NDTV Khabar

कैबिनेट विस्तार News in Hindi


'कैबिनेट विस्तार' - 164 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • तेलंगाना में KCR ने किया कैबिनेट विस्तार, मुख्यमंत्री के बेटे-भतीजे सहित छह नए मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल

    तेलंगाना में KCR ने किया कैबिनेट विस्तार, मुख्यमंत्री के बेटे-भतीजे सहित छह नए मंत्री मंत्रिमंडल में शामिल

    तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव (KCR) ने रविवार को राज्य कैबिनेट में अपने बेटे केटी रामाराव व भतीजे टी हरीश राव सहित छह मंत्रियों को शामिल किया.

  • कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक में कैबिनेट के विस्तार के साथ मुसीबत में बीजेपी सरकार, अमित शाह के पोस्टर जले

    कर्नाटक बीजेपी में अपनी ही सरकार के खिलाफ आवाज उठने लगी है. कोप्पल में तो बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीएल संतोष के पोस्टर जलाए गए. कुछ मंत्री नाराज़ हैं क्योंकि उन्हें उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया और कुछ विधायक मंत्री न बनाए जाने से नाराज़ हैं. उत्तर कर्नाटक के शहर कोप्पल में बीजेपी के अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के केंद्रीय महासचिव बीएल संतोष के पोस्टर दलित नेता श्रीरामलु के समर्थकों ने जलाए. वे इसलिए नाराज़ हैं क्योंकि श्रीरामलु को उप मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया. हालांकि श्रीरामलु ने कार्यकर्ताओं की इस हरकत की ट्वीट करके निंदा की.

  • योगी कैबिनेट का पहला विस्तार: 6 कैबिनेट समेत 23 नए मंत्रियों ने ली शपथ, देखें लिस्ट

    योगी कैबिनेट का पहला विस्तार: 6 कैबिनेट समेत 23 नए मंत्रियों ने ली शपथ, देखें लिस्ट

    राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने छह कैबिनेट मंत्रियों, छह राज्य मंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) और 11 राज्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी.

  • योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    योगी कैबिनेट का विस्तार कल: शामिल हो सकते हैं आठ से 10 नए चेहरे, कइयों की जा सकती है कुर्सी

    बता दें कि योगी मंत्रिमंडल में तीन जगह खाली हुए हैं. ये सभी जगह सरकार के तीन मंत्रियों रिता बहुगुणा जोशी, एसपी सिहं बघेल और सत्यदेव पचौरी के लोकसबा चुनाव में जीतकर सांसद बन जाने से हुई हैं.

  • कर्नाटक कैबिनेट विस्तार: मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तो CM येदियुरप्पा ने मुस्कुराते हुए लगाया गले

    कर्नाटक कैबिनेट विस्तार: मंत्री ने गलती से ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, तो CM येदियुरप्पा ने मुस्कुराते हुए लगाया गले

    मंगलवार को मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्रियों में पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार, दो पूर्व उप मुख्यमंत्री के. एस. ईश्वरप्पा, आर. अशोक, निर्दलीय विधायक एच. नागेश और लक्ष्मण सावदी (जो विधानसभा या परिषद के सदस्य नहीं हैं) और विधान पार्षद कोटा श्रीनिवास पुजारी शामिल हैं.

  • कर्नाटक: बीएस येदियुरप्पा ने किया कैबिनेट का विस्तार, 17 मंत्री हुए शामिल

    कर्नाटक: बीएस येदियुरप्पा ने किया कैबिनेट का विस्तार, 17 मंत्री हुए शामिल

    राज्यपाल वजूभाई वाला मंगलवार को सुबह करीब साढ़े दस बजे राजभवन में नये मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इनमें गोविंद करजोल, अश्वथ नारायण सी. एन., लक्ष्मण सावदी, के. एस. ईश्वरप्पा, आर. अशोक, जगदीश शेट्टार, बी. श्रीरामुलु और एस. सुरेश कुमार, वी. सोमन्ना, सी. टी. रवि, बसवराज बोम्मई, कोटा श्रीनिवास पुजारी, जे. सी. मधु सीमी, सी. सी. पाटिल, एच. नागेश, प्रभु चौहान और शशिकला जोले अन्नासाहेब आदि शामिल हैं.

  • कर्नाटक में कैबिनेट विस्तार कल, बीएस येदियुरप्पा बोले- अमित भाई से मिलेगी फाइनल लिस्ट

    कर्नाटक में कैबिनेट विस्तार कल, बीएस येदियुरप्पा बोले- अमित भाई से मिलेगी फाइनल लिस्ट

    पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को बताया कि अब भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व से संभावित 13 या 14 मंत्रियों की सूची की मंजूरी का इंतजार है, जिन्हें पहले चरण में शपथ लेनी है. येदियुरप्पा और प्रदेश नेतृत्व को उम्मीद है कि मंत्रियों के नाम शामिल करने को लेकर सोमवार को आलाकमान से स्पष्ट निर्देश मिल जाएंगे. राज्य में 22 दिनों से अकेले सरकार चला रहे येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल विस्तार प्रक्रिया 20 अगस्त को पूरी करने की पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से शनिवार को मंजूरी ली थी. येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और 29 जुलाई को विधानसभा में बहुमत साबित किया था. हालांकि, अभी तक राज्य मंत्रिमंडल में उन्होंने किसी सदस्य को शामिल नहीं किया है. इस बीच, मंगलवार सुबह मंत्रिमंडल विस्तार से पहले होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक स्थगित कर दी गई है.

  • TOP 5 News: कर्नाटक में कांग्रेस के 5 विधायक पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, मॉब लिंचिंग पर मायावती ने मोदी सरकार पर बोला हमला

    TOP 5 News: कर्नाटक में कांग्रेस के 5 विधायक पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, मॉब लिंचिंग पर मायावती ने मोदी सरकार पर बोला हमला

    गोवा में बीजेपी सरकार की कैबिनेट का विस्तार हो गया है. इसमें कांग्रेस से आए तीन विधायकों को कैबिनेट में जगह दी गई है. इस विस्तार में 4 नए मंत्रियों को जगह दी गई है. विपक्ष के नेता रहे चंद्रकांत कावलेकर को डिप्टी सीएम बनाया गया है. बाबुश अतानासियो मोनसेरात की पत्नी जेनिफर और फिलिप नेरी रॉड्रिग्ज को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है.

  • गोवा सरकार की कैबिनेट का विस्तार, कांग्रेस के 3 बागी विधायकों सहित 4 लोगों ने ली मंत्री पद की शपथ

    गोवा सरकार की कैबिनेट का विस्तार, कांग्रेस के 3 बागी विधायकों सहित 4 लोगों ने ली मंत्री पद की शपथ

    गोवा में बीजेपी सरकार की कैबिनेट का विस्तार हो गया है. इसमें कांग्रेस से आए तीन विधायकों को कैबिनेट में जगह दी गई है. इस विस्तार में 4 नए मंत्रियों को जगह दी गई है. विपक्ष के नेता रहे चंद्रकांत कावलेकर को डिप्टी सीएम बनाया गया है. बाबुश अतानासियो मोनसेरात की पत्नी जेनिफर और फिलिप नेरी रॉड्रिग्ज को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है. डिप्टी स्पीकर माइकल लोबो को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. इससे पहले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल से पहले शनिवार को चार मंत्रियों को अपने मंत्रिमंडल से हटा दिया. 

  • गोवा में कांग्रेस के 10 विधायकों के शामिल होने पर बीजेपी नेता खुश, लेकिन कार्यकर्ता 'हतोत्साहित'

    गोवा में कांग्रेस के 10 विधायकों के शामिल होने पर बीजेपी नेता खुश, लेकिन कार्यकर्ता 'हतोत्साहित'

    गोवा में आज बीजेपी सरकार की कैबिनेट का विस्तार हो गया है. यह विस्तार कांग्रेस के 10 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के बाद किया गया है. इसमें कांग्रेस से गए 3 विधायकों को कैबिनेट में जगह दी गई है.  आपको बता दें कि गोवा में  बीजेपी ने बड़े ही नाटकीय तरीके से कांग्रेस के 17 में से 10 विधायक शामिल कर लिए हैं. 40 सदस्यों वाली विधानसभा में बीजेपी के अब 17 से 27 विधायक हो गए हैं.

  • गोवा : बीजेपी में कांग्रेस के 10 विधायक शामिल होने के बाद आज कैबिनेट का होगा विस्तार

    गोवा : बीजेपी में कांग्रेस के 10 विधायक शामिल होने के बाद आज कैबिनेट का होगा विस्तार

    गोवा में कांग्रेस के 10 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने के कुछ दिन बाद मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत आज अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करेंगे. मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए सहयोगी दल गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन सदस्यों और एक निर्दलीय सदस्य को मंत्री पद से हटाया जाएगा. नए मंत्रियों का शपथग्रहण अपराह्न तीन बजे होने की संभावना है. कांग्रेस के 10 विधायक बुधवार को बीजेपी में शामिल हो गए थे और इसके साथ ही 40 सदस्यीय सदन में भाजपा विधायकों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है. उनके समर्थन के बाद सावंत ने जीएफपी के मंत्रियों को हटाने का फैसला किया. क्षेत्रीय पार्टी जीएफपी ने साल 2017 में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली सरकार के गठन में अहम भूमिका निभाई थी.   मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने जीएफपी के तीन विधायकों और एक निर्दलीय विधायक रोहन खुंटे से अपने-अपने मंत्री पदों से इस्तीफा देने को कहा है. बुधवार को भाजपा में शामिल होने वाले चंद्रकांत कावलेकर, फिलिप नेरी रोड्रिग्ज, एतानासियो मोन्सेराते तथा विधानसभा उपाध्यक्ष माइकल लोबो दोपहर बाद राजभवन में शपथ लेंगे.    

  • महाराष्ट्र के CM देवेन्द्र फडणवीस ने नहीं चुकाया पानी का बिल, BMC ने घर को किया डिफॉल्टर घोषित, लिस्ट में 18 मंत्रियों के भी नाम शामिल

    महाराष्ट्र के CM देवेन्द्र फडणवीस ने नहीं चुकाया पानी का बिल, BMC ने घर को किया डिफॉल्टर घोषित, लिस्ट में 18 मंत्रियों के भी नाम शामिल

    फडणवीस ने हालही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है. पूर्व कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटील और मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार सहित आठ विधायकों ने 16 जून को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ ली थी. मंत्रिमंडल विस्तार के तहत इन आठ मंत्रियों के अलावा पांच को कनिष्ठ मंत्री के तौर पर शामिल किया गया था. राज्य विधानसभा के मॉनसून सत्र की शुरुआत और विधानसभा चुनावों से करीब चार महीना पहले मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया है.

  • मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नीतीश कुमार बोले- गठबंधन में सब कुछ ठीक, मन में न रखें कोई भ्रम 

    नीतीश कुमार ने मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि विधानसभा का सत्र आने वाला है इसलिए विस्तार हुआ है. उन्होंने कहा कि बिहार में सब कुछ ठीक है और किसी प्रकार का भ्रम किसी को मन में नहीं रखना चाहिए.

  • JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    JDU-BJP में दरार? केसी त्यागी बोले- अब कभी भी NDA के कैबिनेट में नहीं होंगे शामिल

    इसी बीच जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि हमने फैसला किया है कि अब आगे कभी भी एनडीए के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई ने त्यागी के हवाले से लिखा है, 'जो प्रस्ताव दिया गया था, वह जेडीयू को अस्वीकार्य था. इसलिए हमने तय किया है कि भविष्य में भी जेडीयू कभी भी एनडीए के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी. यह हमारा फाइनल फैसला है.'

  • नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    नीतीश कुमार ने कैबिनेट विस्तार में साधा अपने कोर वोटर को, बीजेपी को भी दिया संदेश

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने मंत्रिमंडल में रविवार को जिन आठ लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल कराया गया है उसमें सभी जनता दल यूनाइटेड के या तो विधायक हैं या विधान परिषद के सदस्य हैं. मंत्रिमंडल के इस विस्तार में कुछ पुराने चेहरे जैसे नरेंद्र नारायण यादव, श्याम रजक, अशोक चौधरी और बीमा भारती को फिर से मंत्री पद मिला वही नए चेहरों में 2 दिन पहले ही विधान परिषद सदस्य चुने गए संजय झा, पार्टी के प्रवक्ता नीरज कुमार लक्षमेंश्वर राय और राम बालक सिंह को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया.

  • PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    PM मोदी के कैबिनेट में शामिल न होकर, अब नीतीश कुमार ने बिना BJP के किया खुद के मंत्रिमंडल का विस्तार

    बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल (युनाइटेड) के कई विधायकों के सांसद बन जाने के बाद रिक्त हुए मंत्री पद भरने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है. अभी तक नीतीश मंत्रिमंडल में कुल 25 मंत्री थे, जबकि इनकी संख्या 36 तक हो सकती है. जहां 2017 में भाजपा के साथ सरकार बनाने के समय अनुपातिक आधार पर भाजपा (BJP) को 14 मंत्री बनाने का कोटा मिला था, जिसमें उनके 13 लोग फिलहाल मंत्री हैं. लेकिन उनके कोटे के सारे विभाग भाजपा मंत्रियों के पास ही हैं. बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी के पास वित के अलावा चार और विभाग हैं.

  • नीतीश सरकार के कैबिनेट का विस्तार: बनाए जा सकते हैं आठ नए मंत्री, इन नामों पर है कयासबाजी

    नीतीश सरकार के कैबिनेट का विस्तार: बनाए जा सकते हैं आठ नए मंत्री, इन नामों पर है कयासबाजी

    कैबिनेट में अभी 11 लोग और शामिल हो सकते हैं, लेकिन आज के कैबिनेट विस्तार में शायद ही भाजपा और लोक जनशक्ति पार्टी से किसी को शामिल किया जाए. लोक जनशक्ति पार्टी से एक मंत्री पशुपति कुमार पारस ने भी हाजीपुर से सांसद चुने जाने के बाद इस्तीफा दे दिया है. आज जिन लोगों को शपथ दिलायी जा सकती है, उनमें पूर्व मंत्री श्याम रजक, अशोक चौधरी, संजय झा, नीरज कुमार और नरेंद्र नारायण यादव का नाम प्रमुख हैं.

  • 14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    14.5 करोड़ किसानों के खातों में सालाना छह हजार रुपये, पढ़ें मोदी कैबिनेट के 4 बड़े फैसले

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि नयी सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में किसान और व्यापारी कल्याण से जुड़े चार बड़े फैसले लिये गए हैं. भाजपा ने अपने चुनाव घोषणापत्र में इनका वादा किया था. मोदी ने कैबिनेट की बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘‘इस कार्यकाल की पहली कैबिनेट में नयी इबारत लिखने वाले फैसले लिये गये जिससे खुश हूं. इन फैसलों से मेहतनी किसानों और कर्मशील व्यापारियों को अत्यंत लाभ होगा.’’ उन्होंने कहा कि फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तीकरण को बढ़ावा देंगे. मोदी ने लिखा, ‘‘जनता प्रथम, जनता सदैव’’. सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का विस्तार देश के 14.5 करोड़ किसानों तक करने का फैसला किया. इस बीच प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को साउथ ब्लॉक स्थित अपने कार्यालय में पहले दिन महात्मा गांधी तथा वल्लभभाई पटेल की प्रतिमाओं को पुष्पांजलि दी. उन्होंने इसका संक्षिप्त वीडियो भी डाला.

12345»

Advertisement

 

कैबिनेट विस्तार वीडियो

कैबिनेट विस्तार से जुड़े अन्य वीडियो »