NDTV Khabar

कैशलेस बैंकिंग


'कैशलेस बैंकिंग' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • नोटबंदी के एक साल बाद वाराणसी के इस कैशलेस गांव में आज होती है सिर्फ नगद लेनदेन

    नोटबंदी के एक साल बाद वाराणसी के इस कैशलेस गांव में आज होती है सिर्फ नगद लेनदेन

    मिसिरपुर गांव में प्रॉपर बैंक नहीं बल्कि बैंक ऑफ बड़ौदा की बैंकिंग सेवा केंद्र है. 3500 के इस गांव में बैंक ने एटीएम के 634 फार्म पिछले साल भरवाये गये थे, जिसमे से ज़्यादातर यहां लोगों को मिले नहीं हैं.

  • नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

    नोटबंदी : क्या आप BSNL उपभोक्ता हैं? आपका फोन बन जाएगा ATM....

    यदि आप बीएसएनल (BSNL) के यूजर हैं और मध्य प्रदेश में रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब से बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने मोबाइल का उपयोग एटीएम की तरह कर सकेंगे. वह ऐसा कर सकें, इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के साथ BSNL का राष्ट्रीय स्तर पर अनुबंध हुआ है.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : मोबाइल फोन से बैंकिंग कितनी सुरक्षित?

    प्राइम टाइम इंट्रो : मोबाइल फोन से बैंकिंग कितनी सुरक्षित?

    पैसा बोलता तो है, मगर अब पैसा दिखता नहीं है. सिर्फ पल भर में यहां से वहां हो जाता है. कैशलेस दौर में पैसे का यही रूप है. भारत सरकार प्रचार में जुटी है कि एक ही साथ महानगरों से लेकर कस्बों तक में लोगों का बैंकों से नाता बदल जाएगा. एटीएम के कारण ऐसे ही हम या आप बैंक की ब्रांचों में कम ही जाने लगे थे लेकिन अब एटीएम की हालत भी कहीं पुराने ज़माने के पीसीओ जैसी न हो जाए.

  • पेटीएम (Paytm) का पहला ऑफलाइन 12.12 फेस्टिवल आज, मिल रही भारी छूट!

    पेटीएम (Paytm) का पहला ऑफलाइन 12.12 फेस्टिवल आज, मिल रही भारी छूट!

    पीएम नरेंद्र मोदी के 8 नवंबर को 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन करने के ऐलान के बाद कैशलेस इकॉनमी की ओर सरकार कदम-दर-कदम बढ़ा रही है. इसके लिए डिजिटल पेमेंट को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. पहले से ही मार्केट में सक्रिय पेटीएम को 8 नवंबर के बाद से जोरदार नफा हुआ है. इससे उत्साहित कंपनी ने अब 12.12 कैशफ्री फेस्टिवल पेश किया है जिसका मकसद ऑफलाइन खरीददारी के लिए ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने का है.

  • लोकसभा में उठी मांग, नकदीरहित व्यवस्था से पहले बैंकिंग प्रणाली की सुरक्षा पर हो ध्यान

    लोकसभा में उठी मांग, नकदीरहित व्यवस्था से पहले बैंकिंग प्रणाली की सुरक्षा पर हो ध्यान

    लोकसभा में बीजद के नेता भर्तृहरि महताब ने पिछले दिनों कई बैंकों के डेबिट कार्ड से कथित रूप से चीन और अमेरिका में धन निकाले जाने और बैंकिंग सुरक्षा में सेंध लगाए जाने का मुद्दा उठाया और मांग की कि देश में कैशलेस व्यवस्था से पहले बैंकिंग प्रणाली की सुरक्षा को पुख्ता किया जाए.

  • नोटबंदी समिति में रहने से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने किया इनकार

    नोटबंदी समिति में रहने से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने किया इनकार

    त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने नोटबंदी के बाद नकदी विहीन लेन-देन के प्रस्ताव पर सुझाव देने के लिए एक समिति में शामिल होने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

  • कैश की परेशानी से बचने के लिए अब खुदरा व्यापारी भी अपना रहे हैं कैशलेस सुविधा

    कैश की परेशानी से बचने के लिए अब खुदरा व्यापारी भी अपना रहे हैं कैशलेस सुविधा

    रिटायर्ड सरकारी अधिकारी जगदीशभाई अपने पास के सब्जीवाले के यहां सब्जी खरीदने गये हैं. गोभी, ककड़ी जैसी सब्जियां खरीदी हैं. वैसे आजकल कैश खर्च करना मुश्किल है लेकिन जगदीशभाई बेफिक्र होकर खरीददारी करते हैं. वह और उनका सब्जीवाला दोनों ही कैशलेस हो गये हैं. 370 रुपये की खरीदी भी डेबिट कार्ड से भुगतान करते हैं जगदीशभाई.