NDTV Khabar

क्षेत्रीय भाषाएं


'क्षेत्रीय भाषाएं' - 5 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • क्षेत्रीय भाषाएं भारत की डिजीटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगी : गूगल

    क्षेत्रीय भाषाएं भारत की डिजीटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगी : गूगल

    गूगल इंडिया ने बुधवार को कहा है कि क्षेत्रीय भाषाओं में अधिक डिजिटल सामग्री का निर्माण भारत को एक अरब डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था बनने में बड़ा योगदान देगा. गूगल की सार्वजनिक नीति के कंट्री हेड, चेतन कृष्णास्वामी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2017 के मौके पर संवाददाताओं से कहा, "अगर हम स्थानीय भाषा के तत्वों को विकसित करने के लिए इंटरनेट को अनुमति नहीं देते हैं, तो मुझे लगता है कि कहानी पूरी तरह से गड़बड़ हो सकती है. भारत में 40 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जिनमें से 23.4 करोड़ उपयोगकर्ता स्थानीय भाषा के हैं. 2021 तक इनकी संख्या 53.6 करोड़ तक जाने की संभावना है."

  • भारत ने राजनीतिक आजादी हासिल कर ली, सांस्कृतिक आजादी नहीं: गुलजार

    भारत ने राजनीतिक आजादी हासिल कर ली, सांस्कृतिक आजादी नहीं: गुलजार

    प्रख्यात कवि और गीतकार गुलजार ने आज कहा कि गैर हिंदी भाषाओं को आंचलिक भाषाएं कहना गलत है और तमिल, गुजराती, मराठी, बंगाली तथा अन्य भी राष्ट्रीय भाषाएं हैं.

  • 2021 तक अंग्रेजी को पछाड़ कर 20 करोड़ हो जाएंगे हिंदी में इंटरनेट का इस्तेमाल वाले

    2021 तक अंग्रेजी को पछाड़ कर 20 करोड़ हो जाएंगे हिंदी में इंटरनेट का इस्तेमाल वाले

    वर्ष 2021 तक 53.6 करोड़ लोगों के ऑनलाइन रहने के समय अपनी क्षेत्रीय भाषाओं का इस्तेमाल करने की संभावना है. उसका श्रेय मोबाइल फोनों एवं डाटा पैक के घटते दाम तथा और स्थानीय सामग्री की उपलब्धता को जाएगा. यह बात गुगल- केपीएमजी की रिपोर्ट में आई है.

  • अब ग्राहक बैंक चैक को हिंदी, अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषा में भी लिख सकते हैं...

    अब ग्राहक बैंक चैक को हिंदी, अंग्रेजी या क्षेत्रीय भाषा में भी लिख सकते हैं...

    सरकार ने शुक्रवार को कहा कि चैक के फॉर्मों को हिंदी तथा अंग्रेजी में छापा जाना चाहिए. वहीं ग्राहक चैकों को हिंदी, अंग्रेजी या संबंधित क्षेत्रीय भाषा में लिख सकते हैं.

  • ई-कॉमर्स की दुनिया में क्षेत्रीय भाषाओं की दस्तक

    ई-कॉमर्स की दुनिया में क्षेत्रीय भाषाओं की दस्तक

    ऑनलाइन की दुनिया में क्षेत्रीय भाषाओं के कंटेंट का बोलबाला नहीं है। वैसे कुछ मीडिया कंपनियों ने इस क्षेत्र में निवेश करना शुरू कर दिया है और अपनी पैठ बनाने के लिए पुरजोर कोशिश भी कर रहे हैं।