत्र की रिलायंस इंडस्ट्रीज के बीच केजी डी6 गैस क्षेत्र की लेखापरीक्षा को लेकर उठे मतभेद के बाद समझा जाता है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने कैग को क्षेत्र के कार्य निष्पादन की नहीं बल्कि इस पर हुए खर्च की लेखापरीक्षा तक ही सीमित रहने की सलाह दी है।

  • कर्ज माफी योजना में गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई : मनमोहन सिंह

    कर्ज माफी योजना में गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई : मनमोहन सिंह

    सुषमा स्वराज ने सीएजी रिपोर्ट पर सरकार पर निशाना साधा और गड़बड़ी के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी घोटाले से देश शर्मसार हुआ है।

  • किसान कर्ज माफी योजना में भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग

    किसान कर्ज माफी योजना में भाजपा ने की सीबीआई जांच की मांग

    किसानों की कर्ज माफी के लिए केंद्र सरकार की योजना में अनियमितताओं की ओर इशारा करती नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट को चौंकाने वाली करार देते हुए भाजपा ने मामले में तत्काल सीबीआई जांच कराने की मांग की है।

  • किसानों की कर्ज माफी पर कैग के सवाल, हकदारों को नहीं मिला फायदा

    किसानों की कर्ज माफी पर कैग के सवाल, हकदारों को नहीं मिला फायदा

    किसानों की कर्ज माफी योजना के अमल पर सरकार घिर गई है। सीएजी की रिपोर्ट में किसानों को कर्ज माफी में दिए गए 52 हजार करोड़ रुपये में भारी गड़बड़ियों की बात कही गई है।

  • हेलीकॉप्टर सौदे का ऑडिट कर रहा है कैग : विनोद राय

    हेलीकॉप्टर सौदे का ऑडिट कर रहा है कैग : विनोद राय

    ऑगस्टा वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीद सौदे में कथित तौर पर रिश्वत दिए जाने को लेकर मचे बवाल के बीच नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय ने कहा कि इस विवादास्पद सौदे की ऑडिटिंग की जा रही है और इसकी रिपोर्ट जल्द ही जारी की जाएगी।

  • 'बेजुबान' जनता को गुमराह नहीं किया जा सकता : राय

    'बेजुबान' जनता को गुमराह नहीं किया जा सकता : राय

    भ्रष्टाचार के मुद्दे पर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय ने कहा कि चीजें बदली हैं और बेजुबान जनता को कुछ लोगों द्वारा ज्यादा दिनों तक गुमराह नहीं किया जा सकता।

  • सत्ता और व्यवसाय के बीच मिलीभगत के मामलों को बेनकाब करता रहेगा कैग : राय

    सत्ता और व्यवसाय के बीच मिलीभगत के मामलों को बेनकाब करता रहेगा कैग : राय

    नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक विनोद राय ने गुरुवार को कहा कि भारत में कैग ‘क्रोनी कैपिटलीज्म’ (सत्ता और व्यवसायियों के बीच सांठ-गाठ के रिश्ते) के किसी भी मामले को बेनकाब करने का प्रयास जारी रखेगा।

  • कैग के पूर्व अधिकारी सिंह फिर जेपीसी के समक्ष हाजिर होंगे

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक में पूर्व महानिदेशक (ऑडिट) आरपी सिंह 15 जनवरी को 2-जी घोटाले पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के समक्ष हाजिर होंगे।

  • कैग के पास तेल एवं गैस ब्लॉक के ऑडिट का अधिकार है : रंगराजन

    कैग के पास तेल एवं गैस ब्लॉक के ऑडिट का अधिकार है : रंगराजन

    प्रधानमंत्री द्वारा तेल एवं गैस अनुबंधों की समीक्षा पर गठित रंगराजन समिति ने बुधवार को कहा कि नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) के पास खर्चों के ऑडिट करने का अधिकार है और इस पर कोई सवाल नहीं उठाया जा सकता।

  • 'सेना के अस्पतालों ने 109 साल के लिए दवाएं खरीद लीं'

    'सेना के अस्पतालों ने 109 साल के लिए दवाएं खरीद लीं'

    कैग ने सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (एएफएमएस) के कुछ अस्पतालों द्वारा दवाओं की खरीद पर सवाल उठाते हुए कहा है कि इनमें से कुछ की खरीद में 100 गुणा तक अधिक कीमत अदा की गई।

  • 2जी विवाद : जोशी ने कहा, मैंने कैग को बुलाया था, उसके अफसरों को नहीं

    2जी विवाद : जोशी ने कहा, मैंने कैग को बुलाया था, उसके अफसरों को नहीं

    बीजेपी नेता और संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी ने कैग के पूर्व अधिकारी आरपी सिंह के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि पीएसी अध्यक्ष होने के नाते उन्हें किसी भी अधिकारी को बुलाने और उनसे जानकारी लेने का अधिकार है।

  • 2जी पर घिरी सरकार को मिला मरहम...!

    2जी पर घिरी सरकार को मिला मरहम...!

    CAG के पूर्व डीजी ऑडिट आरपी सिंह ने कहा है कि 2जी मामले में पौने दो लाख के नुकसान का जो आंकड़ा बताया जा रहा है उससे वह सहमत नहीं है लेकिन इसके बाद भी उन्होने रिपोर्ट पर दस्तखत किए थे। उनका कहना है कि नुकसान सिर्फ ढाई हज़ार करोड़ के आसपास रहा होगा।

  • 2जी : जोशी पर उठी उंगली, कांग्रेस का पलटवार

    2जी : जोशी पर उठी उंगली, कांग्रेस का पलटवार

    कैग के एक पूर्व अधिकारी ने यह दावा कर राजनीतिक खेमे में हलचल मचा दी है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता व संसद की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन में राजस्व को 1.76 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होने का आकलन करने वाली सीएजी की रिपोर्ट को प्रभावित करने का प्रयास किया।

«5678910111213»

Advertisement

 

कैग फोटो

कैग से जुड़े अन्य फोटो »

कैग वीडियो

कैग से जुड़े अन्य वीडियो »