NDTV Khabar

कैबिनेट विस्तार News in Hindi


'कैबिनेट विस्तार' - 203 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नई शिक्षा नीति की घोषणा, सरकार ने स्कूल और उच्च शिक्षा में किए बड़े बदलाव

    नई शिक्षा नीति की घोषणा, सरकार ने स्कूल और उच्च शिक्षा में किए बड़े बदलाव

    नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि कैबिनेट बैठक में आज नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई है. उन्होंने बताया कि 34 साल से शिक्षा नीति में परिवर्तन नहीं हुआ था, इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण है. इसके बाद बाकायदा प्रीजेंटेशन देकर नई शिक्षा नीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इस दौरान केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे.

  • मध्य प्रदेश में शपथ ग्रहण के 9 दिन बाद आख‍िरकार कल हो जाएगा मंत्रियों के विभागों का बंटवारा...

    मध्य प्रदेश में शपथ ग्रहण के 9 दिन बाद आख‍िरकार कल हो जाएगा मंत्रियों के विभागों का बंटवारा...

    मध्य प्रदेश में कैबिनेट विस्तार मार्च महीने से लंबित था. जब राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने समर्थकों के साथ मिलकर कांग्रेस की सरकार गिरा दी थी और बीजेपी में शामिल हो गए थे. 

  • नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    कोविड-19 संकट के दौरान देशभर में गरीबों को खाद्यान्न सहायता देने के लिए शुरू की गयी ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ की अवधि पांच महीने और बढ़ाने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी. बैठक में उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त देने के समय विस्तार समेत अन्य कई महत्वपूर्ण कदमों पर मंत्रिमंडल ने अपनी मुहर लगा दी.

  • 81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से 81.09 करोड़ लोगों को लगातार आठ महीने के लिए मुफ्त अनाज (5 किलो प्रति व्यक्ति) मिलेगा."

  • मध्य प्रदेश: कैबिनेट विस्तार के 4 दिन बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला पोर्टफोलियो

    मध्य प्रदेश: कैबिनेट विस्तार के 4 दिन बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला पोर्टफोलियो

    पिछले हफ्ते शपथ ग्रहण के बाद ये माना जा रहा था कि मुख्यमंत्री विभागों का बंटवारा कर देंगे. लेकिन शपथ ग्रहण के चार दिन बाद भी विभागों का बंटवारा नहीं हो सका. सूत्रों का कहना है कि एक बार फिर इसमें संगठन-सत्ता और सिंधिया गुट के बीच तनातनी है, सिंधिया अपने समर्थकों के लिए कई अहम विभाग चाहते हैं वहीं शिवराज का भी इनपर ज़ोर है.

  • 'टाइगर अभी जिंदा है' वाले सिंधिया के बयान पर दिग्विजय सिंह का पलटवार- 'एक जंगल में एक ही शेर रहता है'

    'टाइगर अभी जिंदा है' वाले सिंधिया के बयान पर दिग्विजय सिंह का पलटवार- 'एक जंगल में एक ही शेर रहता है'

    मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट के विस्तार के बाद भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम राज्यसभा पहुंच चुके पूर्व कांग्रेसी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस पार्टी के बीच बयानबाजियों का दौरा जारी है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सिंधिया के 'टाइगर अभी जिंदा है' वाले बयान का जवाब दिया है. 

  • MP: कैबिनेट विस्तार में 41 फीसदी 'कांग्रेसियों' को लेने वाली BJP भूल गई 'पुराने नेताओं' और 'सोशल डिस्टैंसिंग' को

    MP: कैबिनेट विस्तार में 41 फीसदी 'कांग्रेसियों' को लेने वाली BJP भूल गई 'पुराने नेताओं' और 'सोशल डिस्टैंसिंग' को

    मध्य प्रदेश में सरकार बनने के ठीक 101वें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने कैबिनेट का पूरा विस्तार किया. मंत्रिमंडल में सिंधिया का दबदबा साफ नजर आया है. शिवराज के करीबी कई पुराने मंत्रियों के जगह नहीं मिली.

  • मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती नाखुश

    मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान मंत्रिमंडल के विस्तार पर पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती नाखुश

    मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के मंत्रिमंडल का गुरुवार को विस्‍तार किया गया. प्रदेश की कार्यकारी राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 विधायकों को मंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसमें 20 कैबिनेट स्‍तर के और आठ राज्‍य मंत्री हैं. बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री और मध्यप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर नाराज हैं. उन्होंने कहा है कि उनके सहयोगियों को मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है. इसको लोकरे उन्होंने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को पत्र भी लिखा है.

  • कमलनाथ ने शिवराज सरकार के मंत्रिमंडल पर साधा निशाना, कहा- 33 में से 14 मंत्री तो...

    कमलनाथ ने शिवराज सरकार के मंत्रिमंडल पर साधा निशाना, कहा- 33 में से 14 मंत्री तो...

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने राज्य में गुरुवार को हुए शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्तार पर प्रतिक्रिया दी है. कमलनाथ ने नए मंत्रियों के शपथ लेने पर कहा कि शिवराज सरकार में 14 मंत्री तो ऐसे हैं जो विधायक ही नहीं हैं. कमलनाथ ने ट्वीट किया, ' लोकतंत्र के इतिहास में मध्यप्रदेश का मंत्रिमंडल ऐसा मंत्रिमंडल है , जिसमें कुल 33 मंत्रियों में से 14 वर्तमान में विधायक ही नहीं हैं. यह संवैधानिक व्यवस्थाओं के साथ बड़ा खिलवाड़ है. प्रदेश की जनता के साथ मज़ाक हैं.'

  • मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह कैबिनेट का विस्तार, 28 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें कौन-कौन बना मंत्री

    मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह कैबिनेट का विस्तार, 28 मंत्रियों ने ली शपथ, जानें कौन-कौन बना मंत्री

    शपथ लेने वाले प्रमुख मंत्रियों में कमलनाथ की कांग्रेस सरकार के दौरान नेता प्रतिपक्ष रहे गोपाल भार्गव, विजय शाह, जगदीश देवड़ा, यशोधरा राजे सिंधिया, भूपेंद्र सिंह और विश्‍वास सारंग शामिल हैं.

  • MP कैबिनेट विस्तार : अपनी बातें मनवाकर शिवराज चौहान पर ऐसे भारी पड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया, जानें 10 खास बातें

    MP कैबिनेट विस्तार : अपनी बातें मनवाकर शिवराज चौहान पर ऐसे भारी पड़े ज्योतिरादित्य सिंधिया, जानें 10 खास बातें

    मध्यप्रदेश में कैबिनेट विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी आलाकमान के बीच लगातार बैठकों के कई दौर चले. बुधवार की देर रात तक चली बैठक में यह तय हुआ है मंत्री के नाम पर किन नेताओं पर मुहर लगे. ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने खेमे के कई नेताओं को सूची में शामिल करवाने में कामयाब भी रहे. मध्य प्रदेश के कई वरिष्ठ नेताओं का टिकट भी कटा. बताते चले कि मंगलवार की सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली से लौटे. वे मुख्यमंत्री आवास गए और फिर मंत्रालय में बैठक करने लगे. दिल्ली में वे प्रधानमंत्री समेत पार्टी के आला नेताओं से मिले, ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ भी बैठे. लेकिन अपने मंत्रियों की संख्या पांच से ज्यादा बढ़ा नहीं पाए, जिसकी बात वे पिछले हफ्ते कर रहे थे. आइए जानते हैं मध्य प्रदेश के कैबिनेट विस्तार को लेकर बड़ी बातें...

  • मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार क्या फिर ठंडे बस्ते में? यह है देरी होने के पीछे की कहानी

    मध्यप्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार क्या फिर ठंडे बस्ते में? यह है देरी होने के पीछे की कहानी

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी आलाकमान के बीच बैठकों के कई दौर चले लेकिन कैबिनेट विस्तार में नामों पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया. लिहाजा शिवराज कैबिनेट के दूसरे विस्तार पर अभी भी सस्पेंस के बादल मंडरा रहे हैं. मंगलवार को शिवराज सिंह भोपाल लौट आए और पूरे मामले पर चुप्पी साधे रहे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्यों और केंद्रीय नेतृत्व के बीच नामों पर अंतिम सहमति नहीं बन पाना कैबिनेट विस्तार में देरी की वजह है.

  • शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट विस्तार का पेंच फिर फंसा, इन वजहों से नहीं बन पा रही है बात

    शिवराज सिंह चौहान के कैबिनेट विस्तार का पेंच फिर फंसा, इन वजहों से नहीं बन पा रही है बात

    सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे की तरफ से 9 और लोगों को आगे बढ़ाने की मांग के बाद यह मुश्किल हालात पैदा हुए. सिंधिया अपने 11 करीबियों के लिए मंत्री पद मांग रहे हैं. वहीं केंद्रीय नेतृत्व चौहान से गुटखा किंग पर छापे और राज्यसभा के दौरान हुए उपद्रव को लेकर नाराज हैं और उनसे उनके करीबी अधिकारियों से जुड़े सवाल भी पूछे गए. 

  • मध्य प्रदेश में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने का इंतजार

    मध्य प्रदेश में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार, केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने का इंतजार

    शिवराज सिंह चौहान ने 23 मार्च को अकेले मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगे देश व्यापी लॉकडाउन के कारण उन्होंने 29 दिन बाद 21 अप्रैल को पांच सदस्यीय मंत्रिपरिषद का गठन किया था. इसमें कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी तुलसी सिलावट एवं गोविन्द सिंह राजपूत शामिल हैं.

  • शिवराज कैबिनेट का हुआ विस्तार तो कांग्रेस नेता ने 'महाराज' पर बोला हमला, 'देखते हैं सिंधिया अपनी रियासत...'

    शिवराज कैबिनेट का हुआ विस्तार तो कांग्रेस नेता ने 'महाराज' पर बोला हमला, 'देखते हैं सिंधिया अपनी रियासत...'

    Shivraj Cabinet Expansion: एमपी में कैबिनेट विस्तार के बाद कांग्रेस विधायक और पूर्व वन मंत्री उमंग सिंघार (Umang Singhar) ने कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) पर हमला बोला.

  • कोरोना वायरस: संक्रमण के खतरे को देखते हुए लालू यादव को परोल पर रिहा कराने की कोशिश में जुटी झामुमो सरकार

    कोरोना वायरस: संक्रमण के खतरे को देखते हुए लालू यादव को परोल पर रिहा कराने की कोशिश में जुटी झामुमो सरकार

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में कांग्रेस कोटे के मंत्री कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने अपनी पूर्व की घोषणा के अनुरूप प्रसाद को पैरोल पर रिहा करने का प्रस्ताव रखा जिसको गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने तत्काल राज्य के महाधिवक्ता को वहीं बुलाया और इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की.

  • मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्यप्रदेश के सियासी संकट के बीच सोनिया गांधी से मिले मुख्यमंत्री कमलनाथ, मुलाकात के बाद कहा - सब ठीक है

    मध्य प्रदेश में सियासी संकट के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की. दिल्ली में हुई इस बैठक में राज्य के सियासी संकट और राज्यसभा चुनाव पर चर्चा हुई. मंत्रिमंडल में विस्तार पर भी चर्चा हुई. मुलाकात के बाद कमलनाथ ने कहा, 'पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात हुई, तमाम मुश्किलों पर बात हुई. राज्यसभा उम्मीदवारों को लेकर बातचीत हुई है और जो राजनीतिक घटनाक्रम हुआ है, उसको लेकर भी बातचीत हुई है.' हालांकि कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की नाराजगी और उनके कई करीबियों के संपर्क में नहीं होने के सवाल पर कमलनाथ ने कोई जवाब नहीं दिया.

  • कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक : दस विधायक येदियुरप्पा कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे, आज लेंगे शपथ

    कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और जद (एस) छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले और पार्टी के टिकट पर विधानसभा उपचुनाव जीतने वाले दस विधायकों को बृहस्पतिवार को कैबिनेट विस्तार में मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि पार्टी अध्यक्ष और दिल्ली में अन्य नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद दस विधायकों को बृहस्पतिवार को मंत्री बनाने का निर्णय किया गया है.

12345»

Advertisement

कैबिनेट विस्तार वीडियो

कैबिनेट विस्तार से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com